आइये दोस्तों आज Tomato for face | टमाटर चेहरे के दागो के लिए विषय में बात करेंगे। मित्रों आज कल जो पूरे विश्व में कोरोना महामारी फैली हुई है खासकर हमारे हिंदुस्तान में अभी भी कोरोना का दौर तेज़ी पर है।

तो ऐसे में ब्यूटी पार्लर जाना किसी भी तरह से सुरक्षित नहीं है तो सवाल ये उठता है की बिना कोई स्पेशल ब्यूटी ट्रीटमेंट के बिना पार्लर जाये हम अपने चेहरे की देखभाल कैसे कर सकते है।

और चेहरे पर होने वाली आम समस्याओं खासकर पिंपल्स और उनसे पड़ने वाले दाग़ धब्बो से कैसे छुटकारा पा सकते है। 

तो आज में आप लोगो के साथ अपने कुछ घरेलु नुस्खों को साझा करूंगी। हमारे घर  की रसोई में ही बहुत सारि ऐसी चीज़ें होती है, जैसे कि खीरा , मौसमी फल इत्यादि।

खीरे का प्रयोग खीरा के फेस मास्क ( Kheera face mask ) एवं फल घरेलु फ्रूट फेस पैक ( fruit face pack ) बनाने में प्रयोग ला सकते है।

जो नैचरली ( प्राकृतिक ) ही हमारे चेहरे की त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होती है और इन् चीज़ों के सही इस्तेमाल से हम अपनी सुंदरता में चार चाँद लगा सकते है और एक बेदाग खिली खिली त्वचा पा सकते है। 

दोस्तों सुन्दरऔर बेदाग़ त्वचा हर एक का स्वप्न ( ख़्वाब ) होता है खासकर हर लड़की या महिला चाहती है की उसकी सुंदरता दूसरों से बढ़ कर हो और सब उसकी तारीफ करें।

लेकिन हर किसी के लिए महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेना आसान नहीं होता है। लेकिन दोस्तों कई बार हम ये भूल जाते है की प्रकृति ने ही हमे ऐसे साधन दिए है जिनसे हम अपने चेहरे को सुन्दर और बेदाग़ बना सकते है। 

tomato-for-face-marks-acne-bleech

तो चलिए बात करते है ऐसे ही कुछ घरेलु उपायों के बारे में जो बहुत ही आसानी से आप के घर में मिल जायेंगे। 

टमाटर चेहरे के दाग़ धब्बों के लिए | Tomato for face marks and acne

दोस्तों  टमाटर एक ऐसी सब्ज़ी है जो हम सबके घर की रसोई की शान होती है बिना टमाटर के हमारी कोई सब्ज़ी नहीं बनती। 

tomato-for-face

लेकिन क्या आप लोग जानते हो यही टमाटर यदि हम सही तरीके से घरेलु नुस्खों में इस्तेमाल करे तो हम अपने चेहरे की त्वचा को बेदाग़ बना सकते है। 

टमाटर द्वारा चेहरे की ब्लीच | Tomato for face bleach

क्या आप जानते हो की  टमाटर (Tomato) के रस में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है, जिसको सही मात्रा में इस्तेमाल करके हम अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से ब्लीच कर सकते है।

ब्लीच के द्वारा हम अपनी त्वचा के रंग को एक टोन हल्का बना सकते है, चेहरे पर पाए जाने वाले हलके बालों या रुओं को हम त्वचा के रंग में मिला सकते है। 

tomato-face-bleach

इसके लिए हमको एक माध्यम आकर का लाल टमाटर चाहिए टमाटर को अच्छी तरह से धोकर उसका रस निकल लें। इस रस में आधे निम्बू का रस मिला लें अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप आधा चम्मच शहद भी मिला सकते है। 

इन् सभी चीज़ों को अच्छी तरह से मिला ले और चेहरे को साफ पानी या गुलाब जल से साफ कर लें उसके बाद इस मिश्रण की अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा ले । 

उसके बाद दो मिनट बाद फिर से एक और कोट इसी मिश्रण का लगाए और 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो कर पोछ लें।  

आप देखोगे की आपके चेहरे की त्वचा पर वही रंगत आ गयी है जो आपको महंगे ब्यूटी पार्लर में ब्लीच करवा कर मिलती है। 

इसके बाद चहरे पर कोई भी moisturizer लगा ले और काम से काम 8 आठ घंटों तक साबुन का प्रयोग न करे । 

दोस्तों यकीन मानिये इस घरेलु नुस्खे के द्वारा कुछ ही प्रयोग में आपकी त्वचा पर पिग्मेंटेशनं, सन टेन आदि के दाग़ मिट जायेंगे और आपकी त्वचा दिन ब दिन निखरती जाएगी। 

टमाटर द्वारा स्क्रब करना | Tomato for face scrubber

टमाटर के द्वारा हम अपने चेहरे को स्क्रब करके चेहरे की डेड स्किन को आसानी से निकल सकते है और इस उपाए से चेहरे की रंगत भी निखरती है। 

इसके लिए एक टमाटर को दो भाग में काट लेते है और उसको पिसे हुए चावल के आटे पर रख कर उसकी एक परत कटे हुए भाग पर लगा लेते है और उसको हलके हाथों से सर्कुलर मोशन में अंदर से बाहर की और मसाज करते है। 

tomato-face-scrubber

दो से तीन मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को कुछ देर ऐसे ही छोड़ दीजिये। पांच मिनट बाद चेहरे को ठंडे सादा पानी से धो ले और किसी भी टॉवल या फेसिअल टिश्यू से हलके हाथ से थपथपाते हुए पोंछ ले। 

