फ़ेस मास्क के बारे में अपने प्रश्नों ( मास्क द्वारा covid-19 से कैसे बचे ? | How effective are face masks at preventing COVID-19? ) के उत्तर प्राप्त करें, जिसमें उन्हें ठीक से उपयोग करने का तरीका भी शामिल है।

क्या फेस मास्क उस वायरस के प्रसार को धीमा करने में मदद कर सकता है, जो कोरोनावायरस (COVID-19) का कारण बनता है?

अन्य निवारक उपायों जैसे कि टीकाकरण, बार-बार हाथ धोना और शारीरिक दूरी के साथ फेस मास्क COVID-19 का कारण बनने वाले वायरस के प्रसार को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप अस्पताल में कोरोना के मरीजों के बीच या आपके घर के आस पास संक्रमण अधिक है, उस स्थिति में आपको मास्क पहनने की आवश्यकता है। भले ही आपको टीका लगाया गया हो या नहीं।

आपको सबसे सुरक्षित मास्क पहनना चाहिए, जिसे आप नियमित रूप से पहनें। जो अच्छी तरह से फिट हो और आरामदायक होगा।

नॉनसर्जिकल N95s जैसे मास्क सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। KN95s और मेडिकल मास्क अगले उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। कपड़े के मास्क कम सुरक्षा प्रदान करते हैं।

यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है या गंभीर बीमारी का खतरा अधिक है, तो ऐसा मास्क पहनें जो आपको उस समय सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करे।

यह जानने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें कि क्या आपको उस समय मास्क पहनना चाहिए ? जब आप ऐसे क्षेत्र में हों जहाँ संक्रमण का खतरा काम हो।

Different face masks at preventing COVID-19? | अलग-अलग तरह के मास्क कैसे काम करते हैं?

Medical Masks | मेडिकल मास्क

इन्हें सर्जिकल मास्क भी कहा जाता है, ये लूजफिटिंग डिस्पोजेबल मास्क होते हैं। वे पहनने वाले को बूंदों और स्प्रे के संपर्क से बचाने के लिए हैं, जिनमें रोगाणु हो सकते हैं।

different-face-masks-at-preventing-covid-19

जब पहनने वाला सांस लेता है तो एक मेडिकल मास्क हवा में बड़े कणों को फ़िल्टर करता है। मेडिकल मास्क को अधिक फिट बनाने के लिए, जहां वे मास्क से जुड़ते हैं वहां ईयर लूप्स को गांठ लगा दें।

फिर किनारों के नीचे अनावश्यक सामग्री को फोल्ड और टक करें।मेडिकल मास्क पहनने से आप जिस हवा में सांस लेते हैं, उसमें कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर नहीं बढ़ता है।

KN95 Masks

KN95 मास्क एक अन्य प्रकार का मास्क है जो कुछ अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करता है। यह मेडिकल मास्क की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि यह पहनने वाले द्वारा साँस लेने पर बड़े और छोटे दोनों कणों को फ़िल्टर करता है।

हालांकि, KN95 खरीदते समय सतर्क रहें, क्योंकि कई ऐसे नकली मास्क बेचे जाते हैं जो गुणवत्ता की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं।

N95 Masks

N95 मास्क अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों को पूरा करता है। N95 उच्चतम स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है।

यह मेडिकल मास्क की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि यह पहनने वाले द्वारा साँस लेने पर बड़े और छोटे दोनों कणों को फ़िल्टर करता है। गैर-सर्जिकल N95s का उपयोग आम जनता द्वारा किया जा सकता है।

सर्जिकल N95 मास्क का उपयोग करने से पहले स्वास्थ कर्मियों को प्रशिक्षित होना चाहिए और एक फिट टेस्ट पास करना चाहिए।

सर्जिकल मास्क की तरह, N95 मास्क डिस्पोजेबल है। हालांकि, शोधकर्ता उन्हें कीटाणुरहित करने और पुन: उपयोग करने के तरीकों का परीक्षण कर रहे हैं।

कुछ N95 मास्क और यहां तक ​​कि कुछ क्लॉथ मास्क में वाल्व होते हैं जो उन्हें सांस लेने में आसान बनाते हैं। दुर्भाग्य से, ये मास्क पहनने वाले द्वारा छोड़ी गई हवा को फ़िल्टर नहीं करते हैं। इसी वजह से उन्हें कुछ जगहों पर बैन भी किया गया है।

Cloth Masks | कपड़े के मास्क

एक कपड़े का मास्क सांस के साथ पायी जाने वाली बूंदों को रोकने के लिए होता है जो पहनने वाले के बात करने, खांसने या छींकने पर निकलती हैं।

cloth-masks

यह पहनने वाले को दूसरों द्वारा छोड़ी गयी बूंदों को सांस में जाने से बचाने के लिए अवरोधक के रूप में भी कार्य करता है।

सबसे प्रभावी कपड़े के मास्क सूती जैसे कसकर बुने हुए कपड़े की कई परतों से बने होते हैं। परतों वाला मास्क अधिक बूंदों को आपके मास्क के माध्यम से आने या इससे बचने से रोकेगा।

मास्क पहनने से आप जिस हवा में सांस लेते हैं उसमें कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर नहीं बढ़ता है। यदि आप गैटर पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसमें कपड़े की कम से कम दो परतें हों।

अपने मास्क से अधिकतम सुरक्षा कैसे प्राप्त करें ?

