इनके व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना के आधार पर ही इनकी फैशन शैली (Scorpio girl fashion) का निर्धारण होता है, जिसका पालन वृश्चिक राशि की महिलाएं पूरे ध्यान से करती हैं। 

यह महिलाएं  हमेशा दूसरों के मन में अपने लिए कल्पना करने के लिए कुछ न कुछ छोड़ देती  है। इस राशि की महिलाएं हमेशा ऐसी फैशन शैली अपनाना पसंद करती हैं। जो इनकी सेक्स अपील को बढ़ने में योगदान देती हो। 

जब फैशन (Scorpio girl fashion) की बात आती है, तो वृश्चिक राशि की स्त्री को नीचा दिखाना कठिन होता है। वह एक मिनट में स्लीक और कामुक लग सकती हैं।

फिर अगले मिनट रोमांटिक और आकर्षक बोहेमियन प्रतीत होंगी। एक वृश्चिक महिला को नए फैशन रुझान पसंद होते हैं।

यदि वे उसके अनुरूप हैं, तो उन्हें अपनाने में इनको कोई झिझक नहीं होती है। लेकिन कोई भी वृश्चिक महिला फैशन की गुलाम नहीं होती है। 

वह केवल उत्तम दर्जे का और मोहक फैशन ट्रेंड ही अपनाती है। वह जानती है, कि उसके लिए सबसे अच्छा क्या है। उसे जो सुन्दर शरीर मिला है, उसे दिखाने से नहीं डरती।

इस राशि की महिलाएं उस प्रकृति की होती है, जो कभी अचानक से खुद को सुन्दर दिखने के लिए भारी मेकअप कर लेती है।

तो वही अचाननक से बिलकुल अपनी प्राकृतिक त्वचा में लोगों के सामने अपने रूप का प्रदर्शन करती हैं। 

कई बार उसका छिपा हुआ स्वभाव (Scorpio girl fashion) बोल्ड ब्लैक और रेडिएंट रेड में रेशमी, कामुक अधोवस्त्र के प्रति प्यार में तब्दील हो जाता है।

जींस से लेकर इवनिंग वियर तक, वृश्चिक महिला सहजता से सभी प्रकार के कपड़े पहनना जानती है।

राशि चक्र का सबसे कामुक संकेत होने की प्रतिष्ठा के साथ, क्या यह कोई आश्चर्य की बात है कि वृश्चिक महिला जिस तरह से दिखती और कार्य करती है।

वह  उस पर उन सभी की कल्पनाओं को मापने का बहुत दबाव देता है, जिन्होंने कभी उससे मिलने का सपना देखा है।

Scorpio girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

वृश्चिक राशि की महिला बारह राशियों में सबसे कामुक और रहस्यमयी स्वभाव और व्यक्तित्व की महिला होती है।

scorpio-girl-personality-physique
Credit : Anastasia Gepp

वह चुंबकीय व्यक्तित्व वाली महिला है। जो समुद्र की तरह गहरी है, साथ ही उसके मूड के आधार पर शांत या तूफानी व्यवहार करती है।

असाधारण रूप से सहज स्वभाव होती है। कई बार  गूढ़, या किसी भी मनोगत या आध्यात्मिक अनुभव में गहरी दिलचस्पी लेने में दिलचस्पी लेती है, जो उन्हें एक  प्रकार की गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

महिला में कई आकर्षक व्यक्तित्व लक्षण होते हैं, जिनमें भावुक, महत्वाकांक्षी, कल्पना से भरपूर, मुखर, वफादार और ईमानदार होना शामिल है।

लेकिन जिस प्रकार हर सिक्के के दो पहलु होते है। उसी प्रकार समस्त अच्छाइयों के साथ वृश्चिक राशि महिला में कुछ गुण  ईर्ष्यालु, जिद्दी, प्रतिशोधी, तीव्र, क्रोधी और नियंत्रित करने वाले भी होते हैं।

वह जीवन और प्रकृति की मौलिक शक्तियों के अनुरूप व्यवहार करती है, मानव अनुभव के महान ज्वार और घटनाओं से प्रेरित रहती है।

इनको कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। वे कल्पना के किसी भी हिस्से से  भुलक्कड़ या असहाय प्राणी नहीं होती  हैं।

राशि की महिलाएं सीधी होती हैं, शानदार ढंग से तेज, वृश्चिक महिलाएं केवल किसी भी मुद्दे के मूल सार पर ध्यान केंद्रित करती हैं। वह फालतू की बातों और लोगों की उपेक्षा करती हैं।

उन्हें स्पष्ट अंत और शुरुआत पसंद है, बीच में कोई संदेहास्पद विषय नहीं पसंद आता है। एक वृश्चिक लड़की चाहती है, कि उसके जीवन में बिल्कुल स्थिर और आश्वस्त निश्चितता बस इसी तरह बनी रहे।

वह अपने जीवन में सब कुछ समझना चाहती है, और जानती है, कि अपने इच्छित उत्तरों को प्राप्त करने के लिए सही प्रश्न कैसे तैयार किया जाए।

वृश्चिक महिलाएं वैसे तो  नियंत्रित होती है, लेकिन कभी-कभी आत्म-विनाशकारी भी हो जाती  हैं। लेकिन इस सब में उनके व्यक्तित्व में एक निश्चित घातक सुंदरता छिपी होती है।

वे अपने स्वभाव और व्यक्तित्व से निडर और जिद्दी होती हैं, और जब जीवन थोड़ा मुश्किल हो जाता है। तब भी वे इसे जीवन की चुनौती के रूप में ले लेती हैं, और इनका सामना करते हुए उन्हें सफलता पूर्वक पूरा करती हैं। 

आत्मविश्वासी, साधन संपन्न और मजबूत, वृश्चिक महिलाएं सफल होने के लिए प्रेरित होती हैं। वे कड़ी मेहनत करती हैं, और अपने लक्ष्य को पाने के लिए कुछ भी त्याग करने को तैयार रहती हैं।

वे व्यक्तित्व और स्वभाव से जटिल और गुप्त भी होती हैं, यह स्वयं परिस्थिति अनुसार चुनती है, कि वे अपने भीतर के रहस्यों को किस प्रकार दूसरों के समक्ष प्रकट करें। 

वृश्चिक राशि की महिलाएं प्लूटो और मंगल ग्रह द्वारा शासित होती है। जल तत्व को अपने अंदर समाहित किये होती हैं। 

इनकी शारीरिक विशेषताओं को पहचानना काफी आसान है, क्योंकि कई कारक इस राशि की महिलाओं  को काफी विशिष्ट बनाते हैं।

वृश्चिक राशि महिलाएं दो प्रकार की शारीरिक संरचना में देखी जाती हैं। यदि उनके पास एक छोटे कद का शरीर है, तो उनकी शारीरिक विशेषताएं उसी अनुपात में काफी छोटी होंगी।

यहां तक ​​​​कि छोटी से छोटी खूबी भी। यदि उनका शरीर भरपूर विकसित है, तो उनके शरीर की हर खूबी पूरी तरह उभर कर सामने आएगी। 

भले ही आंखों का रंग कोई भी हो, वृश्चिक राशि की महिलाओं की आंखें आकर्षक और बहुत विशिष्ट होती  हैं।

इनकी आंखें कांच की तरह दोष रहित पारदर्शी होती हैं। यह वृश्चिक राशि महिला के विचारों की रक्षा करती है, ताकि दूसरों को पता न चले कि वह क्या सोच रही है।

अपनी किशोरावस्था में इस राशि की लड़कियां काफी दुबले पतले शरीर की होती है, परन्तु आयु बढ़ने के साथ ही इनका शरीर मज़बूत होने लगता है।  

आमतौर पर महिलाएं ज़्यादा ऊँचे कद काठी की नहीं होती। लेकिन इनकी काया सुगठित ज़रूर होती है। 

