यह महिला (Tula Rashi Mahila) निष्पक्षता, न्याय और संतुलन का प्रतीक है। वह आदर्श रूप से गंभीर, निर्दोष और पूर्ण मिलनसार और मित्रता के लिए एक उपहार है।

उसका व्यक्तित्व करिश्माई और लुभावना है, लोगों को स्वाभाविक रूप से और आसानी से आकर्षित करती है।

तुला महिलाएं तर्कशील और अनिश्चितता का एक आकर्षक मिश्रण हैं। हालांकि उसका झुकाव तर्क और सामान्य ज्ञान के लिए है। यदि आप तार्किक रूप से बात कर सकते हैं। तब अपनी गलतियों को सहर्ष स्वीकार करती है।

Tula Rashi Mahila physique | शारीरिक संरचना

तुला महिला प्रायः औसत से अधिक लंबी और सुन्दर गठीला शरीर लिये होती है। एक दिलचस्प विशेषता यह है, कि ऊपरी होंठ दिल या धनुष के आकर के होते है।

आप प्रशंसा पाने ले लिये आकर्षक परिधान एवं आभूषण पहनते हैं। यदि आप चॉकलेट और इस तरह से दूर रहते हैं, तो आप अपने युवावस्था के लिए उत्कृष्ट काया को बनाए रखेंगे।

Tula Rashi Mahila Prem | प्रेम

तुला शुक्र द्वारा शासित एक संकेत है, और तुला महिला प्रेमी से सामंजस्य स्थापित करना चाहती हैं। प्यार में, पूर्ण संतुलन की तलाश करती है।

tula-rashi-mahila-prem

ऐसा प्रेमी चाहती है, जो उसे उपहार दे। वह प्यार करने में आनंद लेती है, और अपने चुने हुए प्रेमी के लिए पूरी तरह समर्पित होगी।

यद्यपि वह शांत और एकाग्रचित्त लग सकती है, परन्तु अंदर से बहुत चंचल और रोमांटिक हो सकती हैं। वे निष्पक्ष हैं, और कभी-कभी दर्दनाक रूप से ईमानदार हैं। वह छल कपट न तो पसंद करती है, अथवा किसी और के साथ प्रयोग में लाती है।

स्वाभाविक सादगी अक्सर बहुत ही रोमांस से भरपूर तुला महिला बेहद आकर्षक होती है। वह कभी भी दोस्तों (Dost) और प्रेमियों की कमी महसूस नहीं करती है।

तुला महिला आसानी से प्यार में पड़ जाती है, लेकिन इस कोमल राजकुमारी का दिल कैसे जीता जाता है?

महिला का निर्णय अक्सर गलत हो सकता है, लेकिन लंबे समय तक नहीं। वह जल्द ही उसे सुधार लेती है। लेकिन जब वह बहुत प्यार (Prem) करती है, तब वह अपने गलत निर्णय पर कायम बनी रहती है।

वायु चिह्न, मिथुन या कुंभ राशि के साथ सबसे अच्छे साथी है, क्योंकि वे ईमानदार, उसकी जरूरत को पहचानते हैं। लेकिन जब सरासर उत्तेजना की बात आती है, तो वह अक्सर अपने विपरीत संकेत, मेष को चुनती है।

Tula Rashi Mahila Relationships | व्यवहार

तुला राशि की महिलाएं सभी बातों में सर्वश्रेष्ठ पहलू को देखना पसंद करती हैं। हर व्यक्ति के साथ संबंधो में वो सदैव अच्छी बातों को रिश्ते का आधार बनती हैं। उनका मानना है, कि ऐसी कोई कमी नहीं जिसे सुधारा या पूरा न किया जा सके।

उसकी तर्कसंगतता और शांत व्यवहार का मतलब अक्सर यह होता है, कि वह किसी भी समस्या या बहस का हल शांति तथा बातचीत द्वारा निकाल सकती हैं।

मौके की नज़ाकत के हिसाब से अपनी तर्क शक्ति के आधार पर किसी भी निर्णय को लेने की गज़ब की क्षमता का परिचय देना इनकी खासियत होती है।

एक ऐसा साथी चाहते हैं जो उन्हें सलाह और सहायता प्रदान कर सके । वे एक ऐसे मेल खाते रिश्ते की तलाश करती हैं, जो सामंजस्यपूर्ण और स्थिर हो।

तुला राशि की महिलाएं कई बार थोड़ी अनिर्णायक हो जाती हैं। वे सुनिश्चित नहीं कर पाती की क्या सही है या गलत। इसलिए ऐसे में वे हर उपलब्ध विकल्प की जांच परख करना उचित समझती हैं।

ऐसे में कई बार किसी भी निष्कर्ष तक पहुँचने में इनको थोड़ा समय लग जाता है। वैसे इनकी अक्सर कुम्भ अथवा मिथुन राशि के साथ अच्छी जमती है।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

Tula Rashi Mahila Romance | रोमांस

एक बुद्धिजीवी के रूप में तुला महिला यौन संबंधो को मानसिक व्यायाम मानती है। तुला स्त्री राशि चक्र में सबसे उथले संकेतों में से एक है।

वे यौन संबंधो से प्रसन्न होते हैं, लेकिन वे केवल उन्ही लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं, जो उनकी छवि के अनुरूप हो।

तुला महिला हमेशा प्रेम संबंधो में उलझी रहती है। या तो अपने दीर्घकालिक साथी के साथ, अथवा सिर्फ टाइम पास वाले प्रेमियों के साथ। अपनी ज़रूरत के हिसाब से यौन सम्बन्ध इनकी पहली पसंद होते है।

ये कामुक महिलाएं वास्तव में कभी भी घर नहीं बसा सकती हैं। इनके दीर्घकालिक प्रेम संबंध हो सकते हैं, किन्तु विवाह बंधन इनकी पहली पसंद नहीं होते।

महंगे उपहार,लम्बी सुदूर यात्रायें, शानो-शौकत भरा जीवन दे सकने वाले पुरुष हमेशा इनकी पहली पसंद होते हैं। यौन क्रिया का सम्पूर्ण आनंद लेना इनके कामुक स्वभाव को प्रदर्शित करने के लिए काफी है।

स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की की महत्वता को तुला स्त्रियां बहुत अच्छे से समझती हैं।सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

Tula Rashi Mahila Fashion | फैशन

तुला स्त्री की फैशन शैली सामान्य तौर पर निम्नलिखित शब्दों द्वारा अभिव्यक्त की जा सकती है, फैशनेबल, रोमांटिक, और विलासिता की तरफ थोड़ा झुकाव।

जब उनके पहनावे की बात आती है तो वे पूर्णतावादी हो जाती हैं। अपने पहनावे,जीवन शैली से सभी को प्रभावित करने की लालसा एक तुला स्त्री की आँखों में कोई भी देख सकता है।

इनको एक सुन्दर और सेक्सी महिला के रूप में दिखाने वाले वस्त्र, जो इनको दूसरों के आकर्षण का केंद्र बना सकें हमेशा पसंद आते हैं।के अलग होने की हिम्मत करती है।

इनको मेकअप आमतौर पर हल्का और प्राकृतिक करना अच्छा लगता है, करना अच्छा लगता है, जो इनके प्राकृतिक रूप सौन्दर्य को निखार सके।

इनका चेहरा, शारीरिक संरचना इस प्रकार की होती है कि यह अपनी आयु से लम्बे समय तक युवा लगती हैं। जिसके कारण इनके चेहरे पर हल्का सा मेकअप भी इनको सौन्दर्य की देवी जैसा दिखा देता है।

इनमे यह जानने के लिए एक जन्मजात प्रवृति होती है, कि प्रत्येक अवसर के लिए कैसे कपड़े पहनने हैं, और अपने आप को उसके सबसे अच्छे रूप में कैसे प्रस्तुत करना है।

तुला महिला दूसरों की फैशन शैली का अनुसरण करने के बजाय, अपनी खुद की शैली खोजने की कोशिश करती है। हमेशा ट्रेंड सेटर के रूप में दिखने की लालसा इनके भीतर बनी रहती है।

ऐसा नहीं है कि वह फैशन से प्यार नहीं करती है, लेकिन किसी भी फैशन वस्तु से आकर्षित होकर भेड़चाल का हिस्सा बनना भी इनको नहीं भाता है।

वह नवीनतम शैलियों को यह अपने व्यक्तित्व तथा अभिरूचि के अनुसार अपनाना पसंद करती है।। वह जानती है कि फैशन को व्यक्ति पर हावी नहीं होना चाहिए।

इसी वजह से तुला राशि महिला हमेशा भीड़ में भी अलग से पहचान आएगी, भले ही अत्यंत साधारण वस्त्र या फैशन शैली अपनाये हुए हो।

किसी भी अन्य महिला की तरह मोलभाव करना पसंद करती है।। तुला महिला को अच्छी तरह से फिट जींस और सुंदर टॉप पसंद है।

तुला राशि महिला नौकरी और खेलने के लिए उपयुक्त कपड़ों की खरीदारी करती है। वह ओवर-एक्सेसोराइज़िंग में विश्वास नहीं करती है।

एक शानदार बैग या जूते की जोड़ी उसे फैशन संसार के शीर्ष पर रख सकने के लिए काफी होती है।। कई बार वह बिल्कुल लापरवाही से कपड़े पहने हुए दिखती है, जैसे वह रात के लिए कपड़े पहनती है।

वह लंबे बालों को पसंद करती है, जिसमें बहुत सारे लेयरिंग और हाइलाइट्स होते हैं। उसका ताज़ा रंग अक्सर उसका सबसे अच्छा हिस्सा होता है और उसे हल्का मेकअप पसंद होता है।

वह हल्के, चमकदार मेकअप से प्यार करती है, और फ्रूटी फ्लेवर वाले लिप ग्लॉस उसके जुनून में से एक है। उसकी किट में हर स्वाद हो सकता है।

खुशबू  सबसे महत्वपूर्ण सौंदर्य सामानों में से एक है। वह अच्छी गंध लेना पसंद करती है, और अपनी सुगंध के साथ-साथ उनकी उपयोगिता के लिए सौंदर्य प्रसाधन चुनती है।

वह अपने दांतोंको लेकर अधिक जागरूक होती हैं।अपने दांतों को हमेशा सही आकार, चमक में रखना इनकी पहली प्राथमिकता होती है। आप इनको इस जतन में लगे आसानी से देख सकते हैं।

उसके पास कई अलग-अलग ब्रश और टूथपेस्ट हो सकते हैं, साथ ही माउथवॉश, डेंटल फ्लॉस और टूथ व्हाइटनर भी हो सकता है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।