हमेशा से हर संस्कृति और देश काल में लोगों द्धारा ज्योतिष का सहारा लिया जाता रहा है। अपने भविष्य को जानने और उसे बेहतर बनाने के लिए समय समय पर इस विधा में बदलाव और विस्तार होता आया है।

तो चलिए जानने का प्रयास करते है, कि कर्क भविष्यफल 2023 ( Kark Bhavishyafal 2023 ) कैसा रहने वाला है, और किन बातों से उनको संभलकर रहना होगा। 

जातकों के तीसरे घर पर बृहस्पति के दृष्टि प्रभाव के कारण आपको उच्च सामाजिक पद और प्रतिष्ठा प्राप्त होगी।

साल में व्यापार और नौकरी के क्षेत्र में मिश्रित प्रभाव देखने को मिलेगा। आपको अपने व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास करने होंगे।

आप इस वर्ष प्रेम से जुड़े कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से विशेष रूप से अवगत हैं। आपके लिए प्रेम केवल कामुक भावना नहीं है, बल्कि आपके लिए यह प्रिय के प्रति कर्तव्य की भावना से भरी एक ज़िम्मेदारी है। 

Job, Business and Money | नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

आपकी राशि के आठवें घर में शनि के होने के कारण आपके कुछ प्रतिद्वंदी आपके कार्यों में बाधा और रूकावट उत्पन्न कर सकते हैं। लेकिन इससे आपके सामान्य कामकाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

job-business-money-kark-bhavishyafal-2023
Credit : Photos

2023 में 22 अप्रैल 2023  के बाद वरिष्ठ व्यक्तियों या उच्च अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। इस दौरान आपके लिए नौकरी में पदोन्नति की संभावना भी बनी हुई है।

आपको भूमि संबंधी कार्यों से भी लाभ प्राप्त होगा। स्वतंत्र व्यवसाय से अच्छे लाभ की उम्मीद की जा सकती है।

कर्क राशि वालों के आर्थिक पक्ष के लिए यह वर्ष मध्यम फलदायी रहेगा। धन का आगमन होगा लेकिन अधिक खर्च के कारण बचत सुनिश्चित नहीं हो पायेगी। जहाँ तक हो सके धन के फालतू खर्च से बचें।

22 अप्रैल के बाद दूसरे और चौथे घर पर गुरु के दृष्टि प्रभाव से भूमि, भवन, वाहन के साथ-साथ रत्न और आभूषण खरीदने की योजना बनेगी।

इस वर्ष आपके परिवार में शुभ कार्यों पर धन व्यय होगा। यदि आप कुछ बड़े निवेश करने के इच्छुक हैं, तो ऐसे विचार के निष्पादन को कुछ समय के लिए स्थगित कर दें।

कर्क राशि वालों का यदि संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है, तो इस संबंध में निर्णय आपके पक्ष में नहीं लगता है।

Family and Social Life | परिवार और समाज

पारिवारिक दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा।

family-social-life-kark-bhavishyafal-2023
Credit : Emily Heidt

वर्ष की शुरुआत में, चतुर्थ भाव पर राहु और केतु के प्रभाव के कारण परिवार के किसी सदस्य के साथ मतभेद पैदा हो सकते हैं लेकिन आप अपनी बुद्धि, समझ और आत्मविश्वास से इसे हल करेंगे।

आपकी राशि वालों के लिए इस वर्ष 22 अप्रैल के बाद परिवार के लिए समय अनुकूल रहने लगेगा। इस समय के दौरान आपको परिवार के बड़े सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।

जो आपको मानसिक संतुष्टि और खुशी प्रदान करेगा। आप इस वर्ष अपने अंदर परिवार के प्रति अधिक आकर्षण विकसित करेंगे और अपने पिता के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहेंगे।

इस वर्ष आपके अपने ससुराल पक्ष से अनबन होने के संकेत हैं, इसलिए इस समय बहुत सतर्क रहें।

इस राशि के लिए संतान के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत बेहद शुभ रहेगी।

पंचम भाव पर शनि और बृहस्पति का संयुक्त दृष्टि प्रभाव पड़ता दिख रहा है। इसलिए नवविवाहितों को संतान सुख मिलने की संभावना बहुत अधिक है।

इस साल आपके बच्चे प्रगति करेंगे और हर उपलब्ध अवसर का एक इष्टतम स्तर तक लाभ उठाएंगे। आपके बच्चे उच्च शिक्षा के लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश चाहते हैं, तो इस वर्ष वह सफलता प्राप्त करेंगे। 

यदि आपके बच्चे नौकरी में हैं, तो इस साल उनको सफलता और पदोन्नति मिलना निश्चित है। यदि आपका बच्चा विवाह योग्य उम्र का है।

तो उसका विवाह निश्चित रूप से किया जाएगा। दूसरी संतान प्राप्ति के लिए के लिए भी समय अनुकूल है।

Marriage and Love Relationship | विवाह और प्रेम संबंध 

हालाँकि इस साल आपका प्रेम और विवाह का 7 वां घर ज्यादातर समय के लिए खाली है, लेकिन फिर भी प्यार और रोमांस निश्चित रूप से आपके जीवन की प्राथमिकताएं हैं और आपकी राशि में इस साल संभावित हैं।

इस वर्ष आपके प्रेम जीवन में शनि आपकी राशि को प्रभावित कर रहा है। कर्क राशि के जो लोग अविवाहित हैं उनको विवाह के अवसर प्राप्त होते दिख रहे हैं इस साल। 

क्योंकि शनि कर्क भविष्यफल में आपके प्रेम ग्रह के रूप में आपकी राशि में है। इसलिए आप किसी भी निर्णेय को लेने में इस साल जल्दबाज़ी करते नहीं दिख रहे हो। 

आप प्रेम को स्वाभाविक रूप से बढ़ने और विकसित होने के अवसर देंगे, क्योंकि आप जानते हैं कि शादी एक गंभीर चीज है।

और आप इसमें प्रवेश करने से पहले यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, कि सब कुछ ठीक है। आपके रिश्ते में और आगे भी ठीक रहने वाला है। 

कर्क राशि वालों के लिए वास्तव में, इस साल प्यार से बचना व्यावहारिक रूप से असंभव है। आपका प्रेमी या जीवनसाथी आपको प्रसन्न करने के लिए अपने अधिकतम प्रयास को छुएगा। 

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।

प्रेम के ये कर्तव्य आप दोनों को आने वाले वर्ष में अच्छी तरह से व्यस्त रख सकते हैं। लेकिन इन सब में आपको अपनी अत्यधिक ऊर्जा के खर्च होने से बचने की सलाह दी जाती है। 

क्योंकि आपको याद रखना होगा कि यदि आप बीमार या कमज़ोर हुए तो अपनी  ज़िम्मेदारी को निभा नहीं पाएंगे। 

इस वर्ष विवाह सम्बन्ध आपके व्यवसाय और नौकरी में भी आपकी तरक्की में सहायक रहेगा ,और इस साझेदारी के कारण जीवन और समाज में आपकी समग्र स्थिति उन्नत होती दिख रही  है।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

Health in Kark Bhavishyafal 2023 | कर्क भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

कर्क राशि के अष्टम भाव में शनि अचानक आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इसलिए स्वास्थ्य से संबंधित गतिविधियों की निगरानी समय रहते करने की बहुत आवश्यकता है।

आपके लिए सलाह है कि भोज्य पदार्थों का सेवन करते समय विशेष सावधानी बरतें। वर्ष की शुरुआत में नवम भाव से लग्न पर बृहस्पति की पांचवी दृष्टि पड़ रही है।

इसलिए स्वास्थ्य के बहुत अधिक बिगड़ने की संभावना दिखाई नहीं दे रही  है। लेकिन अकारण समस्याओं, चिंताओं और बेचैनी के कारण आपकी कार्यकुशलता और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

साल भर में कई बार आप कभी-कभी आप अच्छे स्वास्थ्य के बावजूद कमजोरी जैसी भावनाओं का अनुभव करेंगे।

ऐसे में शारीरिक दुर्बलता और मानसिक तनाव को कम करने के लिए योगाभ्यास करें और शारीरिक व्यायाम करें।

आपको सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन “ॐ “मंत्र का जाप करें। मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए सूर्य को जल अर्पित करें और प्रातःकाल ताजी हवा में प्राणायाम करें।

Career and Education | शिक्षा और करियर

कर्क राशि के छात्रों के लिए साल की शुरुआत बेहद शुभ रहने वाली है।

आपकी राशि में पंचम भाव पर शनि और बृहस्पति की संयुक्त दृष्टि प्रभाव छात्रों के लिए बहुत मजबूत परिस्थितियों को दर्शाता है।

राशि के छात्रों के शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति होगी। उच्च शिक्षा के लिए किसी उच्च प्रोफ़ाइल संस्थान में प्रवेश प्राप्त किया जा सकता है।

22 अप्रैल के बाद जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें छठे भाव पर बृहस्पति के दृष्टि प्रभाव के कारण सफलता मिलेगी। इस साल आपको नौकरी मिलने के संकेत भी दिख रहे हैं।

Travel or Transfer | यात्रा और स्थानांतरण

इस वर्ष कर्क भविष्यफल में शुरुआत में गुरु के तीसरे भाव पर दृष्टि प्रभाव के कारण आप छोटी यात्राएं करेंगे। नवम भाव में गुरु की स्थिति के कारण लंबी यात्रा की संभावनाएं बनती दिख रही हैं। 

travel-transfer-kark-bhavishyafal-2023
Credit : PIXTA

कर्क राशि वालों की इन यात्राओं के कारण भाग्य का उदय होगा और यात्रा करते समय किसी के साथ आपकी मित्रता बढ़ेगी।

जो लोग नौकरी में है, उनका स्थानांतरण होगा। आपको यात्रा करते समय या वाहन चलाते समय बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

इस वर्ष यात्रा के दौरान आपका पैसा चोरी हो सकता है या आपका कोई वाहन दुर्घटना ग्रस्त हो सकता है।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।