गर्दन का आकार बिलकुल वैसा ही होता है, जैसा एक महिला का आदर्श रूप में होना चाहिए। जो चौड़े से अधिक गोल होता है, किन्तु बहुत लंबा नहीं होता है। 

उसका शरीर उतना ही मजबूत है, जितना कि एक पुरुषों के समान गुण वाली महिला में होता हैं। उसके पैर और हाथ अधिक मध्यम से थोड़े छोटे होते हैं, लेकिन मोटे और मजबूत होते हैं।

किसी भी शारीरिक गतिविधि का सामना करने में सक्षम होते हैं, जो उन्हें वास्तव में बहुत प्रतिरोधी बनाता है।

इनके होंठ पूरी तरह से तराशे हुए होते है, और इनके चहरे की सुंदरता को पूरा करते हैं। इनकी आंखे इनकी सुंदरता में चार चाँद लगाने का काम करती है। 

Dresses for Scorpio girl fashion | वस्त्र

इनको तीव्र, समृद्ध रंगों के वस्त्र पसंद होते हैं, और आमतौर पर गहरे रंग के कपड़ों से भरी एक अलमारी इनके पास ज़रूर होती है।

dresses-scorpio-girl-fashion

इस राशि की लड़किया और महिलाएं अपने कपड़ों से दूसरों का ध्यान आकर्षित करना पसंद करती है। अपने स्मार्ट, अंतर्ज्ञान, कामुकता और बेतहाशा आकर्षक और भावुक तरीकों के लिए जानी जाती हैं।

उसके पसंदीदा रंग गहरे लाल, बरगंडी, क्रिमसन, मैरून, काले और नीले रंग होते है, और इन्ही रंगों के वस्त्रों के साथ वोह खुद को देखना पसंद करती हैं । 

वृश्चिक राशि की महिलाओं को उनके पसंदीदा रंगों की तरह ही तीव्र व्यवहार करना पसंद होता है, और इसी के लिए इनको जाना  जाता है।

हम जानते हैं, कि वृश्चिक महिला अपने कपड़े सादे (लेकिन कभी उबाऊ नहीं) पसंद करती है। वह मुख्य रूप से ठोस रंग के कपड़े पहनती है, और वह सप्ताह के किसी भी दिन मात्रा से अधिक रंगों का संतुलन बना  लेती है। 

वृश्चिक महिलाएं रहस्यमयी स्वभाव की होती हैं। गहरे नीले और काले रंग के परिष्कृत रंग संयोजन से ज्यादा रहस्य पैदा करने का काम इनके लिए करते हैं। 

Jwellery for Scorpio girl fashion | आभूषण

लड़किया और महिलायें चुंबकीय, साधन संपन्न और बहु-प्रतिभाशाली होती हैं। अलग अलग आकार के पत्थरों से जड़े समकालीन गहने उनके शांत और उदार स्वभाव को पूरी तरह से प्रतिबिंबित करते हैं ।

jwellery-scorpio-girl-fashion
Credit : Elle Stallings

हमेशा जिज्ञासु दिमाग वाली, भावुक और गुप्त प्राणी होती हैं। इस राशि के लिए, हमेशा  इनके व्यक्तित्व के रहस्य  को प्रदर्शित करने वाले तीखे कोण वाले गहने इनको सूट करते हैं।  

हीरे के आभूषण वृश्चिक महिलाओं की पहली पसंद होते है, और यह उनके व्यक्तित्व को पूरी तरह से अच्छे लगते हैं। 

Makeup for Scorpio girl fashion | मेकअप

साहसी, मजबूत इरादों वाली और केंद्रित, वृश्चिक महिलाएं अक्सर अपने ग्रुप  की नेता होती हैं। वे अपने करियर में जितनी  महत्वाकांक्षी होती  हैं।

makeup-scorpio-girl-fashion
Credit : Pexels

उनका लुक और मेकअप भी उनके लिए उतना ही मायने रखता है। क्रिस्प, बोल्ड मेकअप  करना उनको पसंद होता है। 