मास्क के किनारों के आसपास हवा के रिसाव को रोकने के लिए यह सुनिश्चित करके कपड़े और मेडिकल मास्क की प्रभावशीलता में सुधार किया जा सकता है कि मास्क आपके चेहरे की आकृति में अच्छी तरह से फिट हैं।

मास्क को नाक, मुंह और ठुड्डी पर बिना किसी गैप के अच्छी तरह से लपेटा जाना चाहिए। जब आप सांस छोड़ते हैं तो आपको मास्क के सामने से गर्म हवा आती महसूस होनी चाहिए।

आपको यह महसूस नहीं होना चाहिए कि मास्क के किनारों के नीचे से हवा निकल रही है।

ऐसे मास्क चुनें जिनमें मोड़ने योग्य नोज स्ट्रिप्स हों, क्योंकि ये मास्क के ऊपर से हवा को लीक होने से रोकने में मदद करते हैं।

कई परतों वाले मास्क अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। कुछ लोग अपने कपड़े के मास्क के नीचे मेडिकल मास्क पहनना चुनते हैं।

उस स्थिति में, कपड़े के मास्क को मेडिकल मास्क के किनारों को चेहरे पर दबाना चाहिए। परतों को न जोड़ें यदि वे सांस लेने में कठिनाई करते हैं या आपकी दृष्टि को अवरुद्ध करते हैं। KN95 या N95 वाला दूसरा मास्क इस्तेमाल न करें।

यदि आप KN95 या N95 पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके चेहरे के करीब फिट बैठता है और सील करता है।

ठीक से फिट होने के लिए बच्चों का मास्क विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह नाक, मुंह और ठुड्डी पर फिट बैठता है।

मास्क का उचित उपयोग, भंडारण और सफाई भी प्रभावित करती है कि वे आपकी कितनी अच्छी तरह रक्षा करते हैं।

अन्य उपयोगी लेख

1 प्राणायाम ( Pranayama complete steps )

2 योग संपूर्ण विवरण ( Yoga complete 101 )

अपना मास्क लगाने और उतारने के लिए इन चरणों का पालन करें

  • मास्क लगाने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोएं या सैनिटाइज करें।
  • अपना मास्क अपने मुंह और नाक और ठुड्डी पर लगाएं।
  • इसे अपने सिर के पीछे बांध लें या ईयर लूप्स का इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि यह आपके चेहरे से सटा हुआ है।
  • इसे पहनते समय अपने मास्क को न छुएं।
  • अगर आप गलती से अपने मास्क को छू लेते हैं, तो अपने हाथों को धो लें या सैनिटाइज कर लें।
  • अगर आपका मास्क गीला या गंदा हो जाता है, तो साफ पर स्विच करें। उपयोग किए गए मास्क को एक सील करने योग्य बैग में तब तक रखें जब तक आप इसे हटा नहीं सकते या इसे धो नहीं सकते।
  • मास्क के सामने या अपने चेहरे को छुए बिना इसे खोलकर या ईयर लूप्स को हटाकर मास्क को हटा दें। बाहरी कोनों को एक साथ मोड़ो।
  • अपना मास्क हटाने के तुरंत बाद अपने हाथ धो लें।
  • कपड़े के मास्क को नियमित रूप से वाशिंग मशीन में या हाथ से धोएं। (उन्हें अन्य लॉन्ड्री के साथ धोया जा सकता है।) उन्हें ड्रायर में सुखाएं या उन्हें बाहर धूप में लटका दें।
  • डिस्पोजेबल मास्क को एक बार पहनने के बाद फेंक दें।

सावधानिया

  • ऐसे किसी भी व्यक्ति को मास्क न लगाएं जिसे सांस लेने में परेशानी हो या वह बेहोश हो या अन्यथा बिना मदद के मास्क को हटाने में असमर्थ हो।
  • 2 साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क न लगाएं।
  • फिजिकल डिस्टेंसिंग के विकल्प के तौर पर फेस मास्क का इस्तेमाल न करें।

क्या टीका लगने के बाद भी फेस मास्क पहनने की आवश्यकता है?

आपके टीकाकरण के बाद, आप अधिक सुरक्षित रूप से अपने सामान्य जीवन में दैनिक क्रिया कलाप कर सकते है। जो महामारी के कारण नहीं कर पाए होंगे।

परन्तु सार्वजानिक स्थानों अथवा भीड़ भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।

आपको mRNA COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के दो सप्ताह बाद या जैनसेन/जॉनसन एंड जॉनसन COVID-19 वैक्सीन की एक खुराक लेने के दो सप्ताह बाद पूरी तरह से टीकाकृत माना जाता है।

यदि आप पात्र होने पर बूस्टर खुराक सहित सभी अनुशंसित COVID-19 टीके प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको अपने टीकों के साथ अप टू डेट माना जाता है।

हर किसी को हवाई जहाज, बस, ट्रेन और सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनो में भी मास्क पहनने की सलाह दी जाती है।

आपके नजदीकी वेक्सिनेशन सेंटर को खोजने अथवा वेक्सीन प्रमाण पत्र आदि से सम्बंधित जानकारी के लिये Co-WIN पर अवश्य जाये।

कोरोना सम्बंधित अन्य विषयो पर वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply