किसी भी महिला या पुरुष के सर के बालों का उसके व्यक्तित्व पर बहुत प्रभाव पड़ता है। हमारा हेयर स्टाइल हमे हमेशा एक नयी पहचान दिलाता है। 

यदि किसी महिला या लड़की के सर के बाल लम्बे घने और काले होते है, तो वो हमेशा तारीफ की पात्र बनती है। 

महिलाओं के बालों को तो मोह पाश की संज्ञा भी दी गयी है। बहुत सारी कविताओं का विषय स्त्री के केश हमेशा से बनते आये है। बहुत सारे गीत और कवितायेँ बालों पर लिखी गयी हैं।

यदि किसी महिला या पुरुष के बाल असमय सफ़ेद हो जाये तब भी उसको मज़ाक का पात्र बनना पड़ता है। जिसकी वजह से उसको बूढा कहा जाने लगता है। भले ही उनकी उम्र कम हो। 

अगर किसी महिला या पुरुष के हेयर फॉल (hair fall) कम उम्र में ही होने लगे। तब लोग उसका मज़ाक बनाने लगते है। जिसका दुष्प्रभाव हमारे सामाजिक जीवन पर बहुत तेज़ी से होता है।  

लगातार मज़ाक बनने से हमारे अंदर ही अंदर एक हीन भावना घर करने लगती है। कई बार तो ये समस्या एक मानसिक बीमारी का रूप भी ले लेती है । 

और यदि विकराल रूप ले ले तो व्यक्ति ख़ुदकुशी जैसा कदम भी उठा लेता है। कई बार हमारे बाल लम्बे होते है, लेकिन बहुत पतले होते है।

हेयर फॉल से हम कोई भी नया हेयर स्टाइल नहीं बना पाते। जिसकी वजह से भी हम में हीन भावना आने लगती है। 

तो दोस्तों आज हम हेयर फॉल से कैसे छोटे छोटे घरेलु उपायों को अपना कर दूर कर सकते हैं, के बारे में बात करेंगे।

चेहरे कि देखभाल के लिए खीरा के फेस मास्क ( Kheera face mask ), घरेलु फ्रूट फेस पैक ( fruit face pack ) एवं टमाटर  ( tomato ) चेहरे के दागो के लिए प्रयोग में ला सकते है।

Hair fall home remedies | हेयर फॉल से बचाने के लिये घरेलु नुस्खे

दोस्तों बालों झड़ने या गिरने  की समस्या अब बहुत आम हो चुकी है वैसे तो कुछ बाल रोज़ाना गिरना नेचुरल रूप से सही है लेकिन यदि बहुत ज़्यादा हेयर फॉल हो रहा है तो चिंता होना स्वभाविक है। 

hair-loss-home-remedies

दोस्तों सर के बालों में तेल तो हम सभी लगते है, लेकिन वो तेल हम सही प्रकार से लगा रहे है, या नहीं ये भी विचार करने का विषय होता है। 

सबसे पहली बात तेल  लगाने से पहले हमारे बाल  सूखे  होने चाहिए वो गीले या उनमे किसी भी प्रकार की नमी जैसे की पसीना इत्यादि नहीं होना चाहिए। 

यदि आप कोई काम करके आये है, और आपके बालों में पसीना आया हुआ है। तो कभी भी सीधे बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए। 

उसके लिए बालों को पहले खुला छोड़ दे और जब वो सूख जाये। तब उनको अच्छी तरह कंघी कर ले उसके बाद तेल लगाने की प्रक्रिया शुरू करें। 

तेल लगाने के लिए हमेशा बालों को दो भागों में बाँट ले और फिर किसी बर्तन में कोई भी बालों में लगाने का तेल जैसे – सरसो,आंवला, नारियल आदि में से कोई एक तेल ले ले। 

फिर उस तेल में अपनी उँगलियों के पोरों को डुबाये व उसे अपने बालों की जड़ों या स्कैल्प में लगाए हलके हलके।

पहले इसी प्रकार पूरे सर में तेल लगा ले फिर ऊपर से नीचे की और सारे बालों को लम्बाई में तेल लगा ले। उसके बाद थोड़ा और तेल लेते हुए बालों की जड़ों की हलकी मसाज करें उँगलियों के पोरों की सहायता से। 

नेक्स्ट स्टेप में अपने सारे बालों को  आगे की तरफ कर ले और गर्दन को भी आगे की तरफ झुका लें और फिर से अपने सर की हल्के हाथों से मसाज शुरू करे। 

उसके बाद  बालों को पीछे ले जाये और धीरे धीरे सर में उँगलियों को फिराते हुए मसाज करें कुछ देर ऐसा ही करने के बाद बालों में कंघी करके उनको सुलझा लें और हल्का बांध ले। 

आप चाहे तो हलकी ढीली चोटी बना सकते हो। वैसे में आपको मेरा अनुभव बताऊँ तो सबसे अच्छा होता है की हम अपने सर में तेल रात को सोने से पहले डालें और सुबह नहाते समय शैम्पू कर ले।

इससे तेल को बालों के अंदर तक पहुँचने का बहुत समय मिल जाता है और हमारी सारी हेयर रूट्स हायड्रेंट या पोषित हो जाती है। हेयर फॉल सम्बंधित मेरे अनुभव की बात करूँ तो दो हलकी चोटी बांधना बेहतर होता है।  

तो उम्मीद करती हूँ आगे से आप सब भी मेरे बताये तेल लगाने के तरीके के अनुसार बालों में तेल  लगाएंगे और हेयर फॉल (hair fall) में बेहतर रिजल्ट प्राप्त करोगे।  

Proper hair combing | बालों को सही प्रकार से कंघी करना

दोस्तों बालों को कंघी हम सभी कम से कम दिन में दो बार तो हम सभी अपने बालों को कंघी करते ही है। लेकिन क्या आप ने कभी इस बात पर गौर किया है, कि आपका बालों को कंघी करने का तरीका सही है?

proper-hair-combing-hair-fall

कई बार हमारे बालों को कंघी करने का तरीका भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है। तो आईये जानते हैं, कि सही प्रकार से बालों को कंघी करने का तरीका क्या है ? 

तो सबसे पहले आप अपने बालों को दो भागों में बाँट लीजिये और फिर उनको सबसे पहले सिरों पर से कंघी करना शुरू कीजिये वो भी बिना झटके हलके हाथ से। 

क्योंकि हमारे बाल हमेशा सबसे पहले नीचे सिरों पर से ही उलझते है, और यदि हम ऊपर से नीचे की और कंघी करेंगे तो कंघा नीचे आने पर अटक जायेगा।

आप बालों को सुलझाने के लिए उन् पर ज़ोर डालोगे जिससे बालों की जड़ों पर झटका पड़ेगा और बाल कमज़ोर हो कर टूट जायेंगे। 

इसलिए मित्रो हमेशा बालों को नीचे की तरफ से कंघी करना शुरू करें जिससे की वो आसानी से सुलझ सके और टूटे नहीं। 

अगर आपके बालों में ज़्यादा अटके या बाल ज़्यादा उलझे हुए हों तो कभी भी उनको कंघी की सहायता से सुलझाने की गलती न करें।

बल्कि सबसे पहले बालों को दो भागों में बाँट लें और हलके हाथों से उन उलझे हुए बालों को उँगलियों की सहायता से सुलझाने का प्रयास करें। 

जब आपके बालों में पड़ी अटके या गांठे सुलझ जाये तभी कंघी करे।  यदि बहुत ही ज़्यादा बाल उलझ गए हों तो सबसे पहले उनमे थोड़ा हेयर आयल लगा ले और फिर सुलझाते हुए कंघी करें।  

दोस्तों बालों में कंघी करते हुए इस बात का भी बहुत ध्यान रखें की कंघी ज़ोर ज़ोर से न करें बल्कि हलके हाथ से करें। 

ऐसा करने से भी आपके बालों का गिरना या टूटना कम हो जाता है।  कभी भी गीले बालों में भी कंघी न करे क्योंकि गीले बालों की जड़े कमज़ोर होती है ।

कंघी करने पर बाल बहुत आसानी से जड़ छोड़ देते हैं और उनका टूटना बढ़ जाता है। हमेशा सूखे बालों में ही कंघी करें।  

अब में आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे या उपाए बताती हूँ जिनको अपना कर आप बहुत हद तक अपने बालों को न केवल गिरने या झड़ने से रोक पाओगे।

बल्कि आप बालों की ग्रोथ या नए बालों के उगने की रफ़्तार को भी बढ़ा पाओगे। तो चलिए जानते है, हेयर फॉल वाली समस्या के लिए कुछ उपाए।

Yogurt for hair fall | दही से हेयर फॉल की रोकथाम

क्या आप लोग जानते हो की दही के द्वारा भी आप लोग अपने बालों की गिरने या बहुत ज़्यादा झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हो। 

इसके लिए आपको चाहिए एक दिन पुराना दही लगभग एक छोटी कटोरी। इस दही को अच्छी तरह एकसार कर लें चम्मच या हाथों की सहायता से। 

yogurt-hair-fall

उसके बाद इस दही को  उँगलियों की सहायता से सर के बालों की जड़ों में अच्छे से धीरे धीरे हलके हाथों से मसाज या मालिश करें। 

लगभग 10 मिनट मसाज करने के बाद बालों को 20 से 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। तीस मिनट के पश्चात् बालों को हलके गुनगुने पानी से शैम्पू कर ले।

दोस्तों इस उपाए के कुछ दिनों के इस्तेमाल के द्वारा आप की बाल गिरने की समस्या का अंत हो जायेगा। इसको करने से न ही आपके बाल झड़ेंगे, बल्कि वो ज़्यादा लम्बे और घने एवं लम्बे हो जायेंगे।  

Hair spa and steam | बालों को स्पा और स्टीम करना

दोस्तों चेहरे को स्टीम करना तो आप सभी ने सुना  होगा, और आप सभी अपने चेहरे के पोर्स या रोम छिद्रों को खोलने के लिए स्टीम थेरेपी का प्रयोग करते होंगे। 

लेकिन क्या कभी अपने हेयर स्पा और हेयर स्टीम के बारे में सुना या अपने  ऊपर अप्लाई या ट्राय  किया है। यदि नहीं तो यकीन मानिये एक बार ज़रूर कीजियेगा। ये आपके बालो के लिये बहुत ही लाभदायक साबित होगा।  

hair fall spa steam

तो चलिए जानते हैं की किस प्रकार से हेयर स्पा और हेयर स्टीम लेना है। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को अच्छे से किसी भी हेयर आयल से ऊपर बताये गए तरीके अनुसार मसाज कीजिये।

उसके बाद एक मोटे टॉवल को गरम पानी में अच्छे से भिगो कर निचोड़ लीजिये, और अपने पूरे बालों को उससे लपेट लीजिये और लगभग 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये।

10 मिनट बाद टॉवल को हटा दीजिये, और दो मिनट बाद गुनगुने पानी से शैम्पू कर लीजिये। आपको अपने बालों में एक नयी चमक दिखाई देगी। 

बाल नरम और मुलायम हो जायेंगे। इस उपाए के द्वारा न केवल आपकी बालों के झड़ने की समस्या का अंत होगा।

बल्कि कई और परेशानियों जैसे – रुसी, रूखे बाल, स्प्लिट एंड्स या बालों के सिरों का दो मुहा होना इत्यादि का भी अंत हो जायेगा।  

दोस्तों ये एक बहुत ही आसान सा उपाए है। जिसके एक दो बार के प्रयोग में ही आपको फरक पता चल जायेगा।  इस उपाए को आप 15 दिन में एक बार कर सकते हो।  

Almond oil massage for hair fall | हेयर फॉल के लिये बादाम के तेल की मालिश

आप सभी जानते ही हो की बादाम हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते है। लेकिन क्या आप जानते हो की बादाम के तेल में विटामिन -इ पाया जाता है, जो हेयर ग्रोथ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। 

almond-oil-massage-hair-fall

इसलिए आज हम सर में बादाम के तेल से मालिश के बारे में बात करेंगे। इसके लिए कोई भी बादाम का तेल ले। 

यदि आप ज़्यादा बेहतर नतीजे चाहते हो तो रोगन बादाम शिरीन का बादाम आयल लीजिए और जैसा की मैंने पहले हेयर ऑइलिंग का तरीका बताया है उसे प्रयोग में लाये। 

वैसे ही इस बादाम के तेल से अपने बालों की जड़ो में मसाज कीजिये और 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को शैम्पू कर लीजिये। 

इस प्रयोग को शुरुआत में हफ्ते में दो बार अपनाइये और फिर हर हफ्ते में एक बार कीजिये।  आपको बहुत फायदा होगा और आपके बाल लम्बे, काले और घने हो जायेंगे, और उनका टूटना भी बंद हो जायेगा। 

Home remedies for hair growth | बालों की ग्रोथ को बढ़ाना

कई बार ऐसा होता है की हमारे बालों की ग्रोथ या बढ़ने बहुत धीमी होती है या नए बाल उगते ही नहीं हैं।

रोज़ाना 100 से 150 हेयर फॉल (hair fall) एक स्वाभाविक प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया के दौरान जैसे हमारे पुराने बाल अपने आप गिर जाते हैं, वैसे ही नए बाल उग भी आते है। ये प्रक्रिया अपनी गति से चलती है। 

hair-fall-home-remedies

लेकिन कई बार जितनी  संख्या में हमारे  गिरते या झड़ते है उस अनुपात में नए बाल नहीं उग पते जिसके कारण बालों का घनापन कम हो जाता हैं और कई बार तो हम गंजेपन के भी शिकार हो जाते है। 

जिसकी वजह से हमको बहुत  शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।  आज के दौर में नौकरी में प्रमोशन या तरक्की पाने का एक ज़रूरी हिस्सा आपका फिजिकल एपीरिएंस भी मायने रखने लगा है। 

कई नौकरियों जैसे की – सेल्स,कस्टमर केयर,मार्केटिंग इत्यादि में आपका सुन्दर और सजीला दिखना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि आपके क्लाइंट आपकी एपीरिएंस से प्रभावित होते है जिसके कारण आपकी प्रोफेशनल ग्रोथ निर्भर करती है। 

लेकिन यदि आपके बाल बहुत  हलके हों या आप गंजे हो तो आपका पूरा लुक ही बदल जाता है। हेयर फॉल के कारण लोग आपके असली व्यक्तित्व को नहीं समझ पाते और कई जॉब या प्रोफेशनल डील्स आपके हाथों से फिसल जाती हैं। 

वही दूसरी तरफ यदि आप का लुक स्मार्ट और गुड लुकिंग और एक्सप्रेसिव होता है, तो आपका आधा काम तो उसी से पूरा हो जाता है। 

इसीलिए हम सबको अपने लुक्स की चिंता हमेशा सताती है। इसमें कोई बुराई भी नहीं सुन्दर और आकर्षक दिखना हम सबका सामान अधिकार होता है। इसलिए हम सबको अपने आप को मैंटेन करके रखना अच्छी बात।  

चलिए जानते है कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप भी अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते है और एक आकर्षक लुक के मालिक बन सकते हैं। hair fall | हेयर फॉल डरावने सपनो कि बात लगने लगेगी।

Hair growth using onion juice | प्याज़ के रस द्वारा हेयर फाल कंट्रोल

दोस्तों आप सभी अपने खाने में और घर में प्याज़ का प्रयोग हमेशा ही करते होंगे सब्ज़ी या सलाद के रूप में। पर क्या आप लोग जानते हो की प्याज़ आपके बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा सकता है ?

hair-growth-using-onion-juice

तो चलिए प्याज़ द्वारा अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ने के लिए प्याज़ के उपाए के बारे में बात करते है।

इसके लिए हमको चाहिए एक बड़े आकर का प्याज़ सबसे पहले उसको छीलकर धो लीजिये। कद्दूकस करके किसी मलमल के कपडे से निचोड़ कर उसके रस को किसी कांच की कटोरी में जमा कर लीजिये। 

अब इस रस को अपनी उँगलियों की सहायता से बालों की जड़ों में अच्छे से लगा लीजिये, और लगभग 10 मिनिट मसाज करने के बाद 30 मिनिट के लिए लगा रहने दीजिये।  

30 मिनिट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लीजिये। इस प्रक्रिया को शुरू में हफ्ते में एक बार ज़रूर करे।

आप कुछ हो दिनों में देखोगे की आपके बालों की ग्रोथ बढ़ रही है और जल्दी ही आपके बाल भी घने हो जायेंगे।  इस उपाए को एक बार ज़रूर तरय कीजियेगा दोस्तों आपको अवश्य लाभ मिलेगा।   

Avoid hair fall using Egg | अंडे द्वारा हेयर फॉल रोकना

दोस्तों आप सभी जानते होंगे की अंडे में प्रचुर  मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो की हमारे शरीर के ग्रोथ के लिए बहुत लाभकारी होता है। 

लेकिन क्या आप जानते हो की अंडे में केरोटीन नमक भी एक पदार्थ होता है, जो हेयर फॉल के लिए बहुत अच्छा होता है। 

egg-hair-fall

इसके प्रयोग से आपके बालों की बहुत सी समस्याओं का अंत हो सकता है। तो चलिए जानते है, कि किस तरह अंडे का प्रयोग करके आप अपने बालों को सुन्दर बना सकते हो।  

इसके लिए एक कच्चे अंडे को किसी बर्तन में फोड़ लीजिये और उसको हल्का फेंट लीजिये और किसी ब्रश या अपनी उँगलियों की मदद से अपने बालों की जड़ों में लगा लीजिये। 

लगाने के बाद बालों को लगभग 20 से 25 मिनिट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये 25 मिनिट के बाद बालों को गुनगुने पानी से शैम्पू कर लीजिये। 

आप देखोगे की आपके बालों में से रूसी या डैंड्रफ की समस्या का अंत हो गया है। इस उपाए को हेयर फॉल के लिए कम से कम हफ्ते में एक बार ज़रूर करे। 

कुछ ही बार के प्रयोग में फर्क आप को खुद दिखाई देने लगेगा। आपके बाल सॉफ्ट घने और लम्बे हो जायेंगे। 

तो है, न कितना आसान और सस्ता तरीका अपने बालों को सुन्दर लम्बा और घना बनाने का। दोस्तों  एक बार इस उपाए को आज़मा कर ज़रूर देखिएगा।   

Natural conditioner for hair fall | हेयर फॉल रोकने नेचुरल कंडीशनर करना

दोस्तों अपने बालों को स्मूथ और सिल्की बनाने के लिए हम बाजार से महंगे महंगे शैम्पू और कंडीशनर खरीदते रहते है

लेकिन इसका आसान सस्ता और बहुत ही फायदेमंद तरीका हमारी रसोई में छिपा हुआ है ये हम भूल जाते है। 

natural-conditioner-tea-hair-fall

तो चलिए में आपको बताती हू, एक बहुत ही आसान और सस्ता उपाए आपके बालों को घरेलु तरीके से कंडीशनर करना। 

इसके लिए आपको चाहिए लगभग 4 से 5 बड़े गिलास साफ पानी केऔर हम सबके घरों की रसोई में पाई जाने वाली चाय पत्ती। 

जी हाँ आपने सही पढ़ा चाय पत्ती। वही चाय जिसकी चुस्की से हम सबकी सुबह होती है।  इसी चाय पत्ती के दो या तीन बड़े चम्मच पानी में डाल कर अच्छे से गाढ़ा रंग आने तक उबाल लीजिये और ठंडा होने रख दीजिये। 

अब जानते है, इस चाय  के पानी को कैसे इस्तेमाल करना है। जब चाय का पानी ठंडा हो जाये तो उसको अच्छे से छान लीजिये। 

जब आप अपने बालों को शैम्पू कर लें तब इस चाय के पानी से अपने बालों को धो ले और सूखने दे। बालों के सूखने के बाद आप देखोगे की आपके बाल बहुत ही चमकीले, घने, और सॉफ्ट हो गए है। 

इस पानी के प्रयोग से आपके बालों का रंग भी अच्छा हो जाता है। तो है, न कितना आसान और सस्ता उपाए बालों को कंडीशनर करने का।  तो एक बार आज़मा कर देखिये।    

दोस्तों मानिये मेरे बताये गए  इन् सभी छोटे छोटे घरेलु उपायों के द्वारा आप सब बहुत फायदा होगा, एवं हेयर फॉल से सदा के लिए निजात पा सकते हो।

महंगी चीज़े हमेशा फायदा दे ये ज़रूरी नहीं होता, कई बार छोटी-छोटी बाते भी बहुत बड़ा फायदा दे जाती है।

इस भ्रम को मन से निकाल कर इन् उपायों को अपनाइये और हेयर फॉल वाली समस्या से सदा के लिए छुटकारा पाये।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करें?

बहुत ज़्यादा बाल यदि झड़ रहे हो तो कुछ खास बातों का ध्यान रखने से hair fall |हेयर फॉल कम किया जा सकता है जैसे – बालों को ज़्यादा समय तक गीला न रखा जाये, बालों में बार बार कंघी न की जाये, हफ्ते में कम से कम दो बार हेयर ऑइलिंग की जाये। बाकी विस्तृत जानकारी के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

How can I stop hair fall instantly?

hair fall |हेयर फॉल हम एकदम से कम नहीं कर सकते परन्तु बालों के झड़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते है।
बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण धूल और प्रदूषित माहौल होता है तो इसलिए जितना हो सके इससे बचने की कोशिश करे।
तनाव के कारण भी hair fall |हेयर फॉल होता है तो आप अपनी दिनचर्या में मैडिटेशन को शामिल करे और तनाव मुक्त हो जिससे बालों का झड़ना कम हो सके। सिगरेट,शराब जैसे नशीले पदार्थो के सेवन से बचें ये भी hair fall |हेयर फॉल का एक बहुत बड़ा कारण होता है। अपने दैनिक खान पान को संयमित करके हम hair fall |हेयर फॉल की प्रक्रिया को प्राकृतिक रूप से कम कर सकते है।

Does hair grow back after Hairfall?

hair fall |हेयर फॉल भी हमारे शरीर की अन्य कोशिकाओं की तरह नष्ट और पुनःनिर्माण की प्रक्रिया का एक हिस्सा होते है। रोज़ाना १०० से १५० hair fall |हेयर फॉल एक साधारण शारीरिक प्रक्रिया होती है और नए बाल भी आ जाते हैं। लेकिन यदि बाल बहुत अधिक संख्या मे झड़ते है और नए बाल नहीं आते तब समस्या गंभीर रूप ले सकती है ऐसे में बाल झड़ने के सही कारण को समझ कर यदि हम उसका इलाज करते है तो नए बाल आ सकते है।

What happens if your hair keeps falling out?

यदि लगातार हमारे बाल गिरते रहे और नए बालों की ग्रोथ न हो तब गंजेपन की समस्या हो जाती है।लगातार hair fall |हेयर फॉल होते रहने के कारण हलके हो जाते है और बहुत जल्दी हम गंजे दिखने लगते है। बहुत समय तक hair fall |हेयर फॉल को यदि अनदेखा किया जाये तो हमारे स्कैल्प के पोर्स हमेशा के लिए बंद हो जाते है और गंजापन स्थायी रूप ले लेगा।

How do I know if I’m losing too much hair?

दिनभर में यदि कंघी करते समय,बाल धोते समय ही यदि आपके hair fall |हेयर फॉल होना ये एक आम बात है और कोई समस्या नहीं बल्कि एक दैनिक शारीरिक क्षति और निर्माण की प्रक्रिया है। लेकिन यदि बिना कंघी किये सिर्फ बालों छूने भर से बहुत ज़्यादा बाल झड़ते हैं तो ये hair fall |हेयर फॉल का सिग्नल है। तब आपको सतर्क हो जाना चाहिए और समस्या के कारण को समझते हुए तुरंत इलाज प्रारम्भ किया जाना जाना चाहिए।

हाउ टू मेक कंडीशनर एट होम

घर पर घरेलु सामान के द्वारा हेयर कंडीशनर बनाने का सबसे आसान तरीका है – चार गिलास पानी में ३ चम्मच चाय की पत्ती डाल कर उसको अच्छी तरह से उबाल कर ठंडा कर ले और छान कर किसी बर्तन में रख ले। शैम्पू करने के बाद बालों को इस चाय के पानी से धो लें। ये एक नेचुरल हेयर कंडीशनर का काम करेगा और आपके बाल स्मूथ एण्ड सिल्की हो जायेंगे। दूसरा तरीका है बालों को कंडीशनर करने के लिए उनको बियर से भी धोया जा सकता है।

hair conditioner ke baad tel lagana chahiye kya

हेयर कंडीशनर करने के बाद बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि तेल के कारण बाल वैसे ही कंडीशनर हो जाते है इसलिए तेल लगाने के बाद कंडीशनिंग की आवश्यकता नहीं होती है।

This Post Has 2 Comments

  1. Sudha

    very useful hair fall tips I found in the above article. I have heard these tips in my childhood from my grandma. 👌👍

    1. Manjulika

      Thank you hope this information help you to stop hair fall. Your suggestions are always welcome.

Comments are closed.