क्रिसमस की बात हो और सांता हमारी कल्पनाओ में न आये यह लगभग असंभव है। आज के समय में बिना सांता क्लॉस ( Santa Claus ) के क्रिसमस अधूरा ही है।

सांता क्लॉज़ दुनिया में सबसे प्रिय हीरो में से एक है, और उसकी छवि कई देशों में क्रिसमस समारोह का एक केंद्रीय हिस्सा बन गई है।

सांता क्लॉज एक पौराणिक चरित्र है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वह क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बच्चों के लिए उपहार लाता है। उन्हें आमतौर पर सफेद दाढ़ी वाले एक बुजुर्ग, हंसमुख व्यक्ति के रूप में चित्रित किया जाता है।

जो सफेद फर ट्रिम और सफेद टोपी के साथ लाल कोट पहनता है। उसके बारे में कहा जाता है कि वह उत्तरी ध्रुव पर रहता है और दुनिया के सभी अच्छे बच्चों के लिए उपहार बनाता है।

Santa Claus’ origin story | सांता क्लॉज़ का जन्म

सांता क्लॉज़ का सबसे पहला प्रभाव ओडिन (जिसे वोडन के नाम से भी जाना जाता है) के कारण हो सकता है, उत्तरी यूरोप में जर्मनिक लोगों द्वारा 2 ईसा पूर्व के रूप में पूजे जाने वाले देवता।

ओडिन यूल के दौरान मनाया जाता था, जो एक मूर्तिपूजक अवकाश था जो कि मध्य-शीतकाल में होता था। इस समय के दौरान, ओडिन को वाइल्ड हंट का नेतृत्व करने वाला देवता माना जाता था।

सांता क्लॉज का विचार इसके बाद के वर्षों में विकसित हुआ है। 20वीं सदी की शुरुआत में, सांता को हरे रंग के सूट में एक दयालु बूढ़े व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया था।

यूरोप में, सांता क्लॉज़ के समान एक उपहार देने वाली आकृति की कहानियाँ 15वीं शताब्दी की शुरुआत में बताई गई हैं। 1930 के दशक में, उन्हें उनका आधुनिक लाल सूट और सफेद दाढ़ी दी गई थी।

1950 के दशक में, कोका-कोला कंपनी द्वारा उनकी छवि को और अधिक लोकप्रिय बनाया गया, जिसमें सांता को एक हंसमुख, गोल पेट वाले व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया था।

सांता क्लॉज की किंवदंती को ऐतिहासिक संत निकोलस, चौथी शताब्दी के ग्रीक बिशप के रूप में देखा जा सकता है, जो गरीबों के बीच अपने उदार स्वाभाव और उपहारों के लिए प्रसिद्ध थे।

नीदरलैंड में, वह अभी भी सेंट निकोलस ईव (5 दिसंबर) को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

कहा जाता है कि सांता क्लॉज़ की पारंपरिक क्रिसमस कहानी दुनिया के उस क्षेत्र से उत्पन्न हुई है जिसे डच स्वर्ण युग के रूप में जाना जाता है।

जो 16वीं शताब्दी के अंत से 18वीं शताब्दी की शुरुआत तक नीदरलैंड में बहुत समृद्धि और कलात्मक उपलब्धि का काल था।

इस समय के दौरान, सेंट निकोलस, एक धनी बिशप थे, जिनकी गरीबों को उपहार देने की किंवदंतियाँ पूरे यूरोप में फैलीं।

सांता का डच संस्करण, जिसे सिंटरक्लास के नाम से जाना जाता है, जिसने अंततः 18वीं शताब्दी में अमेरिका में प्रवेश किया, जब डच निवासी अपने साथ इस परंपरा को लेकर आए।

Santa Claus attire | वेशभूषा

आधुनिक सांता क्लॉज़ को परंपरागत रूप से एक हंसमुख, भारी-भरकम, सफेद-दाढ़ी वाले व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया है।

कभी-कभी चश्मे के साथ सफेद कफ वाली आस्तीन और सफेद-फ्रिंज वाले कॉलर, सफेद-बकले वाले जूते और एक काले चमड़े की बेल्ट के साथ एक लाल कोट पहने हुए।

उन्हें “गोल-मटोल और मोटा, एक सही जॉली ओल्ड योगिनी” के रूप में वर्णित किया गया है, “थोड़ा गोल पेट जो हिल गया जब वह हँसे, जेली से भरे कटोरे की तरह”।

यह छवि अमेरिका और कनाडा में 19वीं शताब्दी में 1823 की कविता “ए विजिट फ्रॉम सेंट निकोलस” और 1881 में थॉमस नास्ट द्वारा सांता के चित्रण के महत्वपूर्ण प्रभाव के कारण लोकप्रिय हुई।

भारत में गणेश उत्सव (ganesh chaturthi), दुर्गा पूजा (Durga Puja), नवरात्री (navratri) और गरबा (garba) की भी चमक धमक देखने लायक होती है। अधिक जानने के लिए उपरोक्त लिंक पर क्लीक करे एवम सम्पूर्ण विवरण प्राप्त करे।

Coca Cola Vs Santa

कोका-कोला सांता के बनने से पहले, सेंट निक लाल रंग का कोट पहने हुए कई चित्रों और लिखित विवरणों में दिखाई दिए थे। हालाँकि, यह सच है कि कोका-कोला के विज्ञापन ने आज हम जिस हंसमुख चरित्र को जानते हैं और प्यार करते हैं।

coca-cola-vs-santa

उसे आकार देने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। 1931 में, कोका-कोला ने कंपनी के क्रिसमस विज्ञापनों के लिए सांता क्लॉज़ को चित्रित करने के लिए स्वीडिश-अमेरिकी कलाकार हैडॉन को नियुक्त किया।

इससे पहले, पूरे इतिहास में सांता को लंबा और पतला; छोटा, प्रतिष्ठित और बौद्धिक, सर्वथा भयावह भी कई तरह से चित्रित किया गया था।

कोका-कोला के लिए सुंदरब्लॉम की पेंटिंग्स ने सांता को गुलाबी गाल, सफेद दाढ़ी, टिमटिमाती आंखें और हंसी की रेखाओं जैसी मानवीय विशेषताओं के साथ एक गर्म, खुश चरित्र के रूप में स्थापित किया।

ग्रैंडफादर-शैली के इस कोका-कोला सांता ने जनता को मोहित कर लिया और जैसे-जैसे हमारे विज्ञापन विश्व स्तर पर फैलते गए। इसके बाद उत्तरी ध्रुव के सबसे प्रसिद्ध निवासी की धारणा हमेशा के लिए बदल गई।

Santa Claus’ home

कहा जाता है कि सांता क्लॉज उत्तरी ध्रुव पर अपनी पत्नी के साथ रहते है, जहां वह साल भर अपने बौने सहायको की मदद से खिलौने बनाता है।

santa-claus-home

वहां उन्हें क्रिसमस उपहार मांगने वाले बच्चों के पत्र मिलते हैं। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर वह खिलौनों के साथ अपनी स्लेज गाड़ी लेकर दुनिया भर में उड़ता है।

स्लेज को आठ हिरन द्वारा खींचा जाता है, प्रत्येक बच्चे के घर पर रुकता है। वह चिमनी से नीचे उतरता है और घर के बच्चों द्वारा उसके लिए छोड़े गए दूध और कुकीज़ खाकर खुद को तरोताजा करते हुए बच्चो के बिस्तर पर उपहार छोड़ देता है।

Different names of Santa Claus

1 English: Santa Claus / Father Christmas

2 American-English: Kris Kringle

3 French: Père Noël / Papa Noël (lit. Father Christmas / Daddy Christmas)

4 Spanish: Papa Noel (lit. Father Christmas)

5 Dutch: Sinterklaas

6 German: Weihnachtsmann (lit. Christmas man)

7 Italian: Babbo Natale (lit. Daddy Christmas)

8 Portuguese: Papai Noel (lit. Father Christmas)

9 Russian: Дед Мороз – Ded Moroz (lit. Grandfather Frost)

10 Turkish: Noel Baba (lit. Father Christmas)

11 Polish: Święty Mikołaj (lit. Saint Nicholas)

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply