ज्योतिष एक दर्पण की तरह है। हमारी कुंडली को समझने से हमे खुद को और हमारे चारो और उपस्थित संसार को समझने में मदद मिलती है।

लेकिन ज्योतिष का उपयोग केवल आंतरिक सत्य को प्रकट करने के अलावा और भी बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है। हम इसका उपयोग अपने बालों के लिए एक नई शैली चुनने में मदद करने के लिए भी कर सकते हैं।

शुक्र सौंदर्य और कला का ग्रह है, जितना अपनी कुंडली में शुक्र की स्थिति को समझते हैं। उतना ही ज्योतिष (Hair Style astrology) का उपयोग बालो के लिए कर सकते हैं।

हमारे बढ़ते संकेत हमें अपने व्यक्तित्व के साथ-साथ हमारी शारीरिक बनावट को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं।हमारे शुक्र और उदीयमान राशियाँ मिलकर हमें हमारे व्यक्तिगत सौंदर्यशास्त्र के बारे में बताते हैं।

आपके लिए राशि चक्र के अनुसार सबसे अच्छा केशविन्यास अनुभव प्राप्त करने के लिए, अपने शुक्र और उदीयमान राशियों दोनों का अध्ययन करेंगे।

जब भी आप अपना केश सज्जा या हेयर कट (hair cut ) के विषय में सोचते हैं, तो जिस बात का ध्यान आपके मन में सबसे पहले आता है, वो होता है, आपके चेहरे का आकार। 

बालो के विषय में कुछ भी करने से पहले हमे हमारे बालो के बारे में सही सही जानकारी होना जरुरी है। अपने बालो के बारे में जानने के लिये बालो के प्रकार ( types of hair ) को भी पढ़े।

प्राचीन समय की केश सज्जा विशेषकर भारत की केश सज्जा के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिये प्राचीन केश सज्जा (Hair style history) अवश्य पढ़े।

बालो को सुरक्षित तरीके से कलर करना एक समस्या। बालो की इस समस्या के समाधान के लिए नेचुरल हेयर कलर के तरीके ( Natural Hair Color ) पर क्लिक करे।

बालो का झड़ना, बालो का काम होना या पतला होने जैसी समस्या के समाधान के लिए हेयर फॉल के नुस्खे ( hair fall ) पढ़े।

Aries Hair Style astrology | मेष (21 मार्च – 19 अप्रैल)

मेष राशि हमेशा गतिशील रहती है, इस राशि का व्यक्ति चाहता है कि चीजें जल्दी और आसानी से हो जाएं और इसीलिए मेष राशि के बाल राशिफल एक पिक्सी कट है।

aries-hair-style-astrology

यह एक कम रखरखाव की आवश्यकता वाला केश विन्यास है। जब आप सुबह देर से उठते है और बालो को सवारने में समय गवाए बिना तैयार हो सकते है।

चूंकि यह राशि मंगल द्वारा शासित है, इसलिए बालों का रंग लाल अथवा बरगंडी भी अद्भुत लगेगा।

Taurus Hair Style astrology | वृष (अप्रैल 20 – मई 20)

वृष राशि पर शुक्र का शासन है, इसलिए यह राशि सभी शानदार चीजों से प्रेरित है, यही वजह है कि इस स्टार राशि के लिए बालों को लम्बा रखना सही है।

taurus-hair-style-astrology

यह केवल इस बारे में नहीं है कि आप कितने शानदार दिखेंगे। वृषभ सभी 5 इंद्रियों के माध्यम से जीवन का अनुभव करने के बारे में है, इसलिए लम्बे बालो वाली कोई भी स्टाइल आपके लिए सबसे अच्छी होगी।

Gemini Hair Style astrology | मिथुन (21 मई – 20 जून)

इस राशि चिन्ह में हास्य-विनोद की एक महान भावना है। यह एक साहसी व्यक्तित्व है, और यह जानता है कि प्रवाह के साथ कैसे जाना है, इसलिए मुलेट हेयर स्टाइल के लिए सही व्यक्तित्व लक्षण हैं।

Gemini Hair Style astrology-mullet

चाहे आप अपने बालों को फ्लैट आयरन करें, या उत्पादों का उपयोग न करें और प्राकृतिक बालों को रॉक करना पसंद करें, हर मिथुन एक शांत आधुनिक मुलेट रख सकता है।

सभी केशविन्यासों में से कुछ भी इस राशि चक्र की परिवर्तनशील भावना को एक मुलेट की तरह नहीं समाहित करता है।

Cancer Hair Style astrology | कर्क (21 जून – 22 जुलाई)

लंबे बाल होना कर्क राशि वालों के लक्षणों में से एक है, क्योंकि वे भावुक होते हैं और इसलिए उन चीजों को पकड़ना पसंद करते हैं जो उन्हें पसंद हैं, जैसे कि उनके बाल।

cancer-hair-style-astrology-waterfall

चूंकि कर्क राशि वालों के पास बहुत सारे घने बाल होते हैं, इसलिए वाटरफॉल ब्रैड उनके और उनके लिए एकदम सही हेयर स्टाइल है।

यह राशि रचनात्मक है, इसलिए आप सीशेल्स (इसे समुद्र तट पसंद है) या सोने की क्लिप जैसे बालों के श्रृंगार में जोड़ सकते है अथवा सादे केश के रूप में सरल रख सकते हैं।

Leo Hair Style astrology | सिंह (जुलाई 23 – अगस्त 22)

अपने चिन्ह शेर की तरह, इस राशि के लोगों को लम्बे बाल की प्रवृत्ति होती है। वास्तव में सिंह राशि जातक के बढ़ते बाल एक शेर के अयाल से मिलते जुलते हैं, यही वजह है कि इन सुपरस्टार्स के लिए ब्लोआउट सही हेयरस्टाइल है।

leo-hair-style-astrology-blowout

ब्लोआउट्स हर किसी पर अच्छे लगते हैं और हर सिंह इसका हकदार है। बस अपने बालो को अद्भुत दिखने की जरूरत है। इसके लिए लोगो से जितनी अधिक प्रशंसा मिलेगी आपका आत्मविश्वास उतना ही बढ़ेगा।

Virgo Hair Style astrology | कन्या (23 अगस्त – 22 सितंबर)

सभी राशियों में कन्या पूर्णतावादी हैं, इसलिए क्राउन ब्रैड्स उनके लिए उपयुक्त हेयरस्टाइल हैं। एक क्राउन ब्रैड कालातीत और बहुमुखी है। इसे ऑफ शोल्डर गाउन के साथ पहना जा सकता है या जींस के साथ पहना जा सकता है।

virgo-hair-style-astrology-crown-braid

इसके अलावा यह राशि छोटी छोटी बातो पर ध्यान देती है, इसलिए इनकी नजरो से कुछ भी नहीं छूटता है और आप बालों की देखभाल के सुझावों के लिए हमेशा कन्या राशि पर भरोसा कर सकते हैं।

आप इस हेयर स्टाइल के साथ राजकुमारी की तरह प्रतीत होंगी, इसलिए यह एक प्रोम ड्रेस और एक भव्य हार इसके के साथ बहुत अच्छा लगेगा।

Libra Hair Style astrology | तुला (23 सितंबर – 22 अक्टूबर)

तुला राशि कड़ी मेहनत या तनाव में रहना पसंद नहीं करती है। सच में तुला राशि के लोग केवल मौज-मस्ती पसंद करते हैं, यही वजह है कि इनके बाल जल्द ही सफ़ेद हो जाते है।

libra-hair-style-astrology-blonde-womem

ब्लोंड मज़ेदार और फ़्लर्टी होने का ट्रेडमार्क हेयर कलर है, जो निश्चित रूप से यह राशि चिन्ह अपने सुंदर जीवन को कैसे जीता है।

बालो का सफ़ेद होना प्रवृत्ति है जो कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएगी।

Scorpion Hair Style astrology | वृश्चिक (23 अक्टूबर – 21 नवंबर)

वृश्चिक राशि के लिए राशि चिन्ह काले, रहस्यमय और आकर्षक हैं, यही कारण है कि वृश्चिक राशिफल बाल एक बॉब कट है।

scorpion-hair-style-astrology-bob-cut

इन स्टार चिन्हों पर सभी लंबाई के बॉब्स आकर्षक लगते हैं, विशेष रूप से सीधे बालों के साथ, यह सीधे कटने की उनकी क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है।

हालाँकि यह जल चिन्ह एक तरफ के हिस्से के साथ बहुत अच्छा लगेगा, एक मध्य भाग वास्तव में उनके आकर्षक व्यक्तित्व को निखारेगा और जहाँ तक बालों का रंग जाता है।

कोई भी काले बालों के साथ उतना अच्छा नहीं दिखता जितना कि एक वृश्चिक राशि का व्यक्ति।

Sagittarius Hair Style astrology | धनु (22 नवंबर – 21 दिसंबर)

धनु राशि के लोग हमेशा गतिमान रहते हैं, यही वजह है कि एक परफेक्ट मेसी बन उनका हेयरस्टाइल है।

sagittarius-hair-style-astrology-messy-bun

यह अग्नि चिन्ह यात्रा करना पसंद करता है, इसलिए उनपर कोई भी हेयर स्टाइल नहीं जचता हैं जिसके लिए उन्हें हेयरकेयर उत्पादों के साथ बाथरूम में घंटों बिताने की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी किस्में जगह पर हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि परफेक्ट, मेसेस्ट बन पाना एक आसान है, लेकिन अगर कोई राशि है जो इसे कर सकती है, तो वह धनु है।

Capricorn Hair Style astrology | मकर (दिसंबर 22 – जनवरी 19)

मकर राशि वालों को ऐसी हेयर स्टाइल चाहिए जो क्लासिक और कालातीत हो, जो इस राशि के ट्रेडमार्क हैं। इसलिए, उन्हें कुछ ऐसा चाहिए जो सभी प्रकार के बालों और हेयर स्टाइल पर अच्छा लगे, यही कारण है कि बैंग्स मकर राशि के हेयरडू ट्रेंड हैं।

capricorn-hair-style-astrology-bungs

वे बैंग्स के साथ लुक को संतुलित कर सकते हैं, सीधे बैंग्स के साथ अधिक पॉश हो सकते हैं, या साइड स्वेप्ट बैंग्स के साथ अधिक नाजुक चुन सकते हैं।

किसी भी तरह से चुनने के लिए बहुत सारे केशविन्यास हैं। मकर धैर्यवान है, इसलिए यदि वे उन्हें विकसित करने का निर्णय लेते हैं, तो यह कोई समस्या नहीं होगी।

Aquarius Hair Style astrology | कुंभ (20 जनवरी – 18 फरवरी)

कुंभ राशि वाले हमेशा स्टाइल ट्रेंड्स और आइडियाज के भविष्य की ओर देखते हैं। इसलिए यदि आप कुंभ राशि है, तो आप स्पेस बन्स को आज़माना चाहेंगे।

aquarius-hair-style-astrology-space-bun

कुंभ राशि वाले चीजों को अपने तरीके से करना पसंद करते हैं जिसका मतलब है कि वे अक्सर अपने बालों को मज़ेदार रंगों में रंगते हैं, अच्छी बात यह है कि सभी बालों के रंगों में एक स्पेस बन अच्छा लगता है।

आप अपने बालों के रंग के लिए जो भी चयन करें, यह विचित्र राशि आपको हिला सकती है।

Pieces Hair Style astrology | मीन (19 फरवरी – 20 मार्च)

मीन राशि के चिन्ह 2 मछलियाँ हैं, जो एक दूसरे की ओर लगातार तैरती रहती हैं, जो उनके कभी-कभी फिसलन भरे व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करती हैं।

pieces-hair-style-astrology-blue

तो जब बालों की बात आती है, तो एक हेयर स्टाइल से चिपके रहना, एक रंग को छोड़ दें, उनका स्टाइल नहीं होगा। मीन राशि के केश का रंग नीला है, समुद्र की तरह।

आप इसे नदी की तरह लंबे समय तक पहन सकते हैं, या अपने 7वें चक्र को साफ करने के लिए इसे छोटा कर सकते हैं, क्योंकि मीन सबसे मानसिक संकेत है।

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply