दोस्तों आज हम खीरा के फेस मास्क ( Kheera face mask ) द्वारा अपने चेहरे की देखभाल के बारे में बात करेंगे।हम सभी सुन्दर और स्वस्थ शरीर की इच्छा करते है, और उसको पाने के लिए हम निरंतर कोई न कोई तरीका आज़माते रहते है। 

आजकल के आधुनिक दौर में हम लोग बाजार की महंगी और ब्रांडेड चीज़ों पर विश्वास ज़्यादा करने लगे है, और अपनी प्राकृतिक चीज़ों और उपायों को भूलते जा रहे है। 

दोस्तों ज़रूरी नहीं की जो ब्यूटी ट्रीटमेंट्स या प्रोडक्ट्स हम टीवी या ऑनलाइन एड देखकर खरीद लेते है। वो हमारी स्किन को भी सूट करे। 

केमिकल्स से बने ये महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपने जो साइड इफेक्ट्स हमारे चेहरे पर छोड़ते है। उसका दुष्प्रभाव बहुत लम्बे समय तक रहता है। जिससे हम हमारा बहुत सारा समय और पैसा बर्बाद कर बैठते है। 

लेकिन वही अगर हम घरेलु नुस्खों की बात करे तो वो हमारी स्किन पर किसी भी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं डालते, अपितु हमारी स्किन को जीवंत बनाते है। 

तो चलिए आज अपनी अपनी भागती दौड़ती ज़िन्दगी से थोड़ा समय अपने खुद के लिए निकालते है, और कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बात करते है।

जिनकी मदद से हम अपनी नैसर्गिक सुंदरता को निखार सकते है, और खुद खुद में फिर एक नया आत्मविश्वास पैदा करते है।

दोस्तों आज मै आपके साथ कुछ घरेलु विधियों के बारे में अपने अनुभव साझा करूंगी। जिनके प्रयोग से आप भी बिना ज़्यादा पैसा और समय ख़राब किये एक चमकती, दमकती त्वचा पा सकते है। 

हम सभी के घर की सब्ज़ी की टोकरी या फ्रिज में खीरा तो हमेशा पाया जाता है। जिसे हम कई रूप में अपने खाने में इस्तेमाल करते है, और उससे होने वाले फायदों के बारे में भी जानते है। 

Kheera ke fayde | खीरे के फायदे

कई बार हम केमिकल्स के ज़्यादा प्रयोग के कारण पड़ने वाले दाग़ धब्बों से पीछा छुड़ाने के लिए कई ब्यूटी पार्लर्स के चक्कर लगाने लगते है। 

kheere-ke-fayde
kheere-ke-fayde

लेकिन वहां जाने से हमको कोई फायदा नहीं हो पाता बल्कि हमारी त्वचा ख़राब हो जाती है। 

लेकिन क्या आप सब जानते हो कि खीरा हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें एक नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है । 

इसे कच्चा खाने से भी हमारे शरीर के लिए लाभ दायक होता है। यदि हम इसको अपने चेहरे की त्वचा पर सही प्रकार से इस्तेमाल करे, तो ये हमारी सुंदरता में चार चाँद लगा सकता है।

मित्रों खीरा हमारी स्किन पर होने वाली बहुत सारी समस्यांओ से छुटकारा दिला सकता है। बस आपको इसे उपयोग करने का तरीका पता होना चाहिए। 

तो आज ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में बात करते है। 

Kheera for Pigmentation | खीरा काले दाग के लिए

आजकल के वातावरण में हमको बहुत सारी हानिकारक समस्यांओ का कारण होने वाला धुआं, डस्ट एलर्जी आदि है। 

pigmentation-kheera

इस प्रदूषित माहौल की वजह से हमारा चेहरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता को खोने लगता है, और हमारी स्किन बेरंग और निर्जीव दिखने लगती है। 

लगातार धूल और प्रदुषण में रहने के कारण चेहरे पर पिगमेंटेशन या झाइयां हो जाती है। 

हमारी नैसर्गिक सुंदरता इसके पीछे दब जाती है। लेकिन इस समस्या को हम खीरा ( cucumber ) के द्वारा सही कर सकते है। 

इसके लिए एक खीरा ले और उसको अच्छी तरह से धो, छील कर कद्दूकस कर लीजिये। 

अब इसको अच्छी तरह किसी सूती कपडे में बांध कर रस निचोड़ लीजिये और किसी कटोरी में जमा कर लीजिये। दोस्तों रस निकले हुए खीरा को हमें फेंकना नहीं है, बल्कि साइड में अलग किसी बर्तन में रख लेना है।  

अब हमारे निकाले हुए रस में से एक चम्मच रस को किसी कटोरी में ले लीजिये और उसमे दो तीन बूंदे निम्बू के रस की मिला दीजिये। 

इसको अपने चेहरे पर लगन ऐसे पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ और नार्मल पानी से धो कर पोंछ लीजिये। अब एक रुई के फाहे से अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लीजिये, और लगभग दस मिनिट के लिए छोड़ देना है। 

apply-face-kheera-pigmentation
apply-face-kheera-pigmentation

इसके अलावा इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला लीजिये और एक चम्मच कच्चा दूध भी मिला दीजिये। अब इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिला लीजिये। 

दस मिनट के बाद हाथो को गीला करके हलकी 1 मिनट की मसाज करते हुए चेहरे को ताज़े ठंडे पानी से धो कर पोंछ लीजिये।

आप देखोगे की चहरे पर एक नयी चमक आगयी है, और चेहरे के दाग़ भी हलके हो गए है।  

आप यकीं मानिये कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही आपको फरक नज़र आने लगेगा। आपकी सुंदरता में बढ़ोतरी हो जाएगी और आपको किसी के सामने बुरा महसूस नहीं करना होगा। 

kheera for Dark Circles | आँखों के काले घेरे

अक्सर हमारी आँखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल्स हो जाते है, जो की चेहरे पर बहुत ख़राब लगते है। 

कई बार हम इन् काले घेरों को छिपाने के लिए महंगे मेकअप साधनो का प्रयोग करते है, जैसे कन्सीलर, फेस पाउडर इत्यादि। 

dark-eye-circle-kheera

कई बार हर मेकअप आइटम हमारी स्किन को सूट नहीं करता और बहुत बुरा साइड इफ़ेक्ट डालता है। जिसकी वजह से परेशानी और बढ़ जाती है।

आपको इसके लिए एक बहुत ही आसान सा उपाए बताती हूँ। इसके लिए खीरा को कद्दू कस कर उसका रस निकाल ले।

उस रस में कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाये, और अगर आप चाहे तो एलोवेरा जेल को भी मिला सकते हो।

इन सारी चीज़ों को अच्छी तरह मिला कर अगर आप चाहो तो सीधे ही अपनी आँखों के नीचे वाले भाग पर ऊँगली की सहायता से लगा सकते हो। 

या फिर रुई के फाहे को इस लिक्विड में भिगो कर भी आप अपनी आँखों पर रख सकते हो। इसके बाद दस से पंद्रह मिनट आराम से लेट जाइये। 

15 मिनट के बाद फाहे को हटा दीजिये, और आँखों को ठन्डे ताज़े साफ पानी से धो लीजिये। आपको एक ताज़गी का एहसास होगा।

आपकी आँखों में जो भारीपन आ जाता है, थकान, धूल और प्रदुषण से भी आराम मिलेगा। आप चाहो तो इस उपाए को रोज़ रात को सोने से पहले कर सकते हो।  

हमारे शरीर में रात को दिन भर में हुए नुकसान की मरम्मत का काम होता है। जब हम सोते है, तो हमारा शरीर प्राकृतिक तरीके से शरीर के नुकसान को ठीक करता है। 

इसलिए यदि हम इस उपाए को रात को सोने से पहले करेंगे, तो इसका असर और अच्छे से होगा। 

कुछ ही दिन के इस्तेमाल से आपकी आँखों के नीचे काले घेरों की समस्या है। उससे आपको निजात मिल जाएगी और आपकी आँखों की रौशनी में भी असर पड़ेगा। 

तो दोस्तों है न आसान और सस्ता उपाए आपकी समस्या का बस कुछ किचन में मिलने वाली चीज़ों से ही आप अपनी इतनी बड़ी समस्या से छुटकारा पा सकते हो, और वो भी बिना ज़्यादा खर्चा किये हुए।  

Alternate Method | उपाए नंबर दो

ये एक बहुत ही आसान सा उपाए है। इसमें न ज़्यादा पैसा लगता है, और ना ही ज़्यादा समय।

इसके लिए आपको एक खीरे का छोटा टुकड़ा लेना है, और एक चम्मच बेसन या चावल का आटा। खीरे के कटे हुए टुकटे को बेसन लगाए । 

उससे अपने चेहरे पर हलके हाथ से गोल गोल घूमते हुए लगभग चार से पांच मिनट तक मसाज करे। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। 

आप देखोगे की आपकी सारी डेड स्किन निकल गयी है। झाइयां और काले दाग़ भी हलके हो गए है।

इस प्रक्रिया को रोज़ नहाने से पहले आप अपना सकते हो। आप यकीन मानिये महंगे से महंगा स्क्रब इसके आगे फेल हो जायेगा।

आप इसको आज़मा कर देखिये कुछ ही बार के प्रयोग से आपको फर्क नज़र आजायेगा। आपकी स्किन पर एक प्राकृतिक चमक आ जायेगी और आपकी त्वचा गोरी और बेदाग़ दिखने लगेगी। तो है न एक आसान और सस्ता उपाए।  

Facial With Kheera | खीरे का फेसिअल

हम लोग  खासकर महिलाएं अपनी सुंदरता को लेकर बहुत चिंतित रहते है और इसी के कारण हम म्हणे ब्यूटी पार्लर और ब्यूटी क्लिनिक्स के चक्कर लगाते है।

facial-with-kheera
facial-with-kheera

दोस्तों हम में से हर एक  महिला ने फेसिअल तो कभी न कभी करवाया ही होगा और आप सभी जानते हो की एक सस्ते से ब्यूटी पार्लर में भी फेसिअल करवाने में १५०० से २००० रूपए का खर्चा तो आ ही जाता है। 

जो की हर किसी के लिए आज के महंगाई के दौर में हर महीने करना आसान नहीं होता। आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में  हमारे पास इतना समय भी नहीं हो पाता की ब्यूटी पार्लर रेगुलर जा सके।

इसलिए हम यदा कदा ही फेसिअल करवाती है जिसका हमारी त्वचा को सही फायदा नहीं मिल पाता है। लेकिन क्या आप लोग  हो की हमारे घर  में ही इन् महंगे  फेसिअल को टक्कर देने वाली बहुत सस्ती और आम  सब्ज़ी होती है । 

जिसके साथ कुछ और  हमारी रसोई में ही उपलभ्ध चीज़ो को मिला कर हम  बहुत ही आसानी से घर में ही अपना फेसिअल कर सकते है सुन्दर स्वस्थ त्वचा पा सकते है।  

तो चलिए दोस्तों जानते है घर में फेसिअल करने के तरीके को। 

Face Cleansing | फेस क्लींजिंग

फेस क्लींजिंग फेसिअल का पहला स्टेप होता है। इसको करने से हमारे चेहरे के ऊपर लगी सारी गन्दगी, धुल मिटटी हट जाती है, और हमारा चेहरा फेसिअल करने के लिए रेडी हो जाता है।

तो चलिए खीरे की सहायता से एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र बनाते है। 

kheera-for-face-cleansing
kheera-for-face-cleansing

इसके लिए हमको चाहिए दो चम्मच खीरे का रस ( रस निकालने का तरीका में पहले आप सब को बता चुकी हूँ ) और चाहिए दो चम्मच कच्चा दूध, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंदे निम्बू का रस।

अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो आप निम्बू को स्किप कर सकते हो। अब इन सभी चीज़ो को अच्छे से मिला लीजिये और रुई या फिर उँगलियों की सहायता से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा ले। 

हलके हाथों से दो तीन मिनट मसाज करके ठन्डे पानी से चेहरा धो ले। आप देखोगे की चेहरा कितना साफ और मुलायम हो गया है। 

तो देखा आपने कितनी आसानी से अपने अपनी रसोई के अंदर मिलने वाले कुछ चीज़ों की सहायता से एक नेचुरल क्लीन्ज़र बना लिया, जो की बाजार के ब्रांडेड और महंगे क्लीन्ज़र से लाख गुना बेहतर और फायदेमंद है।   

Face Scrubber | फेस  स्क्रबर

फेसिअल का फेस क्लींजिंग के बाद अगला स्टेप होता है फेस स्क्रबिंग जिसके लिए हमको एक फेस  स्क्रबर की आवश्यकता होती है । 

जो की मार्किट में बहुत महंगे मिलते है, और हमेशा फायदा ही पहुंचाए ये ज़रूरी नहीं होता। लेकिन आज हम लोग घरेलु फेसिअल स्क्रब बनाएंगे वो भी बहुत सस्ता। 

kheera-for-face-scrubber
kheera-for-face-scrubber

आसानी से किचन में ही मिलने वाली चीज़ों से फेसिअल स्क्रब बनाएंगे। जो हमारी स्किन के लिए बहुत लाभकारी भी होगा।  

तो चलिए बनाते है, घरेलू स्क्रब इसके लिए हमको चाहिए चावल का आटा या बेसन ( बेसन या दही हमको थोड़ा मोटा ही लेना है ), दही और बहुत ही ज़रूरी हमारा मुख्य प्रदार्थ खीरे का दो से तीन चम्मच रस।

इन सभी चीज़ों को एक कटोरी में एक साथ मिला लीजिये और दोनों हाथों को गीला करके गोल गोल घुमाते हुए हलके हाथों से मसाज कीजिये लगभग दो मिनट तक। 

याद रखिये दोस्तों चेहरे को रगड़ना नहीं है। बल्कि चेहरे की हलके हलके मसाज करना है। दो मिनट बाद चेहरे को ऐसे ही छोड़ देें। 

जब लगाया हुआ पेस्ट थोड़ा सूखने लगे तो हाथों को एक बार फिर से गीला करके चेहरे पर घुमाये या मसाज करते हुए इस पेस्ट को ताज़े पानी से धो लें। 

चेहरा पोंछने के बाद आप अपने चेहरे में फर्क खुद महसूस कर पाओगे। आपके चेहरे के सभी रोम छिद्र खुल  डेड स्किन भी निकल जाएगी साथ ही सारी धुल मिटटी और गन्दगी भी।

तो देखा अपने है न बहुत ही सस्ता और आसान फेस स्क्रबिंग का तरीका। 

Facial Massage | फेसिअल मसाज

फेसिअल का नेक्स्ट स्टेप होता है, फेसिअल मसाज और इसके लिए हमको चाहिए होती है, एक फेस मसाज क्रीम।

तो चलिए हम बनाते है, एक घरेलु या प्रकृतिक फेस मसाज क्रीम जिसको बनाने के लिए हमको मार्किट भी नहीं जाना पड़ेगा। 

kheera-facial-massage
kheera-facial-massage

क्योंकि जैसा की आप सभी जानते हो की आजकल के कोरोना काल ( पेंडेमिक ) में हमारे लिए सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से बाजार जाना इतना आसान नहीं है। 

हमारी इस घरेलु फेस मसाज क्रीम के लिए सबसे पहली और ज़रूरी चीज़ जो चाहिए वो है, खीरा जो हमेशा  हमारे फ्रिज या सब्ज़ी की टोकरी में रहता ही है। 

सबसे पहले हम खीरे को पीस कर उसका एक पेस्ट बना लेंगे। उसके बाद खीरे के इस पेस्ट में एक चम्मच दही मिलाएंगे। इसके साथ एक चम्मच शहद भी मिला ले। 

इन सभी चीज़ों में आधे नीम्बू का रस मिलाये, और कुछ बूंदे बादाम या नारियल के तेल की भी मिला सकते है।  यदि आपके पास बादाम या नारियल तेल आप आधा चम्मच ताज़ा दूध की मलाई भी मिला सकते हो। 

अब इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिला कर एक क्रीम जैसा पेस्ट तैयार लीजिये। तो देखा कितनी आसानी से  मसाज क्रीम तैयार है। 

अब एक बाउल में ठंडा पानी ले ( गर्मियों में आप पानी में बर्फ भी डाल सकते हो ) और उसको अपने दोनों हाथों को उस पानी से गीला करे और चेहरे पर अपनी खीरे की घरेलू और देसी शुद्ध क्रीम से मसाज करना शुरू करे। 

ध्यान रहे की चेहरे की कसावट बनाये रखने के लिए मसाज के दौरान हाथों को अंदर से बाहर की और जो गोल घूमते हुए ही मसाज करे। 

लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक चेहरे तक चेहरे की मसाज करने के बाद गीले टॉवल या फेस टिश्यू से चेहरे को पोंछ ले। मसाज के दौरान दोस्तों अपने हाथों को ठंडे पानी से गीला करते रहे। 

मसाज करने के बाद आप देखोगे आपकी स्किन पर एक चमक आ गयी है और दाग़ भी हलके हो गए है।

दोस्तों खीरा एक एंटी ऑक्सीडेंट होता है। दही में नेचुरल स्किन लाइटनिंग एजेंट होता है, जो हमारी स्किन को बेदाग़ व गोरा बनता है।  

हमारी इस खीरे की हर्बल फेस मसाज क्रीम में इस्तेमाल हुई हर एक चीज़ हमारी स्किन के लिए लाभकारी होती है।

उनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता, तो आप लोग बिना डरे इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करके चेहरे की चमक दमक को वापस पा सकते हो।       

Kheera Face Pack | खीरे का फेस पैक

सबसे आखरी और सबसे ज़रूरी स्टेप होता  है, चेहरे पर फेस पैक लगाना। फेसिअल के दौरान जो तीन स्टेप्स हम ने पहले किये उनसे हमारी चहेरे की  स्किन के सभी रोम छिद्र खुल जाते है, और गन्दगी बाहर हो जाती है। 

complete-kheera-face-pack
complete-kheera-face-pack

लेकिन अगर हम फेसिअल के आखिरी स्टेप के रूप में फेस पैक नहीं लगाएंगे, और स्किन पोर्स ऐसे ही खुले रह जायेंगे, तो उनमे गन्दगी बहुत आसानी से दोबारा जमा हो जाएगी। 

और हमको मुहांसो की समस्या हो जाएगी। इसलिए फेस पैक लगा कर स्किन के सभी रोम छिद्रों को बंद करना ज़रूरी होता है। 

तो चलिए बनाते है, खीरे का फेस पैक। इसके लिए हमको चाहिए दो चम्मच खीरे का रस, दो चम्मच मुल्तानी मिटटी पाउडर , कुछ बूंदे गुलाब जल और सबसे ज़रूरी चीज़ एक चुटकी हल्दी। 

हल्दी एक प्राकृतिक एंटी सेप्टिक होता है। इसलिए फेस पैक में इसको मिलाने का हमको दुगुना फायदा होता है। पहले मसाज और स्क्रब के दौरान हमारे चेहरे छील जाते है। 

उनमे किसी भी तरह का इन्फेक्शन या संक्रमण नहीं होगा, और दूसरा हल्दी हमारी रंगत को भी निखरती है।  इसलिए फेस पैक में हल्दी डालना मत भूलियेगा।  

इन सभी चीज़ों  को अच्छे से मिला कर पैक बना लीजिये और अपने चेहरे को हल्का गीला करने के बाद किसी ब्रश, ऊँगली या रुई के फाहे की सहायता से अंदर से बाहर की और पूरे चेहरे व गर्दन पर आगे पीछे लगा लीजिये। 

लगभग बीस मिनट या पूरी तरह सूखने तक के लिए छोड़ दे। ध्यान रखिये फेस पैक लगा होने पर हमेशा आँखों पर खीरा, गुलाबजल में भीगी रुई का फाहा या आलू का टुकड़ा रखे और पूरी तरह रिलैक्स होकर शांत लेट जाये।

जब भी फेस पैक लगा हो, तो हमको बोलना या कुछ खाना नहीं चाहिए। क्योंकि बोलने से हमारी स्किन खिंचेगी और झुरिया या फाइन लाइन्स बन जाएँगी, जो हमारे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देगी।

सूखने के बाद हाथों को गीला करके चेहरे पर गोल गोल घूमते हुए पैक को पूरी तरह से साफ पानी से धो लें। चेहरे को धोने के बाद नरम तोलिये या फेस टिश्यू से हलके हाथों से थपथपाते हुए पोंछ ले। 

इसके बाद चेहरे पर गुलाब जल लगा कर छोड़ दे। दोस्तों आपको एक खिला खिला बेदाग चेहरा मिलेगा। 

इस फेसिअल को आप 15 दिन में एक बार कर सकते हो कुछ ही बार के प्रयोग से आपको अपने चेहरे की दाग़ों से पूरी तरह से मुक्ति मिल जाएगी।

साथ ही झाइयां, सन टेन रूखी त्वचा इत्यादि आम समस्याओं से भी छुटकारा मिल जायेगा। 

अन्य त्वचा की देखभाल के घरेलु उपायों के लिये टमाटर फेस पैक दागो के लिये ( tomato ), आलू फेस पैक ( potato face pack ), फ्रूट फेस पैक ( fruit face pack ) एवं पिम्पल कैसे हटाये ( Pimple ) भी पढ़े।

Covid 19 के समय घर में ही त्वचा की देखभाल कैसे करे? यह जानने हेतु covid 19 personal care यूट्यूब वीडियो देखे अथवा covid 19 personal care को Spotify पर भी सुन सकते है।

Does cucumber lighten skin?

kheera | खीरा त्वचा का रंग हल्का करने में काफी मददगार है। जिस कारन यह हर्बल बेउटि प्रोडक्ट्स के रूप में प्रयोग किया जाता है।

Can cucumber clear dark spot?

आप सभी ने फिल्मो एवं टीवी में देखा होगा की फेस मास्क अथवा बेउटि पारलर में आँखों पर गोल कटे खीरे रखे होते है। आँखों के नीचे डार्क सर्कल को हटाने के लिए इनका प्रयोग होता है।

How long should you leave cucumbers on your face?

चेहरे की त्वचा पर अपना प्रभाव दिखाने के लिये खीरा 15 से 20 मिनिट तक चेहरे पर रखना पर्याप्त है।

Why we should not eat cucumber at night?

रात में अधिक खीरा खाने से नींद आने में परेशानी हो सकती है, इसलिए रात के खाने में खीरे को कम से कम या नहीं खाना चाहिए।
दिन के खाने में खीरा पर्याप्त मात्रा में खा सकते है।