आज के अपने आर्टिकल में में आप लोगों को कुछ फ्रूट फेस पैक ( fruit face pack ) के बारे में  बताऊँगी, जिनको इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बना सकते हो।  

सुन्दर दिखना हर किसी का सपना होता है चाहे वो पुरुष हो या महिला, सभी अपने आपको सबसे अलग और सुन्दर देखना चाहते है। 

इसी सुंदरता के लिए हम हमेशा कोशिश करते रहते है और कई बार तो कुछ भी ऐसा प्रयोग कर बैठते है। जिसकी वजह से हम फायदे की जगह बहुत बुरा नुकसान उठा बैठते है। 

बाजार में आजकल बहुत से रेडीमेड फेस पैक्स या फेस मास्क मिलते है। जो की बहुत महंगे भी होते है, और उनमे कई बार बहुत आर्टिफीसियल चीज़े भी मिली होती है, जो हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है। 

लेकिन वही दूसरी और ताज़े फलों से बने फेस पैक्स हमको बाजार के फेस पैक्स के मुकाबले फायदा भी ज़्यादा देते है और सस्ते और आसानी से तैयार हो जाते है।  

पिछले आर्टिकल में हमने दमकते चेहरे के लिये खीरा के फेस मास्क ( kheera face mask) घरेलु नुस्खों से तैयार करने के बारे में जाना था। तो मित्रों में आज आप को ऐसे ही कुछ फ्रूट फेस पैक घर पे बनाना बनाना बताऊँगी । 

Banana fruit face pack | केले का फ्रूट फेस पैक

दोस्तों केला हम सभी का पसंदीदा फल रहा है हमेशा इसके बहुत सारे गुणों के कारण हर डॉक्टर या बुज़ुर्ग हमको अपनी डाइट में केले को शामिल करने की सलाह देता है। 

banana-fruit-face-pack

लेकिन क्या आप जानते हो केले का फेस पैक आपके चेहरे को भी सुन्दर बना सकता है। तो चलिए जानते  केले से फेस पैक कैसे तैयार किया जाता है, और उसको प्रयोग कैसे करना है। 

इसके लिए हमको चाहिए एक पूरी तरह पका हुआ केला अगर हो सके तो केला थोड़ा ज़्यादा पका होगा तो अच्छा रहेगा।  एक चम्मच शहद का भी हमको चाहिए होगा दोस्तों। 

सबसे पहले केले को छीलकर किसी कांच की कटोरी में अच्छे से मैश कर ले और उसमे एक चम्मच शहद का मिला कर अच्छे से फेंट लें या मैश कर ले। 

अब अपने चेहरे को सादे और ताज़े पानी से धो कर पोंछ ले और बनाये  हुए पेस्ट या पैक को अपने चेहरे पर किसी ब्रश या उँगलियों की सहायता से अंदर से बाहर की और एक सा लगा लें और लगभग पूरी तरह सूखने के लिए छोड़ दें।  

जब फेस पैक पूरी तरह सूख जाये तो अपने हाथों को गीला कर लें और हलके हाथों से मसाज करे लगभग २ से ३ मिनट तक।  उसके बाद चेहरे को ठन्डे और सादे पानी से धो लें और किसी भी फेस टिश्यू या नरम तोलिये से पोंछ ले।

आप देखोगे की आपके चेहरे की त्वचा कितनी मुलायम और चमकदार हो गयी है। केले का ये फेस पैक आपके चेहरे की बहुत सारी  समस्याओं  जैसे – रूखापन, सन टेन, झाइयां इत्यादि का समाधान करेगा। 

इसके लगातार प्रयोग से आपका रंग भी साफ हो जाता है साथ ही त्वचा में कसावट ला कर आपको जवान बनता है।  

तो अपने देखा कितना आसान है, सुन्दर और जवान त्वचा पाना इस फ्रूट फेस पैक (Fruit face pack ) के द्वारा। आप भी इसको हफ्ते में एक  बार प्रयोग करके लाभ उठायें।   

