लकड़ी उन तत्वों में से एक है जो फेंगशुई में प्रयुक्त पांच तत्व प्रणाली को सुचारु बनाते हैं। अन्य तत्व जल, अग्नि, पृथ्वी तथा धातु हैं।

इसी प्रणाली का उपयोग कई अन्य परंपराओं में भी किया जाता है, जैसे कि पारंपरिक चीनी चिकित्सा या  मार्शल आर्ट।

फेंगशुई कला के जानकार जिनके यहाँ इस कला पद्धति के अनुसार सजावट कार्य संपन्न करते समय इन्हीं पांच तत्वों का सहारा लेते हैं। 

लकड़ी का तत्व (Wood elements) जीवन शक्ति, विकास एवं दया का प्रतीक होता है। लकड़ी की ऊर्जा लचीलेपन तथा  मानव-हृदय से भी संबंधित होता है।

यही वह पांच तत्व हैं जो मुख्य रूप से  फेंगशुई  प्रणाली उपकरणों में इस्तेमाल किया जाता है। जिसका उपयोग अंतरिक्ष की ऊर्जा को समायोजित करने के लिए किया जाता है। यदि कुछ भी संतुलन से बाहर है।

Wood elements property | लकड़ी तत्व के गुण

लकड़ी में मुख्य रूप से यांग या पुरुष ऊर्जा सक्रिय होती है, लेकिन इसमें कुछ यिन (ग्रहणशील, स्त्री) के तत्व भी होते हैं। 

यह वसंत के मौसम एवं  नई शुरुआत, नए जीवन और नए विकास से जुड़ा हुआ तत्व है। इसमें संयुक्त शक्ति और लचीलेपन के गुण शामिल रहते हैं।

Destructive cycle vs wood elements | विनाशकारी चक्र एवं लकड़ी तत्व

प्रकृति के विनाशकारी चक्र में, लकड़ी पृथ्वी तत्व को कमजोर करती है एवं यह  धातु तत्व से स्वयं कमजोर होती है। इसका मतलब है कि यदि आपको किसी डिजाइन में लकड़ी के तत्व की कम आवश्यकता है। 

 तो आप कुछ (लेकिन बहुत अधिक नहीं) धातु तत्व जोड़ सकते हैं। यदि आपको किसी डिजाइन में कम पृथ्वी तत्व की आवश्यकता है, तो आप लकड़ी के कुछ तत्व जोड़ सकते हैं।

Creative cycle vs wood elements | रचनात्मक चक्र एवं लकड़ी  तत्व

प्रकृति के उत्पादन या रचनात्मक चक्र में, पानी लकड़ी को मजबूत करता है और लकड़ी आग को मजबूत करती है।  

इसलिए यदि आपको मजबूत अग्नि ऊर्जा की आवश्यकता है तो आप अग्नि तत्वों में लकड़ी के तत्वों को जोड़ सकते हैं।  यदि आपको अधिक लकड़ी की ऊर्जा की आवश्यकता है तो लकड़ी के तत्वों में जल तत्व जोड़ सकते हैं।

Wood elements color | लकड़ी तत्व रंग

प्राकृतिक रूप से लकड़ी का रंग भूरा या  हरा होता है। फेंगशुई  सजावट  में इन रंगों का उपयोग लकड़ी की विशेषताओं को मजबूत करता है। 

wood-elements-color

अपने घर की  दीवारों का रंग बदलना आपके घर की ऊर्जा को स्थानांतरित करने का एक आसान और प्रभावी तरीका होता है।

लकड़ी के तत्व वाले रंग, जैसे हरा, नीला इस तत्व की ऊर्जा  रंगों के लिए सभी बेहतरीन विकल्प होते हैं। इनकी सहायता से आप अपनी सजावट में इस तत्व की ऊर्जा को समाहित कर सकते हैं। 

Wood elements art | लकड़ी तत्व कला

लकड़ी तत्व को फेंगशुई सजावट  में शामिल करने वाली सामग्री स्वाभाविक रूप से लकड़ी (जैसे लकड़ी के फर्नीचर), बांस, विकर और स्वस्थ रहने वाले पौधे हैं।

 इसी तरह इस कला में लकड़ी और पेड़ों का प्रतिनिधित्व करने वाली वस्तुओं को उपयोग में लाया जा  सकता है।

Wood elements placement | लकड़ी तत्व के लिए सजावटी वस्तुएं

फेंगशुई अपने घर एवं कार्यालय की सजावट में लकड़ी  तत्व को शामिल करने के लिए, जिन सजावटी वस्तुओं का प्रयोग आपको करने की सलाह देता है। 

वो कई प्रकार की हो सकती हैं। कुछ लकड़ी तत्व वाली विशेष सजावटी वस्तुओं का उल्लेख इस प्रकार है – 

