वू जिंग के पांच ताओवादी तत्वों के आधार पर धातु फेंगशुई के पांच तत्वों में से एक तत्व धातु (Metal elements) होता है। घर में कमरों या कार्यस्थल पर धातु के तत्वों तथा रंगों का उचित समायोजन सकारात्मक ची ऊर्जा के इष्टतम प्रवाह को सुनिश्चित करता है।

फेंगशुई में धातु तत्व का सही संयोजन सटीकता , सरलता एवं स्पष्टता का प्रतीक होता है। यह आपके जीवन में धार्मिकता, अखंडता तथा आनंद का भी प्रतिनिधित्व करता है।

इसी कारण फेंगशुई में धातु से बनी वस्तुओं का प्रयोग आपके घर एवं कार्यालय की साज- सज्जा में किया जाता है। ताकि आपके घर में “ची “ ऊर्जा का उचित प्रवाह बना रह सके।

Metal Elements in feng shui | धातु तत्व के गुण

फेंगशुई कला में धातु तत्व को शामिल करके जल तत्व को बढ़ावा दिया जाता है। धातु तत्व यदि आपके आसपास की नकारात्मक ऊर्जा या किसी भी ऊर्जा प्रवाह बढ़ा को दूर भी करता है।

धातु अपने भीतर गतिशील एवं लचीली ऊर्जा को समाहित किये होता है। यह ऊर्जा आपके भीतर दूसरों की मदद करने की भावना,परोपकार एवं अपने परिवार से जुड़ने की भावना को बढ़ावा देती है।

धातु में कुछ अन्य गुण भी समाहित होते हैं, जिनका प्रयोग आप धातु तत्व की ऊर्जा को मजबूत करने के लिए अपनी सजावट में शामिल कर सकते हैं।

धातु तत्व उत्सर्जन के लिए फेंगशुई में सफेद बाघ का साज-सज्जा में बहुत प्रयोग किया जाता है। हमारे यहाँ ज्योतिष में ज्योतिष में धातु का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है।

Metal elements yin property | धातु का आदि यिन गुण

धातु तत्व मुख्य रूप से प्रकृति में यिन (ग्रहणशील और स्त्री) ऊर्जा का प्रतीक है। जो सकारात्मक ऊर्जा को अंदर की ओर बढ़ने तथा सिकुड़ने का संकेत देता है।

metal-elements-yin-property

हालांकि, अन्य फेंगशुई तत्वों की तरह, यह तत्व भी कुछ परिस्थितियों में अपनी अभिव्यक्ति करने में “यांग” हो सकता है।

धातु तत्व का संबंध फेंगशुई कला में पतझड़ के मौसम तथा सुप्तावस्था से ठीक पहले की अवधि के धीमे चक्र से होता है। किन्तु कई बार यह ताकत, कठोरता या शक्तिशाली दृढ़ संकल्प का भी प्रतिनिधित्व कर सकता है।

Metal elements and circle of creation | फेंगशुई रचनात्मक चक्र एवं धातु तत्व

फेंगशुई कला के रचनात्मक चक्र में, पृथ्वी तत्व को धातु तत्व मजबूत करता या बढ़ावा देने में सहायक होता है। इसके साथ ही धातु जल तत्व को भी बढ़ावा देता है।

इसका अर्थ यह है, कि आप किसी स्थान में धातु के तत्वों को शामिल करके उस स्थान पर पृथ्वी के तत्वों को भी जोड़कर इन दोनों के संयोजन को अधिक मजबूत कर सकते हैं।

इसी तरह, आप अपने घर के कुछ क्षेत्रों में जल तत्व को मजबूत करने के लिए धातु के तत्वों का उपयोग कर सकते हैं।

Metal elements and circle of destruction | विनाशकारी चक्र में धातु तत्व उपयोगिता

प्रकृति के विनाशकारी चक्र में, आग धातु को नष्ट या कमजोर करती है, और धातु लकड़ी को कमजोर या नष्ट कर देती है।

इसलिए यदि आपके पास बहुत अधिक धातु तत्व है, तो आप इसके प्रभाव को कमजोर करने के लिए थोड़ी मात्रा में अग्नि तत्व जोड़ सकते हैं।

इसी तरह, यदि आपके पास बहुत अधिक लकड़ी की ऊर्जा है, तो आप इसके प्रभाव को कमजोर करने के लिए थोड़ी मात्रा में धातु तत्व का उपयोग कर सकते हैं।

Metal elements color | धातु तत्व के रंग

धातु तत्व से जुड़े रंग ग्रे तथा सफेद होते हैं। फेंगशुई कला में इन रंगों से रिक्त स्थान सजाना या इन रंगों वाले सजावटी वस्तुओं का उपयोग करना आपके आसपास धातु तत्व को मजबूत करता है।

Metal elements art | धातु तत्व फेंगशुई कला

फेंगशुई कला में धातु ऊर्जा को उत्तेजित एवं उत्सर्जित करने के लिए कई सजावटी वस्तुओं का उपयोग किया जाता है। ये वस्तुएं हैं – फूलदान,सिक्के,धातु के बर्तन,विंड चाइम्स, बुद्ध की मूर्तियां,धातु की कला कृतियां इत्यादि।

Bagua and metal elements | बगुआ और धातु तत्व

फेंगशुई के पारंपरिक विधा में बगुआ पर, धातु दो ट्रिगर से जुड़ी कृति बनी होती है: कियान और ड्यूस। अंतरिक्ष में इन क्षेत्रों की स्थिति निर्धारित करने के लिए, आपको कंपास रीडिंग लेने की आवश्यकता होगी।

Qian trigram | कियान ट्रिग्राम

फेंगशुई बगुआ मानचित्रों में कियान ट्रिग्राम को तीन यांग लाइनों द्वारा दर्शाया गया है। आई चिंग में, यह ट्रिग्राम स्वर्ग का प्रतिनिधित्व करता है और कभी-कभी इसे चिएन भी कहा जाता है।

आपके जीवन के भौतिक स्थानों जैसे घर, कमरे में, कियान उत्तर-पश्चिम में स्थित होता है, जो मददगार लोगों और परोपकारियों का क्षेत्र है।

शुभ ची बनाने में मदद करने के लिए, मददगार लोगों को अपने जीवन में लाने के लिए तथा शुभचिंतकों के समर्थन को मजबूत करने के लिए।

आप किसी भी स्थान के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में धातु के उपरोक्त तत्वों और रंगों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Doi trigram | डुई ट्रिग्राम

ड्यूस ट्रिग्राम को दो यांग लाइनों के रूप में दर्शाया गया है जो एक यिन लाइन द्वारा सबसे ऊपर हैं। आई चिंग में, यह त्रिकोण झील का प्रतिनिधित्व करता है, और इसे कभी-कभी तुई भी कहा जाता है।

फेंगशुई कला में डुई एक घर, कमरे या स्थान के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित होती है,जो आपके बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ाने में सहायक होती है।

अपने जीवन में इन पहलुओं को मजबूत करने के लिए, आप ऊपर उल्लिखित धातु के रंगों और तत्वों के साथ पश्चिमी क्षेत्र को सजा सकते हैं।

Western bagua and metal elements | पश्चिमी बगुआ और धातु तत्व

कुछ लोग अपने घर या कार्यालय की साज-सज्जा के लिए वेस्टर्न स्कूल ऑफ फेंगशुई जिसे कभी-कभी ब्लैक हैट फेंगशुई का पालन करना पसंद करते हैं।

पश्चिमी फेंगशुई कला में अपने घर के प्रत्येक क्षेत्र को निर्धारित करने के लिए, सामने की ओर मुख करके खड़े हों और अपने सामने के स्थान को नौ समान क्षेत्रों में विभाजित करें।

आप सजावट के लिए पारम्परिक या पाश्चात्य किसी भी फेंगशुई कला का प्रयोग कर सकते हैं, किन्तु दोनों का प्रयोग एक साथ नहीं करना चाहिए।

श्चिमी बगुआ मानचित्र पर, आपके घर के धातु क्षेत्र मददगार लोगों और यात्रा के क्षेत्र से संबंधित होते हैं, जो सामने दाहिने क्षेत्र में स्थित रहते हैं।

बच्चे के रचनात्मकता व्यवहार के लिए मददगार क्षेत्र घर के किसी भी स्थान के केंद्र के दाहिने हिस्से में स्थित होता हैं।

जीवन के इन पहलुओं को मजबूत करने के लिए आप इन क्षेत्रों में ऊपर वर्णित किसी भी धातु तत्व का उपयोग कर सकते हैं।

Use of metal elements | फेंगशुई में धातु तत्व का प्रयोग

आपके घर की सजावट में रिक्त स्थान को भरने के लिए उचित फेंगशुई साधनों के लिए सभी पांच ताओवादी तत्वों को विवेकपूर्ण रूप से संतुलित करना चाहिए।

metal-elements-uses-feng-shui

इष्टतम ची के लिए धातु के तत्व का उचित स्थान आवश्यक है। ऐसा करने से आपको बच्चों, रचनात्मकता, यात्रा और परोपकारी क्षेत्रों के क्षेत्रों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

धातु तत्व के महत्व को फेंगशुई में कला में नकारा नहीं जा सकता है। इसके सही प्रयोग द्वारा आपके घर एवं जीवन में शुभ “ची “ ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा सकता है।

अधिक जानने के लिये फेंगशुई (Feng Shui) और जल तत्व (Water element in Feng shui) पर जाये। वास्तु और फेंगशुई (Feng shui vs Vastu ) भी पढ़े।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply