कन्या राशि महिला अपने आप में सच्ची स्त्रीत्व की निशानी होती है, जो एक महिला की छवि द्वारा सचित्र रूप से प्रस्तुत होती  है।

विकसित कन्या राशि लड़की एक तार्किक, बहादुर, सुंदर प्राणी है, जो इन शब्दों के सही अर्थों में एक पूर्णतावादी और यथार्थवादी व्यक्तित्व की स्वामिनी है।

लड़की उपरोक्त सभी गुणों का समावेश उसकी फैशन शैली (Virgo girl fashion) में भी स्पष्ट परिलक्षित होता है। यह राशि चिन्ह प्रकृति के साथ जुड़ा हुआ है।

इसलिए एक कन्या महिला के बारे में आपको सबसे पहले जानने की जरूरत है। कि वह ऊर्जा, जीवन शैली और अधिक महत्वपूर्ण रूप से भोजन के मामले में जो भी निर्णय लेती है।

उस पर ध्यान देती है। आप उसे हमेशा किसी न किसी प्रकार की आहार योजना ( Diet plan) का पालन करते हुए पाएंगे।

यह राशि चक्र की छठी राशि होती है, जो सदैव आलोचक और शिल्पकार की राशि मानी जाती है। व्यावहारिक, विनम्र, प्यार करने वाला, मददगार, सक्रिय चिन्ह एक महिला द्वारा दर्शाया जाता है।

बुध ग्रह द्वारा शासित, एक कन्या राशि लड़की के लिये पूरे सप्ताह में बुधवार को सबसे भाग्यशाली माना जाता है।

कन्या राशि की लड़की के व्यक्तित्व की हर खूबी उनके जीवन से जुडी हर बात और चीज़ में साफ़ दिखाई देती है।

चाहें वह उनका साफ़ सुथरा घर हो ,उनके व्यवस्थित वस्त्र हो चाहे उनका कार्यालय। सभी से उनके व्यक्तित्व की आभा चमकती दिखाई देती है। 

कन्या राशि की महिला  एक पूर्णतावादी विचारधारा की महिला होती है, और निश्चित रूप से इस विचार में विश्वास करती है।

कि जिस तरह से आप कपड़े पहनते हैं, उससे दूसरे व्यक्ति को आपको समझने की संभावना बढ़ जाती है।

एक  कन्या राशि की  महिला नैतिकता की सामाजिक परिभाषाओं के अनुसार अपना जीवन नहीं चलाती है। जब यह निर्धारित करने की बात आती है, तो वह अपने दिल और विवेक का अनुसरण करती है।

Virgo girl personality and Physique | व्यक्तित्व और शारीरिक संरचना

यह बुद्धि और सुंदरता का बहुत ही अच्छा संतुलन प्रदर्शित करती है। स्वभाव से संसार में सबकी सेवा निस्वार्थ भाव से करने के लिए पहचानी जाती है। 

virgo girl personality physique
Credit : Engin Akyurt

इनके लिए कहावत पूर्णता सत्य बैठती है, कि वह राशि चक्रों की पूर्णता और उपचारक का सच्चा उदाहरण है। 

उसकी क्रिस्टल जैसी गहरी आंखें छोटी-छोटी बारीकियों को बखूबी  देख सकती हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग देख पाने  में विफल रहते हैं। 

एक कन्या राशि की लड़की सतह पर एक डरपोक व्यक्तित्व वाले व्यक्ति की तरह लग सकती है, लेकिन वे हमेशा उन आडंबरपूर्ण गतिविधियों पर नज़र रखती हैं, जो वे पर्दे के पीछे खुद को विकसित कर रहे हैं।

जब गंभीर व्यवसाय और रचनात्मक प्रतिभाओं के मिलन की बात आती है, तो ये व्यस्त कन्या राशि लड़कियों की गति देखने लायक होती है।

क्योंकि जब दोनों के संयोजन की बात आती है, तो वे विशेष रूप से इसमें पारंगत होती  हैं। कन्या राशि के पुरुष और महिलाएं दोनों ही असाधारण रूप से अच्छे विस्तार के लिए ईमानदार प्राणी होते हैं।

उनकी जांच उन्हें अपने बारे में भी पक्षपाती होने से बचाती है। वे किसी भी चीज़ के बारे में अनुचित नहीं हो सकते।

कुछ शारीरिक विशेषताएं होती हैं, जो उन्हें पहचानना आसान बनाती हैं। क्योंकि वे बुध ग्रह से प्रभावित होती है, जो  पाचन तंत्र पर शासन करता हैं। जिसकी वजह से आप उन्हें शारीरिक रूप से फिट और आकर्षक पाएंगे।

जिन कन्या राशि महिलाओं की कुंडली में सूर्य, चंद्रमा, या शुक्र मजबूत स्थिति होती है। वे अक्सर शरीर से एथलेटिक एवं रूप रंग से साँवले रंग की  होती हैं।

प्रत्येक राशि के साथ कुछ व्यवहार और साथ ही शारीरिक लक्षण भी होते हैं, और यह कन्या राशि महिलाओं पर भी लागू होता है।

अपने विवरण-उन्मुख और संरचित व्यक्तित्व से मेल खाते हुए, कन्या राशि वाली महिलाएं उन लक्षणों को अपनी उपस्थिति में व्यक्त करते हैं। लेकिन आप यह भी नोट कर सकते हैं, कि वे ज्योतिष के आधार पर कैसे दिखते हैं।

कन्या राशि महिलाएं आमतौर पर अंडाकार, पतले चेहरे की होती हैं, उनका माथा कुछ चौड़ा होता है। ठोड़ी/जॉलाइन काफी संकरी होती है, लेकिन चेहरे के ऊपर और नीचे के हिस्से उनके मजबूत चीकबोन्स से भर जाते हैं।

चेहरे के ये तीन बाहरी बिंदु अंडाकार आकार में परिणत होते हैं। ये अनुपात बहुत अलग लगते हैं, और वे इसलिए हैं, क्योंकि कन्या राशि विशेषताएं आमतौर पर काफी परिभाषित और कोणीय होती हैं।

कन्या राशि की लड़किया अक्सर यौवन में औसत से थोड़ा देर से प्रवेश करती हैं, इसका परिणाम आमतौर पर एक बेहतर, पतला शरीर होता है।

यहां तक ​​कि सुडौल शरीर कन्या राशि की लड़की भी पतले और लंबे शरीर की होती हैं। देर से युवा दिखने के कारण काफी लम्बे समय तक युवा और अपनी आयु से छोटी दिखती हैं। 

सुडौल कन्या राशि महिला के चेहरे की संरचना की तरह, उनकी सूरत उनके केंद्रित पृथ्वी तत्व के कारण सही अनुपात को परिभाषित करती  है।

Dresses for Virgo girl fashion | वस्त्र

इस राशि महिला की फैशन शैली को उनके क्लासिक चरित्र लक्षणों द्वारा आसानी से अभिव्यक्त किया जा सकता है, जैसे कि परिष्कृत, विनम्र और व्यावहारिक।

dresses-virgo-girl-fashion

वे ठोस रंग के अलग, क्लासिक छाया पसंद करती हैं, और हमेशा समन्वित रहती हैं। एक अत्यंत गुणी कन्या राशि महिला या लड़की अपने पहनावे के साथ भी मस्ती कर सकती है। 

लड़किया प्राकृतिक रूप से पूर्णतावादी होते हैं। वे खुद पर दोषरहित होने का दबाव डालते हैं। वे एक क्लासिक प्राचीन रूप से प्यार करते हैं।

इसलिए इनके वस्त्र ठाठ के साथ एक शांत और सुन्दर  सफ़ेद पहनावे के रूप में प्रदर्शित होते हैं। इनका पहरावा इनके मूल तत्व पृथ्वी को प्रदर्शित करता है। 

यदि आप किसी कन्या राशि स्त्री की शैली को खुद के लिए अपनाना चाहेंगे तो यकीनन आपके लिए उनके साफ़ सुथरे सही नाप के पहरावे को कॉपी करना आसान नहीं होगा। 

इस चिन्ह के तहत जन्मी लड़कियों को साधारण कपड़े पसंद होते हैं, और वे कभी भी बहुत आकर्षक, बहुत तंग या बहुत खुला कुछ भी नहीं पहनेंगी।

लड़कियां नए फैशन को आजमाने के लिए तैयार रहती हैं, लेकिन आमतौर पर उन्हें क्लासिक और कालातीत को  साथ जोड़ना पसंद करती हैं।

कन्या राशि की महिलाएं जहां भी जाती हैं, सभ्य दिखना पसंद करती हैं, और उनकी पोशाक इसका उदाहरण देती है। एक छोटी काली ड्रेस और बेसिक ब्लैक फ्लैट्स के साथ उनका रूप अत्यंत सुन्दर हो जाता है। 

कन्या राशि स्त्री रूढ़िवादी होती हैं, लेकिन वे थोड़ी सेक्सी दिखने का भी आनंद लेना पसंद करती हैं।

यह सरल लेकिन आश्चर्यजनक रूप से पूरी तरह से सही नाप में सिलवाई गयी पोशाक एक आदर्श कन्या राशि महिला को दर्शाती है।

Jwellery for Virgo girl fashion | आभूषण

कन्या महिला को कोमल, मजाकिया, यथार्थवादी, समर्पित और समझदार महिला के रूप में वर्णित किया जा सकता है। उसकी सबसे बड़ी संपत्ति उसकी बुद्धि, विश्लेषणात्मक दिमाग और उत्कृष्ट स्मृति होती  है।

jwellery-virgo-girl-fashion
Credit : Hans Braxmeier

यद्यपि वे मजबूत दिमाग वाले व्यक्तियों के रूप में प्रकट हो सकते हैं, लेकिन उनके व्यक्तित्व के लिए उनके पास एक नरम, भावनात्मक पक्ष भी होता है।

कन्या राशि महिला के जन्म  रत्न से बने गहने अद्भुत उपहार बनते हैं। सुंदर कन्या राशि महिला पृथ्वी तत्व द्वारा शासित होती है, जो प्रकृति द्वारा पोषित होती है।

रत्नों की सांसारिक सुंदरता उसके साथ उसकी सुंदरता का प्रतिध्वनित करती है। विभिन्न संस्कृतियों, इतिहास और परंपराओं के आधार पर दर्जनों रत्न कन्या राशि स्त्रियों को सुशोभित कर सकते हैं।

फिर भी इनमें से प्रत्येक जन्म रत्न कन्या युवतियों के लिए लाभकारी गुणों से भरा हुआ होता है, और उनका महत्व, जब दस्तकारी के गहनों में बुना जाता है।

जो उनके लिये हार्दिक, व्यक्तिगत उपहार होता है, निश्चित रूप से उनके रूप को निखारने में सहायक बनता है। 

कन्या राशि के लिए कारेलियन प्राथमिक राशि रत्न है। जुनून के लिए जाना जाने वाला एक रत्न कार्नेलियन एक कन्या राशि स्त्री के भावनात्मक पक्ष को सामने लाने में सहायक होता है।  

जेड, जो कई रंग रूपों में आता है, प्रेम, गुण और सौभाग्य का प्रतिनिधित्व करता है और शरीर को मजबूत कर सकता है।

एक मेहनती कन्या राशि महिला को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। पीला जेड एक किस्म है, जिसे हंसमुख और ऊर्जावान माना जाता है, जो आत्मसात को प्रोत्साहित करता है। 

जैस्पर रत्न भी कई रंग किस्मों में आता है। कन्या राशि की महिला  विशेष रूप से इसके चित्रकारी पैटर्न और स्ट्राइक के लिए इससे प्यार करती  हैं।

जैस्पर रत्न को  नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जाओं को संतुलित करने के लिए माना जाता है, इसलिए यह एक स्थिर पत्थर कहा जाता है।

Makeup for Virgo girl fashion | मेकअप

कन्या राशि की लड़कियों को भारी मेकअप पसंद नहीं होता है, और आप सभी बहुत सजग रहती हो साफ, ताजा दिखने वाली त्वचा के बारे में हैं।  

makeup-virgo-girl-fashion
Credit : Yerson Retamal

यदि आपकी त्वचा पर कुछ दाग धब्बे हो तो उनको इंटेंस लिक्विड कंसीलर से ख़राब रंगत और पिग्मेंटेशन को छुपाएं।

चूंकि कन्या राशि की लड़कियां अपने  मेकअप को मिट्टी-तांबे-भूरे रंग में रखना पसंद करती हैं, इसलिए हमारा सुझाव है, कि आप गुलाबी ब्लश लगाने से बचें। 

आप अपने तराशे हुए गालों को दिखाना पसंद करते हैं, इसलिए अपने गालों के उच्चतम हिस्सों को हाइलाइट करने के लिए रोज़ गोल्ड में कंटूर करने  से एक चमकदार गुलाबी आभा लिए लगेंगे। 

एक वास्तविक पृथ्वी चिन्ह होने के नाते, आप अपने आईलाइनर और आई शैडो टोन को प्राकृतिक रंग में रखना पसंद करते हैं, और ये आपको सूट भी करता है। 

इसलिए अपनी आंखों पर ब्राउन, कॉपर टोन, डार्क मॉस-ग्रीन्स ऑय शेडो का इस्तेमाल करें। आप गोल्ड में लैक्मे एब्सोल्यूट इल्यूमिनेटिंग आई शैडो पैलेट जैसे आई शैडो पैलेट का उपयोग कर सकते हैं।

जो कई प्रकार के भूरे रंग प्रदान करता है, जिनके साथ आप प्रयोग कर सकते हैं।

पीतल या तांबे के रंग में आई पेंसिल का इस्तेमाल करें, और अपनी ऊपरी और निचली लैश लाइनों को लाइन करें। फिर अपनी आंखों पर सॉफ्ट फोकस के लिए लाइन को स्मज करें।

अपने लुक को परफेक्ट फिनिश देने के लिए एब्सोल्यूट मस्कारा या चूंकि आप विवरण पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना पसंद करते हैं। आप बहुत सटीक आईलाइनर के साथ ग्राफिक आई लाइनर भी जा सकते हैं।

कन्या राशि के जातक हमेशा अपनी घनी  भौहों को शेप में रखना और अच्छी तरह से संवारना पसंद करते हैं। 

अपने होठों को किसी भी रंग की लिपस्टिक के  साथ किसी भी तरह से सजा सकते हैं। आप अपने होठों पर गहरे बेरी की तरह उमस भरे रंग का विकल्प चुन सकते हैं।

आप पर अच्छे लगने वाले रंगों में डी डार्क शेड्स से लेकर म्यूट न्यूड तक के शेड्स हो सकते हैं।

Footwear for Virgo girl fashion | जूते

कन्या राशि की महिलाएं  “पृथ्वी” तत्व से संबंधित होती हैं। इसका मतलब है, कि आप धरातल पर रहने वाली, विश्वसनीय और अधिक रूढ़िवादी हैं।

footwear-virgo-girl-fashion
Credit : eloigomez

आपके लिए जूते उतने ही महत्वपूर्ण हैं, जितनी की अन्य फैशन शैली से जुडी चीज़ें। कन्या राशि की महिला अपने जूतों में सहज महसूस करना पसंद करती है।

लेकिन वह फैशनेबल होने के साथ-साथ लो-प्रोफाइल लुक भी पसंद करती है।

उनके पास विशेष रूप से उनके लिए बने जूते ही होंगे। जो उन्हे चाहिए, यदि उन्हे नहीं मिल रहा है, तो वह अपने लिए पसंद के जूते अलग अलग दुकानों में ढूंढ़ना पसंद करती हैं।

कन्या राशि की महिलाओं को किसी भी प्रकार की आवाज़ करने वाले जूते पसंद नहीं होते। 

Hair styles for Virgo girl fashion | केश सज्जा

वे विस्तार, महान मुद्रा और नकारात्मक पक्ष पर अत्यधिक ध्यान देने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें राशि चक्र के सबसे महत्वपूर्ण संकेत के रूप में जाना जाता है।

hair-styles-virgo-girl-fashion
Credit : Claudio Terribile

कन्या पूर्णतावादी होने के लिए प्रसिद्ध हैं, खासकर जब उनकी उपस्थिति की बात आती है। उनके बाल, कपड़े और श्रृंगार हमेशा बेदाग होते हैं।

कन्या राशि लड़कियोंको सुन्दर दिखना पसंद होता है, और उनकी व्यक्तिगत शैली चाहे जो भी हो उनके पास युवा, खूबसूरत चेहरे की विशेषताएं तथा बहुत अच्छी तरह से गठित होंठ होते हैं। 

बालों की बात करें तो, वह हमेशा अपने स्टाइलिस्ट के पास नियमित ट्रिम्स के लिए जाती हैं।

उच्च गुणवत्ता वाली चीजों के अपने प्यार के कारण, अपने बालों को चमकदार और स्वस्थ दिखने के लिए अच्छे बालों के उत्पादों में निवेश करती हैं ।

आम तौर पर कन्या राशि महिलाओं के बाल सुनहरी आभा लिए होते है, और थोड़े मोटे भी होते है। इनके बारे में अधिक जानने के लिये कन्या राशि महिला सीक्रेट ( Kanya Rashi Mahila Secret) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।