तुला राशि लड़की की फैशन शैली (Libra girl fashion) सामान्य तौर पर स्त्री तत्व से भरपूर, फैशनेबल, रोमांटिक, और बेहतरीन वस्तु की तरफ थोड़ा झुकाव द्वारा अभिव्यक्त की जा सकती है।

तुला राशि की महिलाएं हमेशा खुद को सुन्दर और कामुक (सेक्सी) दिखने वाले वस्त्र धारण करना पसंद करती है।

अपने फैशन शैली (Libra girl fashion) को पूरा करने के लिए वो हमेशा सुन्दर और कपड़ों से मेलखाती हुई ज्वेलरी, जूते और सुगन्धित द्रव्यों का सहारा लेती हैं। 

महिला ऐसे वस्त्र अधिक पहनना पसंद करती हैं, जिनमे उनके शरीर के स्त्री गुण अधिक से अधिक उभर कर सामने आ सकें। 

शानदार स्वाद और आलोचनात्मक नज़र से धन्य, एक तुला महिला कभी भी खुद को एक फैशन संकट में नहीं पाती है, भले ही उसे यह चुनने में थोड़ा समय लगे कि कौन सा पहनावा सबसे अच्छा है।

उसके पास फैशन को लेकर एक शानदार अनुभव और सोच होती  है। वह नए प्रयोग के साथ पुराने का संतुलन बनाकर अपना खुद का स्टाइल स्टेटमेंट बनाने में निपुण होती हैं। 

एक पूर्णतावादी, महिलाओं को हमेशा एक खुले और व्यवस्थित कटे बाल, संपूर्ण पोशाक संतुलित और सूक्ष्म समझ के साथ मेकअप।

जो आमतौर पर हल्का और प्राकृतिक होता है, जिसमें रंगों का मिलान और समन्वय होता है, देखा जाता है। अनुग्रह और आकर्षण तुला राशि की महिला का जन्मसिद्ध अधिकार होता है।

इस चिन्ह पर सुंदर शुक्र ग्रह का शासन होता है, और उसकी तुला राशि की लड़कियाँ हर उस चीज़ का प्रतिनिधित्व करती हैं जो स्त्री तत्व से जुडी होती है। 

तुला महिला में यह जानने की जन्मजात वृत्ति होती है कि प्रत्येक अवसर के लिए कैसे कपड़े पहने जाएं, और खुद को सर्वश्रेष्ठ तरीके से कैसे पेश किया जाए, चाहे वह कहीं भी हो।

Libra girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

यदि आप अभी-अभी किसी तुला राशि की लड़की से मिले हैं, और उसे अपने दिमाग से नहीं हटा पा रहे हैं, तो इसका कारण तुला राशि महिला का शानदार व्यक्तित्व होता है ।

libra-girl-personality-physique
Credit : Irina Gromovataya

एक तुला राशि की महिला विशेष रूप से संतुलन के लिए जानी जाती है। उस दौरान भी खुद को  पूरी तरह संतुलित रख पाती है।

जब वह एक विलक्षण विमान पर अपने तराजू को स्थिर करने के लिए संघर्ष कर रही होती है, या आसान शब्दों में जब वो अपने जीवन के सबसे कठिन दौर से गुज़र रही होती है। 

इस महिला को उस संतुलन को हासिल करने में बहुत समय लगता है जिसके लिए वह बहुत प्रसिद्ध होती  हैं। तुला राशि की महिला के लिए हर किसी की राय महत्वपूर्ण होती है।

हर छोटे से छोटे विवरण को सावधानीपूर्वक विच्छेदित, विश्लेषण किया जाना पसंद करती है, और फिर किसी अंतिम निर्णय पर पहुँचती है। 

राशि चक्र की सबसे चतुर, लाड़ली, आकर्षक और मिलनसार महिलाओं में से एक तुला महिला होती है। उसका एक नकारात्मक या थोड़ा उद्दंड पक्ष भी है, लेकिन वह सुंदरता और नारीत्व को अपनाती है। 

वह एक रोमांटिक आदर्शवादी महिला  हैं जो एक बुद्धिजीवी भी हैं। वह एक प्यारी महिला है जो लगातार जीवन  को चलते रहने में विश्वास करती है  । 

तुला राशि की एक महिला में सुंदरता, चातुर्य और चुलबुलापन होता है, और वह जानती है, कि उसका सबसे अच्छा उपयोग कैसे किया जाए।

तुला लड़कियाँ एक रुबाब से हवलदार की तरह आदेश नहीं देगी। वह तथ्यात्मक और कूटनीतिक व्यवहार करेगी और दूसरों को आज्ञा मनवाने के लिए आकर्षण, चालाकी और कोमल अनुनय का उपयोग करेगी।

वह चुंबकीय, आकर्षक और बहुत सफल होती  हैं। हालांकि तुला राशि महिला बहुत मुखर प्रतीत होती है, किन्तु उसके बारे में यह अनुमान लगाना गलत है।

उनमे तर्कसंगतता और अप्रत्याशित भावनाओं का एक आकर्षक मिश्रण होता हैं, जो यिन और यांग का प्रतीक हैं।

हालाँकि, वह अभी भी तर्क और सामान्य ज्ञान के लिए खुली है। यदि आप उससे अपनी तरफ से बात करने को तैयार हैं, तो स्वाभाविक रूप से अपने दोषों को स्वीकार करती हैं।

उसे हंसी, उपहास, आनंद और सुंदरता पसंद होता है। वह स्वतंत्र महसूस करने और खुद को  हल्का रखने का आनंद लेती है। सहज रूप से उन लोगों से दूर हो जाती है, जिनके पास बहुत खराब या भारी विशेषताएं हैं। 

तुला राशि के लोग अपने सामाजिक कौशल के लिए जाने जाते हैं और अपने आकर्षक, संवादात्मक और सरल स्वभाव के कारण, अपने आप को मेहमानों के बीच पार्टियों में बहुत प्रसिद्ध बनाते हैं।

मैत्रीपूर्ण पारस्परिक संबंधों में एक तुला लड़की एक प्रमुख भूमिका निभाती है, और इसमें दूसरों की ड्राइव और क्षमता का एक अजीब अंतर्ज्ञान होता है।

इस तरह के अच्छे गुणों के कारण, सभी बैठकों में भावनाओं को शांत करने या अवांछित विराम भरने के लिए तुला महिला को चर्चा में आमंत्रित किया जा सकता है।

वे स्वभाव से कामुक होती है, जिसे राशि चक्र में गहराई के लिए पहचाना जाता  है। तुला  राशि का स्वामी  शुक्र ग्रह  है, जो कुछ लोगों को महान प्रेमी बनाता है।

लेकिन महंगी भौतिक चीजों का प्रेमी भी बनाता है। आपको अपने जीवन को संगीत, कला और खूबसूरत जगहों से भरना पसंद होता है।  

उसे संतुलन का प्रतीक माना जाता है। इस राशि की महिलाएं मिलनसार, आकर्षक और बेहद खूबसूरत होती है।

शुक्र ग्रह द्वारा शासित होती है और सुंदरता और कला की देवी की सारी विशेषताएं हमें उनकी शारीरिक संरचना में देखने को मिलती हैं। 

प्रेम के देवता कामदेव शुक्र की संतान हैं, और स्नेह, आकर्षण और कामुक प्रेम के देवता कहलाते  हैं।

इसी कारण तुला राशि की महिलाओं में कामदेव के सामान समान कई लक्षण लहराते बाल, दिल के आकार का चेहरा, और एक नरम और मनभावन व्यवहार देखे जा सकते हैं: । 

इसी कारण एक तुला राशि महिला के  चेहरा का आकार कामदेव के समान होता है, एक परिभाषित जबड़े के साथ चौकोर चेहरा ।

एक तुला राशि  महिला की त्वचा हमेशा चमकती रहती है, और आमतौर पर धब्बे या मुँहासे से मुक्त होती है। यह स्पर्श करने के लिए बेहद नरम है और थोड़ा पारभासी दिखाई दे सकती  है।

हालांकि, इस ईश्वर प्रदत्त त्वचा को सुन्दर बनाए रखना एक कठिन काम है, इसलिए तैलीय और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना सबसे अच्छा तरीका है।

इन महिलाओं का रंग गोरा और तीक्ष्ण नैन नक्श इनकी विशेषताएं होती हैं। उनकी नाक नुकीली होती है, और उनके कानों में एक अलग लोब होता है।

तुला महिला का एक और विशिष्ट गुण  उनके लहराते या घुंघराले बाल होते हैं, जो घने और चमकदार होते हैं।

घर से बाहर निकलने से पहले उनके बाल सही प्रकार से बने हों। इन महिलाओं का प्यार ड्रेसिंग बहुत महत्वपूर्ण है।

एक दयालु संकेत के रूप में, तुला महिला की गर्मजोशी और स्वागत करने वाली मुस्कान होती है। तुला राशि महिला अपनी हंसी और अपने आकर्षण और सुंदरता के लिए जानी जाती है।

अक्सर उसकी सुंदरता पूरे माहौल को रोशन कर सकती है। उनके ऊपरी होंठ पतले होते हैं और निचले मोटे  होते हैं, जो उनके रूप में अतिरिक्त लालित्य जोड़ते  है।

उनमें से कुछ के गालों में डिंपल के साथ साथ उनके सुंदर सीधे दांत होते हैं। उनकी आंखें हमेशा चमकती हैं, और आमतौर पर बादाम के आकार की और हल्के भूरे रंग की होती हैं।

एक तुला राशि महिला का जन्म एक महान फैशन शैली के साथ होता है, जिसका उपयोग वे अपने सुडौल और आकर्षक शरीर को सजाने के लिए दैनिक आधार पर करती हैं।

एक तुला महिला अपनी जबरदस्त यौन अपील के लिए जानी जाती है, और यह सब सुंदर शरीर के साथ भारी रूप से दर्शाया जाता है। इन महिलाओं के पूरे स्तन और प्रचुर मात्रा में विकसित होते है।

डाइटिंग की आदतों पर कोई नियंत्रण नहीं होने के कारण वे अपने बाद के वर्षों में थोड़े गोल-मटोल हो सकते हैं, लेकिन अपने शुरुआती वर्षों में, वे एक पंख की तरह हल्के होते हैं।

Dresses for Libra girl fashion | वस्त्र

इन्हे फैशन करना और अच्छी वस्त्र पहनना पसंद है। फैशन, अच्छे वस्त्रों से तुला महिला को प्यार होता है। आपके पास सुंदर सभी चीज़ों के लिए एक सहज नज़र होती है।

dresses-libra-girl-fashion
Credit : haidi2002

जब आपकी व्यक्तिगत शैली की बात आती है, तो यह नजरिया वास्तव में आपकी मदद करता है।

आप सभी चीज़ों के प्रति अपने अधिकांश रुझानों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, और अपने क्लासिक लुक पर अपनी खुद की स्टाइल डालने का शानदार काम कर सकती हैं।

नीले रंग के वस्त्र  आप पर कमाल के लगते हैं, और जहां तक ​​फैब्रिक की बात है, तो आप सिल्क, कश्मीरी, लेस और लेदर में बहुत अच्छे लगते हैं। 

दैनिक जीवन में ऑफिस आदि में पहनने के लिए ऐसे वस्त्रों का चयन करना चाहिए, जो उनके व्यक्तित्व के व्यावसायिक पक्ष को खुलकर प्रदर्शित कर सके। 

इसके लिए आप एग्जीक्यूटिव ड्रेस को अपना सकते हो या फिर जींस के साथ लॉन्ग कुर्ती भी पहन सकते है। ये दोनों वस्त्र आपके पेशेवर नज़रिय को बेहतर रूप से पेश कर सकते हैं। 

अच्छी फिटिंग वाली जींस और सुंदर टॉप पहनना अत्यंत पसंद होता  हैं, और वह काम और खेलने के लिए उपयुक्त कपड़ों की सही खरीदारी करती है।

Jwellery for Libra girl fashion | आभूषण

उनमे स्वाभाविक रूप से नीले रंग की ओर आकर्षण रहता हैं। फ़िरोज़ा, नीलम और एक्वामरीन उनके पसंदीदा रत्न हैं।

jwellery-libra-girl-fashion
Credit : Gundula Vogel

आप इनेमल ज्वेलरी पीस या ब्लू टैसल इयररिंग्स में भी नीले रंग का स्पलैश रखना पसंद करते हैं। तुला राशि की महिला को लेयरिंग नेकलेस, ब्रेसलेट और स्टैकिंग रिंग्स भी पसंद होती हैं।

किसी प्रियजन की तस्वीर वाला एक साधारण लॉकेट, या आईडी ब्रेसलेट वह सब कुछ पहन सकती है। उसकी स्वाभाविक सादगी अक्सर बहुत सेक्सी और आकर्षक होती है।

