इस महिला (Singh Rashi Mahila) बुद्धिमान, मजाकिया, मजबूत और रचनात्मक व्यक्तित्व वाली होती है। यही वजह है, कि कला और मनोरंजन उद्योग में सिंह महिला हैं।

आप आमतौर पर एक सिंह महिला को भीड़ में खोज सकते हैं। वह सबसे जोर से हंसी, सबसे चमकदार मुस्कान और उन सभी के सबसे भरोसेमंद व्यक्तित्व के साथ अलग ही दिख जाती हैं।

ब्रह्मांड के केंद्र, सूर्य द्वारा शासित, यहसिंह राशि महिला सबका ध्यान आकर्षित कर सकती है, आमतौर पर इसे यह गुण जन्मजात प्राप्त होताहै। वह भावुक, चंचल और बहुत ही जीवंत महिला है।

कभी-कभी गर्म स्वभाव वाली, सिंह राशि की महिलाएं और यदि यदि क्रोधित हो जाएँ , तो उन पंजों को बाहर निकाल सकती हैं, इसलिए इनको छेड़ने की गलती ना करें।

इनके उग्र मूड को इनकी तारीफ अथवा उपहारों द्वारा शांत किया जा सकता है। अपने मन का न होने पर आसानी से क्रोधित हो जाना इनकी आदत होता है।

Singh Rashi Mahila physique | शारीरिक संरचना

इस राशि के तहत पैदा होने वाले लोगों के पास समान विशेषताएं होती हैं और वेअक्सर बहुत अच्छे दिखते हैं। किसी न किसी तरह, उनके पास शानदार बाल होंगे जो शेर के अयाल जितने बड़े होंगे।

इनके बाल घुंघराले तथा लालिमा लिए होते हैं ,जैसे कि एक सिंह के आयल। जो इनके राजसी रूप को बढ़ा देते हैं, बिलकुल एक रानी की तरह।

इनकी आँखों में गज़ब का आकर्षण और मोहपाश होता है। इनकी आंखे किसी को भी इनके व्यक्तित्व का दीवाना बना सकती हैं।

आंखें गहरे भूरे रंग की होती हैं। अक्सर आकार में गोल होती हैं, और कोने पर थोड़ी झुकी होती हैं। इनकी पलकें घनी होती हैं।

सिंह राशि महिलाओं के कंधे चौड़े, बड़ी एवं मज़बूत हड्डियाँ और मांसपेशियाँ होती हैं, लंबा, सीधा शरीर निचले हिस्से के मुकाबले धड़ के ऊपर से बेहतर होता है।

माथा चौड़ा, साफ़ लालिमा लिए हुआ रंग इनके राजसी ठाट-बाट का परिचय देने के लिए काफी होता है। इनका रूप सौन्दर्य शाही झलक दिखलाता हुआ सा प्रतीत होता है।

Singh Rashi Mahila Prem | प्रेम

महिलाओं को अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा उम्मीदें होती हैं। वे लगातार उनका ध्यान पाना चाहती हैं।

singh-rashi-mahila-prem

उनके साथी के विचारों में उनके आलावा कोई दूसरी पसंद हो यह बात उनको कदापि सेहन नहीं होती है। यदि उनका प्रेमी या साथी एक दिन भी उनसे प्यार (Prem) न करे, तो इनका बैचेन होना स्वाभाविक हो जाता है।

यदि उनका साथी उनके अलावा किसी अन्य स्त्री परअधिक ध्यान देता है तो वे उपेक्षित महसूस करने लगती हैं । उनकी ईर्ष्या और अधिकारिता कई मुद्दों पर बहस का कारण बन सकती है।

सिंह महिलाओं को आकर्षक, रोमांटिक पार्टनर की जरूरत होती है। क्योंकि वे खुद में भी अत्यंत आकर्षक अथवा रोमांटिक व्यक्तित्व की महिला हैं।

यदि इनको अपनी पसंद का साथी मिल जाता है, तो यह आजीवन उसके साथ प्रतिबद्ध और विश्वासी बनी रह सकती हैं।

महिला कभी भी अपने साथी को धोखा नहीं देती है। दरअसल ये अपने साथी को लेकर बहुत रक्षात्मक होती हैं। वे किसी भी बात में उनका बचाव करती हैं।

अपने साथी के लिए यह किसी भी बात का आगे बढ़कर मुकाबला करने के लिए तैयार रहती हैं। कुल मिलाकर सिंह महिलाएं कमाल की प्रेमिका बन सकती हैं।