Papaya fruit face pack |पपीते का फ्रूट फेस पैक

दोस्तों पपीता हमारे पेट और हाज़मे से सम्बंधित समस्याओं के लिए बहुत लाभकारी फल होता है। बहुत सारी पेट की समस्याएँ  पपीते के खाने से दूर हो जाती है।

papaya-fruit-face-pack

पपीता हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता चाहे वो हम खाये या हम अपने चेहरे पर लगाए दोनों ही तरह से वो हमारे लिए अच्छा  होता है। 

आजकल मार्किट में बहुत सारे पापाया Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक मिलते है लेकिन वो बहुत महंगे होते है। लेकिन आज हम ताज़े पपीते से Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक बनाने का तरीका सीखेंगे। 

इसके लिए हमको एक पूरी तरह पका हुआ पपीता चाहिए।  थोड़ा बेसन और थोड़ी ( लगभग एक चुटकी ) हल्दी चाहिए। तो चलिए बनाते है, पपीते का फेस पैक।

सबसे पहले पपीते को भी अच्छे से मैश करके उसमे एक चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी मिला दे। इसके बाद इन सभी चीज़ों को मिलकर एक सॉफ्ट और स्मूथ पेस्ट या पैक तैयार कर लीजिये।

इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो कर पोंछ लीजिये। उसके बाद किसी भी ब्रश या उँगलियों की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट या पूरी तरह से सूख जाने तक के लिए छोड़ दे।

इस दौरान अपनी आँखों को भी रहत देने के लिए उन पर गुलाब जल में भीगी रुई का फाहा या फिर खीरे का कटा हुआ टुकड़ा रखे और आराम से रिलैक्स होते हुए लेट जाये।  

20  मिनट या पैक के सूख जाने के बाद अपने हाथों को गीला करते हुए अंदर से बाहर की और मसाज करे। लगभग 5 मिनट तक मसाज करने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को अच्छी तरह धो लें और अच्छी तरह पोंछ ले। 

इस फेस पैक को लगाने के बाद आप देखोगे की आपकी स्किन कितनी अच्छी हो गयी है। आपको अपनी स्किन में एक नयी कसावट महसूस होगी,आपके चेहरे के दाग़ भी हलके हो गए है और त्वचा में एक नयी ताज़गी आ गयी है। 

दोस्तों इस पपीता फेस पैक के एक दो बार प्रयोग से ही आपकी स्किन की बहुत सारी समस्याओं का अंत हो जायेगा। 

आपने देखा कितना आसान है पपीते से सुन्दर,जवान और बेदाग़ त्वचा पाना बस एक बार प्रयोग करे और फर्क देखे बाजार और ताजे पपीते के फेस पैक का। 

Watermelon fruit face pack | तरबूज़ का फ्रूट फेस पैक

तरबूज़ हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद फल होता है इसको खाने सें  हमको तरावट मिलती है ये हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।

watermelon-fruit-face-pack

वैसे ही तरबूज़ का फेस पैक भी हमारे चेहरे की त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है।  इसलिए दोस्तों आज में आपको तरबूज़ का Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक बनाना और लगाना बताऊँगी। 

इसके लिए आपको चाहिए 150 ग्राम्स तरबूज़ का एक टुकड़ा इस तरबूज़ के टुकड़े के गूदे के बीज निकलकर  गूदे को एक ब्लेंडर में डाल लीजिये और एक और अच्छे से पीस कर  और छान लीजिये।

अब इस चने हुए गूदे में लगभग दो चम्मच  मिट्टी पाउडर  मिलाये और कुछ बूंदे  जल  की और अच्छे से सारी  चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये।

जब एक पेस्ट तैयार हो जाये तो इस पेस्ट या पैक को ब्रश या रुई के फाहे की सहायता से पूरे चेहरे व गर्दन पर एकसार करते हुए लगा लीजिये। 

इस पैक को चेहरे पर लगभग 20 मिनिट या पूरी तरह सूखने तक लगा रहने दीजिये।  जब फेस पैक पूरी तरह सूख जाये तब गीले हाथों से मसाज करते हुए ( 5 मिनिट  तक ) ठन्डे पानी से धो लो। 

आपको एक चमकदार और ताज़गी भरा चेहरा दिखाई देगा दोस्तों।  तरबूज़ का ये पपीता आपके चेहरे की स्किन को एक ताज़गी और कसावट देता है और  आपकी त्वचा ज़्यादा गोरी और जवान दिखने लगती है। 

शुरुआत में आप फ्रूट फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में दो बार भी कर सकते हो।  ये पैक आपकी त्वचा को हायड्रेट करता है। तो है न आसान और सस्ता उपाए खुद को जवान और सुन्दर बनाये रखने का।

Tomato fruit face pack | टमाटर का फ्रूट फेस पैक

इसके लिए एक मध्यम आकर का लाल टमाटर लें और उसको काट कर ब्लेंडर की सहायता से पीस ले।  इस पिसे हुए टमाटर में एक चम्मच शहद का मिलाये और आधा कप ताज़ा दूध हो सके तो  कच्चे दूध का प्रयोग करें। 

tomato-fruit-face-pack

अब इन सभी चीज़ों को अचे से मिक्स कर लें और एक आइस ट्रे में डाल  कर फ्रिज में जमने के लिए रख दे। 

जब आइस  क्यूब जम जाये तो उनमे से एक आइस क्यूब लें और अपने चेहरे की मसाज करना शुरू करे।  दोस्तों एक बात का हमेशा ख्याल रखे की चहरे की मसाज अंदर से बाहर की और ही करनी चाहिए। 

यानि की गोल गोल घुमाते हुए सर्कुलर मोशन में ही करना चाहिए।  जब पूरी आइस क्यूब आपके चहरे पर पिघल कर ख़तम  हो जाये तो चेहरे को २ मिनट मसाज करे और ५ से १० मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे उसके बाद चहेरे को ठन्डे पानी से धो लें। 

आपको फरक दिखाई देगा आपकी सकीं ग्लोइंग और साफ हो गयी है।  सारे रोम छिद्र बंद होकर स्किन एक सामान दिखने लगती है। 

इस प्रयोग के द्वारा आपके दाग़ भी हलके हो जाते है और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आयल भी कण्ट्रोल होता है। 

तो है न अब झटपट फेस क्लींजिंग, स्क्रबिंग, मसाज और फ्रूट फेस पैक (Fruit face pack ) सभी एक ही बार में पाने का आसान सा तरीका। तो आप भी Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक ट्राय करें और फायदा उठायें। 

Instant Ice Cube Face Pack | इंस्टेंट आइस क्यूब फेस पैक

दोस्तों अब हम बात करेंगे कुछ इंस्टेंट आइस क्यूब फेस पैक की।  कई बार हमको अचानक ही पता चलता है की हमे किसी पार्टी में जाना है या कोई अर्जेंट क्लाइंट मीटिंग आगयी है ऑफिस में या कोई अर्जेंट ऑफिस प्रसेन्टेशन आ गया है। 

instant-ice-cube-face-pack

तब ऐसे समय में हमारे पास ज़्यादा समय नहीं होता की हम खुद को सुन्दर या प्रेसेंटेबल कैसे दिखाए। किस प्रकार हम खुद को सबकी भीड़ में अलग दिखाए और सबका ध्यान आकर्षित कर सके। 

उस वक्त हमको कुछ भी इंस्टेंट ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ध्यान आता है, लेकिन वो भी कई बार हमारे पास उपलभ्ध नहीं होते। 

उसी बात को ध्यान  में रखते हुए में आज आपको कुछ आइस क्यूब फेस पैक बताती हूँ जिनको प्रयोग करके आप जल्दी से अपने चेहरे को प्रेसेंटेबल  बना सकते हो। तो चलिए सीखते है कुछ ऐसे ही पैक्स। 

Coffee Ice Cube Face Pack | कॉफ़ी आइस क्यूब फेस पैक

कॉफ़ी पीना हम सबको अच्छा लगता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है एक चम्मच कॉफी पाउडर आपकी बेजान त्वचा में जान डाल सकता है।

coffee-ice-cube-face-pack

तो चलिए बनाते है कॉफ़ी पाउडर से एक कॉफ़ी आइस क्यूब फेस पैक । 

इसके लिए दो चम्मच कॉफ़ी पाउडर ले  और उसमे आधा कप कच्चा दूध मिलाये और एक चम्मच शहद यदि आपकी स्किन ऑयली है तो आधे निम्बू का रस भी मिला सकते हो। 

अब इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करे और किसी छोटी आकर की कटोरी में डाल  कर फ्रीजर में जमने के लिए रख दे। 

जब आइस क्यूब जम जाये तो उनमे से एक को निकाल कर अपने चेहरे की मसाज करे लगभग ५ से ७ मिनट तक।  मसाज करने के बाद चेहरे को ५ मिनट के लिए ऐसे ही ड्राई होने के लिए छोड़ दे। 

५ मिनिट बाद चहेरे को ठन्डे पानी से धो लीजिये। धोने के बाद आप देखोगे की आपके चेहरे की साडी डेड स्किन निकल गयी है और आपकी स्किन ग्लोइंग और यंग हो गयी है।

इसके प्रयोग से आपके चेहरे के दाग़ धब्बे भी हलके हो जाते है। कॉफ़ी न केवल आपके चेहरे को स्क्रब करके डेड सेल्स को हटाती है बल्कि स्किन में ब्लड सेर्कुलशन को बढ़ा कर स्किन को ग्लोइंग और यंग भी बनती है।

कॉफ़ी में एंटी एजिंग एलिमेंट होता है जो आपकी स्किन को जवान और कसा हुआ बनता है जिससे आप सुन्दर और जवान दीखते हो।  तो दोस्तों आप भी इस का प्रयोग करे और खुद को सुन्दर और जवान बनाये।

Ice Water Pack | आइस वाटर पैक

दोस्तों आजकल के प्रदूषित माहौल में हमारी स्किन में रोज़ एक नयी समस्या पैदा हो जाती है इन् सभी प्रोब्लेम्स में सबसे कॉमन है ऑयली स्किन की प्रॉब्लम।

fruit-face-pack

पोलुशन की वजह से हमारे आयल ग्लांड्स ज़्यादा काम करने लगते है जिसकी वजह से चेहरे पर हमेशा तेल या आयल की एक परत सी जमी दिखाई देती है जो हमारी खूबसूरती को छिपा देती है। 

इसकी वजह से हमारी स्किन डल दिखाई देती और चेहरे का आकर्षण इसके पीछे छिप जाता है। कई बार यही ऑयलीनेस हमारे चहरे पर पिम्पल्स और एक्ने की समस्या को भी जन्म दे देती है। 

इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा कटोरा या टब जैसा कोई बर्तन ले लें और उस में लगभग इतना ठंडा पानी ले की उसमे आपका चेहरा डूब जाये पानी फ्रिज का हो तो अच्छा है। 

अब इस पानी में कुछ बर्फ के टुकड़े डाल दें और कुछ बूंदे रोज वाटर की भी।  यदि आपका चेहरा बहुत ऑयली स्किन वाला है तो आप इस पानी में कुछ बूंदे निम्बू के रस की भी डाल सकते हो।

अब इस पानी में सब चीज़ों को मिला कर अपने चेहरे को लगभग ३ सेकंड के लिए डुबोये और ३ सेकंड बाद बाहर निकल ले और ५ सेकंड तक रुके और फिर दोबारा ३ सेकंड के लिए चेहरे को डुबोये और ५ सेकंड तक बहार रखे इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराये। 

इसके बाद चहरे को ऐसे ही सूखने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। यकीं मानिये दोस्तों ये बहुत ही लाभकारी उपाए है ऑयली स्किन से आयल कण्ट्रोल करने का।

इसके प्रयोग से आपकी स्किन से एक्ससिस आयल निकल जाता है और आपकी आयल ग्लांड्स या तेल ग्रंथिया भी कण्ट्रोल हो जाती है। 

