मानव जीवन में सबसे महत्वपूर्ण उसके रिश्ते होते है। खासतौर से एक स्त्री एवं पुरुष के मध्य जो संबंध होता है वही संसार की उत्पत्ति एवं परिवार वृद्धि के लिए सबसे ज़रूरी होता है। 

यदि एक पुरुष किसी स्त्री के प्रति आकर्षित नहीं होगा, तो दोनो के मध्य किसी भी रिश्ते की उम्मीद नहीं की जा सकती है। 

आइये यहाँ ” What Pulls a Man Toward a Woman ” में जानने का प्रयास करते है। उन बातो को जिसे देख कोई भी पुरुष महिला की और आकर्षित हुए बिना नहीं रह पाता।

इसलिए स्त्री एवं पुरुष सदैव एक दुसरे को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास समान रूप से करते रहते है। क्योंकि इसी के साथ दोनों के बीच प्रेम संबंधों की नींव रखी जाती है। 

एक महिला द्वारा किसी पुरुष को अपनी तरफ मोहित करने का महत्व और भी अधिक हो जाता है, क्योंकि कोई स्त्री तभी किसी पुरुष को पाने का प्रयास करती है, जब वह उसे अत्यधिक पसंद करती हो। 

What Pulls a Man Toward a Woman | स्त्री आकर्षण

ऐसी बहुत सारी बातें एवं होती हैं, जिनसे कोई भी स्त्री अपने पसंद के पुरुष को अपने प्रेम में बांध सकती है। इसमें कुछ तरीके एक समान होते है, तो कुछ बातें अलग-अलग पुरुषों के स्वभाव के अनुसार भिन्न हो सकती हैं। 

जब भी आप किसी पुरुष को पसंद करना शुरू करती है, तो जो प्रश्न आपके मन में सबसे पहले उठता है, वो यह होता है, कि आप उसको अपनी तरफ किस प्रकार आकर्षित कर सकती है। 

किसी पुरुष को अपनी ओर खींचने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना आवश्यक होता है, कि एक पुरुष किसी महिला की किन बातों को सबसे अधिक पसंद करता है। 

जब आपको पुरुष की पसंद या नापसंद के विषय में जानकारी होगी तभी आप उसको अपने भीतर उन खूबियों को शामिल करके अपनी तरफ आकर्षित कर पाएंगी। 

तो चलिए जानते है, कि ऐसी कौन सी खूबियां है, जिनके आधार पर आप अपने पसंद के पुरुष को अपनी तरफ मोहित करने में सफल हो सकती हैं।  

प्यार सम्बन्धो में तकरार न हो ऐसा असंभव है। पर तकरार प्यार को बढ़ाये न कि जीवन में तूफ़ान लाये। इन्ही बातो ले लिए Healthy arguments in a relationship पर जाये।

विषय सम्बंधित निम्नलिखित लेख भी पढ़े।

1 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

2 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

Sex Bonding in Relationship

4 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

Smile | आपकी मुस्कुराहट 

मुस्कान एक सार्वभौमिक चेहरे की अभिव्यक्ति का तरीका होती है, जो महिला या पुरुष दोनों के लिए प्रमुख आकर्षण का कारण हो सकती है। 

आपके चेहरे की मुस्कान आपसे जुड़ी खुशी, दया एवं गर्मजोशी सहित कई चीजें बता सकती है। आपकी मुस्कुराहट किसी को भी आपके साथ सहज महसूस करा देती है। 

जब बात किसी महिला द्वारा पुरुष को आकर्षित करने की बात आती है, तो उस महिला की मुस्कुराहट पुरुष के मन में उसकी छवि एक मिलनसार महिला की बनाने में सहायक रहता है। 

आपकी मुस्कुराहट आपके सकारात्मकता एवं आत्मविश्वास की पहचान भी बन जाती है। जो एक पुरुष के लिए एक महिला में पसंद आने वाली सबसे बड़ी खूबी होती है। 

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आकर्षण व्यक्तिपरक हो सकता है। जो एक व्यक्ति को आकर्षक लगता है, वह दूसरे के लिए समान रूप से आकर्षक नहीं हो सकता है। 

चेहरे के किसी विशेष भाव या व्यवहार से किसी को प्रभावित करने की कोशिश करने के बजाय वास्तविक एवं प्रामाणिक होना अधिक महत्वपूर्ण होता है।

Sense of humor | हाजिर जवाब होना

सेंस ऑफ़ हूयमर  एक और गुण है, जो पुरुषों को महिलाओं की ओर आकर्षित करता है। यह दर्शाता है कि आप अपने आप में सहज हैं और सामान्य रूप से जीवन जीने की भावना रखते हैं।

sense-of-humor-what-pulls-a-man-toward-a-woman

इसके अलावा, यह दर्शाता है कि आप अपने आप को बहुत गंभीरता से नहीं ले रहे हैं एवं  कभी-कभी मूर्खतापूर्ण बातों को करने  से डरते नहीं हैं। 

यह उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण गुण हो सकता है, जो हर समय खुद को बहुत गंभीरता से लेती हैं। 

एक अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर किसी व्यक्ति में एक बहुत ही आकर्षक गुण हो सकता है। यह दूसरों के साथ जुड़ने और उन्हें अच्छा महसूस कराने का एक तरीका हो सकता है। 

यह गुण आपकी बुद्धिमत्ता एवं  त्वरित सोच का सकारात्मक संकेत हो सकता है दूसरों के लिए। एक रिश्ते में हास्य की भावना मूड को हल्का करने और कठिन समय के दौरान तनाव को कम करने में भी मदद कर सकती है। 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अलग-अलग लोगों में अलग-अलग सेंस ऑफ ह्यूमर होते हैं, जो एक व्यक्ति को अच्छा  लगता है वह दूसरे के लिए समान नहीं हो सकता है। 

ध्यान रखने की बात यह है, कि आप एक-दूसरे के सेंस ऑफ ह्यूमर का सम्मान करना और उसकी सराहना करना महत्वपूर्ण है और इसे बदलने की कोशिश न करें।

Intelligence | आपकी बुद्धिमता 

किसी व्यक्ति में बुद्धिमत्ता एक बहुत ही आकर्षक गुण हो सकता है। यह पुरुषों और महिलाओं के लिए समान रूप से आकर्षक हो सकता है। 

क्योंकि यह किसी व्यक्ति की गंभीर रूप से सोचने, समस्याओं को हल करने एवं नई चीजें सीखने की क्षमता का संकेत होता है। 

इस गुण के आधार पर एक बुद्धिमान व्यक्ति बातचीत में अपनी पकड़ बनाने तथा सार्थक विचारों एवं  अंतर्दृष्टि का योगदान करने में सक्षम हो सकता है।

अधिकतर  पुरुष उन महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं, जो बुद्धिमान होती हैं तथा बातचीत में अपनी पकड़ बना सकती हैं। 

यदि आपके पास विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला के बारे में बहुत ज्ञान है, तो उसके लिए आपसे बात करना और आपके साथ सहज महसूस करना आसान होगा। 

यही कारण है कि अधिकतर पुरुषों के लिए किसी भी  महिला को पसंद करने के लिए यह गुण समान रूप से महत्वपूर्ण होता है। 

Self-Confidence | आपका आत्मविश्वास 

किसी व्यक्ति में आत्मविश्वास एक बहुत ही आकर्षक गुण हो सकता है। यह पुरुषों एवं महिलाओं के लिए समान रूप से आकर्षक हो सकता है। इसे आत्म-आश्वासन, आत्म-सम्मान और स्वतंत्रता के संकेत के रूप में देखा जाता है।

एक पुरुष के लिए आपका आत्मविश्वास भी आकर्षक हो सकता है, क्योंकि यह संकेत दे सकता है, कि आप एक सहज व्यक्तित्व की स्वामिनी है ,तथा  विभिन्न विषम परिस्थितियों में भी खुद को संभालने में सक्षम है।

किन्तु ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आपका आत्मविश्वास अहंकार का रूप नहीं लेना चाहिए। अन्यथा यही गुण आपका सबसे बड़ा अवगुण भी हो सकता है। 

Physical Allure | शारीरिक सुंदरता एवं बनावट 

शारीरिक आकर्षण व्यक्तिपरक होता है, तथा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। कुछ लोग किसी विशेष प्रकार के शरीर के प्रति आकर्षित हो सकते हैं, जबकि अन्य नहीं। 

physical-allure-what-pulls-a-man-toward-a-woman

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आकर्षण किसी व्यक्ति के मूल्य या मूल्य के समान नहीं है। हर किसी की अपनी प्राथमिकताएँ होती हैं। 

शारीरिक सुंदरता मानक होना एक निश्चित प्रकार का होना ठीक है, जो आपको आकर्षक लगता है, लेकिन किसी को उसके शरीर के प्रकार के आधार पर आंका जाना  या उसका अवमूल्यन करना ठीक नहीं है।

पुरुष उन महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं, जो शारीरिक रूप से आकर्षक होती हैं, तथा जिनकी शरीर की छवि स्वस्थ होती है। 

एक पुरुष चाहता है कि जिस स्त्री के साथ उसके सम्बन्ध हो वह महिला अपने शरीर से खुश रहे, इसलिए एक स्वस्थ एवं सुंदर शरीर का होना आवश्यक है। 

Proper attire | आपका ड्रेसिंग सेंस 

किसी व्यक्ति की शैली या ड्रेसिंग सेंस एक ऐसा कारक हो सकता है, जो किसी को उनकी ओर आकर्षित करता है। इसी कारण अधिकतर पुरुष आपकी वस्त्र शैली से आकर्षित होते हैं 

किसी व्यक्ति के लिए अपने कपड़ों की पसंद के माध्यम से अपने व्यक्तित्व और व्यक्तित्व को व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है। 

वस्त्र शैली की अच्छी समझ रखने वाले व्यक्ति को फैशनेबल, एकजुट एवं आत्मविश्वासी के रूप में देखा जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति की शैली  व्यक्तिपरक होती है तथा  एक व्यक्ति को जो आकर्षक लगता है वह दूसरे के लिए समान नहीं हो सकता है।

सामाजिक मानकों या प्रवृत्तियों के अनुरूप होने की कोशिश करने के बजाय ड्रेसिंग पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, जिससे आप आत्मविश्वास एवं आरामदायक महसूस कर सकें।

यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति का मूल्य उसकी शैली या कपड़ों की पसंद से निर्धारित नहीं होता है।जब पहनावे की बात आती है, तो सांस्कृतिक एवं  सामाजिक मानदंडों का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है। 

सही अवसर के लिए उचित रूप से तैयार होना तथा  दूसरों के रीति-रिवाजों एवं  परंपराओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है। 

Listening aptitudes | ध्यानपूर्वक बात सुनने की कला 

पुरुषों को उनकी  बात सुनने की अच्छी क्षमता वाली महिलाओं को पसंद करते हैं। यह बात उन्हें अहसास कराती है की आपके जीवन में कोई भी आम व्यक्ति न होकर खास जगह रखते है।

पुरुषों को उनकी  बात सुनने की अच्छी क्षमता वाली महिलाओं को पसंद करते हैं। यह उन्हें दिखाता है कि वे भीड़ में सिर्फ एक और आदमी नहीं हैं, लेकिन वो उनके जीवन में एक खास व्यक्ति है। 

ध्यान से सुनने एवं बातचीत के दौरान दूसरों की बातें ध्यान से सुनने में सक्षम होती हैं, उससे पता चलता है, कि उनके पास अच्छे सामाजिक कौशल के गुण हैं। जो उन्हें पुरुषों की नज़र में और भी आकर्षक बनाते हैं।

Kindness | आपकी दयालुता 

दयालुता एक ऐसा गुण है ,जो पुरुषों एवं  महिलाओं दोनों के लिए समान रूप से आकर्षक हो सकता है। इसे एक व्यक्ति की करुणा, सहानुभूति तथा दूसरों के लिए विचार के संकेत के रूप में देखा जा सकता है। 

एक दयालु स्त्री को अधिक देखभाल करने वाली, समझने वाली और हमेशा दुसरो की मदद करने वाली व्यक्तित्व का धनी माना जाता है, जिसकी वजह से पुरुष के मन में आपकी अच्छी छवि उसे आपकी ओर खींचती है। 

एक रोमांटिक रिश्ते में, दया विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है। यह दो लोगों के बीच गर्मजोशी, एवं सम्बन्ध में  विश्वास की भावना पैदा करने में मदद करता है। 

इस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुयी ? आदि प्रश्नो के उत्तर जानने के लिये “गैस लाइटिंग क्या है ? ” (What is Gaslighting) अवश्य पढ़े।

इससे प्रभावित व्यक्ति के लक्षण एवं बचने के उपाय जानने के लिये Gaslighting symptoms and precautions और इससे होने वाले विस्तृत दुष्प्रभावों को जानने के लिये Gaslighting side effects पर जाये।

Concussion | निष्कर्ष 

आकर्षण एक जटिल एवं व्यक्तिगत अनुभव है, जो विभिन्न प्रकार के कारकों से प्रभावित हो सकता है। कुछ चीजें जो एक पुरुष को एक महिला की ओर आकर्षित कर सकती हैं। 

उनमें शारीरिक आकर्षण, आत्मविश्वास, अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर, बुद्धिमत्ता, दया एवं करुणा शामिल हैं। इनके आधार पर सभी पुरुष समान रूप से महिलाओं को पसंद करते है। 

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आकर्षण व्यक्तिपरक है और जो एक व्यक्ति को आकर्षक लगता है, वह दूसरे के लिए समान नहीं हो सकता है। 

इसके विषय में यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति का मूल्य उसके आकर्षण या किसी विशेष गुण या विशेषता से निर्धारित नहीं होता है।

आश्चर्य है कि बात यह है, कि जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो आपको उसकी हर बात अच्छी लगती है, किन्तु समय बीतने के साथ ही हम उसके गुण एवं अवगुणो का विश्लेषण करने लगते हैं। 

इसलिए क्या  किसको कब अच्छा लगेगा और कब क्या बुरा लगेगा इस बात को उल्लेख करना इतना आसान काम नहीं होता है। प्रत्येक व्यक्ति की अपनी पसंद या नापसंद उसकी व्यक्तिगत अभिरुचि पर निर्भर करती है। 

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply