सिंह भविष्यफल ( Singh Bhavishyafal 2022 ) के अनुसार यह वर्ष सिंह राशि वालों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा होने वाला है। 

इस वर्ष राहु आपकी राशि के दसवें घर में मौजूद है, जिसकी वजह से आपको शुरुआत में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

लेकिन इस साल आपकी कुंडली के छठे भाव में शनि और बृहस्पति की युति के कारण आप खुद को दुश्मनों से घिरा हुआ महसूस करेंगे।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव कर्क सिंह कन्या 2020 से 2023 पढ़े।

इसके साथ  मंगल वर्ष की शुरुआत में आपकी कुंडली के नौवें घर में होगा। जिसके परिणामस्वरूप भाग्य के साथ-साथ कार्यक्षेत्र में भी अच्छे संबंध बनेंगे।

जो लोग व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें यहां विशेष ध्यान रखना होगा, क्योंकि उनके नुकसान का योग बन रहा है।

आर्थिक मामलों के लिहाज से सिंह राशि वालों के लिए यह साल ठीक रहने वाला है। इस वर्ष आप अपनी आय और अपने परिवार की मदद से धन अर्जित करने में सक्षम होंगे।

अगर आप इस साल कोई बड़ा निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको यहाँ बहुत सावधानी बरतने की ज़रूरत है क्योंकि यह आशंका है कि यह समय आपके लिए अनुकूल साबित नहीं हो सकता है।

शिक्षा में किसी भी तरह के शॉर्ट-कट से नुकसान हो सकता है। इस मामले में केवल और केवल कड़ी मेहनत करें तभी आपको परिणाम मिलेगा। इस वर्ष  बृहस्पति देव सिंह की कुंडली में 6 वें घर से 2 वें घर में प्रवेश करने जा रहे हैं।

सिंह  राशि अपने परिवार, विशेषकर उनके माता-पिता के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि इस वर्ष उन्हें स्वास्थ्य और उतार-चढ़ाव से भरा रहने की उम्मीद है।

जो लोग अपने घर का सपना देख रहे हैं, वे अपने सपने को फरवरी और अप्रैल के बीच सच होते देखेंगे। वैवाहिक जीवन और बच्चों के संदर्भ में सिंह भविष्यफल की शुरुआत तनावपूर्ण रहने वाली है।

इस साल प्रेम में गिरे कुछ लोगों को प्रेम विवाह का उपहार मिलना सौभाग्यशाली हो रहा है। स्वास्थ्य के लिहाज बहुत चुनौतीपूर्ण होने की संभावना है। 

सिंह राशि वालों को इस साल अपनी सेहत पर बहुत ध्यान देना होगा। वरना उन्हें हाथ, पेट और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

Career in Singh Bhavishyafal 2022 | करियर

इस पूरे साल में राहु आपके दसवें घर में मौजूद है। इसका आप पर बहुत प्रभाव पड़ेगा।

career-singh-bhavishyafal-2022

राहु की इस स्थिति के कारण आप लोगों को दूसरों पर हावी होकर हर चीज पर हावी होने में सफल होंगे। अपने काम को छोटे-छोटे नुस्खों से पूरा करने में भी आपको सफलता मिलेगी।

इस वर्ष  आपकी अचानक प्रगति की संभावना है  लेकिन इसकी स्थिति में, कुछ लोग इस बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं और इससे आपके दुश्मनों की संख्या में वृद्धि होने की भी संभावना है।

इस वर्ष आपकी कुंडली के छठे भाव में शनि और बृहस्पति की युति होने के कारण आप दुश्मनों से घिरने वाले हैं।

हालांकि यह स्थिति पूरे वर्ष एक जैसी नहीं होगी। बीच-बीच में आप उनसे जीत भी पाएंगे। दुश्मनों के साथ चल रही खींचतान के कारण भी आपको पूरे साल मानसिक तनाव रहेगा।

वर्ष की शुरुआत में  मंगल आपकी कुंडली के 9 वें घर में होगा जिसके परिणामस्वरूप आप भाग्य के साथ-साथ कार्य क्षेत्र में भी अच्छे संबंध बनाने में सक्षम होंगे।

हालाँकि अप्रैल से मई के बीच का समय आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण होगा। क्योंकि इस दौरान मंगल आपकी कुंडली के ग्यारहवें घर में रहेगा।

जिसका परिणाम यह हो सकता है, कि इस दौरान आपके वरिष्ठों के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। हो सके तो इससे बचें। 

अप्रैल-जून-सितंबर के बीच काम के संबंध में आपका समय अच्छा नहीं  बन रहा है  जो हर मायने में आपकी सफलता में बाधक होगा।

