कर्क लग्न ( Kark Lagna ) के जातकों में चंद्र के सामान शीतलता का गुण पाया जाता है, क्योंकि चन्द्रमा इनका स्वामी ग्रह होता है। मंगल भी इस लग्न के जातक को वृद्धि के योग प्रदान करता है। 

यदि इनको मंगल की महादशा लगी हो तो इसकी वजह से इनकी कुंडली में विपरीत राजयोग बनता । 

शुक्र की इनकी कुंडली उपस्तिथि इनके लिए एक बाधक का काम करती है,और इसकी वजह से इनको अक्सर नुकसान उठाने पड़ते है। 

गुरु इनके भाग्यांक के छटवें स्थान पर बैठा है, जिसकी वजह से उसका पूरा लाभ इनको नहीं मिल पाता है।  जबकि गुरु इनका स्वामी ग्रह होता है। 

राहु इस लग्न वालों की कुंडली में आठवें स्थान में बैठा होता है जो इनके लिए और भी ज़्यादा परेशानियां खड़ीं कर सकता है। 

शनि ग्रह भी कर्क लग्न वालों के लिए समान रूप से समस्या पैदा करता है जब तक की उसकी उपस्तिथि उस स्थान पर न हो जो की कुंडली का सिंघा स्थान कहलाता है। 

शनि के अपने सही स्थान पर ना होने पर कर्क लग्न के लोगों को विवाह सम्बन्ध बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

Kark Lagna Physique | कर्क लग्न में शारीरिक बनावट  

इनका व्यक्ति आमतौर पर औसत कद काठी, कम साहसी, अनाड़ी और बहकी चाल वाले होते हैं। 

kark-lagna-physique
Credit : Shahid Shafiq

इनका चेहरा गोल, भरे गाल, दोहरी ठुड्डी, छोटी नाक, धूसर या हलकी नीली आँखों, फीके रंग, चौड़ी छाती और छोटे हाथ पैरों वाले होते है।    

Kark Lagna Nature | कर्क लग्न मानसिक प्रवृत्ति या स्वभाव

यह परिवर्तन, नवीनता और यात्रा के शौकीन होते हैं। रिश्तेदारों और घर परिवार में व्यस्त रहने वाले, सार्वजनिक जीवन में सबसे सहानुभूति रखने वाले, परिवर्तनशील और थोड़े अधीर होते हैं।

थोड़े भावुक, सहानुभूतिपूर्ण, और संवेदनशील। इनको गुस्सा जल्दी आता है, और जल्दी चला भी जाता है। इनमे कुशल राजनयिक, विवेकशील और पारंपरिक गुणों का मिश्रण होता है।

kark-lagna-nature
Credit Robin Higgins

इनके जीवन में पदों और व्यवसायों की परिवर्तनशीलता इनके स्वाभाव को विस्तृत कल्पना, भावुकता, सहानुभूति और बातूनी होने का स्वाभाव देता है।

ये लोग वैसे तो कोई भी शारीरिक खतरा उठाना नहीं चाहते परन्तु अंदर से बहादुर और परेशानी का सामना करने वाले होते है। 

इनका स्वभाव या मूड समय के अनुसार बदलता रहता है। इन लोगों की स्मरण शक्ति बहुत अच्छी और तीक्ष्ण होती है। ये मेहनती और अपने काम में अच्छे होते है। ये थोड़े परंपरा वादी स्वभाव के होते है। 

ये लोग व्यव्हार और स्वभाव से बहुत रोमांटिक और भावनात्मक होते है। इनका शरीर भले कमज़ोर और मध्यम हो लेकिन इनमे उत्साह की कमी नहीं होती। 

स्वाभाव से थोड़े अस्थिर होते है, लेकिन प्रेम सम्बन्धो में बहुत जोश से भरा हुआ व्यव्हार करते है। मेज़बानी करने में भी इनकी कोई मिसाल नहीं। ज़िम्मेदारी और बफादारी इनमे बहुतायत से होती है।  

इनका व्यक्तित्व अत्यंत थोड़ा सँकोची, प्रभावकारी और चुंबकीय गुणों से भरा होता है। यदि ये अपनी अधीरता पर नियंत्रण पा ले तो इनसे कोई भी प्रभावित हो सकता है। 

Kark Lagna Health | कर्क लग्न स्वास्थ्य

युवावस्था में जातक का स्वास्थ थोड़ा कमज़ोर होता है ,लेकिन आयु बढ़ने के साथ इसमें सुधार होता जाता है। 

इनकी लग्न दशा के कारण इनको छाती,पेट, तंत्रिका तंत्र, गले और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। 

kark-lagna-health
Credit : Binja69 

इनको अत्यधिक चिंता और अपनी भोजनशैली को व्यवस्थित रखने की सलाह दी जाती है। किसी भी प्रकार का नशा इनकी सेहत ख़राब कर सकता है। 

यदि इनकी जीवनशैली व्यवस्थित हो जाये तो यह लोग हमेशा दमे, गैस्ट्रिक की समस्या, कमज़ोर पाचनतंत्र और तंत्रिका तंत्र से होने वाली बिमारियों से बच सकते है। 

कर्क लग्न में जन्मे लोग अक्सर फेफड़ों, गले, पाचन संबंधी, पेट फूलना, घबराहट, डर लगना, हिस्टीरिया, पित्त, पथरी, छाती पर फोड़े होना और पेट में कीड़े पड़ना जैसी बीमारियों से ग्रसित देखे जा सकते है। 

Kark Lagna Money | कर्क लग्न धन, संपत्ति 

ये अपने धन संपत्ति के मामलो में बहुत सावधान रहते हैं। यह लोग क्योंकि खुद बहुत ईमानदार होते है, और इसी कारण वे किसी दुसरे की भी बेईमानी को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। 

kark-lagna-money
Credit : PublicDomainPictures

जैसे-जैसे बृहस्पति इस लग्न की कुंडली में  उच्च होते जाते हैं, ये लोग  अपने परिश्रम से धन का संचय करते हैं।वित्तीय मामलों में यह लोग भाग्यशाली होते है। 

इस लग्न वालों की कुंडली में शुक्र यदि बारहवें घर में होता है, तब इनको मेहनत करके धनार्जन करना पड़ती है। ऐसे ही अगर गुरु की स्तिथि केतु के साथ किसी भी घर में हो तो इनको आसानी से पैसा कमाने के अवसर प्राप्त होते है। 

Kark Lagna Prem, Vivah | कर्क लग्न विवाह और प्रेम सम्बन्ध

रोमांस के बिना इनका जीवन पूरी तरह नीरस होता है। वैसे तो प्रेम संबंधों में ये लोग बहुत वफादार और स्नेही, सहनशील होते है, लेकिन इनमे अपनी भावनाओं को अच्छे से व्यक्त करना नहीं आता है। 

kark-lagna-prem-vivah
Credit : Olessya

ये अपने हर रिश्ते में बहुत ईमानदार और सच्चे होते हैं। यह जितने द्रढ़ संकल्प और निश्चय होते है, उतने ही कभी कभी चंचल दिमाग और अस्थिर भी हो जाते है । 

इस लग्न में जन्मे  लोग अपने घर, परिवार से बहुत प्यार करते हैं, और एक पारिवारिक जीवन जीना चाहते  हैं।

एक बहुत घरेलु जीव जो घर परिवार में बहुत पारम्परिक जीवन पसंद करता है, लेकिन प्रेम में उतना ही रोमांटिक और कामुक व्यव्हार पसंद करता है।  

वे बच्चों के लिए अच्छे माता-पिता बनते हैं।  उनके लिए वे अपनी जरूरतों का त्याग करेंगे और अपने बच्चों को शिक्षा और सभी सुख प्रदान करेंगे।

इनके बच्चे भी इनके प्रति सम्मान, आज्ञाकारिता और प्रेम के भाव रखते है। इनके बच्चे भी जीवन में इनकी सफलता में योगदान देते है। 

इनके बच्चे इनके मुकाबले कही ज़्यादा स्वतंत्रता प्रिय और आज़ाद ख्याल होते है, और अपने ऊपर कोई पाबन्दी नहीं सह सकते। इनके बच्चे वीरता से भरपूर, शांत और शांत दिमाग, एकत्र और तेज होते हैं।  

पति के रूप में इस लग्न के व्यक्ति अपनी पत्नी के प्रति पूरी तरह से समर्पित होते है। इनको पत्नी के रूप में घरेलु, खुशमिज़ाज़ और आकर्षक लड़की चाहिए होती है।

पत्नी के रूप में भी ये लोग अपने जीवन साथी के साथ पूरी तरह ईमानदार होते है। इनके समर्पण और वफ़ादारी के व्यव्हार की वजह से इनका वैवाहिक सम्बन्ध बहुत अच्छा रहता है। 

इन व्यक्तियों को कर्क राशि, वृश्चिक या मीन राशि के व्यक्तियों से विवाह करना चाहिए।

Kark Lagna Family | कर्क लग्न घरेलू वातावरण 

अपने परिवार के लिए पूरी तरह समर्पित होते हैं। वे अपने घर-परिवार  से बहुत  प्यार करते हैं, और घर के सुखद माहौल में उन्हें बहुत खुशी प्राप्त होती है ।

kark-lagna-family
Source : Pexels

पुरातत्व अवशेषों को इकट्ठा करने के शौकीन होते है घर की साज- सज्जा के लिए। अपनी निरंतर यात्राओं के बीच भी उनका मन अपने घर में ही अटका रहता है।  

घर का सुखद माहौल और भी सुखद एह्साह इनको देता है। जब ये अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ घर में आनंद मनाते और उनकी मेज़बानी करते है। 

घर और बच्चों का प्यार उनकी मूल प्रवृत्ति में होता है। वे लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखने की इच्छा रखते हैं। एक अच्छा घरेलू माहौल आम तौर पर इनकी कुंडली में  रहता ही है।

Kark Lagna Job, Business | कर्क लग्न व्यवसाय या रोज़गार 

व्यावसायिक करियर  पानी, शंख, मोती, मछली आदि से प्राप्त चीजों से जुड़ा होता  हैं। वे अच्छे नाविक हो सकते हैं।

नौसेना, पनडुब्बी, शिपिंग विभाग, आयात या निर्यात, परिवहन और यात्रा  व्यापार या नौकरी में हो सकते हैं।

kark-lagna-job-business
Source : Dariusz Sankowski

इसके अलावा एक अच्छा कैटरर, रेस्तरां प्रबंधक, प्रवक्ता , प्रचारक, ठेकेदार या सिंचाई विभाग में कोई अच्छा काम भी इनकी कुंडली में दिखता है ।

वैदिक और धार्मिक ग्रंथों को अध्ययन करने में  भी इनकी रुचि होती है।इनको जीवन में धीरज रखना चाहिए और अति संवेदनशीलता से बचना चाहिए।

अकर्मण्यता और परिवर्तनशीलता उनके कमजोर बिंदु को उजागर करती हैं, और उन्हें इसको ठीक करने की आवश्यकता है।

इनको हीन भावना से बचना चाहिए और चिंतित, आलसी और निष्क्रिय नहीं होना चाहिए। अधिक विवेकपूर्णता से भी बचना चाहिए।

उन्हें अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना आना चाहिए और अपना आध्यात्मिक पक्ष विकसित करना चाहिए।

उन्हें अपने डरपोक स्वभाव को दूर करना चाहिए और बहुत संवेदनशील और बेहद स्वार्थी नहीं होना चाहिए।   जहां धैर्य और धीरज की आवश्यकता हो वहां उसका प्रयोग करने का प्रयास किया जाना चाहिए।

Kark Lagna Lucky Number and Color | कर्क लग्न स्वास्थ्य भाग्यशाली संख्या तारीख और रंग

कर्क लग्न ( Kark Lagna ) वालों के लिए रविवार और शुक्रवार आनंद के लिए अनुकूल होते हैं। सफलता प्राप्त करने के लिये सोमवार, मंगलवार और गुरुवार के दिन कार्य प्रारंभ करे।

बुधवार का दिन यात्रा और निवेश के लिए अच्छा है। लेकिन शनिवार इनके लिए प्रतिकूल दिन है, और विवाद, विचारों का अंतर, प्रयासों में देरी आदि पैदा कर सकता है।

चन्द्रमा इनका स्वामी ग्रह एवं अन्य ग्रहो के प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये नवग्रह प्रभाव (Navagraha ) पर जाये। अपितु मंगल ही नहीं अन्य ग्रहो के प्रभाव और सम्बंधित रत्न के बारे में जाने।

कर्क लग्न वालों के लिए शुभ रंग सफेद, क्रीम, लाल और पीले हैं। लेकिन नीले और हरे रंग से इनको  बचना चाहिए। 

रंगो के बारे में अधिक जानकारी के लिए सात रंग का रहस्य (Colour) पढ़े।

इनके लिए शुभ संख्याएं 4, 6 मूलांक होती हैं, तो वही 8 और 1 मूलांक इनको आकर्षित करती है। इनको 2, 7, 9 मूलांक वालों से वैचारिक मतभेद होते है,  3 और 5 मूलांक से इनको संभलकर रहना चाहिए। 

अंको अथवा मूलांक द्वारा हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के विस्तृत अध्यन के लिये अंक ज्योतिष का रहस्य (Numerology) लेख पर जाने के लिए लिंक फॉलो करे।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।