मिथुन भविष्यफल ( Mithun Bhavishyafal 2022 ) छात्रों के लिए बहुत सारी नई उम्मीदें लेकर आ रहा है। जो छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं। उनके लिए जनवरी से मई तक की अवधि बहुत अनुकूल रहने वाली है।

मिथुन राशि वाले इस साल अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखेंगे। 6 अप्रैल से 15 सितंबर के बीच नौकरी करने वालों को नौकरी में सफलता के साथ भाग्य का साथ मिलेगा।

फिर 15 सितंबर से 20 नवंबर तक उन्हें फिर से  कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। परन्तु  20 नवंबर से आपका समय अनुकूल हो जायेगा ।

यदि आपके  वित्तीय जीवन को देखे तो यह वर्ष थोड़ा प्रतिकूल प्रतीत होता है, क्योंकि इस समय आपको धन की हानि होने की संभावना अधिक होगी। जिसके कारण आपको वित्तीय संकट से दो-चार होना पड़ सकता है।

पारिवारिक जीवन भी अच्छा रहेगा और इस साल आप घर की सजावट के लिए खरीदारी करते नज़र आएंगे।

आपको अपने दांपत्य जीवन में थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि आपके जीवनसाथी के कारण आपके दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियाँ होने की संभावना है।

जिसका असर आपकी निजी ज़िन्दगी  पर भी पड़ेगा। प्यार के मामले में यह साल सामान्य से बेहतर रहेगा।

जो लोग प्रेम विवाह करना चाहते है, उनके लिए ये साल खुशखबरी लेकर आया है। ऐसे लोगो को अपना सच्चा प्यार मिलेगा।  

स्वास्थ्य मिथुन भविष्यफल के अनुसार मिथुन राशि वालों को अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखना होगा। इसके लिए बेहतर है, कि आप वसायुक्त भोजन छोड़ दें।

शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव मेष वृषभ मिथुन 2020 से 2023 पढ़े।

Career in Mithun Bhavishyafal 2022 | करियर

इस वर्ष कैरियर के में विभिन्न अवसर लेकर आ रहा है। अवसरों का लाभ उठाने से पहले आपको उचित रूप से संयमित होना चाहिए और अपना काम करना जारी रखना चाहिए।

career-mithun-bhavishyafal-2022
Credit : Gerd Altmann

क्योंकि इस वर्ष आपके दसवें घर का स्वामी बृहस्पति वर्ष के पहले महीने में आपकी राशि के आठवें घर में रहेगा और उस स्थिति में अप्रैल तक रहेगा।

इस कारण से आपको अपने करियर में दो-चार बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन आपकी निरंतरता और आपके काम करने की क्षमता के कारण आप इस समय को आसानी से पूरा कर लोगे। 

यदि आप नौकरी करते हैं, तो आपकी किस्मत अप्रैल से सितंबर तक आपका समर्थन करेगी, और आपको नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है।

सितंबर से नवंबर के बीच आपको थोड़ा सावधानी से काम करने की आवश्यकता है। यदि आप व्यवसाय करते हैं, तो आपको पार्टनर  के साथ समझदारी से काम लेना चाहिए।

क्योंकि संभवतः आपका साझेदार इस दौरान आपके भरोसे का फायदा उठा सकता है, और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आप अपनी व्यावसायिक साझेदारी या उनके नाम से कोई व्यवसाय कर रहे हैं, तो आपको साल के मध्य में अपार सफलता मिलने की संभावना है।

कुल मिलाकर करियर के क्षेत्र में यह साल कुछ अजीब है, लेकिन अगर आप संयम से चलेंगे तो यह साल आपके लिए फायदेमंद होने वाला है।

Money in Mithun Bhavishyafal 2022 | धन

वर्ष 2022 मिथुन राशि के जातकों को वांछित परिणाम देगा। साथ ही आपके ट्रेडिंग हाउस के मालिक ब्रहस्पति देव आपके करियर में पारगमन करने वाले हैं। 

money-mithun-bhavishyafal-2022
Credit : Bruno / Germany

नतीजतन आप निश्चित रूप से इस वर्ष अपने करियर में  लाभ प्राप्त  करेंगे। आपको पदोन्नति भी मिल सकती है। इस दौरान आपके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव होंगे। आपको आय के कई नए स्रोत मिलेंगे।

इसके अलावा  आप एक घर या एक नया वाहन खरीद सकते हैं। यदि आप कला और मनोरंजन में शामिल हैं। इसलिए आपको उम्मीद से अधिक लाभ मिलेगा।

साथ ही अप्रैल से जुलाई और अक्टूबर और नवंबर में ग्रहों की स्थिति निश्चित रूप से आपको सकारात्मक परिणाम देगी। आप इस समय  में निश्चित रूप से अच्छा पैसा कमाएंगे और  इस वर्ष आपको धन की कोई कमी नहीं होने वाली है।

अच्छे वेतन और पदोन्नति की पूरी संभावना है, साथ ही आपके कार्य को कार्य स्थल पर सराहा जाएगा। ग्रहों की दशा कहती है, कि आर्थिक मामलों के लिहाज से आपके लिए शानदार रहने वाला है। आप इस वर्ष जीवन का सही रूप में आनंद लेंगे।

जून, अगस्त और दिसंबर के महीनों में आपके खर्चे बढ़ जायेंगे। आप अपना पैसा लग्जरी चीजों और विभिन्न शौक की चीजों पर खर्च करेंगे।

वहीं जून के महीने में आपके खर्च बहुत तेजी से बढ़ेंगे, और आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप पैसे का निवेश  किसी नए काम में न करें या अगस्त तक किसी को उधार न दें।

जबकि दिसंबर के महीने में आपका पैसा लंबी दूरी की यात्राओं पर खर्च किया जाएगा। आप किसी विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं।

यदि आपका व्यवसाय साझेदारी में खराब है, तो इसके पीछे आपको लोगों पर आँख बंद करके भरोसा करना बंद करना होगा। अगर आप नौकरी पेशा हैं, तो इस साल आपको अपनी नौकरी में लापरवाही से बचना होगा।

आपको अपनी क्षमता और योग्यता को सही तरीके से दिखाना होगा। ऑफिस में बहस करने से बचें, और लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें। इस साल आपको कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है।

जो आपके करियर को नई ऊंचाई पर ले जा सकता है। कार्य के सिलसिले में यात्राएं सफल होंगी। आपको सट्टे और लॉटरी से भी दूर रहना होगा।  

Education | शिक्षा

मिथुन राशि के छात्रों के लिए वर्ष बहुत ही शानदार रहने वाला है। खासकर उन छात्रों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

education-mithun-bhavishyafal-2022
Source : Pexels

इस अवधि में आप नई चीजें सीखेंगे, और पढ़ाई के प्रति बहुत गंभीर रहेंगे। इस दौरान आपके कौशल में वृद्धि होगी।

यह वर्ष उन छात्रों के लिए भी अच्छा है जो  मेहनत करने से पीछे नहीं हटते और समय का उचित लाभ उठाना जानते है। आपके लिए उचित रहेगा की आप मेहनत करने से पीछे न हटें और समय का लाभ उठाएं।

आप कला के क्षेत्र में भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। आपके लिए सलाह है, कि आप नकारात्मक सोच और नकारात्मक लोगों से दूर रहें।

इस समयअवधि में आप अपने दृढ़ संकल्प के कारण बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इस समय के दौरान आप एक नया कौशल या तकनीक भी सीख सकते हो।  

दूसरी ओर  पाठ्यक्रम से दूर रहने वाले छात्रों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आपका प्रदर्शन योग्य होगा। बस आप अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि नियमित अभ्यास से सफलता मिलती है।

इसलिए अगर कुछ समझ में नहीं आ रहा है तो उसे बार-बार समझने की कोशिश करें। एमबीए और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र सफलता की उम्मीद कर सकते हैं। आईटी के छात्रों के लिए यह एक सुनहरा समय है।

लेकिन आपको ये बात सदैव याद रखना होगी, कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है, इसलिए अपने स्तर पर कड़ी मेहनत करें, और पढ़ाई को गंभीरता से लें।

इस दौरान आप कई नए कौशल सीखेंगे और आप में आत्मविश्वास पैदा होगा। आप अपने दृढ़ संकल्प के कारण बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

Family and Children | परिवार और संतान

मिथुन राशि वालों के लिए 2022 बहुत ही खास रहेगा। इस वर्ष आप अपना समय अपने परिवार को समर्पित करेंगे, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। 

family-children-mithun-bhavishyafal-2022
Credit : Dave Gerber

साथ ही यह वर्ष आपको घर की आवश्यकता के अनुसार नई चीजें खरीदने के लिए शुभ संकेत दे रहा है।

आपके परिवार में किसी भी  शुभ कार्य का  आयोजन होना भी संभव है, और इन सभी कार्यों से परिवार में सकारात्मक ऊर्जा आएगी।

हालाँकि इस वर्ष के मध्य में परिवार से संबंधित किसी  घटना  के कारण आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसके लिए आपको संयम और समझदारी दिखाने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि ऐसी संभावना है, कि इस दौरान आपके जीवनसाथी का आपकी सास के साथ किसी बात को लेकर विवाद होगा। ऐसे में अगर आप कोशिश करेंगे तो आसानी से हल कर सकते हैं।

जून का महीना आपके परिवार में खुशियों की एक नई  किरण लेकर आएगा, और इस दौरान आपके परिवार में शुभ कार्यों के संपन्न होने के भी संकेत हैं।

इस दौरान घर में मेहमानों के आने से परिवार में उत्साह का माहौल भी स्पष्ट देखा जाएगा।

मंगल देव इस साल सितंबर से अक्टूबर तक आपकी कुंडली के चौथे घर में रहेंगे  जिसके कारण परिवार में अशांति का माहौल हो सकता है।

तो थोड़ा संभल कर रहे और अपनी तरफ से शांति बनाए रहे। ऐसी स्थिति में आपको ध्यान रखना है कि आप अनावश्यक चीजों को बढ़ने न दें और संयम के साथ हर मुश्किल से निकलने की कोशिश करें।

इस वर्ष आपको अपनी माँ के साथ कुछ समस्याएं होने की संभावना है, जिसे आपको विवेकपूर्ण ढंग से संभालना होगा।

इन सभी समस्याओं के बीच में आपके मित्र आपको अपना पूर्ण समर्थन देते हुए किसी भी परिस्थिति में अकेला महसूस नहीं होने देंगे। आपको अपने व्यवसाय में भी अपने दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

यह वर्ष मिथुन राशि के जातकों के लिए कई बदलाव लाने वाला है, क्योंकि वर्ष की शुरुआत में सूर्य और बुध आपके सप्तम भाव में होंगे।

marriage-relationship-mithun-bhavishyafal-2022
Source : Pexels 

जिसके कारण आपके वैवाहिक जीवन में परिस्थितियाँ  ठीक होंगी। लेकिन इस समय के दौरान  पति या पत्नी में थोड़ा विवाद हो सकता है।

आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परिवर्तनों की स्थिति दिखाई देगी जो आपके विवाहित जीवन को  प्रभावित कर सकती हैं। इस दौरान आपको समझदारी से काम लेना होगा और अपने वैवाहिक जीवन को अनुकूल बनाने की कोशिश करनी होगी।

इसके साथ ही इस वर्ष शनि और बृहस्पति के संयोग से आपके ससुराल पक्ष के व्यक्ति को स्वास्थ्य हानि हो सकती है, जो आपको चिंतित करेगी। 

वहीं  जब शुक्र का गोचर आपकी राशि के सातवें भाव में होगा। तो आपके और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम की भावनाओं का संचार होगा। इसके बाद  मई और जून के महीने आपके विवाहित जीवन के लिए बहुत बेहतर होने वाले हैं।

इस मिथुन भविष्यफल के दौरान आप दोनों के बीच अंतरंगता बढ़ेगी। जो आपको एक-दूसरे के करीब लाने का काम करेगी और इससे आपका विवाहित जीवन बेहतर होगा।

इस वर्ष संतान पक्ष को मिश्रित परिणाम मिल सकते हैं। अप्रैल और अगस्त में आपको संतान सुख मिल सकता है।

Love and Romance | प्रेम

यह वर्ष प्रेम के लिहाज़ से मिथुन राशि के लोगों के लिए काफी बेहतर रहने वाला है।

love-romance-mithun-bhavishyafal-2022
Credit : olcay ertem

क्योंकि इस साल जनवरी से फरवरी के बीच कुछ लोग का प्रेम विवाह का एक अनोखा संयोग बन रहे हैं, जो एक उपहार के रूप में आपके जीवन में खुशियों की बहार लाएगा।

दूसरी ओर इस साल प्यार में आपको परीक्षा की अवधि से भी गुजरना पड़ सकता है। अगर आपका प्यार सच्चा है, तो आपको अपने साथी के साथ पूरी निष्ठा के साथ रहना होगा।

क्योंकि अगर आप इसे मिस करते हैं तो दोनों के बीच समस्याएं हो सकती हैं। वर्ष की शुरुआत में आपके पांचवें घर  पर मंगल की दृष्टि होने के कारण  समय अनुकूल नहीं होगा। 

इसलिए आपको व्यर्थ की बातों से बचना होगा, और लड़ाई और  न बढ़ाकर अपने प्रिय को खुश रखने की कोशिश करने के लिए और प्रयास करना होगा। 

जुलाई के महीने में आपके प्रियजन को काम के लिए बाहर जाना पड़ सकता है। जिसके कारण मिथुन के लिए 2022  प्रेम राशिफल के अनुसार इस दौरान आप दोनों के मिलने की संभावना कम रहेगी।

 जनवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जुलाई और सितंबर के महीने आपके और आपके प्यार के लिए बेहतर होने वाले हैं। इस दौरान आपका प्यार बढ़ता हुआ दिखाई देगा।

Health in Mithun Bhavishyafal 2022 | स्वास्थ

मिथुन स्वास्थ्य वार्षिक राशिफल के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह साल थोड़ा कमज़ोर लग रहा है।  

health-mithun-bhavishyafal-2022
Credit : Darko Stojanovic

क्योंकि अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति और छठे भाव में केतु की उपस्थिति बनती  है। जो आपको  स्वास्थ्य समस्याओं। की ओर इशारा कर रहा है ।  

इसलिए आपको अपने भोजन और रहने की आदतों को सही रखना चाहिए। अन्यथा ग्रहों की चाल बता रही है, कि रक्त और वायु से संबंधित रोग आपको परेशान कर सकते हैं।

साथ ही  आपको उच्च वसा वाले भोजन के साथ समस्याएं हो सकती हैं, जिसके लिए आपको स्वास्थ्य कुंडली के अनुसार समय पर अपने भोजन की आदतों में बदलाव करने की आवश्यकता होगी।

नेत्र रोग, अपच, अनिद्रा जैसी समस्याएं भी आपको पूरे साल परेशान करती रहेंगी। हालाँकि, सतर्क रहकर आप इन सभी समस्याओं से दूर रह सकते हैं और बेहतर स्वास्थ्य के साथ जीवन जी सकते हैं।

और अधिक जानकारी के लिये या मिथुन स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए मिथुन राशि महिला सीक्रेट

(mithun rashi mahila secret ) और मिथुन पुरुषो के लिए मिथुन राशि पुरुष सीक्रेट (mithun rashi purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।