जो लोग व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें यहां विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि उनके नुकसान का योग भी देखा जा रहा है। जो लोग इस साल पूंजी निवेश के बारे में सोच रहे हैं ।

उन्हें भी बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। कहीं सोच-समझकर निवेश करें या फिर किया गया काम भी गलत हो सकता है।

Money | धन

सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष आर्थिक दृष्टि से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा।

money-singh-bhavishyafal-2022

आर्थिक मामलों के लिहाज से सिंह राशि वालों के लिए यह साल ठीक-ठाक रहने वाला है। लेकिन इस साल खर्चों की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर सीधा असर पड़ेगा।

इस वर्ष आपको साल 2022 में आपकी धन राशिफल के अनुसार अपनी आय बढ़ाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। इस मामले में  आपके साल की शुरुआत ठीक रहेगी  और अप्रैल का महीना और भी अच्छा जाएगा।

इस महीने आपकी आय भी बढ़ेगी और आय के कुछ नए स्रोत भी खुलेंगे।

अगर ठीक से  काम किया जाए तो आप अगस्त और अक्टूबर के बीच धन संचय कर पाएंगे। इस वर्ष आप अपनी आय और अपने परिवार की मदद से धन अर्जित करने में सक्षम होंगे।

अप्रैल से सितंबर के मध्य तक दांपत्य जीवन या विवाह के संबंध में अपने ख़र्चों में वृद्धि कर सकते हैं। व्यवसाय करने वालों को इस वर्ष विशेष ध्यान रखना होगा अन्यथा हानि हो सकती है।

यदि आप इस वर्ष बड़ा धन निवेश करने की सोच रहे हैं, तो आपको यहाँ बहुत सोच समझकर कदम उठाने की आवश्यकता है, क्योंकि यह समय आपके लिए अनुकूल नहीं हो सकता है।

इस साल अगर आप कोई व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो कम से कम पैसा लगाएं और व्यवसाय शुरू करें और जहां तक ​​संभव हो अकेले ही व्यापार करें। यह आपके लिए अधिक लाभदायक होगा।

Education | शिक्षा

सिंह राशि वालों  को वर्ष 2022 में शिक्षा के क्षेत्र में मिश्रित परिणाम मिलने की उम्मीद है।

education-singh-bhavishyafal-2022
Credit : Sabrina Eickhoff

अप्रैल से सितंबर तक का समय किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले प्रतियोगियों के लिए मुश्किल साबित हो सकता है। आपको इस समय अध्ययन के संदर्भ में अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

जनवरी से अप्रैल की अवधि छात्रों के लिए बहुत अनुकूल रहने वाली है। इसके बाद मई से अगस्त का समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण होगा।

15 सितंबर से 20 नवंबर तक एक बार फिर सिंह राशि के छात्रों के लिए अनुकूल समय शुरू होगा।

उच्च शिक्षा प्राप्त छात्रों को इस वर्ष अधिक मेहनत करनी होगी। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं, तो यह साल कुछ परेशानी दे सकता है। धैर्य रखें।

विदेश जाने वाले मूल निवासियों के रास्ते में कुछ रुकावट हो सकती है। इस साल, यदि आप अपने मन के कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, तो इसकी संभावना कम लगती है।

पढ़ाई में कोई शॉर्ट-कट लेने से बचें। कड़ी मेहनत करें और आपको इसके परिणाम अवश्य मिलेंगे।

Family and Children | परिवार और संतान

वर्ष में सिंह राशि वालों  के पारिवारिक जीवन की बात करें तो केतु के चौथे भाव में मौजूद होने के कारण स्थिति अनुकूल नहीं होने की ओर इशारा कर रही है।

family-children-singh-bhavishyafal-2022

हालाँकि बृहस्पति सिंह राशि की कुंडली में 6 वें घर से 2 वें घर में प्रवेश करने जा रहा है। इस स्थिति में  सिंह राशि वालों  को मिश्रित परिणाम दे सकती है।

कुंडली में होने वाले इस फेरबदल का असर ऐसा होगा कि कभी-कभी सिंह लोगों के परिवार में सामंजस्य बना रहेगा और कभी-कभी परिवार को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशि वालों के लिए अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना अति आवश्यक होगा, क्योंकि इस वर्ष उनके माता-पिता के स्वस्थ रहने की उम्मीद कम है।

आपको अपने विरोधियों से बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि वे आपके जीवन में किसी प्रकार की परेशानी का कारण बन सकते हैं।

सिंह राशि वालों के लिए उनका सबसे बड़ा आनंद  का कारण उनके छोटे भाई या बहन हो सकते हैं।

यदि सिंह राशि के जातक अपने घर का सपना देख रहे हैं, तो फरवरी से अप्रैल के बीच आपका सपना सच हो सकता है। यह समय घर और संपत्ति खरीदने का योग दिखा रहा  है।

इसके बाद 5 दिसंबर के बाद यह योग फिर से बनेगा  लेकिन इस समय में आपको अपनी माँ के स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा, क्योंकि इस समय आपकी माँ का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर हो सकता है।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

सिंह भविष्यफल के अनुसार  वैवाहिक जीवन और बच्चों के संदर्भ में  सिंह राशिफल का यह वर्ष शुरुआती दिनों में तनावपूर्ण रहेगा।

marriage-relationship-singh-bhavishyafal-2022

सिंह राशि वालों के जीवन में आने वाली ये समस्याएं बृहस्पति की कृपा से ही दूर होंगी।

यह अप्रैल से सितंबर तक तनाव में बढ़ सकता है। अप्रैल से सितंबर के महीने में आपको अपने विवाहित जीवन में अधिक समय देना होगा।

क्योंकि इस समय आपके रिश्ते में अलगाव की स्थिति बन सकती है, और उनका रिश्ता भी टूटने की संभावना है, इसलिए सावधान रहें।

अगर कोर्ट या ऑफ़िस से जुड़ा कोई मामला है  तो बेहतर होगा कि कुछ समय के लिए रुकें। सही समय आने पर ही इन मामलों पर प्रतिक्रिया देना उचित होगा।

अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की बहुत आवश्यकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है, जिसमें आपके बहुत सारे खर्च हो सकते हैं।

इसके अलावा अगर बच्चों की बात करें तो समय उनके लिए काफी बेहतर होने वाला है।

सिंह राशि के बच्चे इस साल अपने हर काम में सफलता जरूर प्राप्त करेंगे, और हर क्षेत्र में सफल होते देख आप भी राहत महसूस करेंगे।

इसका मतलब है, कि बच्चों के मामले में आपका साल काफी अच्छा रहने की संभावना है।

Love and Romance in Singh Bhavishyafal 2022 | प्रेम

सिंह राशि वालों के लिए उनके प्रेम जीवन में मिश्रित परिणाम लाने वाला है।

love-romance-singh-bhavishyafal-2022

इस साल जो लोग प्रेम मे है, उनको को प्रेम विवाह का उपहार मिलना दिखाई दे रहा है। प्रेम विवाह का संयोग अप्रैल से सितंबर के मध्य में मिल सकता है।

इसके अलावा नवंबर और दिसंबर के महीनों में  योग्य कुंवारे  लोगों के विवाह की भी प्रबल संभावना है।

इस साल आपको प्रेम संबंधों पर कड़ी नज़र रखनी होगी, क्योंकि यह साल आपके रिश्ते के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है।

कुल मिलाकर कुछ कठिनाई और कुछ उतार-चढ़ाव के साथ आपके प्रेम जीवन के बेहतर होने की उम्मीद है।

प्रेम संबंधों में मधुरता बनाए रखने और समस्याओं को कम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है, कि आप एक-दूसरे को समझने और अपनी बात को अच्छी तरह से निभाने में पूरा समय दें।

Health in Singh Bhavishyafal 2022 | स्वास्थ

इस वर्ष में  सिंह राशि वालों  को स्वास्थ्य संबंधी मामलों में समस्या होगी। ऐसे में जरूरी है, कि वह अपने स्वास्थ्य के बारे में पहले से ही जागरूक हो जाएं।

health-singh-bhavishyafal-2022
Credit : Katja Fuhlert

इसके अलावा आपकी  कुंडली में शनि और बृहस्पति का संयोजन भी छठे भाव में किसी बड़ी बीमारी को जन्म देने का संकेत दे रहा है। यानी स्वास्थ्य के लिहाज से 2022 बेहद चुनौतीपूर्ण होने की संभावना है।

सिंह राशि वालों को इस साल अपनी सेहत पर बहुत ध्यान देना होगा वरना उन्हें हाथ, पेट और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

आपको इस समय अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। इनके अलावा आपको वायु रोगों और जोड़ों के रोगों से भी सावधान रहने की आवश्यकता है।

इस साल मधुमेह से पीड़ित लोगों को उनका विशेष ध्यान रखना होगा अन्यथा उनके लिए समस्याएं बढ़ सकती हैं।

और अधिक जानकारी के लिये या सिंह राशि स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए सिंह राशि महिला सीक्रेट (Singh rashi mahila secret) और सिंह राशि पुरुषो के लिए सिंह राशि पुरुष सीक्रेट ( Singh rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।