हम अपने आने वाले कल से सदैव बेहतरी की आशा करते है। अपने जीवन के आने वाले पलों के विषय में जानने की उत्सुकता प्रत्येक मानव मन में कहीं ना कहीं ज़रूर छिपी होती है।

इसी कारण से राशि चक्र की  बारहवीं राशि मीन राशि के लोग भी अपने आने वाले मीन भविष्यफल 2023 ( Meen bhavishyafal 2023 ) को लेकर उत्सुक होंगे।

आइये जानते है, कि वो कौन से क्षेत्र है, जिनमे मेष राशि के जातक अपनी श्रेस्थता स्थापित करेंगे। साथ ही जानेगे उन परिस्थितियों और व्यक्तियों के बारे में जिनसे सजग रहना होगा।

Job, Business and Money | नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

वर्ष की शुरुआत मीन राशि वालों को काम और पेशे के दृष्टिकोण से औसत फल देगी।

job-business-money-meen-bhavishyafal-2023
Credit : Gerd Altmann

आपकी राशि के  सप्तम भाव में गुरु की दृष्टि से आप अपने व्यवसाय और कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे।

आपकी आय में तेजी आएगी और आय के नए स्रोतों का सृजन होने के संकेत दिख रहे हैं। अप्रैल के बाद, बारहवें भाव में शनि होने से आपके गुप्त शत्रु आपके कार्य के प्रदर्शन में बाधाएं पैदा करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

लेकिन आप अपनी बुद्धि और विवेक  का प्रयोग करके इन बाधाओं को दूर करेंगे। फिर भी आपको बिना किसी पर विश्वास किए अपना काम करते रहना चाहिए। जो लोग नौकरी में हैं, उन्हें अपने कार्यस्थल पर सम्मान मिलेगा।

आपके लिए 2023 में व्यवसाय में अनुकूलता के कारण आर्थिक दृष्टि से वर्ष की शुरुआत मध्यम रूप से शुभ रहेगी।

आय का प्रवाह सुनिश्चित होगा लेकिन आपके लिए वांछित बचत एक सपना होगा। इस साल राशि के द्वितीय भाव में स्थित राहु आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव की संभावनाएं पैदा करेगा।

आपकी राशि में 22 अप्रैल के बाद बृहस्पति, शनि और राहु का संयुक्त गोचर प्रभाव होगा। जो आपके लिए रत्न और आभूषण आदि की प्राप्ति का पक्षधर दिख रहा है।

बारहवें भाव में स्थित शनि निवेश से जुड़े मामलों में सतर्क रहने का संकेत देता है। यदि निवेश अपरिहार्य है, तो ऐसे निवेश करने से पहले अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लें।

Family and Social Life | परिवार और समाज

जहां तक ​​परिवार और समाज का संबंध है, साल की शुरुआत औसत स्तर की होगी।

family-social-life-meen-bhavishyafal-2023
Credit : Sasin Tipchai

22 अप्रैल के बाद द्वितीय भाव में बृहस्पति परिवार में शांति और सद्भाव का वातावरण प्रदान करेगा। परिवार के सदस्यों में आपसी सहयोग की भावना पैदा होगी जो एक दूसरे के साथ भावनात्मक जुड़ाव सुनिश्चित करता है।

इस साल में परिवार में कोई नया सदस्य जुड़ सकता है। जो विवाह या बच्चे के जन्म के माध्यम से हो सकता है। इस साल आपको पूरे परिवार का सहयोग प्राप्त होगा।

आठवें भाव में केतु आपके ससुराल वालों के साथ संबंधों में कुछ विकृति पैदा कर सकता है, अत: वाणी पर नियंत्रण लाभकारी रहेगा।

संतान की दृष्टि से वर्ष की शुरुआत शुभ रहेगी। मीन 2023 में जातकों के लिए गर्भादान का यह उपयुक्त समय है।

राशि के पंचम भाव में गुरु की दृष्टि होने से आपकी संतान उन्नति का मार्ग प्रशस्त करेगी। शिक्षा के प्रति उनकी रुचि एक कदम आगे बढ़ेगी। वे अपने भाग्य के बल पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

यदि आपके बच्चे विवाह योग्य उम्र में चल रहे हैं, तो वे अपना विवाह समारोह मना सकते हैं। आपके दूसरे बच्चे के लिए समय अवधि अनुकूल है।

वह 2023 में सफलता के शिखर को छुएगा। 22 अप्रैल के बाद, समय अवधि अधिक अनुकूल मोड़ लेगी।

Marriage and Love Relationship | विवाह और प्रेम संबंध 

आपके प्रेम और विवाह के सातवें भाव में बृहस्पति का गोचर आने वाले वर्ष में बड़े  सामाजिक विस्तार, एक अच्छा (और लाभदायक) सामाजिक जीवन और विवाह  के अवसर दिखा रहा है।

जीवन के इस मोड़ पर आपके लिए शादी या गंभीर रिश्ता जरूर है, लेकिन सवाल यह है कि क्या यह रिश्ता आपके लिए उचित है।

आपके प्रथम भाव में यूरेनस निश्चित रूप से आपके सामाजिक जीवन को थोड़ा जटिल बना रहा है। विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

क्योंकि यह ‘व्यक्तिगत स्वतंत्रता’ के लिए महान आग्रह देता है, यह प्रतिबद्धता के लिए एक नापसंदगी देता है, और अक्सर यह व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन को अस्थिर बना देता है।