उसे कभी भी दोस्तों और प्रेमियों की कमी नहीं रहती, और आसानी से प्यार हो जाता है। 

Makeup for Libra girl fashion | मेकअप

वे अपने लंबे बालों को पसंद करती है, जिसमें बहुत सारी परतें और हाइलाइट्स कलर किये होते हैं। उसका साफ़  रंग अक्सर उसकी सबसे अच्छी संपत्ति होती है, और वह इसे मेकअप में हल्के हाथ से निखारना पसंद करती है। 

makeup-libra-girl-fashion
Credit : Pexels

उसे हल्का, चमकदार मेकअप पसंद है, और फलों के स्वाद वाला लिप ग्लॉस उसके लिपस्टिक के जुनून में से एक है। उसके पास बाजार में मौजूद हर मेकउप का सामान हो सकता है।

तुला राशि की लड़की के लिए सुगंध पदार्थ सबसे महत्वपूर्ण सौंदर्य सहायक  में से एक है। वह अच्छी गंध वाले इत्र लेना पसंद करती है, और अपनी सुगंध के साथ-साथ उनकी उपयोगिता के लिए सौंदर्य प्रसाधन चुनती है।

वह अपने दांतों को लेकर जुनूनी होती है, दांत लम्बे न हो इसलिए ब्रेसिज़ पहनती है, और जब मुस्कुराना और हंसना हो तब अपने सीधे दांत दिखाना पसंद करती है। 

उसके पास कई अलग-अलग ब्रश और टूथपेस्ट हो सकते हैं, साथ ही माउथवॉश, डेंटल फ्लॉस और टूथ व्हाईटनर भी हो सकते हैं।

Footwear for Libra girl fashion | जूते

इनमे सदभाव और संतुलन का सटीक मिश्रण रखना पसंद होता है, साथ ही वह हमेशा जानने को उत्सुक होती है। 

footwear-libra-girl-fashion
Credit : stokpic

उसके पास न्याय की मजबूत भावना होती है, हालाँकि तुला महिला स्थिरता के लिए सदैव प्रयास करती है। इसी कारण उनके जूते हमेशा ऊँची एड़ी के होते है। 

आमतौर पर, तुला राशि में जन्मी  महिलाएं फ्लैट जूते पसंद नहीं करती  हैं। उसके जूते के फैशन में ज्यादातर पंप, वेज या हाई हील्स होते हैं।

सॉफ्ट और फ्लर्टी उनके फैशन सेंस (Libra girl fashion) का वर्णन करने का सटीक तरीका है। 

Hair styles for Libra girl fashion | केश सज्जा

तुला महिलाओं को अपने सुंदर चेहरे की विशेषताओं और लंबी गर्दन को दिखाने के लिए एक अच्छा अप-डू हेयर स्टाइल पसंद होता है, और यह साठ के दशक से प्रेरित हेयर स्टाइल अपनाना अत्यंत पसंद करती हैं। 

hair-styles-libra-girl-fashion
Credit : Anastasia Gepp

विंटेज हेयर स्टाइल में शानदार दिखती हैं। फ्रेंच ट्विस्ट और रोल जैसे मैरियन का लुक विशेष रूप से तुला महिलाओं पर अच्छा लगता है, इसलिए इस शैली को अपनी केश सज्जा के लिए इनके द्वारा कई बार दोहराया जाता है। 

फंकी लुक के लिए, फ्रीडा पिंटो की ब्रेडेड अप-डू स्टाइल भी इनको बहुत अच्छा लगता है । यह केश औपचारिक आयोजनों के लिए बहुत अच्छा है।

जहां आप भीड़ से बाहर खड़े होना चाहते हैं, यह उन सभी तुला राशि महिलाओं पर जंचता  जो ध्यान का केंद्र बनना पसंद करते हैं।

यह केश सज्जा आसानी से फ्रेंच छोटी द्वारा  किनारों पर बालों को गूथ  करके और फिर उन्हें सिर के पीछे एक बुन में घुमाकर बनाया जाता है।

इन्हे यह अनोखा हेयरस्टाइल पसंद आता हैं, साथ ही दूसरों का सारा ध्यान उनके खूबसूरत चेहरे पर केंद्रित हो जाता है।

इनके बारे में अधिक जानने के लिये तुला राशि महिला सीक्रेट (Tula Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।