एक वृश्चिक राशि महिला ( Vrishchik Rashi Mahila) राशिचक्र की बारह राशियों में सबसे कामुक और रहस्यमय है। वह असाधारण रूप से सहज और चुंबकीय है।

उसकी मनोदशा समुद्र की तरह शांत सतह परन्तु अथाह गहराई लिये होती है। किसी भी मनोगत या आध्यात्मिक अनुभव में गहरी रुचि रखती है, जो किसी प्रकार की गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

वह जीवन और प्रकृति की बुनियादी ताकतों के साथ तालमेल में है, और मानव अनुभव के महान ज्वार तथा घटनाओं द्वारा स्थानांतरित किया जाता है।

वृश्चिक महिला को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। वे कल्पना के किसी भी हिस्से से असहाय, सतही प्राणी नहीं होते हैं। प्रत्यक्ष और शानदार रूप से तेज, केवल किसी भी मुद्दे के मूल सार पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

वे स्पष्ट अंत और शुरुआत पसंद करते हैं, जिनके बीच में कोई असमंजस नहीं है। वह आश्वस्त होना चाहती है, कि उसकी निश्चितता बिल्कुल चट्टान जैसी स्थिर ही रहे।

वह सब कुछ समझती और जानती है, कि वह जो जवाब चाहती है, उसे प्राप्त करने के लिए सही सवाल को कैसे शिल्प करना चाहिए।

सहज, नियंत्रित, और कभी-कभी आत्म-विनाशकारी हैं, लेकिन इस सब में उनके व्यक्तित्व के लिए एक निश्चित घातक सौंदर्य निहित है।

वे निडर और जिद्दी होते हैं, और यहां तक ​​कि जब जीवन थोड़ा मुश्किल हो जाता है, तो वे चलते रहते हुए इसे सही रस्ते पर ले जाते हैं।

आत्मविश्वास, संसाधनपूर्ण, मजबूत महिला सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, और अपने लक्ष्यों को पाने के लिए कुछ भी त्याग करने को तैयार रहते हैं। वे जटिल और गुप्त भी होते हैं। वे अपने रहस्यों को गुप्त ही रखते है।

Vrishchik Rashi Mahila physique | शारीरिक संरचना

वृश्चिक राशि के तहत जन्म लेने वाली महिलाओं के चेहरे की चेहरे की विशेषताएं अक्सर कोणीय आकार के साथ मजबूत होती हैं। इनके बाल गहरे लाल रंग के होते हैं, जो सूर्य की रौशनी में और गहरा रंग प्रदर्शित करते हैं।

इनका शरीर अक्सर दुबला, पतला होता है, इनकी आँखें जो दूसरों के मन और विचारों को भेदती सी नज़र आती हैं।। वृश्चिक महिला के चेहरे की विशेषता के रूप में इनकी तीखी नाक और धनुषाकार भवें होती हैं,जो इनके रूप सौन्दर्य को निखार देती हैं।

वृश्चिक महिला एक स्वस्थ, सुन्दर एवं मज़बूत मस्तिष्क की स्वामिनी होती हैं । जिसके कारण यह बिना थके या बीमार हुए किसी भी तनावपूर्ण परिस्थिति का सामना कर पाती हैं।

Vrishchik Rashi Mahila Prem | प्रेम 

वृश्चिक महिला प्रेम संबंधों में अविश्वसनीय रूप से कामुक प्रदर्शन करती हैं। हृदय से बेहद भावुक यह जल चिन्ह स्त्री उनके प्रेमियों के लिए एक पहेली जैसी हो सकती है।

vrishchik-rashi-mahila-prem

उनकी वास्तविक भावनाएं और इरादे कभी-कभी अस्पष्ट,अथवा इनके भीतर गहरे छिपे होते हैं। प्यार में आकर्षक, रहस्यमय, तूफानी जुनून इनके भीतर समाया होता है ।

वह अपने प्रेमी को यह एक जोगन के समान प्यार करती और अपने प्रेमी के प्रति अत्यंत भावुक होती है। एक बार जब वह अपने साथी के बारे में निश्चित हो जाती है, तो यह खुद को हमेशा के लिए अपने प्रेमी को सौंप देती हैं।

इनका सम्पूर्ण जीवन अपने साथी या प्रेमी के इर्द-गिर्द घूमेगा, तथा यह आजीवन उसके प्रति निष्ठावान रहती हैं। बशर्ते इनका साथी भी इनके प्रति ज़िम्मेदार एवं निष्ठावान बना रहे।

महिला अपने साथी को मन से प्यार (Prem) करती है, और उसके लिए कुछ भीकर सकती है। अपने प्रेमी को लेकर ये कभी किसी की नहीं सुनती। कोई उसके विषय में गलत या बुरा कहे तो यह भीतर तक आहत हो जाती हैं।

वह अपने प्रेमी के आत्मसम्मान की रक्षा करेंगी, उसकी उसकी प्रशंसा करेगी। वह बेहद आकर्षक होती हैं, जिसके कारण अक्सर उनसे आकर्षित होने वाले पुरुष असंख्य हो सकते हैं।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Vrishchik Rashi Mahila Relationships | व्यवहार

मजबूत रिश्तों के लिये एक वृश्चिक राशि महिला निष्ठावान आचरण को सर्वोपरी मानती हैं। अपने रिश्तो को इसी आधार पर निर्धारित करना इनकी खूबी होती है।

एक तरफ जहाँ यह अपने रिश्तो में अत्यंत विनम्र होती हैं, वहीँ आहत होने पर चुप भी नहीं रहती हैं। बिना कारन किसी भी रिश्ते का अंत इनकी ओर से नहीं होता। क्योंकि यह सदैव अपनी तरफ से निर्वाह के लिए प्रयासरत रहती हैं।

रिश्तों में अपने साथी के जीवन को यथासंभव आसान बनाना चाहती हैं । जब तक की उसका साथी उसके साथ अपनी हर बात या समस्या साझा करता है, सहायता मांगता है।

वह देखभाल के लिये समर्पित रहती है, लेकिन आपको एक वृश्चिक राशि महिला को कभी छेड़ना या उसकी सहने की सीमा को पार नहीं करना चाहिए। अन्यथा आप उसके क्रोध का शिकार बन सकते हैं।

वृश्चिक महिलाओं कीअक्सर मेष और कन्या राशि वालों से अच्छी बनती है।यह आपस में एक दुसरे के अच्छे सहयोगी सिद्ध होते हैं। एक दुसरे की प्रशंसा करते। हैं

वह सतही संबंधों में बहुत कम रुचि रखती हैं, वृश्चिक राशि महिलाअपने रिश्तों में गहराई और जुनून तलाशती हैं। वे बेहद प्यार करने वाली, भावुक और देखभाल करने वाली वफादार और रिश्तों में अडिग होती हैं।

Vrishchik Rashi Mahila Dosti | मित्रता

वृश्चिक राशि महिला या तो आपका “सबसे अच्छा” दोस्त हो सकती है, या आपका सबसे बड़ी दुश्मन हो सकती है। वृश्चिक महिलाओं के लिए वफादारी महत्वपूर्ण होती है, लेकिन वे कभी भी गलत व्यवहार को नहीं भूलती हैं।

यदि आप साबित कर सकते हैं, कि आप एक योग्य मित्र (Dost) हैं, तो बदले में वे आपकी हमेशा के लिए वफादार साथी बन सकती हैं। आप का कोई रहस्य कभी भी किसी दुसरे के सामने वृश्चिक महिला उजागर नहीं करती।

आप उनपर भरोसा कर अपनी बात कह सकते हैं, वे अपनी दोस्ती को ध्यान से चुनते हैं, और यह आमतौर पर एक विश्वसनीय विश्वासपात्र होने का सम्मान पाती है।

