भविष्यफल ( Vrashik Bhavishyafal 2022) के अनुसार यह वर्ष मिश्रित परिणाम देगा। इस वर्ष जहाँ एक ओर आपकी विदेश यात्रा की तैयारियाँ देखी जा रही हैं।

वहीं दूसरी ओर आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा वर्ष 2022 करियर के लिहाज से वृश्चिक राशि के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है।

राहु इस वर्ष वृश्चिक राशि के सप्तम भाव में रहने वाला है। जिससे उनका जीवन वर्ष भर उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

इस साल अगर आप कोई काम करने की सोच रहे हैं, तो आपको बहुत सावधानी से कदम उठाने की सलाह दी जाती है। अन्यथा आपकी नौकरी भी खतरे में पड़ सकती है।

दूसरी ओर आर्थिक पहलू के अनुसार यह साल वृश्चिक राशि वालो के लिए काफी अच्छा रहने की उम्मीद है। हालाँकि साल की शुरुआत में थोड़ा ख़र्च होने की संभावना है। लेकिन इस साल आप धन का संचय भी कर पाएंगे।

इसके अलावा यदि आपकी कोई पुरानी बहस चल रही है। इस साल भी आप जीत सकते हैं। इस वर्ष यदि कोई व्यक्ति किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने के लिए सोच रहा है।

नौकरी करने के लिए वर्ष सर्वश्रेष्ठ है। इस वर्ष आपको सफलता अवश्य मिलेगी अगर कोई व्यक्ति उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी कदम उठाना चाहता है, तो यह साल आपके लिए बिल्कुल सही है।

इसके अलावा अगर वृश्चिक राशि वालों के पारिवारिक जीवन की बात करें, तो उनके लिए बहुत अशांत साबित हो सकता है।

इस वर्ष आपको अपने माता-पिता का बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता है। अन्यथा आपके माता-पिता को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इस वर्ष विशेष रूप से आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। अन्यथा उन्हें बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा आपका साल बेहतर जाने की उम्मीद है। प्यार में पागल लोगों को इस वर्ष विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

उनकी कोई भी छोटी बात एक बड़ी लड़ाई का कारण बन सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको इस नए साल में बहुत सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

इस साल अगर आपको कोई बीमारी या कोई बीमारी है तो आपको इससे जल्दी छुटकारा नहीं मिलेगा इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने स्वास्थ्य को लेकर पहले से ही सतर्क रहें।

प्रेम के मामले में यह वर्ष आपके लिए थोड़ा अस्थिर रहने की उम्मीद है। इसके अलावा इस पूरे साल शनि की दृष्टि आपके पांचवें घर में प्यार करने वाले जोड़ों के बीच गहरे प्रेम के कारण दिखाई देगी।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव तुला वृश्चिक धनु 2020 से 2023 पढ़े।

Career | करियर

वृश्चिक भविष्यफल के अनुसार करियर के लिहाज़ से यह साल इस राशि के लोगों के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

career-vrashik-bhavishyafal-2022
Credit : Gerd Altmann

इस वर्ष आपकी कुंडली के तीसरे भाव में शनि स्थित होगा। जिसके कारण आपकी मेहनत बढ़ती दिख रही है।

ऐसे में अगर आपने इस साल आलस दिखाने की सोची तो परिणाम अच्छा नहीं होगा। आलस्य के कारण कार्य क्षेत्र में भी असफलता मिलती दिख रही है।

इस साल जनवरी से मध्य फरवरी, मध्य मार्च, मध्य अप्रैल, मध्य जून और मध्य जुलाई आपके लिए बहुत मुश्किल रहने वाले हैं।

इन महीनों के दौरान यदि आप कोई काम करने की सोच रहे हैं, तो बहुत सोच-समझकर कदम बढ़ाएं वरना आपको नौकरी छूटने का खतरा हो सकता है।

इसके अलावा जनवरी के महीने की शुरुआत फरवरी के मध्य से मार्च के मध्य तक और फिर मई और अगस्त के महीने आपके लिए बहुत अच्छे रहेंगे।

इस समय आप कोई भी अच्छा काम शुरू कर सकते हैं  उसमें आपको सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए जुलाई में स्थानांतरण होने के भी आसार हैं।

इस साल आप नौकरी के सिलसिले में देश-विदेश की यात्रा भी कर सकते हैं। यदि आप व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो आपके लिए एक शानदार शुरुआत लेकर आने वाला है।

विशेषकर मार्च, मई, जून, अगस्त और अक्टूबर के महीनों में आपको बहुत लाभ मिलेगा। यानी कुल मिलाकर आपके लिए करियर के क्षेत्र में बहुत यादगार रहेगा।

Money | धन

यह वर्ष इस राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है, क्योंकि आर्थिक रूप से यह वर्ष आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

money-vrashik-bhavishyafal-2022
Credit : Steve Buissinne

वर्ष की शुरुआत में थोड़ा खर्च होने की संभावना है। अगर आपका कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा है, तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है।

साथ ही धन और लाभ की भी पूरी संभावना है। इस वर्ष आपको सरकार की ओर से किसी तरह का लाभ मिल सकता है।

यदि आप लंबे समय से धन संचय करने की कोशिश कर रहे हैं और यह किसी कारण से संभव नहीं है, तो आपको इस मामले में भी सफलता मिलेगी।

हालाँकि अप्रैल से सितंबर के मध्य तक का समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है और इस दौरान आपके ख़र्चों में भी वृद्धि होगी।

आप इस नए साल में धार्मिक कार्यों पर जमकर खर्च करेंगे। घर में किसी शुभ कार्य के कारण खर्च बढ़ेंगे। हालांकि, इन खर्चों से परेशान होने की जरूरत नहीं है।

अप्रैल-जुलाई-अगस्त और दिसंबर महीने की पहली छमाही आपको विशेष लाभ देगी। अर्थात् आर्थिक दृष्टिकोण से इस वर्ष वृश्चिक राशि वालों के लिए काफी अच्छा रहने की उम्मीद है।

Education | शिक्षा

अगर हम वृश्चिक राशि के बारे में बात करते हैं, तो इस वर्ष में वृश्चिक राशि वालों को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

education-vrashik-bhavishyafal-2022
Credit : Sasin Tipchai

यदि कोई छात्र पढ़ाई में सामान्य है, तो उसे इस वर्ष सफलता पाने के लिए पहले से ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।

कड़ी मेहनत और एकाग्रता के साथ पढ़ाई करने से उनके सभी सपने पूरे होंगे। अगर कोई व्यक्ति प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने की सोच रहा है, तो इस साल की शुरुआत इसके लिए सबसे अच्छा समय है।

जो लोग उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं, उनके लिए जनवरी से अप्रैल और फिर मध्य सितंबर से नवंबर तक की अवधि बहुत उपयुक्त है।

इस दौरान आपको निश्चित रूप से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। इसके अलावा, अगर कोई छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहता है, तो जनवरी-अप्रैल-जून-सितंबर के महीने आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होने वाले हैं।

इन महीनों में उचित प्रयासों के साथ, विदेश में अध्ययन करने की आपकी इच्छा भी पूरी हो सकती है।

Family and Children | परिवार और संतान

वृश्चिक राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन इस वर्ष बहुत अस्थिर रहने की संभावना है, क्योंकि वर्ष की शुरुआत आपके पारिवारिक जीवन के लिए बहुत अनुकूल नहीं लगती है।

family-children-vrashik-bhavishyafal-2022
Source : PublicDomainPictures

साल की शुरुआत में माता-पिता का ध्यान रखें वरना उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

विशेष रूप से 14 जनवरी से 12 फरवरी के बीच में अपने पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अन्यथा उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसके बाद  6 अप्रैल से 15 सितंबर और फिर 20 नवंबर से साल के अंत तक का समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए काफी बेहतर रहने की उम्मीद है।

घर में सुख-शांति रहेगी  किसी भी प्रकार के ग्रह क्लेश की संभावना नहीं है।घर में मेहमानों और रिश्तेदारों के आने से घर का माहौल काफी अच्छा और खुशनुमा बनाने की उम्मीद है,  इस समय को खुलकर जिएं।

आपके पिता के स्वास्थ्य में सुधार की संभावना है, लेकिन 15 सितंबर से 20 नवंबर के बीच एक बार फिर उन्हें किसी प्रकार का शारीरिक कष्ट हो सकता है।

उनका ख्याल रखना। इस वर्ष अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है अन्यथा आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

