भविष्यफल ( Kark Bhavishyafal 2022 ) के अनुसार यह वर्ष कर्क राशि वालों के लिए अस्थिर रहने वाला है। करियर के लिहाज से साल कर्क राशि के जातकों के लिए मिला-जुला रहने वाला है।

आपको सलाह दी जाती है, कि इस साल अप्रैल से मध्य सितंबर की अवधि के दौरान सतर्क रहें, क्योंकि यह समय आपके लिए थोड़ा मुश्किल रहने वाला है।

इस समय भाग्य आपका साथ नहीं देगा। ऐसे में आपको अपने वरिष्ठों के साथ किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा, और किसी भी तरह की गलती नहीं करनी होगी।

धन को लेकर यह साल आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इस समय आपको सरकारी क्षेत्र से वित्तीय लाभ मिलने की संभावना है।

इस वर्ष आपके जीवन में धन की अच्छी स्थिति के कारण आप अपने पुराने ऋण और बिल आदि का भुगतान आसानी से कर पाएंगे।

कुल मिलाकर आर्थिक रूप से यह समय आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है।

शिक्षा के संदर्भ में, सितंबर से नवंबर तक और अप्रैल से पहले का समय छात्रों के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययन करने वाले छात्र अब अपने समय का आनंद लेंगे।

इस समय उन्हें वांछित परिणाम मिलने की संभावना है। हालाँकि इसके लिए आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी।

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं रहने वाला है। क्योंकि इस समय कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह वर्ष आपके लिए थोड़ा कष्टकारी हो सकता है। आपकी राशि के सातवें और आठवें घर का स्वामी शनि आपके सातवें घर में विराजमान है, जहां आपकी राशि के छठे भाव का स्वामी बृहस्पति बैठा है।

इन दोनों ग्रहों का संयोग आपके लिए शुभ नहीं है, ऐसी स्थिति में रोग उत्पन्न होने और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना होगी।

पारिवारिक जीवन के लिए 2022 अनुकूल नहीं कहा जा सकता, क्योंकि पूरे साल शनि देव की नजर आपके चौथे घर पर होगी, जिसके कारण पारिवारिक सुख में कमी होगी।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव कर्क सिंह कन्या 2020 से 2023 पढ़े।

विवाहितों के लिए यह वर्ष मिला-जुला रहने वाला है। इस वर्ष शनि और बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के सातवें घर में स्थित होंगे। जिसके कारण आपको दांपत्य जीवन में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे। प्रेम जीवन के लिए यह वर्ष मिश्रित रहने के आसार हैं।

साल की शुरुआत में फरवरी का महीना  फिर मार्च के मध्य से अप्रैल के मध्य तक का समय भी आपके प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहेगा।

Career | करियर

करियर के लिहाज़ से यह साल कर्क राशि वालों के लिए मिला-जुला रहने वाला है।

career-kark-bhavishyafal-2022
Source : Tobias Herrmann

मंगल वर्ष के आरंभ में आपकी राशि के दसवें भाव में होगा  जिसके कारण आपको कार्यस्थल पर पदोन्नति मिल सकती है।

इसके साथ  शनि देव के शुभ प्रभावों के कारण  पूरे वर्ष आपकी राशि के सातवें घर में बैठे रहेंगे और जिसकी वजह से आपकी पदोन्नति की संभावना अच्छी रहेगी।

अप्रैल से मध्य सितंबर तक की अवधि में कर्क राशि के जातकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। यह समय आपके लिए कठिन होगा क्योंकि इस समय भाग्य आपका साथ नहीं देगा।

इस समय के दौरान कार्यस्थल पर आपको अपने वरिष्ठों से असहमत होने और किसी भी तरह की गलती करने से बचना होगा।

करियर के लिहाज से जनवरी-फरवरी, मार्च-अप्रैल के महीने पूरे साल आपके लिए बहुत अनुकूल रहेंगे। आप अप्रैल में काम के सिलसिले में विदेश भी जा सकते  हैं।

सप्तम भाव में शनि और बृहस्पति की उपस्थिति व्यवसायी जातकों को बहुत अनुकूल परिणाम देगी। इस समय अवधि में आपके व्यवसाय में तेजी आएगी और आपके कारोबार में  बहुत अधिक वृद्धि होगी।

इस वर्ष कार्य-व्यवसाय के अलावा आप अपने व्यवसाय के माध्यम से कुछ सामाजिक कार्य भी करेंगे  जिसके कारण आपका सम्मान और सम्मान बढ़ेगा। पूंजी निवेश के लिए भी यह वर्ष बहुत अनुकूल रहेगा।

आपको अपने करियर में सफलता केवल और केवल कड़ी मेहनत के बाद ही मिलेगी  इसलिए शॉर्टकट न अपनाकर  कड़ी मेहनत पर ध्यान देना ही आपके लिए अच्छा रहेगा ।

Money | धन

राशिफल के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए यह साल आर्थिक रूप से बहुत अच्छा रहने वाला है।

money-kark-bhavishyafal-2022
Credit : luxstorm

हालाँकि साल की शुरुआत थोड़ी कमज़ोर रह सकती है, इसीलिए आपको इस दौरान अपने खर्चों में थोड़ी कटौती करनी चाहिए। अपने धन को संचित करने की दिशा में काम करना बेहतर होगा।

लेकिन मार्च से मई के दौरान स्थितियां काफी बदल जाएंगी और  इस समय आपको सरकारी क्षेत्र से वित्तीय लाभ मिलने की संभावना है।

इस समय के दौरान  पैसे की अच्छी स्थिति के कारण आप अपने पुराने उधार और बिल आदि का भुगतान आसानी से कर पाएंगे।

आपका स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है, जिसके कारण आपको अपने स्वास्थ्य पर भी धन खर्च करना पड़ सकता है।

अगस्त के बाद समय अच्छा रहेगा और आपको किसी स्रोत से आर्थिक रूप से लाभ होने की संभावना है।

इस वर्ष आपको अपने जीवन साथी पर भी  कुछ धन खर्च करना पड़ सकता है।   लेकिन इसके बावजूद आपकी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी।

कुल मिलाकर वर्ष में मार्च का महीना आपके लिए हर तरह से बेहतर रहेगा और अच्छे लाभ की उम्मीद है।

मार्च के बाद  मई का महीना और फिर सितंबर भी आपके लिए लाभदायक  रहेगा। इस दौरान आपके ख़र्चे थोड़े कम होंगे  जिसके कारण 2022 धन राशिफल के आधार पर वित्तीय स्थिति अनुकूल बनी रहेगी।

Education | शिक्षा

कर्क राशि के छात्रों के लिए यह साल उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वर्ष की शुरुआत यानी फरवरी से अप्रैल का समय छात्रों के लिए बहुत अनुकूल रहेगा।

education-kark-bhavishyafal-2022

इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में आपके लिए बहुत ही अच्छे योग बन रहे हैं। आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा  जिससे आपको अपनी शिक्षा में सफलता मिलेगी।

हालांकि आपकी कुंडली के पांचवें घर में केतु की उपस्थिति के  होने के कारण  आपका मन पढ़ाई से विचलित हो जाएगा।  

इसलिए आपको अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा भी ले सकते हैं।

दूसरे तरीके से बात करें  तो अगर आप  प्रतियोगी परीक्षा दे रहे हैं  तो जनवरी की पहली छमाही और अगस्त का महीना आपके लिए बहुत अनुकूल रहेगा।

इस समय के दौरान आपके पक्ष में किसी भी परीक्षा का परिणाम प्राप्त होने की बहुत उम्मीद होगी।

वर्ष में  सितंबर से नवंबर तक और अप्रैल से पहले की अवधि उच्च अध्ययन करने वाले या अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए बहुत अनुकूल होगी। इस समय आपको इच्छित फल मिलने की संभावना है।