प्रेम विवाह के योग एवं सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Singh Rashi Mahila Relationships | व्यवहार

वह महिला, जब एक रिश्ते में होती है, तो अपने साथी के लिए बहुत वफादार होती है। वह अपेक्षा करती है, कि उसका साथी एक समान रूप से समर्पित, अद्वितीय, स्वतंत्र और मजबूत व्यक्ति हो।

सिंह राशि की महिला एक देखभाल करने वाले की तलाश में रहती है। वह मेहनती और महत्वाकांक्षी होती हैं।

जब वे किसी चीज के लिए अपना मन बनाती हैं, तो वे कभी भी कार्य कोअधूरा नहीं छोड़ती हैं। वह एक जैसी दिनचर्या से नफरत करती है

एक सिंह के साथ एक रिश्ता हमेशा मजेदार होगा, लगातार आपके साझा जीवन में बदलाव और नाटक को इंजेक्ट करने के तरीकों के बारे में सोच रही होगी।

यह महिलाएं मजबूत और निडर होती हैं। वे स्वाभाविक रूप से जन्मजात नेता होती हैं, जो अपने समूह और स्थितियों को नियंत्रण में रखने में महारथी होती हैं।

यह न केवल बुद्धिमान होती हैं, बल्कि अच्छी सहायक भी होती हैं। वे अपने आसपास के लोगों को प्रोत्साहित करती हैं ।

महान प्रेरक वक्ता होती हैं, क्योंकि वे आशावादी महिला हैं। उन्हें लगता है, कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। सिंह राशि वालों ने कभी भी उनका डर उनको को अपने सपनों का पीछा करने से नहीं रोक सकता।

Singh Rashi Mahila Dosti | मित्रता

स्वाभाविक रूप से आत्म-केंद्रित आचरण के बावजूद, आप उनमे एक दोस्त ढूंढ सकते हो। आपके और उनके मध्य आजीवन बना रहने वाली मित्रता हो सकती है।

एक आजीवन बंधन तभी बना रह सकता है, जब आप उनकी भावनाओं और बातों को महत्व देंगे। सूर्य द्वारा शासित और सिंह की प्रतिनिधि, सिंह महिला गर्मजोश,, ऊर्जावान, उत्साहित मित्र होती हैं।

वे दोस्त बनाना पसंद करती हैं, और स्वाभाविक रूप से अपनी मित्रता में अपने मित्र की सहयोगी बनती हैं। बस आपको उनकी बातों का अनुसरण करना होगा। आपकी हर समस्या में यह आपके साथ खड़े रहकर आपका सहयोग करेंगी।

कोई आश्चर्य नहीं, क्योंकि सिंह राशि महिला उदार प्राणी हैं, और अपने दोस्तों (Dost) को शानदार ढंग से लाड़ प्यार करते हैं।

Singh Rashi Mahila Romance | रोमांस

सिंह राशि महिला के लिए जीवन में रोमांस महत्वपूर्ण होता है। सिंह राशि की महिलाएं सहज और साहसी होती हैं। प्रेम और प्रणय संबंधों में भी इनका यही व्यवहार झलकता है।

प्रणय प्रदर्शन में इनको हमेशा नवीनता पसंद होती है। इनका किसी भी रूटीन से बोर हो जाने वाला स्वभाव यौन सम्बन्धो में भी नवीनता मांगता है।

वह साहसिक है, और किसी भी चीज के लिए तैयार है। महिलाओं को बेडरूम के अंदर और बाहर नई चीजें आजमाना पसंद होता है। यौन क्रिया में प्रयोग करना उनको काफी अच्छा लगता है।

वह प्यार करने में अत्यधिक कुशल है, और दोनों ही अपने साथी से माँग और संतुष्टि देते हैं। यह चिन्ह रीढ़, पीठ और हृदय को नियंत्रित करता है।

वे अपने पार्टनर के साथ यौन संबंधों में एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं, जिससे इनका रिश्ता कभी भी पुराना नहीं लगता। यह वह तरीका है जो इनके बीच रोमांस को जीवित रखता है।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की की महत्वता को वृक्षिक स्त्रियां बहुत अच्छे से समझती हैं।सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Singh Rashi Mahila Rojgar | रोजगार

आप महिला से गलती की आशा नहीं कर सकते। जब वह एक कमरे में प्रवेश करती है, तो सभी आँखें उसकी ओर मुड़ती हैं, जब वह बोलती है, तो लोग सुनने के लिए आगे झुकते हैं।

जब सिंह कपड़े पहनती है, तो उसका लक्ष्य एक अविस्मरणीय छाप बनाना होता है, और वह हर बार ऐसा कर सकती है।

 सिंह सूर्य का प्रतीक है, सभी गर्मजोशी और आग, जुनून और साहस से भरी रहती है। आधे अधूरे काम करना उसके व्यक्तित्व का हिस्सा नहीं होता।

वह जानती है कि उसे क्या सूट करता है, और वह उस लेबल के प्रति वफादार रहेगी । वह सबसे अच्छा चाहती है, और वह जानती है कि वह इसके लायक है।

चाहे एक घरेलू महिला या एक कैरियर, वह सबसे अच्छा बनना चाहती है। वह अपने घर या अपनी कंपनी पर गर्व करेगी ।

तो वह छड़ी नहीं करेगी। महिला में एक मजबूत नैतिक भावना है। जितना वह फर से प्यार करती है, वह अच्छी फर का चयन करेगी, क्योंकि वह जानवरों से भी प्यार करती है ।

अपने काम से धोखा करना इनके व्यवहार में नहीं होता। जिस भी क्षेत्र में इनको स्वामित्व पूर्ण मौका मिलता है ,यह उसमे सफलता प्राप्त करती हैं।

अगर उसकी कंपनी अच्छा मूल्य नहीं देती है, तो वह चीजों को बदलने या कहीं और स्थानांतरित करने के लिए काम करेगी।

सिंह राशि महिला के लिए सम्मान बहुत मायने रखता है । अपने सम्मान और नैतिकता के बिना, वह खुद को अधूरा महसूस करती है।

Singh Rashi Mahila Dhan | धन

इनको अच्छे जीवन का शौक होता है। विलासिता में लिप्त होने की उनकी प्रवृत्ति को देखते हुए, वे पैसे कमाने के प्रति आवेगी हो सकती हैं।

इसी कारन धन को लेकर वे महत्वाकांक्षी और प्रतिस्पर्धी भी हो जाती हैं। आम तौर पर जब उनके वित्त मामलों की बात आती है, तो वे काफी सक्षम और सजग रहती हैं।

Singh Rashi Mahila Fashion | फैशन

सिंह राशि की महिलाओं को लग्जरी और ट्रेंडी चीजें पसंद होती हैं। हमेशा बोल्ड या बहुत चमकदार चीज़े इनको आकर्षित करती हैं।

खुद को दूसरों से अलग और शाही दिखाना उनकी पहली प्राथमिकता होता है। इसी कारण अपनी फैशन शैली में नवीन प्रयोग करना इनका शौक होता है।

उसे लग्जरी चीज़ों से प्यारहोता है। हालांकि कपड़े और सामान न केवल महंगे होने चाहिए, बल्कि अनन्य भी होने चाहिए।

एक महिला कभी भी सामान्य या अशिष्ट नहीं दिखेगी। क्योंकि उसके पास उत्कृष्ट स्वाद है। शैली महत्वपूर्ण है, और इसलिए जीवन की बारीक चीजें अच्छी तरह समझती है।

सिंह महिला अपने सहज आत्मविश्वास के कारण सबसे अधिक नाटकीय और चरम फैशन के रुझान को पूरा कर सकते हैं।

आत्म विश्वास जो उन्हें आश्वस्त करता है, कि वे किसी भी चीज़ में अच्छे लगते हैं। वह रेशम, कश्मीरी कपड़ों से प्रेम करती है।

सामान्य जूतों की जोड़ी को चमकदार नगों,मोतियों से सजाकर वह उनको ख़ास बना सकती है।अपने गले में महंगे रत्नो का हार पहन अपनी राजसी ठाट को दूसरो को दिखाकर इन्हे प्रसन्नता मिलती है।

वह चमकदार कामुक मखमल और चमड़े, फर और रेशम के कपड़े पहनना पसंद करती हैं। अपने घर में भी उनको राजसी साज सज्जा में तैयार होकर रहना अच्छा लगता है।

जो कुछ भी उसे मिलता है, वह उसे अच्छे से पहनना जानती है। वह जानती है, कि आप जितना अच्छा महसूस करते हैं। वह उतना ही अच्छा दीखता है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।