अपने चेहरे के एंगल्स को हाइलाइट करने के लिए कंटूरिंग किट या डबल-एंडेड पेंसिल का इस्तेमाल करना चाहिए।

इस राशि की लड़कियों और महिलाओं को हमेशा अपने सौन्दर्य में एक रहस्य का मिश्रण करना पसंद होता है। इसके लिए ये अपने गालों को गुलाबी के साथ आड़ू रंग के ब्लश के साथ प्रयोग करना पसंद करती हैं। 

एक वृश्चिक महिला की आंखें उसके जीवन के रहस्य के बारे में दूसरों को बताती हैं। काली धुँधली आँख के बजाय, चीजों को एक गहरी, हरी छाया के साथ दर्शन इनको पसंद होता है। 

काले काजल के एक कोट के साथ इनकी आँखों की गेहराई और बढ़ जाती है। अपने होंठों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इनको बोल्ड लाल, हल्का गुलाबी रंग की लिपस्टिक का प्रयोग करना पसंद होता है। 

Footwear for Scorpio girl fashion | जूते

यदि आप एक वृश्चिक राशि की महिला हैं, तो उत्साही और महत्वकांशी होने के कारण इनको ऊँची एड़ी के जूते या स्टिलेटोस में काम करना ज्यादा चुनौती नहीं होती है।

footwear-scorpio-girl-fashion
Credit : hanul choi

वृश्चिक राशि की लड़की अपनी छाप छोड़ने में कभी असफल नहीं होती है। एक काले  रंग की नुकीली बेली इनके व्यक्तित्व की तीखी नज़र और तेज़ी को प्रदर्शित करती है। 

Hair styles for Scorpio girl fashion | केश सज्जा

वृश्चिक राशि की महिला  के लिए शॉर्ट हेयर स्टाइल हमेशा आकर्षक होते हैं।  राशि चक्र में सबसे आकर्षक राशि महिला में से एक के रूप में, यह एक वृश्चिक राशि के लिए एकदम सही समझ में आता है। 

hair-styles--scorpio-girl-fashion
Credit : Руфияна Никитушкина

बहुत से लोग जानते हैं, कि वृश्चिक राशि की महिलाओं का व्यक्तित्व  काफी रहस्यमय होता है। जाहिर है, यही कारण है कि एक अंडरकट हेयर स्टाइल पूरी तरह से इस राशि की महिला के अनुरूप होगा।

यह उन्हें बाकी दुनिया के लिए कुछ हद तक रहस्यमय बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। वे अपने जीवन के बारे में सब कुछ निजी रखना पसंद करते हैं।

इसलिए पर्दे के बैंग जैसे बाल उनके लिए एक शानदार रूप को प्रदर्शित करने में सहायक होते हैं। इनके बालों के बैंग्स के पीछे यह अपने तनावों को थोड़ा छिपाने का प्रयास करते दीखते हैं।

ताकि दुनिया को बहुत कुछ इनके बारे में ज्ञात न हो सके। वह चिन्ह अपने व्यक्तित्व और उपस्थिति दोनों में तीव्र होने के लिए जाना जाता है।

मोहक चोटी उन लोगों को दूर भगाएगी जो वृश्चिक राशि की  महिला की हर चीज को गले नहीं लगा सकते। यह एक बहुत ही  बोल्ड लुक है, बिल्कुल इस राशि की तरह।

वृश्चिक राशि वाली महिलाओं  के लिए लंबे बाल  थोड़े उबाऊ लग सकते हैं। लंबी रेवेन रंग की लटें वृश्चिक राशि महिला में सब कुछ मनोरम, मोहक, रहस्यमय व्यक्तित्व शामिल करती हैं। 

वृश्चिक राशि वाली महिलाओं के बारे में अधिक जानने के लिये वृश्चिक राशि महिला सीक्रेट (Vrishchik Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।