एक गंभीर रिश्ते को प्रबंधित करना मुश्किल है यदि आप कभी भी एक ही स्थान पर बहुत लंबे समय तक नहीं रहते हैं, और यह नहीं जानते कि आप महीने से महीने या सप्ताह से सप्ताह तक कहां रहेंगे।

जब आप लगातार अपनी छवि और आत्म-परिभाषा बदल रहे हों, और अपने नए और बेहतर जीवन तथ्यों  में अपग्रेड कर रहे हों, तो एक गंभीर रिश्ते को प्रबंधित करना मुश्किल है।

इस साल हो सकता है आपका साथी या प्रेमी आपके एक रूप से आपका साथ प्रेम करने लगे लेकिन जब आपके दुसरे रूप से उसका सामना हो तो यह प्रेम अस्थिर हो जाये। 

इस साल कई छोटे छोटे समय के लिए आपके जीवन में प्रेम सम्बन्ध बनते दिखेंगे लेकिन आपके और आपके साथी दोनों के लिए गंभीर रिश्तों की उम्मीद करना अभी ठीक नहीं होगा। 

जो लोग आपसे प्रेम सम्बन्ध रखते हैं या रखना चाहते है उनको आपके जीवन के उतार चढाव के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। 

इस साल कई प्रेम के मामलों में ये विरोधाभासी प्रवृत्तियाँ ( व्यक्तिगत स्वतंत्रता, टूटना और एक गंभीर रिश्ते की इच्छा ) एक दीर्घकालिक संबंध के अंत और एक नए रिश्ते की शुरुआत दिखा रही हैं।

इस वर्ष आपको कठिन चुनाव करना होगा कि ,क्या आप व्यक्तिगत स्वतंत्रता का विकल्प चुनते हैं, और अपने करियर को छोड़ देते हैं?

क्या आप प्रतिबद्ध प्रेम को छोड़ देते हैं? या शायद आप करियर और प्यार चुनेंगे और कुछ व्यक्तिगत स्वतंत्रता को जाने देंगे।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

इस मीन भविष्यफल में आप उच्च और पराक्रमी लोगों के साथ मिल रहे हैं। प्रतिष्ठा और शक्ति  के साथ, सामाजिक या व्यावसायिक स्थिति में आपसे ऊपर के लोगों के साथ आपका मिलना जुलना होगा।

वास्तव में, आपका नया रिश्ता किसी बहुत प्रमुख व्यक्ति के साथ प्रतीत होता दिख रहा है। काम पर बॉस या सामाजिक स्तर पर कोई उच्च व्यक्ति आपके साथ हो सकता है।

आप हमेशा ऐसे लोगों से जुड़ना पसंद करते है, जो धन और शक्ति से भरपूर होते हैं। आप ऐसे  लोगों द्वारा रोमांटिक रूप से आकर्षित होते हैं।

वे लोग जो आपके करियर और वित्त में मदद कर सकते हैं। विवाह को आने वाले वर्ष में एक ‘करियर चाल’ के रूप में देखा जा सकता है, जो की आपके शीर्ष पर पहुँचने का एक छोटा और आसान रास्ता हो सकता है। 

चूंकि बुध आपकी राशि चक्र में  प्रेम ग्रह है, और वह बहुत तेज-तर्रार है, रोमांस और रोमांटिक अवसर आपके पास विभिन्न तरीकों और साधनों से आ सकते हैं।

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि बुध किसी भी दिन कहां है, और उसे किस प्रकार के पहलू मिलते हैं। 

Health in Meen Bhavishyafal 2023 | मीन भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से नहीं बल्कि हर तरह से ही साल की शुरुआत में यह साल शुभ रहेगा। आपको अधिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्योंकि लग्न में शुभ बृहस्पति स्थित है। वर्ष के उत्तरार्ध में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

चूंकि आपका लग्न इस साल पापकर्तरी योग में है, इसलिए यह स्वास्थ्य से संबंधित चिंताओं को जोड़ देगा। सिर से संबंधित या वायु जनित रोग हो सकते हैं। उस समय अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना काफी आवश्यक है।

Career and Education | शिक्षा और करियर

जहां तक ​​प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की बात है, तो यह वर्ष औसत आकार का फल देगा। यदि आप उच्च शिक्षा के लिए किसी हाई प्रोफाइल प्रतिष्ठान में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं।

तो इस वर्ष की शुरुआत आपके लिए शुभ है। बृहस्पति की दृष्टि पंचम भाव पर होने के कारण छात्रों के लिए समय अवधि फलदायी है।

आपकी राशि में गुरु के गोचर के बाद शनि और बृहस्पति दोनों की दृष्टि छठे भाव पर है। इसलिए प्रतियोगियों को बाधाओं और संघर्ष का सामना करने के बाद ही सफलता मिल सकती है। नौकरी मिलने के कई शुभ मुहूर्त हैं।

Travel or Transfer | यात्रा और स्थानांतरण

मीन राशि वालों के लिए साल की शुरुआत में लंबी यात्राओं के संकेत मिल रहे हैं। इस साल बारहवें भाव में स्थित शनि विदेश यात्रा करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

travel-transfer-meen-bhavishyafal-2023
Credit :  PIXTA

इस साल आपकी राशि में 22 अप्रैल के बाद अष्टम भाव पर बृहस्पति और राहु के संयुक्त दृष्टि प्रभाव के कारण यात्रा के प्रबल संकेत हैं। चूंकि राहु का गोचर शुभ नहीं है इसलिए वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।