कन्या महिला ( Kanya Rashi Mahila) आकर्षक, परिपूर्ण और बुद्धिमान होती है। वह अपने रूप सौन्दर्य से किसी मेनका की तरह आकर्षित करने का गुण रखती है।

वहअत्यंत समझदार, एक स्वाभाविक आलोचक और हर किसी बात का तर्कपूर्ण विश्लेषण करने की विशेषता रखती है। अत्यधिक सहज ज्ञान युक्त, कन्या स्त्री किसी व्यक्ति या स्थिति को भली-भांति जांच परख उसकेअसली इरादे भाँप सकती है।

किसी भी नतीजे पर पहुँचने के लिए वह अपने निजी संबंधो से ऊपर उठकर सोचती हैं। यदि आप किसी कन्या महिला की सलाह को मानेंगे तो निश्चित ही आपको लाभ मिलेगा।

वो आपको मार्गदर्शित करेगी जिससे आपके संसार को सही मायनों में परिपूर्ण बनाया जा सके। पृथ्वी तत्व द्वारा शासित, कन्या स्त्री अपने प्रत्येक कार्य योजना अथवा विचार खुद को वास्तविक धरातल पर रख कर बनाती है।

वह अपने कदम हमेशा धरती पर रखती है। जिससे वह, गर्व के साथ पूरी समझदारी से अपना जीवन वास्तविक तरीके से व्यतीत कर सके।

वह सही मायनो में अपने से जुड़े लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए काम करना पसंद करती है।यह राशि की महिलाओं को व्यवस्थित दृष्टिकोण और नियोजित दिनचर्या पसंद करती है।

कन्या महिला बुध ग्रह द्वारा शासित होती है। तथा आप कन्या स्त्री पर पूरी तरह विश्वास करके उन्हें अपने जीवन और गोपनीय बातों में साझेदार बना सकते हो।

कन्या राशि की महिलाओं के अपने लिए बेहद उच्च मानक निर्धारित होते हैं। वे पूर्णतावादी होती हैं जो अपने बनाये मानकों से कम पर समझौता करने से इनकार कर सकती हैं।

नियमित रूप से आत्म सुधार के लिए निरंतर खोज इस महिला के जीवन को आवश्यकता से अधिक जटिल बना सकता है। उनके जीवन में चीजें जिस तरह से होती हैं, उससे शायद ही वह संतुष्ट हों।

जब जीवन, अवकाश और रिश्तों का आनंद लेने की बात आती है, तो अति विश्लेषणात्मकता उसकी सबसे बड़ी दुश्मन हो सकती है।

Kanya Rashi Mahila physique | शारीरिक संरचना

छठी राशि कन्या वाली स्त्रियां अक्सर औसत कद, ऊंचा माथा, सुंदर आंखें, संवेदनशील त्वचा वाली होती हैं। एक कन्या महिला का शरीर नाजुक होता है, जिसमें सुंदर और लंबी भुजाएँ होती हैं। उनकी आँखे भी चंचल होती है।

कन्या राशि का चिन्ह स्वास्थ्य का प्रतीक है, इसलिए आप स्वस्थ और मजबूत दिखती हैं। आपका चेहरा पतला, अंडाकार होता है, जो आकर्षक और सौम्य दिखता है।

शुरुआती उम्र में उनकी काया थोड़ी कमज़ोर लगती है, किन्तु यौवन आते-आते उनका शरीर अथवा सौन्दर्य बढ़ने लगता है। उनके शरीर के कोण दिखने लगते हैं, स्तन बड़े दिखाई देने लगते हैं।

अपनी युवावस्था से प्रौढ़ावस्था तक यह अपने रूप सौन्दर्य को निखारने में व्यस्त रहती हैं। इनका अधिकांश समय खुद को दर्पण में देखने में व्यतीत होता है।

Kanya Rashi Mahila Prem | प्रेम

जब दिल के मामलों की बात आती है, तो एक  महिला में आंतरिक शक्ति और दृढ़ संकल्प होता है।कन्या राशि सभी राशियों सबसे स्वतंत्र राशियों में से एक है।

हालाँकि वे दयालु, प्यार करने वाले साथी होती हैं, लेकिन वे अपने प्रेम (Prem) सम्बन्धो में किसी प्रकार के दवाब या मजबूरी में जुड़े रहना पसंद नहीं करती।

kanya-rashi-mahila-prem

वह वास्तविक प्रेम, व्यावहारिक प्रेम में विश्वास करती हैं। सिर्फ परियों की कहानियों के समान सुखी प्रेम जीवन की कामना न करते हुए हर हालत में अपने साथी का साथ निभाने में विश्वास करती हैं।

प्रेम सम्बन्धो में वह बेहद भावुक और संवेदनशील होती है। कन्या राशि महिला अपने प्रेम संबंध में साथी से पूर्णता की मांग करती है।

अपने प्रेमी से उन्हें अपने लिए काफी समय तथा उसके ध्यान की आवश्यकता होती है । कन्या राशि महिला प्यार के रिश्ते में घुटन महसूस नहीं करना चाहती हैं। वे अपनी स्वतंत्रता बनाए रखना चाहती हैं।

स्थिति का विश्लेषण करने, दोषों की खोज करने, कमजोरियों को मजबूत करने और भावनाओं की खोज करने के लिए जानी जाती है।

कन्या राशि की महिलाएं कभी भी अपने पार्टनर को जानबूझकर चोट नहीं पहुंचाना चाहती हैं। लेकिन प्रेमी की गलत बात का विरोध करने की विशेषता उसके स्वभाव का हिस्सा होता है।

यह कहना सही नहीं है कि कन्या राशि महिला आवेगी और शक्तिशाली आकर्षण का अनुभव नहीं करती हैं, जब तक वह किसी के साथ गहराई से न जुड़ जाये।

कन्या राशि महिला के जीवन में बहुत सी चीजें होती हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण होती हैं। जैसे उनका करियर और उनके जीवन के दुसरे शौक। वे पूरी तरह से अपने साथी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सब कुछ नहीं छोड़ने वालों में से नहीं होती।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Kanya Rashi Mahila Relationships | व्यवहार

किसी भी काम में संलग्न होने पर कन्या राशि महिला पूरी तरह से समर्पित, विश्वसनीय और वफादार होती हैं। सखुद से ऊपर हमेशा जीवन तथ्यों को प्राथमिकता देती हैं।

कन्या राशि की महिलाओं पर बुध ग्रह का शासन होता है, यही वजह है कि वे संचार में उत्कृष्ट होती हैं। यह महिला हमेशा स्पष्ट, बुद्धिमान तरीके से अपनी बात रखने में विश्वास करती हैं।

कन्या राशि की महिलाएं आसानी से दोस्त बना लेती हैं, क्योंकि वे किसी भी विषय पर चर्चा कर सकती हैं। ये इतनी समझदार होती हैं ,कि सही समय पर सही बात कहना जानती हैं।

हमेशा स्वाभाविक रूप से अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करती है , यह उसे कई बार आरक्षित और यहां तक ​​कि थोड़े स्टैंड-अप के रूप में प्रदर्शित करता है।

उसे भावनात्मक रूप से दूसरों के समक्ष खुलने में मुश्किल होती है। इसी कारण अक्सर दुसरे उनके अधिक करीब नहीं आ पाते हैं।

इसलिए नए दोस्त बनाना और रिश्तों को निभाना उसके लिए एक समस्या हो सकती है। सच्ची मित्रता स्थापित करते समय अपना समय लेती हैं।

जब एक साथी और उसके साथी को चुनने की बात आती है, तो भेदभावपूर्ण रूप से भेदभाव करने वाली  होती है। यह एक अच्छी बात हो सकती है । लेकिन यह निश्चित रूप से उसके प्रेम जीवन को धीमा कर सकता है।

घबराहट या सामाजिक रूप से भयभीत , तथ्यों, आंकड़ों और सलाह के शब्दों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करके अपनी भेद्यता का सामना कर सकती है।

जबकि वह काफी प्रतिभाशाली है और लगभग किसी भी चीज़ में अपना मन लगा सकती है, और छोटी सी बात उन चीजों में से उसे आकर्षित कर सकती है।

वह बहुत तर्कसंगत है, उसकी तर्क शक्ति के आगे किसी का भी टिकना आसान नहीं हो सकता। वह आकर्षक और मजाकिया है, आपकी मदद करने के लिए वह सबकुछ करेगी, लेकिन अपने तरीके से।

Kanya Rashi Mahila Dosti | मित्रता

कन्या राशि की महिला को बहुत ही शर्मीले व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। अगर आप सही रूपप में उसे अपनी मित्र बनाना चाहते हैं, तो आपको उसकी भावनाओं तथा संवेदनशील व्यवहार को समझना होगा।

लेकिन याद रखें, कि आप अपना पहला कदम उठाते समय आपको इस बात को समझना होगा, कि वह सरलता से आपके निकट नहीं आएगी।

एक बार आपकी मंशा को जान लेने के पश्चात् वह सच्चे रूप में आपकी मित्रता (Dost) को ग्रहण करेगी। आजीवन अपनी और से इस रिश्ते को निभाने का प्रयास करेगी।

हर हालत में आपकी मदद के लिए अग्रणी कदम उठाने से हिचकेगी। बशर्ते आप पूरी तरह उसकी सलाह अथवा मार्गदर्शन को माने।

Kanya Rashi Mahila Romance | रोमांस

वे आश्चर्यजनक रूप से कामुक स्वभाव की महिला हैं। जब वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ होती हैं, जिससे वे प्यार करती हैं। तब कन्या राशि की महिला यौन सम्बन्ध का आनंद लेना पसंद करती हैं।

उन्हें एक रात के संबंध या इच्छा पूर्ती की यौन क्रिया में कोई दिलचस्पी नहीं होती है। वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ यौन क्रिया पसंद करती हैं, जिसके साथ वे गंभीर, प्रतिबद्ध रिश्ते में हों।

एक कन्या स्त्री के लिए, यौन संबंध का भावनात्मक पक्ष उतना ही मायने रखता है जितना कि शारीरिक पक्ष। इसी कारन वह प्रतिबद्ध यौन सम्बन्ध में विश्वास करती हैं।

कन्या राशि की महिलाएं पहली बार में यौन क्रिया में उतनी उत्साहित नहीं हो सकती हैं क्योंकि वे एक नए प्रेमी के साथ खुद को असहज महसूस करती हैं।

हालाँकि, एक बार जब वे अपने साथी को बेहतर तरीके से जान लेती हैं, तब वे अधिक खुलकर अपनी यौन भावनाओं को अभिव्यक्त कर पाती हैं।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की की महत्वता को तुला स्त्रियां बहुत अच्छे से समझती हैं।सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Kanya Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

लेखाकार, लाइब्रेरियन, डॉक्टर, पर्सनल ट्रेनर, लेखक, माली, धर्मशाला कार्यकर्ता, सरकारी कर्मचारी, विश्लेषक – ये सभी व्यवसाय हैं, जो इस संकेत से जुड़े हो सकते हैं।

भले वह विस्तार-प्रधान महिला हैं। इसका मतलब यह नहीं है, कि वे संख्याओं के स्तंभों को जोड़ना पसंद करते हैं, हालांकि कुछ के लिए यह एक सुखद काम है, लेकिन वे व्यवस्थित नहीं हैं।

कन्या महिला एक साथ कई प्रयास करने के लिए जानी जाती है। सभी चीज़ों को अच्छी तरह से संभालने के लिए कन्या महिला से बेहतर कोई नहीं है।

समय की पाबंदी उसका प्रमुख कार्यशैली का हिस्सा है और वह दूसरों की भी ऐसी ही अपेक्षा रखती है। वह एक समर्पित कर्मचारी बनती है।

अपने डेस्क पर बैठने और नोटपैड और डेड्रीम पर काम करने वाले कर्मचारी के प्रकार के बारे में नहीं जानती है। यदि उसे कुछ और करने के लिए नहीं दिया जाता है, तो वह आमतौर पर काम के लिए पूछती है।

अपनी नौकरी के छोटे विवरणों में बहुत व्यस्त होने के कारण, वह अक्सर बड़ी तस्वीर देखने में विफल रहती है, और इससे उसके करियर में उन्नति रुक सकती है।

वह निजी तौर पर एक कैरियर के दबाव से भी डर सकती है, जो उसे पूरी तरह से नियंत्रण में रखता है, और यह उसे आगे बढ़ने से रोक सकता है।

वह जो करती है, उसमें वह बहुत ही शानदार है और कन्या राशि महिला काम को बहुत गंभीरता से लेती है। यह महिला कुछ वास्तव में महत्वपूर्ण ख़ाली समय के लिए उसकी ज़रूरत की उपेक्षा कर सकती है।

एक महान वैज्ञानिक, विश्लेषक, साहित्यिक समीक्षक, कॉपीराइटर, लेखक, गणितज्ञ, मुनीम, कार्यकारी सहायक, निरीक्षक या मनोवैज्ञानिक बनाती है।

Kanya Rashi Mahila Dhan | धन

अपने जीवन में , अपने वित्त के साथ जोखिम नहीं उठाना चाहती। कन्या राशि महिला के वित्तीय पोर्टफोलियो में रूढ़िवादी निवेश शामिल होंगे।

जो किसी भी आक्रामक या जोखिमपूर्ण अल्पकालिक प्रतिफल के बजाय दीर्घकालिकस्थिर निवेश में अपना धन लगाना पसंद करती हैं।

वह भविष्य की चिंता करती है और उसके पसंदीदा विषयों में से एक पैसा है। क्या उसके पास पर्याप्त है? वह लॉटरी जीत सकती थी और केवल उस मुद्दे पर अस्थायी रूप से राहत पा सकती थी।

ऐसा नहीं है कि उसकी ज़रूरतें चरम हैं, और, वास्तव में, वह कम से कम प्राप्त करने में पूरी तरह से सक्षम है, लेकिन वह दुनिया में अपनी छोटी सी जगह पर नियंत्रण महसूस करना चाहती है।

Kanya Rashi Mahila Family | परिवार

वह हमेशा एक परिवार के सदस्य के लिए कुछ भी कर सकने को तैयार रहती है। अपने स्वयं के बच्चों के लिए अथक काम करेगी। जरूरतमंद लोगों के लिए सहायता और आराम प्रदान करेगी।

सभी कन्या महिलाएं विश्वसनीय होती हैं। वे जानती हैं, कि अपने परिवार के प्रति उनकी क्या ज़िम्मेदारियाँ हैं। उनसे मुहं मोड़ना उनका स्वभाव नहीं।

एक अभिभावक के रूप में, कन्या राशि महिला अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा अधिक संवेदनशील होती हैं। अपने बच्चों के लिए वह हमेशा सर्वश्रेष्ठ की कामना करती हैं।

Kanya Rashi Mahila Health | स्वास्थ्य

अगर कोई स्वास्थ्य समस्या हो रही है, तो यह अपच और अल्सर से संबंधित होने की संभावना है क्योंकि वह बस बहुत चिंता करती है – हर चीज के लिए ।

यह जानते हुए कि उसके स्वास्थ्य की देखभाल करना व्यावहारिक बात है, कन्या राशि महिला अपने पोषण को लेकर थोड़ी लापरवाह हो सकती है।

Kanya Rashi Mahila Fashion | फैशन

कन्या स्त्री एक स्वतंत्र संकेत को प्रदर्शित करती है। उसका व्यक्तित्व उसको प्राकृतिक रूप से समझदार बनता है। यही बात उसकी फैशन शैली में भी दिखाई देती है ।

न्यूनतावादी, परिष्कृत और शांत, फैशन सेंस उसके संपूर्ण व्यक्तित्व को दर्शाता है। वह सरल, साफ लाइनों डिज़ाइन वस्त्रों को पसंद करती हैं।

हर मौसम और मौके के अनुसार फैशन शैली अपनाना उसकी विशेषता। यही बात उसको दूसरों से अलग अथवा अग्रणी बनाने में सहयोग करती है।

ग्रे और व्यावहारिक नेवी ब्लू इसके परिष्कृत व्यक्तित्व पर अच्छे लगते हैं। उसके पास असाधारण रूप से अच्छी फैशन समझ है और यह उसकी अलमारी में भी दिखाई देगा।

उसका सावधानीपूर्ण स्वभाव उसके पहनावे को दर्शाता है। वह आम तौर पर अपने रंग-रूप पर अधिक ध्यान देती है । वह कभी भी मैले कपड़ों को पहनना पसंद नहीं करती।

कन्या महिला का सावधानीपूर्ण स्वभाव उसके पहनावे को दर्शाता है। वह आमतौर पर अपनी उपस्थिति पर अधिक ध्यान देती है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।