लकड़ी तत्व  बृहस्पति ग्रह से जुड़ा होता है। लचीली ऊर्जा से भरपूर ताज़ा लकड़ी संख्या 4 से जुड़ी होती है, जो ईश्वरीय आशीर्वाद एवं भाग्य का प्रतिनिधित्व करती है।

मजबूत पुरानी लकड़ी संख्या 3 से जुड़ी है, जो नई शुरुआत एवं  परिवार का प्रतिनिधित्व करती है। लकड़ी तत्व से जुड़ा फेंगशुई जानवर हरा ड्रैगन होता है।

Traditional Bagua | पारंपरिक बगुआ

पारंपरिक बगुआ मानचित्र पर लकड़ी को दो ट्रिगर, जेन (थंडर) और ज़ेन (पवन) द्वारा दर्शाया जाता है। 

जेन ट्रिग्राम

जेन ट्रिग्राम में नीचे की तरफ एक यांग रेखा होती है, जिसके ऊपर दो यिन रेखाएं होती हैं। बगुआ चित्र में ,जेन पूर्व में होता है। जो आपके  परिवार एवं स्वास्थ्य के  क्षेत्र से संबंधित होता है।

जेन मजबूत पुरानी लकड़ी का प्रतिनिधित्व करता है। अंतरिक्ष के जेन खंड को खोजने के लिए, आपको कंपास रीडिंग लेने तथा  इसके पूर्वी क्षेत्र को खोजने की जरूरत होती है।

इस क्षेत्र में, आप यहां लकड़ी के तत्वों को रखकर खुद को स्वास्थ्य एवं अपने  परिवार को मजबूत कर सकते हैं। 

जिसमें ऊपर बताए गए किसी भी रंग या लकड़ी के तत्वों, जैसे पौधे, हरे या भूरे रंग, या हरे ड्रैगन को सजाने में शामिल किया जा सकता  हैं। 

जुन ट्रिग्राम

ज़ुन  ट्रिग्राम दिखने में जेन त्रिग्राम के विपरीत होता है। इसमें नीचे की तरफ एक यिन रेखा होती है ,जो शीर्ष पर दो यांग रेखाओं का समर्थन करती है।

यह युवा, लचीली लकड़ी द्वारा दर्शाया जाता  है। बगुआ चित्र में  ज़ुन त्रिग्राम  दक्षिण-पूर्व में होता है, जो समृद्धि, धन एवं  भाग्यशाली आशीर्वाद का क्षेत्र है।

इस क्षेत्र में, जिसे आप एक कंपास के साथ निर्धारित कर सकते हैं , ऊपर बताए गए लकड़ी के तत्वों तथा  रंगों से सजाकर धन, भाग्य और आशीर्वाद को मजबूत कर सकते हैं।

 ज़ुन तथा  जेन  दोनों क्षेत्रों के लिए, आप जल तत्वों और रंगों को जोड़कर लकड़ी के तत्व को अधिक मजबूत कर सकते हैं।

Western Bagua | पश्चिमी बगुआ

यदि आप फेंगशुई के पश्चिमी पद्धति  (जिसे ब्लैक हैट फेंगशुई भी कहा जाता है) का पालन करते हैं, तो घर, कार्यालय में लकड़ी के तत्व का स्थान अलग होता है। 

ब्लैक हैट  फेंगशुई कला में, लकड़ी तत्व घर या कार्यस्थल के निम्नलिखित क्षेत्रों से जुड़ी होती है:

परिवार तथा  स्वास्थ्य, जो आपके घर या कार्यालय के केंद्र में बाएं क्षेत्र में स्थित होता है, जब आप सामने के दरवाजे पर अंदर की ओर मुंह करके खड़े होते हैं। 

पारंपरिक फेंगशुई की तरह आप लकड़ी के तत्वों वाली सामग्री तथा  रंगों के साथ लकड़ी की ऊर्जा को मजबूत करने के लिए जल तत्वों से सजाकर इन तीनों क्षेत्रों में से प्रत्येक की ऊर्जा को मजबूत कर सकते हैं।

Wood element uses | लकड़ी तत्व का प्रयोग

आपके घर में उपयुक्त स्थानों में लकड़ी तत्वों का प्रतिनिधित्व करने वाले रंगों तथा  वस्तुओं से सजाकर पांच तत्वों को संतुलित करना आवश्यक होता है। 

हालांकि, ऐसा करते समय, इस कला के दो तरीकों पारंपरिक एवं पाश्चात्य में से एक को चुनना महत्वपूर्ण होता है।  पूरे अंतरिक्ष में लगातार ऊर्जा प्रवाह बनाने के लिए वस्तुओं को इन्ही दोनों पद्धतियों का पालन ज़रूरी है। 

अधिक जानने के लिये फेंगशुई (Feng Shui) और पृथ्वी तत्व (Earth elements feng shui) पर जाये। वास्तु और फेंगशुई (Feng shui vs Vastu ) भी पढ़े।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply