सिंह राशि पुरुष (Singh Rashi Purush) गर्म, उत्साही, भड़कीला – वह अपनी दुनिया के शीर्ष पर है। वह अपने चारों ओर शक्ति की आभा के साथ प्रतिष्ठित और मजबूत है।

एक प्राकृतिक जन्म का नेता है और उसका चुंबकत्व अनुयायियों को खींचता है। टीम की स्थिति में, वह दूसरों के साथ मिलकर काम करने के लिए काफी खुश है।

अक्सर एक प्रमुख खिलाड़ी होगा, जो अपनी टीम को प्रेरणा और ड्राइव प्रदान करेगा। सूर्य द्वारा शासित, यह सिंह पुरुष निवर्तमान, आश्वस्त और ऊर्जावान है।

वह एक महत्वाकांक्षी पुरुष है। एक बार जब वह किसी चीज पर अपना ध्यान लगाता है, तो वह उसे पूरा करने के लिए दृढ़ होता है।

उनकी उत्सुकता, एक बार ठहरी, बिना सीमा के है, और वह अविश्वसनीय रूप से उदार, वफादार और सम्माननीय है।

सिंह पुरुष को कुछ चीजों के बारे में राय और जिद्दी हो सकता है। एक बार जब वह अपना मन बना लेता है, तो इस आदमी के फैसलों को बदलना मुश्किल है।

क्योंकि वह निश्चित है, कि वह हमेशा सही है, इस बात की कोई गारंटी नहीं है, कि वह कहानी के आपके पक्ष को भी सुन लेगा।

यदि आप एक पुरुष को ठीक करने की कोशिश में लगे रहते हैं, तो पंजे को बंद किया जा सकता है और मनों को फहराया जाता है ।

एक बाहरी विरोधाभास के बजाय हल्के चापलूसी और सूक्ष्म संकेत की कोशिश करें। जब आप एक जंगली शेर को मारने की कोशिश कर रहे हों, तो हाथ और कोमल स्पर्श बहुत बेहतर होता है।

यदि प्रसिद्ध लियोनिन टेम्परेचर भड़कता है, तो उसे कोई आपत्ति नहीं है। वह वास्तव में सिर्फ एक बड़ा पुसीक है जो कि सब कुछ बढ़ता है और उसकी दहाड़ उसके काटने से भी बदतर है।

यह पुरुष कभी भी लाइमलाइट से दूर नहीं होगा और पूरी तरह से ध्यान के केंद्र में है।

नाटकीय और उनकी जन्मजात प्रतिभा के लिए उनकी स्वभाव अक्सर कला, अभिनय, लेखन, या फैशन में व्यवसायों के लिए नेतृत्व करते हैं। 

सिंह राशि पुरुष प्रेम | Singh Rashi Purush prem 

यह पुरुष उपलब्ध हर मानवीय भावना को लेते हैं, और इसे चरम सीमा तक बढ़ाते हैं। जब प्यार और इस पुरुष की बात होती है तो यही दृष्टिकोण होता है।

singh-rashi-purush-prem

इस पुरुष का प्यार पृथ्वी बिखर रहा है, जमीन हिल रहा है, शानदार और नाटकीय है। वह प्यार में पड़ जाएगा, अक्सर और गहराई से।

हर बार वह करता है कि वह आश्वस्त हो जाएगा कि यह आखिरी बार है, एकमात्र समय है, और यह कि अन्य सभी समय गलत थे।

जब वह किसी को प्यार करने के लिए पाता है तो वह सिर में कूद जाएगा, उसका दिल उसके शक्तिशाली पंजे में लगा होगा। सिंह पुरुष कुछ भी नहीं करता है। यह अतिशय साहस कि शेर में कितने लोग प्रशंसा करते हैं।

एक रिश्ते में, वह पूरी तरह से समर्पित, पूरी तरह से वफादार, और जमकर सुरक्षात्मक है। जब वह अपने साथी के साथ एक सुरक्षित रिश्ते में, चंचल और शरारती होता है।

तो यह पुरुष लगभग बिल्ली का बच्चा हो सकता है। सिंह राशि के व्यक्ति के लिए आदर्श साथी वह है जो ताकत, आत्मविश्वास, उदारता और गर्मजोशी से मेल खाता हो।

एक साथी को अपनी प्रतिष्ठा के योग्य होना चाहिए और अपने स्वयं के विशेष रिश्ते को लाना चाहिए। वह एक अद्भुत रोमांटिक प्रेमी है, और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि यह संकेत अग्नि तत्व से जुड़ा हुआ है।

उनका आत्मविश्वास सेक्सी है, उनके हावभाव बोल्ड हैं, और उनका आकर्षण अनूठा है। लोगों को यह पसंद है, और वह एक दोस्त के रूप में और एक प्रेमी के रूप में दोनों के बाद बहुत पसंद किया जाता है।

सिंह के लिए प्रसन्नता एक सिद्धांत है, और सिंह राशि के लोगों के लिए आनंद के बिना जीवन बिल्कुल भी नहीं है।

वह अपने पूरे दिमाग और इच्छाशक्ति को बेडरूम में खुशी देने और प्राप्त करने के लिए झुकेंगे और वह एक उदार और भावुक साथी है।

शेर एक उत्कट प्रेमी है, जिसे प्रेम (Prem) करना और चिढ़ना पसंद है। उसके पास कोई अवरोध नहीं है, चाहे वह चादरों के बीच हो या उनके बाहर।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने। 

सिंह राशि पुरुष व्यवहार | Singh Rashi Purush Vyavhar

खुद के प्रति आश्वस्त और सुनिश्चित, कभी-कभी इस पुरुष को उन लोगों द्वारा अभिमानी के रूप में देखा जाता है जो वास्तव में उसे नहीं जानते हैं।

हालांकि वह इसे बताने से नहीं डरता, जैसा कि यह है, यह सज्जन वास्तव में एक अच्छे दिल वाले और दयालु व्यक्ति हैं।

यह पुरुष एक उदार, देखभाल करने वाला व्यक्ति है जो जल्दी से किसी को भी माफ कर देता है जो अनजाने में अपने अहंकार को काट सकता है।

पुरुष को दोस्तों, परिवार और नियोक्ताओं से सम्मान अर्जित करने में कोई समस्या नहीं है – ऐसा कुछ जो वह शायद ही कभी लेता है।

कई बार थोड़ा आत्म-केंद्रित होने के कारण, पीठ पर एक हार्डी पैट और थोड़ा अहंकार पथपाकर इस आदमी के साथ एक लंबा रास्ता तय करता है।

सक्रिय सिंह राशि पुरुष | Singh Rashi Purush भी काफी रचनात्मक हो सकता है, इसलिए उसके साथ एक दिन शायद ही कभी नियमित होगा।

सिंह राशि पुरुष मित्रता | Singh Rashi Purush Dosti

सिंह पुरुष के बहुत सारे दोस्त (Dost) हैं और पार्टी करना जानता है। हमेशा अपनी राय देने के लिए इच्छुक, वह कभी-कभी बहुत मुखर होकर भी आ सकता है।

लेकिन उसकी सलाह को सबसे अच्छे इरादों के साथ आवाज दी जाती है – हालांकि हमेशा सबसे बड़ी रणनीति के साथ नहीं। फिर भी, वह जानता है कि चीजों को कब टोन करना है।

सिंह राशि पुरुष रोमांस | Singh Rashi Purush Romance

पुरुष अपने राज्य पर शासन करना पसंद करता है, लेकिन अपने साथी को एक रोमांटिक अंतर्द्वंद के लिए बेडरूम की कमान सौंपने के लिए तैयार है।

उनके जीवन में बाकी सभी चीजों की तरह, ऊब और एकरसता के लिए कोई जगह नहीं है, इसलिए सिंह पुरुष से अपेक्षा करें कि वह अपने साथी के रोमांस के जो भी गेम खेलने की इच्छा रखता है।

वह आमतौर पर विचारों से भी भरा होता है। अगर सिंह पुरुष का साथी इसे संभाल सकता है, तो यह पुरुष रात भर खेलता रहेगा। वह वास्तव में खेल से प्यार करता है।

जब तक वे उसके दिल के साथ नहीं हैं, और सभी प्रकार के रोमांटिक इशारों से प्रभावित हैं। स्त्री पुरुष के मध्य शारीरिक आकर्षण की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

सेक्स और सम्बन्धो के विषय में अधिक जानकारी के लिए रिश्तो में सेक्स (Sex) का महत्त्व भी पढे।

सिंह राशि पुरुष व्यवसाय | Singh Rashi Purush Rojgar

सिंह राशि के लोगों का स्वाभाविक आत्मविश्वास उन्हें जन्मजात नेता बनाता है। वह अपने आस-पास के लोगों को संगठित करने और उन्हें प्रेरित करने की अनूठी क्षमता वाला एक व्यक्तिविहीन व्यक्ति है।

कोई भी कैरियर  उसकी क्षमताओं से परे नहीं है और वह जो कुछ भी चाहता है वह हो सकता है। लेकिन उसकी सबसे अच्छी रुचि राजनीति, सामाजिक कार्य, घटना समन्वय, खेल, बिक्री और कपड़ों के डिजाइन में निहित है।

कभी-कभी नाटकीय, अक्सर नाटकीय, और हमेशा आउटगोइंग, लियो आदमी अपना समय सुर्खियों में जीता है – एक मंच या फिल्म कैरियर, शायद?

सिंह राशि पुरुष धन | Singh Rashi Purush Dhan

यदि आप  सिंह राशि पुरुष का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो जीवन में कुछ बारीक चीजों के बारे में बात करें। फैंसी कार, बड़े घर, और महंगे गहने हमेशा उसकी रुचि रखते हैं।

कूल फेशन, अप-टू-मिनट इलेक्ट्रॉनिक्स, सुरुचिपूर्ण घरेलू साज-सज्जा और बढ़िया भोजन इस आदमी के वित्तीय संसाधनों पर सभी कर लगाते हैं, लेकिन वह कई बार इसके लिए हठ कर सकते हैं।

बरसात के दिन के लिए पैसा बचाना हमेशा सिंह पुरुष की पहली प्राथमिकता नहीं हो सकती है। फिर भी वह समय-समय पर या अपने दिमाग के पीछे पैसे की चिंता करता है।

सिंह राशि पुरुष स्वास्थ्य | Singh Rashi Purush Health

पीठ के दर्द और चोट के कारण, अत्यधिक सक्रिय  पुरुष हमेशा शारीरिक गतिविधियों में अधिक उलझा रहा है जितना कि उसे बाद में जीवन में उसके लिए समस्याएँ पैदा करनी चाहिए।

दिलचस्प है, वह सोता है और आराम करता है जैसे कि “कठिन” खेलता है। यह देखने में आश्चर्यजनक है कि वह आलसी शेर से तीव्र गतिविधि में बदल जाता है, और फिर फिर से वापस आता है।

सिंह पुरुष अमीर और वसायुक्त खाद्य पदार्थों के अपने राशन का आनंद लेता है और कोलेस्ट्रॉल को सीमित करता है और एक स्वस्थ आहार बनाए रखता है।

यह एक संघर्ष है, लेकिन वह एक स्वस्थ ऊर्जा और व्यक्तित्व को दुनिया में लाने के लिए भी परवाह करता है, इसलिए वह वही करेगा जो उसे करना है।

वह सामान्य रूप से लंबे और स्वस्थ जीवन का आनंद लेने के लिए रहता है, लेकिन दिल के आसपास के मुद्दों के लिए देखना चाहिए।

सिंह राशि पुरुष फैशन | Singh Rashi Purush Fashion

सिंह की दुनिया में सोने और पीले रंग का प्रभुत्व है जब तक कि ये रंग वर्तमान में प्रचलित नहीं हैं।

जब घर की सजावट की बात आती है, तो वह सूरज, मुकुट, सुनहरे या पीले रंग के लहजे और किसी भी चीज़ से आकर्षित हो सकती है, जो कि रीगल लगती है, लेकिन बहुत भड़कीली भी नहीं।

चूंकि पुरुष के लिए पैसा बचाना पहली चिंता का विषय नहीं है, जब यह उन चीजों की बात आती है।

जो उसकी दुनिया को तैयार करती हैं, तो आप उसकी अलमारी और घर की सजावट की अपेक्षा कर सकते हैं कि वह सबसे अच्छा खरीद सकता है।

कुछ हद तक अभिमानी, शक्तिशाली  पुरुष पुराने दिनों में घर पर सही होता था। रॉयल्टी का एक सदस्य जो अपव्यय से घिरा हुआ है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।