प्राचीन काल से मानव मन अपने आने वाले कल और अपने बीते हुए कल के भंवर जाल में फंसा हुआ है।  प्रत्येक मानव मन की छिपी हुई इच्छा उसके आने वाले कल को जानने की रहती है।

तो चलिए जानने का प्रयास करते है कि वृषभ राशि के जातकों के लिए भविष्यफल 2023 ( Vrishabh Bhavishyafal 2023 ) के गर्भ में क्या छिपा है। 

आपके लिए वर्ष की शुरुआत में सातवें घर  में गुरु और शनि की युति व्यापार में प्रगति का संकेत देती है। आपको अपने व्यवसाय या नौकरी में अनुभवी व्यक्तियों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।

इस वर्ष आपको व्यापार में अपने भाइयों का पूरा सहयोग मिलेगा। वृषभ राशि वालों को को साझेदारी के कारोबार से भाग्य में लाभ होगा और आप अपने पार्टनर से संतुष्ट रहेंगे।

इस वर्ष आप मानसिक रूप से संतुलित और संतुष्ट रहेंगे, आप हर कार्य को रचनात्मक तरीके से पूरा करेंगे।

वृषभ राशि वालों के परिवार में शुभ समारोह होंगे और आप इन समारोहों पर पैसा खर्च कर सकते हैं।

Job, Business and Money in Vrishabh Bhavishyafal 2023 | नौकरी, व्यवसाय और धन, संपत्ति

वृषभ राशि वालों के लिए वृषभ भविष्यफल 2023 में काम और पेशे के लिहाज से साल की शुरुआत बेहतरीन रहेगी।

job-business-money-vrishabh-bhavishyafal-2023
Credit : StartupStockPhotos

शनि की आपकी राशि के दसवें घर में उपस्थिति आपको नौकरी में तरक्की के मौके दिलाएगी। आपकी राशि में 22 अप्रैल के बाद बृहस्पति का गोचर आपके लिए ज़्यादा ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा।

आपके लिए उचित रहेगा की बृहस्पति के गोचर काल में कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें। यदि आपको अपने व्यवसाय में वृद्धि के लिए निवेश करने के कि आवश्यकता हैं, तो व्यवसाय से संबंधित क्षेत्र में अनुभवी लोगों की सलाह लें।

वृषभ राशि वालों के लिए आर्थिक दृष्टि से वर्ष की शुरुआत शुभ रहेगी। आपके ग्यारहवें घर में बृहस्पति की उपस्थिति आपके लिए आय के अच्छे और निरंतर स्रोत बनाएगी। 

आपकी राशि में 22 अप्रैल के बाद, चौथे घर पर बृहस्पति और शनि का संयुक्त दृष्टि प्रभाव होगा; इसलिए आप भूमि, भवन और वाहन आदि की खरीद पर खर्च करेंगे।

आप इस अवधि के दौरान कई सारे महत्वपूर्ण निवेश करेंगे। 22 नवंबर के बाद ग्यारहवें घर में राहु की स्थिति की वजह से अचानक लाभ का कारण होगा।

Family and Social Life in Vrishabh Bhavishyafal 2023 | परिवार और समाज

वृषभ राशि के लोगों के लिए पारिवारिक दृष्टिकोण से साल की शुरुआत औसत लेकिन अनुकूल रहेगी। 

family-social-life-vrishabh-bhavishyafal-2023
Credit : Dayron Villaverde

इस वर्ष व्यावसायिक मामलों में आपकी अधिक भागीदारी के कारण आप अपने परिवार के सदस्यों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे।

आपकी राशि के चौथे घर पर शनि की दृष्टि आपको तर्क के आधार पर किसी विषम परिस्थिति के अनुकूल बनने की ओर इशारा करती है। आपके भाइयों का सहयोग भी आपको पूरी तरह मिलेगा। 

बृहस्पति की आपकी राशि के तीसरे घर पर पड़ने वाली दृष्टि आपकी सामाजिक स्थिति और प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा जिससे आपको बहुत प्रोत्साहन मिलेगा।

आप पूरा साल सामाजिक गतिविधियों में भाग लोगे और सम्मान भी पाओगे। वृषभ राशि वालों के लिए संतान के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत शुभ रहेगी।

बच्चों के मामले में आपको 22 अप्रैल के बाद कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। 

बाद में पांचवें घर पर गुरु की दृष्टि के प्रभाव से आपके बच्चे सफलता की सीढ़ी चढ़ेंगे। इस वर्ष वृषभ राशि के नवविवाहित जोड़ों को संतान प्राप्ति के पूरे योग बन रहे है।

इस वर्ष आपके बच्चों की शिक्षा में सुधार होगा, और वे आने वाले समय में प्रगति के अवसरों का लाभ उठाएंगे।

आपके दूसरे बच्चे का इस साल सर्वांगीण विकास होगा। उसको हर क्षेत्र में प्रशंसा और प्रोत्साहन मिलेगा। यदि वह विवाह आयु वर्ग में है, तो वह अपना विवाह भी कर सकता है।

22 अप्रैल के बाद इनका कार्यकाल थोड़ा प्रभावित हो सकता है, इसलिए उस समय अपने बच्चों पर पूरा ध्यान दें।

Marriage and Love Relationship in Vrishabh Bhavishyafal 2023 | विवाह और प्रेम संबंध 

आपका प्रेम और विवाह का सातवां घर वर्ष के अधिकांश समय खाली रहने के कारण, आने वाले वर्ष में प्रेम और रोमांस के क्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि नहीं दिख रही। 

इस साल आप गंभीर प्रतिबद्ध रिश्तों में बंधने की बजाय दोस्ती के रिश्ते बनाना पसंद करोगे। इस वर्ष आप सातवें घर में किसी ग्रह के न होने पर अपने प्रेम जीवन को स्वयं नियंत्रित और संवार सकते है। 

इस साल जो लोग अविवाहित है, वो शादी के बंधन में बंधना भी नहीं चाहेंगे और विवाहित लोग अपनी इस स्थिति को बेहतर बनाएंगे। 

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

इस वर्ष आपका सामाजिक जीवन सामान्य रूप से पिछले वर्षों की तुलना में अधिक स्थिर रहने वाला है।

हालांकि अविवाहितों के लिए इस वर्ष शादी की घंटी नहीं बज रही है, फिर भी साल के अधिकांश समय में उनको प्यार के बहुत अवसर मिलते रहेंगे।  

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।

लेकिन यह अवसर आपके जीवन में एक मज़ेदार खेल के रूप में आएंगे और अत्यधिक कामुक होंगे। लेकिन आपको इन्हे अधिक गंभीरता से न लेते हुए समय का आनंद उठाने के अवसर के रूप में लेना ही उचित रहेगा। 

वृषभ राशि के लोग इस वर्ष अपनी विवाहित ज़िन्दगी को  बाहर के प्रेम संबंधो के आधार पर परखने का प्रयास भी करेंगे। 

इसका मतलब यह नहीं है कि आप या आपका जीवनसाथी विवाह सम्बन्ध में बेवफा  होंगे, ये वोह अवसर होगा जब आप एक दुसरे की विश्वसनीयता को परखेंगे। 

हालांकि ये विकल्प कभी-कभी दर्दनाक हो सकते हैं, लेकिन वे इस मामले में  अच्छे हैं, क्योंकि आप देखते हैं, कि आपका प्यार और प्रतिबद्धता वास्तविक है या नहीं।

14 मई को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण के दौरान विछोह जैसी समस्याओं को सामने ला सकता है। इस वर्ष प्रेम संबंधों की बजाय आप मित्रता के संबंधों को अधिक महत्व देंगे। 

इस साल आप जो नई दोस्ती कर रहे हैं, उनमें से कई आपके करियर से जुड़ी होंगी। ये वे लोग हैं जो या तो आपके करियर में शामिल हैं। 

या जिनसे आप अपने करियर के लक्ष्यों का पीछा करते हुए मिलेंगे। ये लोग आपके करियर के समर्थक लगते हैं, और आपकी मदद कर सकते हैं। 

Health in Vrishabh Bhavishyafal 2023 | वृषभ भविष्यफल 2023 में स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से 2023 की शुरुआत वृषभ राशि वालों के लिए अत्यंत शुभ रहेगी।

यदि आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित नहीं है तो साल की शुरुआत में अपनी अच्छी सेहत का पूरा मज़ा लेंगे। 

22 अप्रैल के बाद बृहस्पति बारहवें भाव में गोचर करेगा। उस समय किसी छोटी-मोटी बीमारी के कारण आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

राहु और बृहस्पति की युति के कारण आपको पाचन संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

सुबह-सुबह व्यायाम करना और योग का अभ्यास करना आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित होगा।

Career and Education in Vrishabh Bhavishyafal 2023 | शिक्षा और करियर

वृषभ राशि के जातकों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए यह वर्ष अत्यंत शुभ रहेगा।

साल में वृषभ राशि के पांचवें घर में गुरु की पड़ने वाली दृष्टि छात्रों को सफलता दिलवाएगी। उच्च शिक्षा के इच्छुक छात्रों को उच्च श्रेणी के संस्थान में प्रवेश मिलेगा।

22 अप्रैल के बाद आपके छटवें घर में गुरु की दृष्टि के कारण आप प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करोगे। नौकरी पाने के लिए किये जाने वाले प्रयासों में भी आपको इस वर्ष सफलता मिलेगी। 

Travel or Transfer | यात्रा और स्थानांतरण

वृषभ राशि के जातकों के लिए वृषभ भविष्यफल यात्रा की दृष्टि से शुभ परिणामों वाला रहेगा। साल की शुरुआत में आप अपने पेशे से जुड़ी कई उपयोगी यात्राएं करेंगे।

travel-transfer-mesh-bhavishyafal-2023
Source : Pexels

सातवें घर में  गुरु और शनि की युति के कारण वृषभ राशि के जातक इस वर्ष कई छोटी-छोटी यात्राओं पर भी जायेंगे। 

22 अप्रैल के बाद गुरु के आपके दसवें घर में होने पर आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते है। वृषभ राशि के जो जातक काफी समय से अपने जन्मस्थान से दूर रह रहे थे।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

2023 में उनको बृहस्पति के चौथे घर में आने पर अपने जन्म स्थान पर जाने का मौका भी मिल सकता है। 

राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

नक्षत्रो एवं लग्न के विषय में अधिक जानने के लिए जन्म माह और जन्म दिनाँक के आधार पर सम्पूर्ण भविष्य जानने के लिए ” जन्म से शिखर तक ” पढ़े।