वृषभ राशि के लोगों के लिए यह साल ( Vrishabh Bhavishyafal 2022 ) थोड़ा अस्थिर रहने वाला है, क्योंकि तक शनि की दृष्टि आपकी राशि पर पड़ रही है। 

जिसकी वजह से आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपको शुरू में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन अप्रैल से सितंबर के मध्य में आपको बहुत सफलता मिलेगी।

विशेषकर जनवरी के दूसरे सप्ताह के बाद आप भाग्यशाली रहेंगे। हालाँकि, इसके बावजूद आपको पहले से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

वृषभ राशि के लोगों के लिए विशेष रूप से जनवरी से  अप्रैल के पहले 14 दिन, मई से जुलाई के अंतिम सप्ताह और फिर सितंबर के महीने, जहां सबसे शुभ रहेंगे।

वही जनवरी के पहले सप्ताह और अप्रैल के अंत और सितंबर के अंत तक और नवंबर थोड़ा परेशान करने वाला है।

परन्तु छात्रों को शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे और व्यवसाएक परीक्षाएँ देने के अवसर प्राप्त होंगे। वृषभ राशि वाले छात्रों के लिए अच्छा रहेगा।

इस साल जहाँ आपको कुछ मामलो में परेशानियां उठानी होंगी वही परीक्षा के क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी। 

यदि आपकी आर्थिक स्थिति की बात करे तो शनि देव की कृपा से आपको धन की प्राप्ति होगी। शनि प्रभाव के बारे में अधिक जानने के लिए शनि गोचर प्रभाव मेष वृषभ मिथुन 2020 से 2023 पढ़े।

Family and Children | परिवार और संतान

वृषभ राशि में परिवार की कुंडली के अनुसार उनका पारिवारिक जीवन शुरुआती एक या दो महीनों में तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन उसके  बाद जून तक स्थितियों में कुछ अनुकूलता रहेगी।

family-children-vrishabh-bhavishyafal-2022
Credit : Tim Kraaijvanger

फिरआपकी राशि पर जून से सितंबर तक मंगल के गोचर का नकारात्मक परिणाम दिखाई देगा। आपको साल  के मध्य में अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी।

आप इस समय परिवार पर हावी होने की कोशिश करेंगे, जिसके कारण जीवन में कुछ तनाव संभव है, लेकिन इसके बावजूद परिस्थितियाँ आपके अनुकूल रहेंगी।

इस बीच, आपके भाई-बहनों के साथ किसी ना किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। इस वर्ष के मध्य से आपकी राशि के तीसरे और चौथे भाव में मंगल का गोचर विशेषकर 2 जून से 6 सितंबर तक आपके मानसिक तनाव में वृद्धि करेगा।

इस दौरान आपको आपकी खुशी में भी कमी महसूस होगी। केतु और मंगल की दृष्टि के कारण इस वर्ष आपके  वैवाहिक जीवन में प्रतिकूल फल मिलेगा।

हालाँकि बृहस्पति  ग्रह की शुभ स्थिति वृष राशि के लिए  लग्न कुंडली के अनुसार आपके विवाहित जीवन में खुशियाँ लाने का काम करेगी।

इस साल के  मध्य में आपकी  संतान को  विदेश जाने का मौका मिल सकता है। प्रेमियों के लिए वर्ष उम्मीद के विपरीत होगा।

आपके और आपके प्रिय के बीच कुछ गलतफहमियां हो सकती है जिसकी वजह से आप दोनों के बीच विवाद की स्तिथि उत्पन हो सकती है।  सितंबर और मई के महीने आपके और आपके प्रेमी के जीवन के सबसे अच्छे दिन साबित होंगे।

स्वास्थ्य के लिहाज से यह वर्ष आपके  परिवार लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है क्योंकि राहु केतु का अशुभ फल  आपके पारिवारिक जीवन के स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा।  

Career | करियर

आर्थिक मामलों में शुरुआत से अधिक धन लाभ  प्राप्त होगा। देव गुरु ब्रहस्पति आपके ग्यारहवें घर के स्वामी हैं, जिसकी वजह से आपको शुभफल प्राप्ति होगी।

career-vrishabh-bhavishyafal-2022
Source : AIX

गुरु के इस स्थान पर होने को लाभ स्थान के रूप में भी जाना जाता है। जिसकी वजह से वर्ष में आपका लाभ यथावत  बना रहेगा।