घर में आपके छोटे भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अनुकूल रहेंगे। आपके प्रति लोगों के सकारात्मक व्यवहार को देखकर भी आप जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होते रहेंगे।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

राहु इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों के सप्तम भाव में होने जा रहा है, जिससे उनका जीवन वर्ष भर उतार-चढ़ाव भरा रहेगा।

marriage-relationship-vrashik-bhavishyafal-2022
Credit : Lubov Lisitsa

22 फरवरी से 14 अप्रैल के बीच का समय मुश्किल भरा हो सकता है क्योंकि इस दौरान आपने अपने जीवनसाथी से बहुत अच्छी  नहीं पटेगी। 

इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण भी विवाहित जीवन पर बुरे प्रभाव की पड़ने की प्रबल संभावना है।

इसके अलावा आपको मई के महीने में भी बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इस समय, छोटी-छोटी बातों पर भी झगड़ा और बिगड़ने की आशंका  है।

इस समय को खुशी से बिताने की कोशिश करें। जनवरी-मार्च-अप्रैल-मई-जून-अक्टूबर का समय दांपत्य जीवन के लिए काफी बेहतर रहने के आसार हैं।

इस दौरान आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा। जितना हो सके अपने जीवनसाथी के साथ प्यार के पल बिताएं। अगस्त के महीने में आपको अपने जीवनसाथी के कारण किसी प्रकार का लाभ मिलने की उम्मीद है।

इसके अलावा  मार्च के महीने में जीवन-साथी को भी आपसे लाभ होने की संभावना है। इसके अलावा, वृश्चिक राशि वालों के लिए अप्रैल तक का समय संतान के पहलू से बहुत बेहतर जाने की उम्मीद है।

इसके बाद आपके बच्चे को सितंबर से नवंबर के महीने में कुछ अच्छी उपलब्धि मिल सकती है। शेष वर्ष सामान्य स्तिथि पर लौटने की उम्मीद है।

Love and Romance | प्रेम

इसके अलावा आपकी राशि में पूरे वर्ष में शनि की दृष्टि आपके पांचवें पर रहेगी। जिससे प्यार करने वाले जोड़ों के बीच गहरा प्रेम दिखाई देगा।  

love-romance-vrashik-bhavishyafal-2022
Source : PublicDomainPictures

इस साल आपको अपने प्रेम संबंधों को बिल्कुल भी टालने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आप अपने  रिश्ते में विश्वास फिर से नहीं जगा सके तो रिश्ते में फूट पड़ने की पूरी संभावना है। इसलिए  जहां तक ​​संभव हो इससे बचें।

अप्रैल से सितंबर के मध्य तक का समय काफी चुनौतीपूर्ण होने की संभावना है, क्योंकि आपका प्रेमी इस दौरान किसी कारण से आपसे दूर हो सकता है। 

ऐसे में जरूरी है, कि आप उनके साथ लगातार संवाद बनाए रखें इससे किसी भी समस्या के बावजूद आपके रिश्ते की उम्मीदें बढ़ती हैं। 

प्रेम से जुड़े मामलों के लिए मार्च से अप्रैल का समय बहुत ही मजबूत रहने वाला है। यह समय आपके जीवन में भी अच्छे परिणाम लाने वाला है।

इस साल सितंबर और नवंबर और साल की शुरुआत के बीच कुछ जोड़ों के प्यार में पड़ने की संभावना है।

अगर आप अपने प्रिय के साथ कोई काम शुरू करना चाहते हैं, तो यह समय आपके लिए बहुत उपयुक्त है। इसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

Health | स्वास्थ

वर्ष का यह समय स्वास्थ्य के मामले में इस राशि के लोगों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा।

health-vrashik-bhavishyafal-2022
Credit : Pexels

हालाँकि इस पूरे वर्ष आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। लेकिन पूरे वर्ष केतु आपकी राशि में स्थित होने के कारण आपको किसी प्रकार का रोग होने की संभावना बनी रहेगी।

अधिक जानकारी के लिये या वृश्चिक स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए वृश्चिक राशि महिला सीक्रेट ( Vrashik rashi mahila secret) और वृश्चिक पुरुषो के लिए वृश्चिक राशि पुरुष सीक्रेट ( Vrashik rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।