आप देखोगे की आपके चेहरे की साडी डेड स्किन निकल गयी है साथ ही नाक और थोड़ी पर  वाले ब्लैक या वाइट हेड्स भी निकल गए है। 

दोस्तों इस स्क्रब के द्वारा चेहरे की और भी समस्यांए जैसे झाइया, पिम्पल्स के दाग़, सन टैन के निशान बहुत ही आसानी से निकल जाते है और सुन्दर निखरी त्वचा हो जाती है। 

इससे त्वचा का रंग भी निखरता है और सारे रोम छिद्र साफ हो जाते है।  दोस्तों आजकल के प्रदूषित और धुल भरे माहौल में हमारी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है । 

और त्वचा का साँस लेना मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से पिम्पल्स ,एक्ने, रूखी त्वचा और झाइयों जैसी समस्याएं हो जाती हैं। 

ये सारी समस्यांओं की वजह से हमारा चेहरा दाग़ धब्बो से भर जाता है और हमारी प्राकृतिक सुंदरता कही खो जाती है।

लेकिन इस बताये घरेलु और आसान से प्रयोग से आप भी अपनी सुंदरता को  निखार सकते हो और दूसरों को इम्प्रेस कर सकते हो । 

टमाटर और मुल्तानी मिटटी का फेस मास्क | Tomato for face mask

इसके लिए आपको चाहिए एक माध्यम आकार का लाल  टमाटर। इसको अच्छी तरह से धोकर कद्दू कस कर लीजिये या आप इसको पीस भी सकते हो।

इस पैक को बनाने के लिए हमे टमाटर का पल्प चाहिए होता है जो की पीस कर या कद्दू कस करके  आसानी से  तैयार हो जाता  है। 

tomato-face-mask

अब इस पल्प या टमाटर के गूदे में हम एक चम्मच  मिट्टी  मिलाएंगे यदि आपके पास मुल्तानी  मिट्टी उपलब्ध न हो तो उसकी जगह आप बेसन का प्रयोग भी कर सकते हो।

इसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद का भी मिलाएंगे। आप सभी जानते हो शहद में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते है और ये बहुत आसानी से हमारे रोम छिद्रों को खोलकर सारी  गन्दगी को बहार निकल देता है। 

इसके बाद आप चाहो तो इसमें एक चुटकी हल्दी का पाउडर भी मिला सकते हो हल्दी भी हमारी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है। 

हल्दी एक नेचुरल एंटी सेप्टिक होती है जिससे यदि हमारे चेहरे पर कोई दाना वगेहरा होगा तो वो भी बहुत आसानी से ठीक हो जायेगा। 

अब इन् सभी चीज़ो को अच्छी तरह से मिला कर एक क्रीम जैसा पेस्ट तैयार कर लीजिये और इस पेस्ट को ब्रश या अपनी उँगलियों की सहायता से पूरे चेहरे पर अंदर से बाहर की और लगा लीजिये और लगभग  बीस मिनट के लिए छोड़ दीजिये। 

इस दौरान हो सके तो अपनी आँखों को बंद करके लेट जाये और आँखों पर खीरे की स्लाइस या फिर रुई का एक फाहा बना कर उसको गुलाब जल से भिगो कर अपनी आँखों पर रख लीजिये और कुछ देर के लिए पूरे शरीर को मैडिटेशन मोड में ले जाइये। 

बीस मिनट बाद अपने हाथो को गीला करके चेहरे की हलकी मसाज करते हुए लगाए हुए पेस्ट को निकाल ले। 

ध्यान रखिये की चेहरे को कस कर रगड़ना नहीं है बल्कि हलके हलके मसाज करते हुए पेस्ट को निकलना है और हाथों को गीला करे रखना है। 

दो से तीन मिनट मसाज करते हुए इस पेस्ट को सादे पानी से पूरी तरह निकल दीजिये।अपने चेहरे को किसी भी नरम तोलिये या फिर फेस टिश्यू से थपथपाते हुए पोंछ लीजिये।

आप देखोगे की आपकी स्किन पर एक नयी चमक ( ग्लो ) आ गया है और आपके  चेहरे के दाग़ भी हलके हो गए है।यकीं मानिये दोस्तों कुछ ही बार के प्रयोग से आपकी त्वचा पूरी तरह से बेदाग और सुन्दर हो जाएगी। 

कहने को तो दोस्तों टमाटर एक बहुत मामूली सी सब्ज़ी है लेकिन ये हमारी स्किन के लिए एक वरदान से  कम नहीं अगर हम सही तरीके से इसको अपने चेहरे पर इस्तेमाल करे। 

अन्य त्वचा की देखभाल के घरेलु उपायों के लिये आलू फेस पैक ( potato face pack ) एवं पिम्पल कैसे हटाये ( Pimple ) भी पढ़े।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Can we apply tomato on face daily?

बिलकुल टमाटर को चेहरे पर रोज लगाया जा सकता है। यह चेहरे के कील, मुहासे एवं दाग धब्बो से छुटकारा दिलाने के लिए जादुई रूप से असर कारक है।

Does tomato lighten skin?

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है ,जिससे यह प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट होता है। इसलिए इसका प्रयोग स्किन फेयर क्रीम में किया जाता है।

Is tomato harmful for face?

निसंदेह टमाटर त्वचा के लिए नुकसानदेह नहीं है, यदि आप टमाटर से एलर्जिक नहीं है तो।

How often should you put tomato on your face?

इसका प्रयोग सप्ताह में एक अथवा दो बार अधिकतम पंद्रह से बीस मिनिट तक चेहरे पर लगा कर रखे फिर शीतल जल से धोले। चेहरे को हलके से बिना रगड़े पोछ ले।