यह वर्ष (Kanya Bhavishyafal 2022 ) मिश्रित परिणाम लाने वाला है, क्योंकि वर्ष की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी। मध्य में आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी।

विशेषकर अप्रैल से सितंबर तक का समय आपके लिए कई समस्याएं लेकर आ सकता है। अगर आप व्यवसाय करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा समय होने वाला है।

लेकिन एक सहयोगी के साथ व्यापार करने वाले  को नुकसान होने की संभावना है। आपके वित्तीय जीवन की बात करें तो साल की शुरुआत और साल का अंत आपके लिए सबसे अच्छा है।

इसके अलावा मध्य में आपको धन से संबंधित दो से चार समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। कन्या राशि के छात्रों को इस पूरे साल मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

आपकी कड़ी मेहनत के कारण, शनि देव आपको परिणाम देंगे। परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का मन भ्रमित रहेगा जो आपको नुकसान पहुँचाएगा।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव कर्क सिंह कन्या 2020 से 2023 पढ़े।

विदेश में पढ़ाई की इच्छा रखने वाले कन्या राशि वालों को अगस्त के महीने में खुशखबरी मिलेगी।

पारिवारिक जीवन के लिए आपको थोड़ा समय परेशान करेगा। वर्ष की शुरुआत में  जहां आपको अपने परिवार का समर्थन मिलेगा, अप्रैल के बाद, सितंबर तक का समय, मानसिक तनाव को थोड़ा बढ़ा देगा।

ऐसी स्थिति में  आपको खुद को परेशान किए बिना परिवार में भाईचारा बढ़ाने के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

यह वर्ष वैवाहिक जीवन के लिए अनुकूल नहीं रहने वाला है, क्योंकि ऐसी संभावना है, कि आप अपने ससुराल वालों से विवाद कर सकते हैं। ऐसे में अपनी वाणी पर संयम रखें अन्यथा रिश्तों में खटास आ सकती है।

जीवनसाथी को भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा क्योंकि उन्हें किसी प्रकार का शारीरिक कष्ट होने की संभावना है।

2022 की शुरुआत और अंत प्यार के मामले में कन्या राशि लिए बहुत अनुकूल होने वाले हैं।

इस समय आप अपने प्रेमी के साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

प्रेमी जो प्रेम विवाह करने की सोच रहे हैं, उन्हें इस साल कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है।

Career in Kanya Bhavishyafal 2022 | करियर

इस साल आपके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आएंगे। इस पूरे वर्ष में शनि देव आपकी राशि के पांचवें भाव में रहेंगे। जिसके कारण आप बीच-बीच में अपनी नौकरी बदलने पर जोर देते नजर आएंगे।

career-kanya-bhavishyafal-2022
Credit :  Gerd Altmann

वर्ष के मध्य में  विशेष रूप से अप्रैल और सितंबर के बीच आप अपनी पुरानी नौकरी छोड़ने और एक नई नौकरी में शामिल होने का एक बड़ा फैसला ले सकते हैं।

वहीं  कुछ लोगों को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सितंबर और नवंबर के बीच अपनी पुरानी नौकरी पर बुलाया जा सकता है, और साल के अंत के बाद यानी 20 नवंबर से उनकी नई नौकरी में बेहतर अवसर मिलने की संभावना है।

करियर के लिहाज से जनवरी, मार्च और मई के महीने आपके लिए बेहतर रहेंगे और मई की शुरुआत में कुछ लोगों को मनचाहा ट्रांसफ़र मिल सकता है।

हालाँकि आपको अप्रैल के महीने में विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता होगी अन्यथा आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

इस समय कार्य क्षेत्र पर अपनी सभी महिला सहयोगियों का इलाज करें, अन्यथा कार्यस्थल पर समस्याओं की संभावना रहेगी।

यदि आप व्यापार करते हैं, तो 6 अप्रैल तक का समय व्यापारियों के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। तब से 15 सितंबर तक आपको बहुत सावधानी से निर्णय लेना होगा। कारोबारी लोगों को कोई बड़ा निवेश करने से बचना होगा।

यदि आप इस विशेष में कोई निर्णय ले रहे हैं, तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप किसी वरिष्ठ नागरिक की सलाह से ही विषय में किसी विशेषज्ञ से उचित सलाह लें।

इसके बाद स्थितियों में सुधार शुरू हो जाएगा और 15 सितंबर से 20 नवंबर के बीच आपके हाथों में एक अच्छा सौदा हो सकता है।

वर्ष के अंत में अकेले व्यापार करना आपके लिए अच्छा होगा खासकर 20 नवंबर के बाद यदि संभव हो तो।

Money | धन

यदि आप अपने वित्तीय जीवन को देखते हैं, तो इस वर्ष की शुरुआत में आपकी वित्तीय स्थिति थोड़ी कमजोर रहने वाली है।

money-kanya-bhavishyafal-2022
Credit : Bruno / Germany

उसके बाद, स्थितियों में धीरे-धीरे सुधार होगा और आपकी राशि के आठवें घर में मंगल देव की उपस्थिति के साथ  आपको कुछ गुप्त तरीकों से कमाई की संभावना होगी।

इसके साथ ही छाया ग्रह राहु भी आपकी राशि के 9 वें भाव में होगा जिसकी वजह से अचानक किसी टोटके के जरिए धन की आवाजाही शुरू हो जाएगी। ताकि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहे।

इस साल  विशेष रूप से अप्रैल से सितंबर के महीनों के बीच आपके पास कई खर्चों का योग होगा। जिसके कारण आप बहुत सारे पैसे खर्च कर सकते हैं। इसके कारण आपकी वित्तीय स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

हालाँकि  उसके बाद का समय बहुत ही अनुकूल रहेगा और आपको धन के मामले में भाग्य का बहुत साथ मिलेगा।

कुल मिलाकर जनवरी और दिसंबर का महीना आपके लिए विशेष रूप से अनुकूल रहेगा। इसके अलावा  मई के महीने में आपको पैसों से जुड़े कुछ शुभ अवसर मिलेंगे।

Education | शिक्षा

कन्या राशि के जातको के लिए यह साल कन्या राशि के छात्रों के लिए थोड़ा नाजुक होने वाला है। इस समय केवल और केवल कड़ी मेहनत छात्रों के लिए एकमात्र समाधान होगा।

education-kanya-bhavishyafal-2022
Credit : Comfreak

आपकी राशि के पांचवें भाव में शनि की उपस्थिति इस साल छात्रों को परेशान करती रहेगी। जिसके कारण आपको पहले के मुकाबले ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी ।

तभी आपको मेहनत का फल मिलेगा आपको अन्यथा 2022 में परेशानी हो सकती है। छात्र अपनी पढ़ाई में कम पढ़े-लिखे महसूस करेंगे।

जिसके कारण आपकी एकाग्रता में गड़बड़ी होगी, और परिणामस्वरूप आपकी पढ़ाई भी गड़बड़ हो सकती है।

लंबे समय से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को भी परिणामों में अच्छी सफलता पाने के लिए बहुत प्रयास करना होगा, तभी कुछ आंशिक सफलता मिल सकती है।

वैसे जो लोग उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं, उन्हें कई अच्छे अवसर मिलेंगे। आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपका काम कितनी आसानी से हो गया है या परिणाम आपके अनुकूल हैं।

विदेश में पढ़ाई करने की सोच रखने वालों को विशेषकर अगस्त के महीने में बाहर अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।

इसके अलावा मई का महीना भी आपके लिए बहुत अनुकूल रहेगा। इसलिए आपको इस समय का अधिकतम लाभ उठाने की आवश्यकता होगी।

यह वर्ष राजनीति या सामाजिक सेवा विषयों में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए बेहतर होगा  और सूचना प्रौद्योगिकी के छात्र भी अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं।

Family and Children | परिवार और संतान

परिवार कुंडली के अनुसार इस वर्ष कन्या राशि वालों का पारिवारिक जीवन मिश्रित परिणाम लाने वाला है।

family-children-kanya-bhavishyafal-2022
Credit :  Candelario Gomez Lopez

क्योंकि जहां साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कमजोर होगी वहीं मध्य भाग ठीक रहेगा, और साल का दूसरा भाग आपके लिए बेहतरीन परिणाम लेकर आएगा।

विशेष रूप से वर्ष के मध्य में आपको अप्रैल से सितंबर के बीच पारिवारिक विवाद का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसी स्थिति में आपको सलाह दी जाती है कि आप खुद को किसी भी झगड़े में पड़ने से रोकें। अन्यथा आपकी छवि को भारी नुकसान हो सकता है।

इस समय  आपकी पारिवारिक संपत्ति से जुड़े कई विवाद भी पैदा होंगे। जो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होने वाला है।

वर्ष की शुरुआत में जनवरी से अप्रैल तक और फिर वर्ष के मध्य से सितंबर के अंत तक नवंबर तक आपको सबसे अनुकूल समय मिलेगा।

इस समय  आपकी पारिवारिक संपत्ति से जुड़े कई विवाद भी पैदा होंगे। जो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होने वाला है।

वर्ष की शुरुआत में  जनवरी से अप्रैल तक और फिर वर्ष के मध्य से सितंबर के अंत तक नवंबर तक आपको सबसे अनुकूल समय मिलेगा।

यह संभावना है, कि 2022 में एक कार्यक्रम शादी में या एक नए मेहमान के आगमन पर आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा, जनवरी, फरवरी, मई, जून और दिसंबर के महीने आपके पारिवारिक जीवन के लिए सबसे अनुकूल रहने वाले हैं।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

कन्या राशि वालों के लिए विवाहित जीवन की बात करें, तो जनवरी से अप्रैल तक की अवधि उन लोगों के लिए सबसे अनुकूल होगी, जो इस वर्ष की शुरुआत में अभी भी सिंगल हैं।

marriage-relationship-kanya-bhavishyafal-2022

आपको अपने जीवन में किसी विशेष व्यक्ति से मिलने का अवसर मिलेगा। जिसके बाद सितंबर से नवंबर के मध्य में आपकी शादी होने की संभावना होगी।

कई कन्या राशि के जातकों को शादी के लिए अगले साल तक इंतजार करना पड़ सकता है। इसके अलावा  यह साल उन लोगों के लिए ठीक रहेगा जो  पहले से शादीशुदा हैं।

उन सभी कन्या राशि वालों के  जीवन-साथी जो  कार्यरत हैं  उन्हें वर्ष के पहले 3 महीनों और सितंबर से नवंबर तक कार्य के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता मिलेगी।

जो आपके वित्तीय लाभ में भी योगदान देगा। जीवनसाथी की मदद से आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी, हालाँकि इसके बाद और बीच का समय थोड़ा कष्टप्रद हो सकता है।

संभावना है, कि आपके जीवनसाथी को किसी प्रकार का शारीरिक कष्ट हो। ऐसे में आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा।

अगर आप विदेश जाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको साल की शुरुआत में विदेश जाने का मौका मिलेगा। 

किसी कारण से अपने ससुराल वालों से कहासुनी संभव है। ऐसी स्थिति में आपको अपने पति-पत्नी के भाई-बहनों और उनके पिता के साथ फरवरी से अप्रैल के मध्य तक अपने संबंधों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

अन्यथा किसी भी प्रकार का कोई बड़ा झगड़ा बन सकता है। यदि आप विवाहित लोगों के बारे में बात करते हैं, तो यह वर्ष आपके बाल पक्ष के लिए ठीक रहेगा। आपका बच्चा हर कार्य में अधिक मेहनती और आज्ञाकारी होगा।

संतान पक्ष के लिए जनवरी, फरवरी, मई, जुलाई और अक्टूबर सबसे अनुकूल महीने रहेंगे। क्योंकि इस दौरान उसे किस्मत का साथ मिलेगा, जिससे वह जिस भी क्षेत्र में होगा।

उसमें अच्छा प्रदर्शन कर सफलता प्राप्त करेगा। यदि आपका विवाह योग्य बच्चा है तो इस वर्ष आपका विवाह भी हो सकता है।

Love and Romance | प्रेम

लव भविष्यफल के अनुसार इस वर्ष आपके प्रेम जीवन में स्थितियाँ सामान्य बनी रहेंगी। लेकिन इस दौरान आपको अपनी प्रेमिकाओं के साथ कई उतार-चढ़ावों से गुज़रना होगा।

love-romance-kanya-bhavishyafal-2022
Source : StockSnap

ये उतार-चढ़ाव आपको विशेष रूप से जून-जुलाई और दिसंबर के महीनों में परेशान करेंगे। इसके अलावा बाकि समय सामान्य रूप से व्यतीत होगा।

इस वर्ष  जो लोग प्यार में हैं  उन्हें निर्देश दिया जाता है, कि वे प्रिय के साथ हर तरह की बहस से खुद को दूर रखें । अन्यथा यह आपके रिश्ते के लिए प्रतिकूल साबित नहीं होगा।

विशेष रूप से आपके लिए जनवरी के अंत से फरवरी के अंत तक और जून से जुलाई के महीने बहुत अच्छे साबित होंगे।

जबकि अक्टूबर से दिसंबर का समय आपके प्यार और जनवरी के बीच के रिश्ते में आकर्षण बढ़ाने का काम करेगा। अक्टूबर मजबूत होगा।

ऐसे समय में  आपको बहुत कुछ मिलेगा, और आप प्रेमी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हुए दिखाई देंगे।

Health | स्वास्थ

कन्या भविष्यफल के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य सामान्य रूप से ठीक रहने की उम्मीद है, क्योंकि आपकी राशि के तीसरे भाव में छाया ग्रह केतु आपके साहस और पराक्रम को बढ़ाएगा।

health-kanya-bhavishyafal-2022
Credit : Steve Buissinne

जिससे आपको बहुत फुर्ती मिलेगी और आप त्यागने के बाद भी आगे बढ़ते रहेंगे। इसके साथ  वर्ष के मध्य में  बृहस्पति 6 अप्रैल को आपकी राशि के छठे भाव में बैठे होंगे।

जिसके कारण आपको स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा सावधान रहकर 15 सितंबर तक इस पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

इस साल कुछ लोग मधुमेह और मूत्र प्रणाली से संबंधित बीमारियों से पीड़ित होंगे। इसके अलावा आपको आंतरायिक दर्द और अपच और अम्लता की संभावना भी हो सकती है।

इसके अलावा आपका  स्वास्थ्य आमतौर पर अच्छा होगा लेकिन फिर भी आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक होने की आवश्यकता होगी। 

विशेष रूप से अप्रैल, अगस्त और सितंबर के महीनों में, इसलिए अपना ध्यान रखें, और खुद को अनावश्यक रूप से तनाव देने से बचें।

अधिक जानकारी के लिये या कन्या स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए कन्या राशि महिला सीक्रेट (kanya rashi mahila secret ) और कन्या पुरुषो के लिए कन्या राशि पुरुष सीक्रेट (kanya rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।