हमारी जन्म कुंडली में गृह जहा स्थित होते है उन्हें घर (12 Zodiac houses in the birth chart) कहा जाता है। कुंडली को 12 घरो में विभाजित किया गया है।

विभिन्न गृह जिन्हे देवताओ के रूप में माना गया है, जो विशेष गुणों का नेतृत्व करते है। इसी के साथ ही घर आपके जीवन के विशेष क्षेत्रो को प्रदर्शित करते है। जिनमे विवाह, व्यापार, शिक्षा, धन-संपत्ति सभी शामिल है।

ज्योतिष के 12 घरों में से प्रत्येक में एक अलग वाइब, एक अलग उद्देश्य है, आत्मसम्मान से लेकर व्यावसायिक सौदों और हमारे जीवन में आने वाले अवसरों तक।

What are the 12 zodiac houses | 12 राशि घर वास्तव में क्या हैं?

किसी भी व्यक्ति के जन्म के समय बनने वाली ग्रहो की सापेक्ष स्थिति और उदित होने वाला गृह जिसे लग्न कहते है, सब मिलकर प्रत्येक कुंडली को अपने आप में सबसे अलग तथा अनूठा बनाते है।

आपका लग्न वह गृह है जहां सूर्य क्षितिज पर था, जब आप पैदा हुए थे, उस ग्रह के प्रभाव में थे। इसी कारणवश हमे जन्म के समय की सही सही जानकारी होना चाहिए जिससे ग्रहो और लग्न की सही सही स्थिति पता चल सके।

कुंडली में घरो की गिनती घडी के काटो के घूमने की दिशा के विपरीत की जाती है।

कुंडली के 12 घरों में से प्रत्येक पर पारंपरिक रूप से एक राशि का शासन होता है, पहला घर मेष द्वारा शासित होता है, दूसरा घर वृष द्वारा शासित होता है, तीसरा घर मिथुन द्वारा शासित होता है और इसी तरह क्रम आगे बढ़ता है।

हालाँकि, आपकी अपनी जन्म कुंडली में इन घरों में से प्रत्येक घर पर अलग-अलग राशियों का शासन होता है।

यदि आप अपना जन्म कुंडली देखते है, तो आप देख सकते हैं कि कुंडली में कुछ ही घरों में कई ग्रह समूहबद्ध हैं जबकि कुछ घर खाली हैं। कुंडली में इसके लिए आप चिंतित ना हो, यह सामान्य बात है।

प्रत्येक गृह बारह घरो मे से किसी न किसी का नेतृत्व करता है, और भले ही किसी घर में कोई ग्रह न हो।

फिर भी यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सा चिन्ह उस घर को नियंत्रित करता है, क्योंकि यह आपको बताएगा कि आप अपने जीवन के उस क्षेत्र से कैसे संबंधित हैं।

अब आइए जानें कि प्रत्येक स्थान जीवन के किस क्षेत्र का नेतृत्व करता है और उसपर प्रभाव डालने वाले गृह हमारे जीवन के उस क्षेत्र को कैसे प्रभावित करते है।

सभी 12 राशियों के यौन व्यव्हार को जानने और समझने के लिये यौनसुख राशि प्रभाव (12 Zodiac sex behavior) लिंक पर जाये।

आपके लग्न को जानने के पश्चात उपयुक्त साथी जानने के लिए सर्वोत्तम सहचर (Best 5 zodiac sex partner) पर क्लिक करे और जाने।

भारतीय संस्कृति में स्वयं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ की स्वयं देखभाल (self-care) करने को विशेष महत्ता दी गई है। 

शादी के बाद पति पत्नी के बीच के अंतरंग सम्बन्धो ( Married life vs sex) और संभावित समस्याओ को जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे।

सेक्स और उससे जुड़े सम्बन्धो के विषय में जानने के लिये सेक्स और संबंध (sex bonding in relationship ) भी पढ़े।

आइये जानते है, कि किस तरह मंगल की विभिन्न राशियों में स्थिति हमारे यौन जीवन को प्रभावित (How Mars affects sex life) करती है।

First House Self Image | पहला घर आत्म स्थान

पहला घर वह है जहां राशि चक्र शुरू होता है। यह आपके व्यक्तित्व की शुरुआत के साथ-साथ व्यक्तिगत घरों की शुरुआत है, जो घर 1-6 हैं, ये घर हमें हमारी पहचान और व्यक्तिगत विकास के बारे में बताते हैं।

first-house-self-image
First House Self Image | पहला घर आत्म स्थान

जबकि सूर्य चिन्ह हमें हमारे सबसे बुनियादी मूलभूत स्व के बारे में बताता है, पहला घर वास्तव में हमें इस बारे में अधिक बता सकता है कि हम खुद को कैसे देखते हैं और हम दुनिया को कैसे देखते हैं।

राशि जो इस घर पर शासन करती है, वही हमारा लग्न होता है और हमारे लग्न के बारे में कुछ अच्छी बात यह है कि यह हमारे कुछ शारीरिक स्वरूप का संकेत दे सकता है।

उदाहरण के लिए, तुला राशि के जातकों में बहुत सममित चेहरे होते हैं, वृश्चिक राशि वालों में आमतौर पर बहुत गहरे या लाल बाल होते हैं, धनु राशि वालों को आमतौर पर मजबूत सुंदर पैरों के लिए जाना जाता है, आदि।

Second House self respect and Money | सम्मान और धन

आप इस घर को पौधों से भरा धुप में नहाया एक बाग़ या एक तिजोरी के रूप में सोच सकते हैं जहाँ आप अपने घर में कीमती सामान छिपाते हैं।

second-house-self-respect-and-money
Second House self respect and Money | सम्मान और धन

दूसरा घर मूर्त दुनिया के बारे में है कि हम क्या छू सकते हैं, हम इसके साथ क्या कर सकते हैं। धन, व्यक्तिगत संसाधन, और भौतिक संपत्ति दूसरे घर के शासन के अंतर्गत आती है।

लेकिन मूल्य का विचार हमारे हाथों में जो कुछ भी हम पकड़ सकते हैं उससे परे है, इसलिए हम इसमें अपने स्वयं के मूल्य के बारे में भी बहुत कुछ जान सकते हैं।

यदि आप आत्म-सम्मान सम्बंधित प्रश्नो के उत्तर ढूंढ रहे है, तो अपने दूसरे घर को देखें कि यहाँ किस राशि का शासन है, उस चिन्ह के अच्छे गुणों के साथ आत्मसम्मान बढ़ाये।

दूसरे घर को नियंत्रित करने वाली राशि आपको आपके व्यक्तिगत वित्त के बारे में बता सकता है और आप इस जीवन काल में धन कैसे प्राप्त करेंगे।

साथ ही अधिक मूल्यवान महसूस करने के लिए आपको अपने आप के किन हिस्सों को पोषण देना चाहिए।

Third House Communication | संचार

यह घर एक पुस्तकालय या व्यस्त रसोई की तरह की तरह कल्पना कर सकते है, जो आपकी कुंडली में तीसरे घर पर शासन करने वाले संकेत पर निर्भर करता है।

यह भाव, मन और प्रारंभिक शिक्षा का घर है। हम किस तरह सोचते हैं और संवाद करते हैं, हमारे विचारों की गुणवत्ता तथा जिस गति से हम उन्हें सोचते हैं, को प्रदर्शित करता है।

इस घर पर शासन करने वाला संकेत हमें बता सकता है कि हमारी याददाश्त अच्छी है या नहीं, अगर हम अधिक उदासीन, चिंतित, अपने भीतर उलझ गए हैं, परिवर्तन के लिए खुले हैं आदि।

Forth House Family, security | परिवार, घर, जड़ें और सुरक्षा

आप इस घर को फैमिली रूम या हमारे बचपन के बेडरूम के रूप में सोच सकते हैं। चौथा घर 4 कोणीय घरों में से एक है, जो कुंडली के मध्य भाग में है।

यह परिवार और बचपन से हमारे रिश्ते का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए यह एक संवेदनशील जगह है। आप शायद पहले से ही अच्छी तरह से जानते हैं कि आपका बचपन कैसा था, लेकिन ज्योतिष द्वारा पुष्टि की गई चीजों को देखना हमेशा अच्छा होता है।

साथ ही, ज्योतिष शास्त्र की खूबी यह है कि यह आपको एक ऐसी भाषा प्रदान करता है जिससे आप उन कुछ चीजों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं जिनसे आप गुजरे हैं।

यदि आप उन भाग्यशाली लोगों में से एक हैं जिनके पास एक अद्भुत पारिवारिक जीवन था, तो आपके पास कर्क शासित चौथा घर हो सकता है!

इस भाव पर शासन करने वाला चिन्ह आपको बता सकता है कि आप भविष्य में किस प्रकार का परिवार बनाना चाहेंगे। याद रखें, परिवार एकल हो यह आवश्य नहीं है।

Fifth House Romance, creativity | आत्म-अभिव्यक्ति, रचनात्मकता, खुशी और रोमांस

यह घर एक पूल, हॉट टब, बार, एक खेल का मैदान जैसे स्थान की तरह है।

पंचम भाव आनंद और रचनात्मक आत्म अभिव्यक्ति जैसी सभी चीजों पर राज करता है। यह घर बताता है, कि आप कैसे खेलना और मस्ती करना पसंद करते हैं।

यह आपको अपने भीतर के बच्चे से जोड़ने में भी मदद कर सकता है, जो चौथे घर में गोता लगाने के बाद शायद जरूरी है। बच्चों के भीतर की मस्ती केवल एक ही तरह का आनंद नहीं है जिसे हम यहां देखते हैं।

यह घर यौन संबंधों और डेटिंग को भी दर्शाता है। आपके पांचवें घर पर शासन करने वाला संकेत आपको यह बताता है कि आपको सबसे अधिक खुशी किस बात से मिलती है।

इसलिए इस क्षेत्र का अध्ययन करके जान सकते है कि आनंद को महसूस करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

सावधान रहें, यदि आपके पांचवें घर में कन्या या मकर राशि का शासन है, तो दुर्भाग्य से आपको यह विश्वास हो सकता है कि सभी सुख पाप होते है।

Sixth House Job, Business, Health | कार्य और स्वास्थ्य

आप इस घर को अपना गृह कार्यालय मान सकते हैं। छठा घर वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम यहां जीवन के दिन-प्रतिदिन के बारे में जानते हैं। ये हमारी दिनचर्या और आदतें हैं।

यह केवल कार्य दिनचर्या नहीं है जो हम इस घर में पाते हैं, बल्कि व्यापार और स्वास्थ्य संबंधी दोनों आदतों को यहां से जाना जा सकता है।

इसलिए मेष शासित छठे घर वाला व्यक्ति शायद व्यायाम करना पसंद करता है, लेकिन काम को लेकर कम जुनूनी है, जबकि एक कन्या शासित छठे घर का व्यक्ति कार्य और स्वास्थ को लेकर चिंतित हो सकता है।

आपके छठे भाव पर शासन करने वाला चिन्ह इस बात का एक अच्छा संकेतक है कि आपको इस जीवनकाल में अपने शरीर के किस हिस्से की अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए।

क्या आप जानते हैं कि प्रत्येक राशि शरीर के कुछ हिस्सों पर शासन करती है? वृषभ गले और गर्दन पर शासन करता है, मिथुन हाथों पर शासन करता है, कर्क स्तनों पर शासन करता है, आदि।

Seventh House Partnership and Marriage | साझेदारी और विवाह

सातवां घर अगला कोणीय घर है, जो कुंडली के पहले घर के ठीक सामने पड़ता है। आप इस घर को मास्टर बेडरूम के रूप में सोच सकते हैं।

seventh-house-partnership-and-marriage
Seventh House Partnership and Marriage | साझेदारी और विवाह

यह पारस्परिक घरों की भी शुरुआत है जो घर 7-12 हैं, ये घर समुदाय और परिवर्तन के बारे में बताता हैं। सप्तम भाव के साथ बड़ी गलतफहमी यह है कि यह डेटिंग के बारे में है, यह सत्य नहीं है।

यह स्थान गंभीर साझेदारी और घनिष्ठ संबंधों के बारे में है। हम जो देखते हैं वह है विवाह, व्यापार साझेदारी, आजीवन मित्रता, और सभी कानूनी भागीदारी। ये हमारे गंभीर आमने-सामने के रिश्ते हैं।

तो सप्तम भाव साझेदारी के बारे में है, क्योंकि यह वही है जो हम दूसरों में देखते हैं क्योंकि आपका सप्तम भाव आपके पहले घर की जोड़ीदार राशि द्वारा शासित है।

12 राशियों में से प्रत्येक की एक जोड़ीदार राशि होती है, एक विरोधी जोड़ी-और साझेदार राशि समान लक्ष्य साझा करती हैं लेकिन उन लक्ष्यों के बारे में जाने के पूरी तरह से अलग तरीके हैं।

इसलिए, हम ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जो हमें संतुलित करते हैं, जो लोग एक अलग ऊर्जा लाते हैं फिर भी एक सामान्य लक्ष्य या मूल्यों का समूह साझा करते हैं।

Eighth House Transformation, Sexuality | परिवर्तन और कामुकता

आठवा घर बहुत सारी चीज़ें जैसे परिवर्तन, लिंग, धन, संयुक्त संसाधन, अधिकार के आंकड़े, मृत्यु और पुनर्जन्म इत्यादि को प्रदर्शित करता है।

यह एक शक्तिशाली, निजी और परिवर्तनकारी स्थान है। आपके आठवें भाव पर शासन करने वाला संकेत आपको इस जीवन में आपके स्वयं के व्यक्तिगत परिवर्तन के बारे में बताता है।

इस जानकारी का बुद्धिमानी से उपयोग करें। हो सकता है कि ज्ञान आपके पास तुरंत न आए, परन्तु आराम के क्षणों में कुछ समय के लिए इन बातो पर विचार अवश्य करे।

Ninth House Belief, Education | विश्वास प्रणाली और उच्च शिक्षा

नवम भाव वह होता है जहां हम अपने निजी जीवन की मान्यताओं और दर्शन को देखते है। यह घर उच्च शिक्षा, विदेशी भाषाओं और लंबी दूरी की यात्रा के साथ हमारे संबंधों का प्रतिनिधित्व करता है।

क्योंकि यह वह स्थान है, जहां हम अपने क्षितिज को विस्तृत करते हैं और उन प्रतिमानों से बाहर निकलते हैं जिनमें हम पैदा हुए थे। मूल रूप से, यह घर “ब्लो योर माइंड ओपन” हाउस है।

उदाहरण के लिये नौवें घर में वृष राशि वाला कोई व्यक्ति यह मान सकता है कि वे जीवन का एक सही निश्चित अर्थ जानते हैं, और धनु राशि वाले व्यक्ति नौवें घर पर शासन करते हैं। शिक्षा के साधन के रूप में दुनिया की यात्रा करने की जरूरत है।

इस भाव पर शासन करने वाला चिन्ह आपको इस बारे में कुछ जानकारी देगा कि आप खुले विचारों वाले हैं या संकीर्ण विचारो वाले। नौवें घर पर शासन करने वाला एक पृथ्वी चिन्ह बहुत संकीर्ण विचारो वाला होगा।

जबकि एक वायु चिन्ह बहुत खुले विचारों वाला होगा, जल और अग्नि संकेत बहुत जोश के साथ किसी भी तरफ मुड़ सकते हैं।

Tenth House Career, Status | करियर/पेशे, जिम्मेदारी, प्रतिष्ठा

दशम भाव हमारे करियर पथ और सार्वजनिक छवि को नियंत्रित करता है। इस भाव पर शासन करने वाला चिन्ह आपको आपके करियर के शीर्षक के बारे में कुछ जानकारी दे सकता है।

यह आपके द्वारा किए जाने वाले वास्तविक कार्य के बारे में कम (वह दूसरा और छठा घर था, याद रखें?) अपितु जिस कार्य क्षेत्र में आप अधिक सफल होंगे के बारे में इंगित करता है।

Eleventh House Aspirations, Personal Goals | आकांक्षाएं और व्यक्तिगत लक्ष्य

ग्यारहवां घर उन सभी लोगों के समूह के बारे में है जिनके साथ हम खुद कोघिरा पाते है या जिनके साथ दैनिक जीवन में उठते बैठते है।

आपके ग्यारहवें भाव पर शासन करने वाला चिन्ह आपको बताएगा कि आप किस प्रकार की मित्रता करते हैं। यदि एक पृथ्वी चिन्ह आपके ग्यारहवें घर पर शासन करता है, तो आप सच्ची गहरी दोस्ती की तलाश करने जा रहे हैं।

जबकि वायु संकेत लोगों को जिज्ञासा से खींचे जाएंगे।

Twelfth House Soul, Secrets | आत्मा का विकास, गोपनीयता और रहस्य

आप इस स्थान को घर के तहखाने के रूप में सोच सकते हैं, जिसमें एक गुप्त प्रवेश द्वार है जिसे केवल आप ही जानते हैं कि कैसे प्रवेश करना और बाहर निकलना है।

राशि चक्र में अंतिम स्थान एक अत्यंत निजी स्थान है और इस वजह से यह आत्म विनाश या महान आध्यात्मिक उन्नति का स्थान हो सकता है।

एक तहखाने की तरह हम अक्सर चीजों को यहां छिपा देते हैं, जिससे वे अक्सर ढल जाते हैं या सड़ जाते हैं, लेकिन अगर हम बारहवें घर में छिपाने की कोशिश की गई चीजों को खोलने के लिए समय निकालते हैं, तो इससे व्यक्तिगत विकास हो सकता है।

आपके बारहवें घर पर शासन करने वाला संकेत वास्तव में आपको मध्यम या मानसिक क्षमताओं के लिए आपकी प्रवृत्ति के बारे में बता सकता है। यदि यह मीन, वृश्चिक या कर्क जैसे जल चिह्न द्वारा शासित है, तो आपके पास ये उपहार होने की संभावना है।

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply