वृषभ एक पृथ्वी चिन्ह है। वृषभ (Vrishabha Rashi Purush) सभी भौतिक चीजों से प्यार करता है। आराम और लक्जरी उसके पसंदीदा शौक में से एक है।

अच्छा भोजन और महंगी शराब, शास्त्रीय कलाएं, और अच्छा जीवन वह है जो वह इसके लिए प्रयास करता है।

व्यक्ति पारंपरिक और विवेकपूर्ण है। वह एक पुराने-स्कूल का आदमी हो सकता है, जो आपके लिए दरवाजे खोल देगा और एक फर्स्ट-डेट उपहार के रूप में कोर्सेज के साथ बदल जाएगा।

विचारशील और प्यारी, बड़ी, उदास आंखों के साथ, वह एक धीमी तरह का आकर्षण है। जीवन में उनका समग्र लक्ष्य एक आरामदायक घर, एक सच्चा साथी और एक अच्छा जीवन है।

एक स्थिर दिनचर्या और भावनात्मक स्थिरता वृषभ व्यक्ति को ठीक लगती है। वह जानना पसंद करते हैं, कि आप उनके करियर, जीवन और प्यार से क्या उम्मीद करते है।

Vrishabha Rashi Purush prem | प्रेम 

प्रेम के खेल में व्यक्ति कुशल नहीं है। तब तक “ब्रेक” या “खुले संबंध” का सुझाव न दें, ये शब्द वृषभ की शब्दावली में मौजूद नहीं हैं।

vrishabha-rashi-purush-love

शुक्र द्वारा शासित, वृषभ पुरुष एक रिश्ते में होने पर आश्चर्यजनक रूप से रोमांटिकता प्रदर्शित करता है। हालांकि उसका रोमांस का रूप एक साधारण किस्म का है।

वह एक ऐसा साथी चुनेगा, जो उसका सबसे अच्छा दोस्त और प्रेमी (Prem) के साथ जीवन के बाकी समय बिताने के लिए हो।

वादे अटूट शपथ हैं, और वह अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि वह कुछ भी नहीं कहें। वह जैसा है वैसा ही है, यदि वह जानता है, कि वह इसे नहीं करेगा, तो वह कभी भी वादा नहीं करेगा।

वह एक रिश्ते में होने की निरंतरता और निकटता का आनंद लेता है, और चीजों को काम करने की कोशिश में दृढ़ता से रखेगा।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Vrishabha Rashi Purush vyavhar | व्यवहार

“यदि आप पहली बार में सफल नहीं होते हैं, तो कोशिश करें और फिर से प्रयास करें”, यह हर वृषभ राशि पुरुष का सफलता के लिए व्यक्तिगत मंत्र हो सकता है।

जीवन की समस्याओं से घबराने की बजाये ,वृषभ पुरुष उनका सामना करना पसंद करते हैं। वह जानना चाहते हैं, कि जीवन में उनके लिए क्या छिपा है।

आने वाले भविष्य की समस्याओं के भय से अपने आज के प्रयासों में कमी करना इनका स्वभाव नहीं होता है। यही कारण है कि, आप एक वृषभ पुरुष को लगातार प्रयासरत देखोगे।

वे एक समय में एक से अधिक चीजों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं। यही कारण होता है,कि यह जब तक एक एक काम पूरा नहीं कर लेते ,तब तक दुसरे को शुरू नहीं करते हैं।

उनके व्यवहार के कारण ,भले ही कोई वृषभ पुरुषों को शर्मीला या डरपोक समझे। लेकिन असलियत में वे अंदर और बाहर से अत्यंत मजबूत व्यक्ति होते हैं।

कई बार वृषभ पुरुष जिद्दी व्यवहार करते हैं। वे जीवन जीने के अपने तरीकों से खुश रहते हैं। तथा उन्हें बदलने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है। इसी कारण ,कई बार वह कुछ बुरी परिस्थितियों के शिकार भी हो जाते हैं।

वृषभ पुरुष किसी के अधिकारमें रहकर कुछ करना नहीं चाहते हैंहैं। क्योंकि वह अपने तरीकों से ही जीवन जीना पसंद करते हैं।

वृषभ पुरुषों को लगता है, कि वे सब जानते हैं। उनके अनुसार कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है, यह उनको पता है। यही वजह है, कि वे किसी और की नहीं सुनते।

Vrishabha Rashi Purush Dosti | मित्रता

वृषभ पुरुष काफी वफादार, भरोसेमंद दोस्त बनते हैं। यह स्नेही तथा “हमेशा के लिए विश्वासयोग्य” मित्र के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

वे अत्यंत स्पष्टवादी स्वभाव के होते हैं। अपने लिए दोस्ती को महत्व देते हैं, लेकिन हमेशा यह नहीं समझ पाते कि उनके लिए सही मित्र कौन हो सकता है।

जीवन के सभी हालातों में खुद को दृढ़ और धैर्यवान बनाये रखने वाले, वृषभ पुरुष हमेशा मित्रता में भी अपने स्वभाव अनुसार लोगों से मित्रता बढ़ाना पसंद करते हैं।

भले ही यह अपने मित्रों के बीच, एक प्रेणानास्रोत न बन पाएं। लेकिन किसी भी रिश्ते या काम में ,उनका स्थायित्व तथा समय देने का स्वभाव प्रशंसा का कारण अवश्य बनता है।

उनका दूसरो को लेकर संकोची और आत्म-केंद्रित व्यवहार, उन्हें दूसरों के साथ घुलने से रोकता है। जिन्हें वह अच्छे से नहीं जानते,उनके साथ मित्रता करना मुश्किल हो सकता है। 

जब तक उनका मित्र (Dost) उनके रिश्ते के लिए प्रतिबद्ध है, वह पुरुष अपने आप को पूरी तरह से उसकी सफलता के लिए समर्पित कर देगा।

आमतौर पर शांत और दब्बू, यह पुरुष मित्रता में बेहद ईर्ष्यापूर्ण हो सकता है। अपने स्वभाव वह इस ईर्ष्या को अवश्य दिखाता है।

वृषभ पुरुष अपनी सच्ची मित्रता को पाने अथवा बचाये रखने के लिए बहुत मेहनत करता है। इसी कारण अपने मित्र को लेकर स्वार्थी हो सकता है।

Vrishabha Rashi Purush Romance | रोमांस

वृषभ पुरुष एक स्नेही और कामुक प्रेमी है, जो प्यार करने का आनंद लेता है। प्रणय संबंधो में आगे बढ़ने में धैर्य का परिचय देते हैं।

अपनी प्रेयसी के साथ कोमल प्रेमालाप करने वाले वृषभ पुरुष यौन संबंधों में अत्यंत कामुक व्यव्हार करते हैं। यौन संबंधों इनके लिए प्रेमानंद लेने की कला है।

वृषभ पुरुष शयनकक्ष में किसी प्रकार की जल्दबाज़ी पसंद नहीं करते हैं। वह अपने प्रेमी को एक संगीत वाद्ययंत्र की तरह महसूस करते हैं।

प्रेम क्रिया में उनकी आवाज आम तौर पर शांत, सुखदायक तथा साथी को सकारात्मक मह्सूस करने वाली होती है। ये बातें उसकी समग्र प्रेम अपील का हिस्सा हैं।

यह व्यक्ति शारीरिक संपर्क की गर्माहट का आनंद लेता है, लेकिन शयनकक्ष में एक अति उत्साही व्यक्ति नहीं है। हालांकि सही साथी इसे बदल सकता है। शायद वह साहसी नहीं है, लेकिन पुरुष निश्चित रूप से सही साथी के साथ उबाऊ नहीं है।

उसकी शानदार सहनशक्ति उसे काफी अच्छा प्रेमी बना सकती है। वृषभ पुरुष जानता है कि उसे प्रेम प्रणय क्रिया में क्या पसंद है। वह यह सुनिश्चित करेगा कि उसका साथी भी वास्तव में वही चाहता है, या नहीं।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Vrishabha Rashi Purush Rojgar | रोजगार

वह व्यक्ति भरोसेमंद और दृढ़ है, जो भी कार्य वह करता है, उसमें उत्कृष्ट है। एक रचनात्मक सोच के साथ और दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या की स्थिरता का आनंद लेते हुए,अपने रोज़गार को कमाता है।

वह एक संगीतकार, कलाकार, वास्तुकार या प्राचीन वस्तुओं के डीलर के रूप में काम करेंगे। वृषभ पुरुष पैसे से प्यार करता है, इसलिए अपने सकारात्मक विशेषताओं के साथ धनार्जन का प्रयास करता है।

बैंकर, स्टॉकब्रोकर, बीमा एजेंट, एकाउंटेंट, या रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए यह आदर्श काम कर सकते हैं। इनकी दृढ़ता इनको इसके अनुकूल बनाती है।

Vrishabha Rashi Purush Dhan | धन

वह  अच्छे जीवन का आनंद लेना पसंद करते है, इसलिए धन संचय तथा धनार्जन को लेकर सजग होते हैं। किन्तु आप वृषभ पुरुष को लालची नहीं कह सकते।

वह भौतिकवादी है और आर्थिक रूप से सुरक्षित जीवन शैली को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करता है। निवेश उच्च-उपज, उच्च-जोखिम वाले उपक्रमों के बजाय सुरक्षित रिटर्न की पेशकश करने वाले ध्वनि विकल्प होंगे।

व्यावहारिकता की ओर झुकाव, वह व्यक्ति हमेशा हर खरीद पर एक अच्छा सौदा तलाशता है, लेकिन केवल एक रुपया बचाने के लिए बलिदान की गुणवत्ता को नहीं समझता है।

Vrishabha Rashi Purush Health | स्वास्थ्य

उच्च सहनशक्ति का स्तर आम तौर पर  व्यक्ति को स्वस्थ रखता है, हालांकि अक्सर उसकी भूख और अच्छे भोजन के प्यार के कारण अतिरिक्त वजन बढ़ने का खतरा होता है।

कई वृषभ पुरुष इस पर अच्छी तरह से नजर रखते हैं और खुद को स्लिम-ट्रिम रखने के लिए अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति को अपनाते हैं।

वृषभ पुरुष को गर्दन और गले की तकलीफ संभव है। इनको ठंडी चीज़ों के सेवन से बचने की सलाह मानना आवश्यक होता है।

Vrishabha Rashi Purush Fashion | फैशन

परिष्कृत फैशन शैली को दिखाने के लिए वृषभ पुरुष अपनी अलमारी को माउव और ब्लू रंग के वस्त्रों से भरेगा। इसलिए आप इन रंगों में रेशम की शर्ट को देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

हमेशा फैशन दृश्य के शीर्ष पर वृषभ राशि पुरुष कपड़ों और जूते में नवीनतम शैलियों की खरीदारी का आनंद लेता है। यह अच्छी गुणवत्ता का सामान लेना पसंद करते हैं।

भले ही वह अच्छी तरह से कपड़े पहनता है और जिस तरह से वह दिखता है उस पर गर्व करते है। वह नवीन फैशन वस्तुओं को खुद को प्रसन्न रखने के लिए खरीदते हैं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।