हालाँकि  शेष समय में आपको बहुत मेहनत करने के बाद भी आंशिक सफलता मिलेगी। इसलिए आपको इस समय अपनी पढ़ाई का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी।

जो छात्र विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें 2022 की शुरुआत में और फिर मई से जुलाई के मध्य तक अच्छी खबर मिल सकती है।

और इस बात की सम्भावनाये अधिक हैं, कि उन्हें अपनी पढ़ाई के सिलसिले में विदेश में अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।

Family and Children | परिवार और संतान

पारिवारिक जीवन अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कमज़ोर रहेगी।

family-children-kark-bhavishyafal-2022

पूरे वर्ष के दौरान शनि की दृष्टि आपके चौथे भाव पर होगी, जिसके कारण किसी कारणवश आपको परिवार का थोड़ा सुख प्राप्त होगा।

पारिवारिक राशिफल के अनुसार उचित पारिवारिक सहयोग न मिलने के कारण आपका मन उदास रहेगा। इस साल आप अपने परिवार से अधिक संतुष्ट नहीं दिखेंगे। घर की कुछ चीज़ें आपकी इच्छा के विरुद्ध होंगी।

जिसके कारण आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको सलाह दी जाती है, कि आप शांत रहें, और सभी के साथ तालमेल रखें।

काम के सिलसिले में आपको अपने परिवार से दूर भी होना पड़ सकता है। वर्ष की शुरुआत में मंगल आपके चौथे भाव को प्रभावित करेगा। मंगल की यह स्थिति आपके पारिवारिक वातावरण में थोड़ी कड़वाहट ला सकती है।

इस समय परिवार का हर सदस्य एक-दूसरे से अलग सोच रखेगा। परिस्थितियों को अनुकूल बनाए रखने के लिए आप परिवार के सदस्यों से सलाह ले सकते हैं।

आपके छोटे भाई-बहनों के साथ संबंध बेहतर होंगे, वे आपकी सभी बातों को सुनेंगे और समझेंगे। वहीं दूसरी ओर, बड़े भाई-बहन उनके अर्थ के बारे में बात करेंगे और उनके लाभ के बारे में सोचेंगे।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

कर्क राशि वालों के लिए वर्ष मिला-जुला रहने वाला है। वर्ष के कुछ महीनों में ग्रहों की बदलती स्थिति आपके जीवन में तनाव लाएगी।

marriage-relationship-kark-bhavishyafal-2022

तो वहीं दूसरी तरफ कुछ महीने आपके विवाहित जीवन के लिए बहुत ही खुशगवार होने वाले हैं।  

इस वर्ष शनि और बृहस्पति ग्रह आपकी राशि के सातवें घर में स्थित होंगे, जिसके कारण आपको दांपत्य जीवन में मिश्रित परिणाम प्राप्त होंगे।

दाम्पत्य जीवन में कुछ समय के लिए आपके और आपके जीवनसाथी के बीच आकर्षण की कमी हो सकती है और इसका मुख्य कारण इस वर्ष में आपके जीवनसाथी का आध्यात्मिक झुकाव होगा।

इस साल आपका जीवनसाथी धार्मिक मामलों में अधिक रुचि महसूस कर सकता है।

इसके अलावा 14 जनवरी से 12 फरवरी के बीच सूर्य का गोचर आपकी राशि के सातवें भाव में होगा, जिसके कारण आपके रिश्ते में काफी बदलाव आएगा।

ऐसे समय में, आप दोनों की वफादारी रिश्ते को बचाएगी; अन्यथा और भी तनाव बढ़ सकता है।

हालाँकि इस बीच  फरवरी के महीने में शुक्र का गोचर मकर राशि में होगा  जिसके कारण आपके संबंध में परिचित और आकर्षण बढ़ेगा और रिश्ता मजबूत होगा।

2 जून से 20 जुलाई के बीच मंगल का गोचर आपकी राशि में होने के कारण दांपत्य जीवन में तनाव और लड़ाई हो सकती है।