 शनि देव आपके करियर के मास्टर हैं, और वो पूरे वर्ष भर आपके भाग्य भाव में गोचर करेंगे। परिणामस्वरूप, वर्ष 2022 में आपको उम्मीद से अधिक मिलेगा।

अप्रैल और मई आपके लिए ग्रहों की स्थिति बहुत अच्छी रहेगी। इस वर्ष जमीन खरीदने का योग है। आपको काम के सिलसिले में यात्रा करने से अप्रत्याशित लाभ होगा और आप नया वाहन भी खरीद सकते हैं।

व्यापारिक साझेदारी के लिए समय अनुकूल नहीं है, क्योंकि पार्टनर आपको धोखा दे सकता है। इसलिए व्यापारिक साझेदारियां संभल कर करे।  

आप निश्चित रूप से सितंबर और अक्टूबर तक की समय अवधि में अच्छा पैसा कमाएंगे। आप यदि नौकरी में है तो  कुछ बड़े अधिकारियों से सहयोग मिलेगा।

आप पर काम का बोझ इस दौरान अधिक रहेगा। काम की अधिकता और व्यस्तता के कारण आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

Money | धन

वृषभ राशि के लोगों को 2022 में आर्थिक मामलों में शुरुआत से अधिक लाभ होगा। 

money-vrishabh-bhavishyafal-2022
Credit : Frantisek Krejci

वहीं जुलाई के महीने में आपके खर्च तेजी से बढ़ेंगे, और पैसे का निवेश न करें या दिसंबर में किसी को उधार न दें। जबकि नवंबर में आपका पैसा लंबी दूरी की यात्राओं पर खर्च किया जाएगा।

आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। और व्यवसाय संबंधी यात्राएं भी संभव हैं। काम के सिलसिले में यात्रा करने से भी अप्रत्याशित लाभ मिलेगा।

इस समय के दौरान आपको किसी नए व्यवसाय में निवेश करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। वित्त के लिए वृषभ राशि के जातकों के लिए यह साल मिश्रित वित्तीय वर्ष होने वाला है।

Education | शिक्षा 

वृष राशि के छात्रों के लिए यह साल थोड़ा ऊपर-नीचे का साबित हो सकता है, क्योंकि साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कमज़ोर रहेगी।

education-vrishabh-bhavishyafal-2022

इसलिए आपको इस समय अपनी पढ़ाई का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। इसके पश्चात् जनवरी के पहले सप्ताह के बाद, दूसरे सप्ताह से अप्रैल के पहले सप्ताह तक का समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

क्योंकि आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिससे आपको अपनी शिक्षा में सफलता मिलेगी। आपको विदेश में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको सफलता मिलना निश्चित है। 

जो छात्र उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भी इस समय सफलता मिल सकती है। अप्रैल से सितंबर तक का समय कुछ समस्याएं लेकर आएगा।

जिसके कारण आप शिक्षा में कुछ समस्याएं देख सकते हैं, और इसमें किसी भी प्रकार की बाधा का सामना आपको करना पड़ सकता है। 

अतः आपको  विशेष सावधानी बरतना होगी। आपमें से जो छात्र परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे है, उनको मई से जुलाई और अगस्त से सितंबर तक सतर्क रहना होगा, क्योंकि संभावना है, कि आपकी किसी परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

हालाँकि आपको  डरने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि योग दिखा रहे हैं, कि ये परिणाम आपके लिए अच्छे साबित होंगे।

इसके साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों को  विशेष रूप से 6 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2022 के बीच और फिर 22 अक्टूबर से 5 दिसंबर के बीच बड़ी सफलता मिल सकती है।

इस समय के बाद  स्थितियों में सुधार होगा, जिससे 20 नवंबर तक छात्रों को एक बड़ी सफलता मिलेगी।

Marriage and Relationship | विवाह और संबंध

वृषभ राशि के लोगों के लिए  2022 के भविष्यफल  के अनुसार  छाया ग्रह  केतु  इस पूरे साल आपकी राशि के सातवें घर में रहेगा।

marriage-relationship-vrishabh-bhavishyafal-2022
Credit : nihan güzel daştan

जिसके कारण वृषभ राशि के जातकों को  वैवाहिक जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

केतु के प्रभाव से आपको अपने जीवनसाथी को समझने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। जिसके कारण आपके विवाहित जीवन में तनाव रहेगा।

फरवरी से अप्रैल के मध्य में मंगल देव की दृष्टि आपके जीवन में तनाव और जीवनसाथी के साथ तीखी नोक-झोंक का योग बनाएगी।

इस समय के दौरान आपको अपने क्रोध को नियंत्रण में रखते हुए हर विवाद को सुलझाने की दिशा में अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी।

वैसे वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि पर शुक्र का प्रभाव शुभ रहेगा। जिसके कारण आपके दांपत्य जीवन में बहुत प्रेम बना रहेगा।

शुक्र का एक  गोचर काल  4 मई से 28 मई तक आपकी राशि के पहले घर में होगा। जिसके कारण आपके दाम्पत्य जीवन में प्रेम और आकर्षण की वृद्धि दर्ज की जाएगी।

आप और आपके जीवनसाथी एक दूसरे की आपसी सहमति से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। संभावना है  की ये निर्णय आपके लिए बेहतर भविष्य का निर्माण करेंगे।

दांपत्य जीवन की बात करें तो 6 अप्रैल तक गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके बाल पक्ष के लिए विशेष रूप से अनुकूल रहेगी। उसके बाद, 15 सितंबर से 20 नवंबर तक का समय पहले से काफी बेहतर होगा।

हालांकि अगस्त और सितंबर के महीने भी शानदार रहने की उम्मीद है, लेकिन साल की शुरुआत और मार्च से अप्रैल तक का समय बहुत अनुकूल नहीं दिख रहा है।

अगर आपका बच्चा विदेश जाने की इच्छा रखता है, तो अप्रैल से मई के बीच उसकी इच्छा पूरी हो सकती है, क्योंकि इस समय विदेश जाने का योग दिख रहा  है।

Health in Vrishabh Bhavishyafal 2022 | स्वास्थ

वृषभ राशि के लोगों को 2022 में अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। मार्च के बाद वृषभ  राशि वालों पर काम का दबाव अधिक रहेगा। जिसकी वजह से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा। 

health-vrishabh-bhavishyafal-2022
Credit : Gerald Oswald

आराम न करने के कारण आपका स्वास्थ्य भी कमजोर हो सकता है। इसलिए  आपको अपने  लिए आराम करने का समय निकालना आवश्यक होगा ।

खराब दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानी होगी। अधिक काम के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। साथ ही बदलता मौसम आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

स्वास्थ्य के मामलों में लापरवाही आपको गंभीर संकट में डाल सकती है।

कुछ नई  बीमारियां आपको  इस साल परेशान कर सकती हैं। मई में वृषभ राशि के लोग पुरानी बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके स्वास्थ्य में राहत और अप्रत्याशित सुधार होगा।

यदि आपको मधुमेह या हृदय संबंधी रोग  है तो आपको बहुत सावधान रहना होगा। आपको आलस्य का त्याग करना होगा और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना  होगा अन्यथा  गर्भपात का सामना करना पड़ सकता है ।

जोखिम भरे कामों में बहुत सतर्कता बरतने की ज़रूरत  है।आपको अचानक वज़न बढ़ने की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है । तेल मसाले और मिर्च युक्त खाद्य पदार्थों से बचें। अन्यथा, पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

नवंबर और दिसंबर में वृषभ राशि के लोगों को अधिक सतर्क रहना होगा। खाने में लापरवाही आपके स्वास्थ्य के बिगड़ने का सबसे बड़ा कारण होगा। आपके लिए अच्छा होगा कि आप सुबह नियमित रूप से टहलें और दौड़ें।

इससे आपकी कई समस्याएं हल हो सकती हैं। आंतों की कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। आप भी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं, क्योंकि स्वास्थ्य ही धन है, स्वास्थ्य के मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें।

और अधिक जानकारी के लिये या मेष स्त्री / महिला / गर्ल के बारे में जानने के लिए वृषभ राशि महिला सीक्रेट (vrishabh mahila secret) और पुरुषो के लिए वृषभ राशि पुरुष सीक्रेट (vrishabh purush secret) भी पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।