एक जूनून इनमे दोस्ती और रिश्तों को लेकर देखा जा सकता है। वृश्चिक राशि महिला समान रूप से जुनून के साथ प्यार या नफरत कर सकती है

लेकिन चूंकि वह शायद ही कभी अपनी भावनाओं को दिखाती है कि यह जानना मुश्किल है कि वह क्या सोच रही है या महसूस कर रही है।

वह अपने खुद के रहस्य अपने भीतर रखती है, और क्योंकि वह गोपनीयता को महत्व देती है, इसलिए उसे अपने दोस्तों के राज़ को रखने के लिए भरोसा किया जा सकता है।

Vrishchik Rashi Mahila Romance | रोमांस

वृश्चिक महिला रोमांस और यौन संबंधों में प्रेम की देवी के समान व्यवहार करती है। उसकी यौन कुशलता अथवा यौन क्रियाओं का आनंद लेने और अपने साथी को आनंद देने की विशेषता उसके साथी को मोहपाश में बांधने में सक्षम होती है।

एक वृश्चिक राशि महिला अपने शयनकक्ष में अत्यंत उत्तेजित व्यवहार करती है। उसके पास एक उच्च कामेच्छा होती है और कामुक आनंद देना और प्राप्त करना पसंद करती है।

यदि आप उसकी इच्छाओं को पूरा करने में सक्षम हों, तभी उसके निकट जाने का प्रयास करें। उसके भीतर प्रेम आनंद लेने की भावना अत्यंत बलवान होती है। जिसे शांत करना हर किसी के बस की बात नहीं।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की की महत्वता को वृक्षिक स्त्रियां बहुत अच्छे से समझती हैं।सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Vrishchik Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

वह अपने इच्छित किसी भी व्यवसाय में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती है। वह आदर्श रूप से डॉक्टर या सर्जन, वैज्ञानिक या नेता की नौकरी के लिए उपयुक्त हो सकती है।

जहां उसके गुप्त दिमाग को उसकी पूरी क्षमता के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उसकी अंतर्निहित ताकत उसे कठिन मांग वाली परिस्थितियों में सफल बनाने के लिए पर्याप्त है।

वह किसी भी नौकरी में प्रभावी होगी जो दुनिया में फर्क करती है, और उसकी महत्वाकांक्षा और दृढ़ता यह सुनिश्चित करेगी।कि वह उस उद्यम में सफल हो जाए जिस पर वह ध्यान केंद्रित करने का फैसला करती है।

एक उद्यम में  यह महिला उनके पक्ष में रहती है जो इसके एक शक्तिशाली सहयोगी बन सकते हैं। वह अपने लिए दूसरों द्वारा की गयी छोटी-छोटी दयालुताओं को याद रखेंगी, और इसे हमेशा हार्दिक उदारता के साथ चुकाना चाहेंगी।

वह एक उत्सुक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, पुलिस अधिकारी, जासूस या सामाजिक कार्यकर्ता होने के लिए पर्याप्त रूप से संवेदनशील है।

उसका विश्लेषणात्मक दिमाग विशेष रूप से चिकित्सा और वैज्ञानिक क्षेत्रों में अनुसंधान और विश्लेषण पदों के लिए अनुकूल है।

वह बैंकिंग, प्रतिभा स्काउटिंग, बीमा, पदोन्नति और एजेंसियों में नौकरियों के लिए उपयुक्त बनाने के अलावा, अन्य लोगों की प्रतिभा और संसाधनों का समर्थन और विकास करने में भी अद्भुत है।

Vrishchik Rashi Mahila Dhan | धन

वृश्चिक महिलाओं के लिए, पैसा एक भौतिक संसाधन है जिसका उपयोग किया जाना है, चाहे वह निवेश और बचत के लिए हो, या खर्च के लिए हो।

हालाँकि, वह उन लोगों में से एक हो सकती है, जो अपने धन को छिपाते हैं, किसी को यह जानना नहीं देना चाहते, कि उसके पास कितना है, या कितना बकाया है।

जब मनोरंजक की बात आती है, तो वह अंतरंग रात्रिभोज को जोर-शोर से पार्टियों में शामिल करती हैं, और इनको बस अद्भुत बनाने पर जोर देगी।

वह अपने पैसे को बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित करती है। ज्यादातर समय इस महिला के जटिल स्वभाव के सच को समझना मुश्किल होता है।

फिजूल खर्च करना भले इनको पसंद न हो,लेकिन अपने लिए महंगी शॉपिंग करने से इनको खुशी होती है, उदाहरण के लिए, उसे महंगे सामान जैसे कि जूते और चमड़े के हैंडबैग खरीदना अत्यंत पसंद होता है।

इन चीजों के लिए महंगे भुगतान करने के बारे में परवाह नहीं करती हैं। अन्यथा, वह अपने वित्त मामलों को लेकर बहुत चतुर होती है।

सौभाग्य से, यह महिला अपने खर्च को नियंत्रित कर सकती है। अगर उसे वास्तव में ज़रूरत है, तो ही वह किसी मॉल में खरीदारी करने के लिए जाना पसंद करेगी।

Vrishchik Rashi Mahila Family | परिवार

घर और परिवार वृश्चिक महिलाओं के लिए पवित्र होता हैं, वह परिवार पर हमले के रूप में दिखने वाली किसी भी चीज़ से साहसपूर्वक और बहादुरी से परिवार का बचाव करेगी।

एक वृश्चिक माता-पिता अपने बच्चों को स्वतंत्र और मजबूत होना सिखाते हैं और हमेशा उनकी उपलब्धियों पर गर्व करते हैं।वह उन्हें अपनी संपत्ति के रूप में मानती है।

वह उन्हें उनके सभी प्रयासों के लिए प्रोत्साहित करती हैं और हमेशा चाहती है कि वे चमकें, आगे बढ़ें। जीवन की सभी समस्याओं का सामना करने के लिए अपने परिवार को मज़बूत बनाती हैं।

Vrishchik Rashi Mahila Health | स्वास्थ्य

अत्यधिक भावनात्मक स्वभाव होने के कारण किसी का भी स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। वृश्चिक महिला इसका अपवाद नहीं है।

अपने कार्यक्षेत्र से उसे नियमित रूप से एक ब्रेक लेना चाहिए और आराम करना चाहिए। रिलैक्सेशन थैरेपी इनके लिए बहुत मददगार हो सकती है।

सौभाग्य से इस शक्ति के लिए, वृश्चिक राशि महिला में जल्दी से कायाकल्प करने की क्षमता होती है। इसी कारण वो खुद को बिमारियों से बचाये रह पाती है।

Vrishchik Rashi Mahila Fashion | फैशन

जब फैशन की बात आती है, तो वृश्चिक महिला को नीचे गिराना मुश्किल है।वह अपनी अलमारी में जहाँ एक और बोहमियन शैली के वस्त्र शामिल करती है,वही रोमांटिक वस्त्र भी उसका हिस्सा होते हैं।

उसका रुझान नवीन फैशन में हमेशा बना रहता है, लेकिन वह वही खरीदती है जो उसे सूट करता हैं। वह कभी भी फैशन की गुलाम नहीं बनती है।

उत्तम दर्जे का महंगा और लेटेस्ट फैशन ब्रांड भी उसे आकर्षित नहीं कर सकता, जब तक वह उसे सूट न करता हो। उसके लिए सबसे अच्छा क्या है, यह सुनिश्चित करना उसे बहुत अच्छे से आता है।

वह जानती है कि वह एक सुन्दर काया, आकर्षक व्यक्तित्व की स्वामिनी है। इसलिए अपने रूप को और अधिक कैसे निखारना है,किस सौन्दर्य प्रसाधन,वस्त्र शैली का प्रयोग करना है। यह कला वह जानती एवम समझती है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।