यदि आप जीवन साथी के नाम पर उनके साथ व्यवसाय करते हैं, तो यह वर्ष आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

इस वर्ष आपके बच्चों को अच्छे परिणाम मिलेंगे, लेकिन आपकी राशि के पांचवें घर में केतु की उपस्थिति आपके बच्चे को कुछ हद परेशान कर देगी।

केतु की स्थिति के कारण वह अपने लक्ष्य से भ्रमित हो सकता है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

Love and Romance | प्रेम

कर्क भविष्यफल के अनुसार प्रेम जीवन के लिए कर्क राशि वालों के लिए यह वर्ष मिश्रित रहने के आसार हैं।

love-romance-kark-bhavishyafal-2022

साल की शुरुआत में फरवरी का महीना मूल निवासियों के लिए बेहद शुभ होगा।

उसके बाद मार्च के मध्य से अप्रैल 2022 तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए भी अच्छा रहेगा। इस समयावधि में आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करते हुए नजर आएंगे।

कर्क राशि वाले प्रेमियों के लिए इस साल मई, अगस्त और सितंबर के महीने उनकी लव लाइफ के लिए सबसे अच्छे महीने होने वाले हैं।

इस समय के दौरान, आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे। आप अपने प्रियजन के सबसे करीब महसूस करेंगे, और प्यार और रोमांस की कुंडली के अनुसार उन्हें अपने दिल की बात खुलकर बता पाएंगे।

वर्ष के शेष महीनों में आपको प्रेम जीवन के प्रति थोड़ा ध्यान रखना होगा क्योंकि ग्रहों की स्थिति इस दौरान मानसिक तनाव का कारण बन सकती है, जिसके कारण आप दबाव की स्थिति भी महसूस करेंगे।

संभावना अधिक है कि कई परिस्थितियों में आपका प्रिय व्यक्ति आपको समझने में गलती कर सकता है, इसलिए उन्हें सही तरीके से समझाने की कोशिश करें।

Health | स्वास्थ

कर्क भविष्यफल 2022 ( Kark Bhavishyafal 2022 ) के अनुसार इस साल आपके लिए स्वास्थ्य के मामलों में अधिक ध्यान देना बहुत ज़रूरी होगा।

health-kark-bhavishyafal-2022

क्योंकि आपकी राशि के सातवें और आठवें घर का स्वामी शनि, आपके सातवें घर में विराजमान है, जहां पहले से ही, आपकी राशि के छठे भाव का स्वामी बृहस्पति बैठा है।

इन दोनों ग्रहों का मेल आपके लिए शुभ नहीं है ऐसी स्थिति में रोग उत्पन्न होने और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना होगी। इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही इस साल की शुरुआत यानी जनवरी से अप्रैल के मध्य तक का समय आपके लिए कष्टकारी रहेगा। इस समय अपने भोजन का ध्यान रखें। समय-समय पर जांच अवश्य करवाएं।

इसके बाद, कर्क भविष्यफल में 15 सितंबर से 20 नवंबर के बीच स्वास्थ्य समस्याएं भी आपको अधिक परेशान कर सकती हैं।

खराब स्वास्थ्य आपके कार्य-व्यवसाय और पारिवारिक जीवन को भी प्रभावित करेगा। अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना इस समय आपका एकमात्र विकल्प हो सकता है।

स्वास्थ्य रिपोर्ट के आधार पर आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है।

इसीलिए आपको इस साल अधिक तले-भुने भोजन से बचने की सलाह दी जाती है। वर्ष की शुरुआत से  अपने काम से समय निकालें और योग और व्यायाम का सहारा लें।

छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या को भी नजरअंदाज न करें और अगर आपको कोई समस्या है, तो कृपया किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।

और अधिक जानकारी के लिये या कर्क स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए कर्क राशि महिला सीक्रेट (Kark rashi mahila secret) और कर्क पुरुषो के लिए कर्क राशि पुरुष सीक्रेट (kark rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।