यदि आपके चेहरे पर पिम्पल्स या एक्ने की समस्या है तो आप इसको ज़रूर आज़माये आपको अवश्ये लाभ मिलेगा।

ऑयली स्किन वालों की सबसे बड़ी परेशानी ये होती है की उनके चहरे पर मेकउप नहीं टिकता और बहुत जल्दी मेकअप की चमक  जाती है चेहरा  डल दिखने लगता है। 

तो दोस्तों आप जब भी कभी मेकअप  उससे पहले  इस आइस वाटर  फेस पैक का प्रयोग करे  मेकअप कीजिये आपको लाभ मिलेगा।

आपका मेकअप  ज़्यादा लम्बे समय तक  टिकेगा और आप सबकी नज़रो  को अपनी और खींच पाओगे। तो दोस्तों  आपने देखा किस तरह कुछ घरेलु तरीकों से आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से संवार सकते हो। 

याद रखिये मित्रों प्रकृति ने हमें वो हर चीज़ हमारे आस पास ही दी है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होती है बस हमको उनको देखना और सही तरह से प्रयोग करना होता है। 

आप भी बताये गए फेस पैक को अपने चेहरे पर प्रयोग करे और अपनी सुंदरता को निखारें।

अन्य त्वचा की देखभाल के घरेलु उपायों के लिये टमाटर फेस पैक दागो के लिये ( tomato ), आलू फेस पैक ( potato face pack ) एवं पिम्पल कैसे हटाये ( Pimple ) भी पढ़े।

अन्य ब्यूटी टिप्स जानने, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Which fruit is good for face pack?

Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक बनाने के लिए स्थानीय फल का चुनाव करे एवम यह भी ध्यान रखे की वह मौसमी फल हो। ऐसा करने का इसका कारण शुद्ध और ताज़ा फल ही Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक में प्रयोग में लाना है।
ताकि हमे फल के अधिकतम तत्व मूल रूप में Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक में मिले। जैसे की केला लगभग दुनिया में सभी जगह पाया जाता है। और आसानी से मिल भी जाता है।

How make face glow with fruits?

फलो में कई सरे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है जो सीधे हमारी त्वचा के लिए गुणकारी है। इसके अलावा यह हमारे शरीर को हयड्रेट भी रखते है।
जब हम इन्हे Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक में चेहरे पर लगते है तब यही तत्व त्वचा द्वारा सोख लिए जाते है।

How can I become fair naturally?

प्राकृतिक रूप से फेयर होने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों ,दिनचर्या एवम खान पान पर ध्यान देना होगा। इसके लिए आप डायटीशियन से भी संपर्क कर सकते है।
नेचुरल , कच्ची मौसमी फल अवं सब्जियों का भरपूर प्रयोग खाने में करे। शरीर और त्वचा में पानी की कमी ना होने दे। प्प्रदुषण प्रभाव को कम करने के लिए Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक का प्रयोग भी किया जा सकता है।
कुछ समय के बाद आप की त्वचा के दाग धब्बे काम होते हुए मिट जायेंगे अवं त्वचा शाइन करने लगेगी।

How can I make my dark skin fair?

स्किन का डार्क अथवा लाइट होना हमारी त्वचा में उपस्थित मेलेनिन की मात्रा पर निर्भर करता है। मेलेनिन की मात्रा जलवायु अवं हमारी भोगोलिक स्थिति पर निर्भर होती है।
सुन्दर होने के लिए दाग धब्बे रहित स्वस्थ त्वचा महत्वपूर्ण है बजाये कलर के। शाइन बढ़ाने के लिए कच्ची सब्जी अवं फलो का अधिक सेवन करे। अधिक पानी पिये। त्वचा पर प्रदुषण के प्रभाव को काम करने का प्रयास करे जिसके लिए Fruit face pack | फ्रूट फेस पैक का प्रयोग किया जा सकता है।

Which skin color is the most attractive?

हाल में हुई स्टडी Cynthia Frisby के अनुसार ब्राउन स्किन कलर को सबसे ज्यादा शारीरिक रूप से आकर्षक पाया गया है।