जब भी आप अपना केश सज्जा या हेयर कट (hair cut ) के विषय में सोचते हैं, तो जिस बात का ध्यान आपके मन में सबसे पहले आता है, वो होता है, आपके चेहरे का आकार। 

यदि आप अपने चेहरे के आकार के अनुसार अपना हेयर स्टाइल नहीं चुनते हैं, तो आपके चेहरे का आकर्षण ख़राब हो सकता है। 

इसलिए हर सौन्दर्य विशेषज्ञ आपके बालों का स्टाइल बदलने से पहले आपके चेहरे के कट या आकार को ध्यान में रखते हुए ही बाल बनाता या काटता है। 

जब आप कोई भी नया हेयर कट चुनते हो, लेकिन अगर यह आपके चेहरे के ऊपर नहीं जमता है, तो आप उतने अच्छे नहीं दिखते जितना आपने सोचा था। 

इसलिए नवीनतम केश सज्जा या कट की प्रवृत्ति को चुनने के बजाय, ऐसी शैली का चयन करने का प्रयास करें जो आपके चेहरे के आकार के अनुरूप हो।

चाहे आपका चेहरा आयताकार, अंडाकार, वर्गाकर, वृत्ताकार, त्रिकोण, हार्ट शेप या डायमंड शेप हो। एक सही एवं चेहरे के अनुसार चुना गया आपका हेयर कट आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा सकता है। 

यदि आपके बाल आपके चेहरे के अनुसार कटे होते हैं, तो इससे आपके चेहरे की बहुत सारी कमियां छिप जाती हैं एवं आपकी सुंदरता निखार कर सामने आती है।  

How to know shape of face | चेहरे का आकार कैसे जाने 

जब बात चेहरे के आकार की आती है, तो सबसे पहले जो बात हमारे मन में आती है, वह होती है. कि हम अपने चेहरे का आकार कैसे जाने। 

how-to-know-shape-of-face
How to know shape of face | चेहरे का आकार कैसे जाने 

अपने चेहरे के आकार को जानने का सबसे अच्छा तरीका है, कि आप सबसे पहले आप अपने बालों को कसकर पीछे की ओर बांध लें। 

उसके पश्चात् अपने चेहरे की फोटो लेने के लिए कैमरे की तरफ सीधे देखते हुये अपनी एक तस्वीर लेने का प्रयास करें। फिर अपने चेहरे की बाहरी रेखा को चिन्हित करे और देखें कि यह किस आकार में सबसे अधिक मिलता जुलता है।

वैकल्पिक रूप से, आप अपने चेहरे को मापने की कोशिश कर सकते हैं, अपनी भौंह, ठोड़ी तथा जॉलाइन की चौड़ाई एवं  माथे से ठुड्डी तक अपने चेहरे की लंबाई पर ध्यान केंद्रित करके, इसके अनुपात को जांचने की कोशिश कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका चेहरा समान लंबाई एवं चौड़ाई का है, तो आपके चेहरे का आकार वर्गाकार या गोल होने की संभावना अधिक है। 

यदि आपका चेहरा माथे से जॉलाइन तक चौड़ा है, तो यह संभवतः एक त्रिकोण आकार का चेहरा है। इसी प्रकार आप अपने चेहरे के अन्य आकार को भी जान सकते है। 

चेहरे का आकार समझने के लिए आपको जिन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए वो इस प्रकार हैं।

1 आपके चेहरे की चौड़ाई की तुलना में आपके चेहरे की लंबाई कितनी है। इस बात का सबसे अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। 

2 आपके चेहरे की चौड़ाई चेहरे की लंबाई से अधिक है इस बात का ध्यान भी रखने की आवश्यकता होती है। 

3 चेहरे के आकार को जाने के लिए इस बात को समझना ज़रूरी होता है, कि आपके चेहरे में माथा, गाल, जॉलाइन मे से सबसे चौड़ा हिस्सा कौन सा है। 

4 चेहरे के आकार को समझने के लिए, आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए, कि आपकी ठुड्डी नुकीली, गोल, कोण वाली या लंबी  है। 

5 आपके चेहरे के आकार के निर्धारण में आपके चेहरे की रूपरेखा में कोई कोण है? ये बात भी अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान देती है। 

यदि आप उपरोक्त बातों पर गौर देंगे तो आप स्वयं अपने चेहरे के आकार को पहचान सकेंगे। जिससे आपके लिए आपकी केश सज्जा या हेयर स्टाइल का चुनाव करना आसान हो सकेगा। 

बालो के विषय में कुछ भी करने से पहले हमे हमारे बालो के बारे में सही सही जानकारी होना जरुरी है। अपने बालो के बारे में जानने के लिये बालो के प्रकार ( types of hair ) को भी पढ़े।

Hair cut according to your face | चेहरे के अनुसार हेयर कट 

सुन्दर दिखने की लालसा हम सबके भीतर होती है। भले ही हम कितना कहें, कि इंसान की बाहरी सुंदरता से बढ़कर आपके भीतर की सुंदरता का महत्व होता है। 

hair-cut-according-to-your-face
Hair cut according to your face | चेहरे के अनुसार हेयर कट 

लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता, कि सांसारिक जीवन में व्यक्ति के व्यक्तित्व की पहचान में उसकी शारीरिक सुंदरता का भी योगदान होता है। 

इसलिए हम सभी चाहते है, कि हम सुन्दर दिखे और इसके लिए काफी हद तक हमारे बालों का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। 

महिला एवं पुरुष दोनों चाहते है, कि वह सबसे बेहतर दिखें। इसके लिए हम अपने बालों के नवीनतम हेयर स्टाइल का चुनाव करते है। 

जब बाप उपरोक्त बातों के आधार पर अपने चेहरे का आकार पहचान जाते है, तो सबसे बड़ा काम होता है, चेहरे के अनुसार केश सज्जा का चुनाव करना। 

तो चलिए जानने का प्रयास करते है, कि किस प्रकार के चेहरे पर कौन सा हेयर स्टाइल अच्छा लगेगा? जिससे आप भी अपनी सुंदरता में चार चाँद लगा सकें। 

Rectangle face | आयताकार चेहरा

आयताकार चेहरे वाले लोगों को अपने चेहरे को लंबा किए बिना, अपने तीखे जबड़े तथा  माथे के तीखेपन को कम दिखाने वाले हेयर कट्स का चुनाव करना चाहिए। 

hair-cut-for-rectangle-face
Hair cut for rectangle face

यदि आप एक सॉफ्ट लेयर कट का चुनाव करते हैं, तो इससे आप अपने चीकबोन्स को उभार  सकते हैं, तथा अपने चेहरे के कोणीय आकर को कम कर सकते हैं। 

आपको अत्यधिक लम्बे बालों की  शैलियों से बचने की आवश्यकता होगी। यदि आप लंबे बालों की शैली का  विकल्प चुनते हैं, तो अपने बालों को ब्लोआउट, वेव्स या कर्ल के साथ स्टाइल करने का प्रयास करें।

इससे आपके बालों को हॉरिजॉन्टल वॉल्यूम प्राप्त होगा। जिसकी वजह से आपके चेहरे के तीखेपन में कमी आएगी तथा आपका चेहरा सुंदर लगेगा। 

जहां तक ​ऊँचे जूड़े का सवाल है, हाई बन्स के ऊपर सॉफ्ट एवं रोमांटिक चिगोन का चुनाव करें। यह आपको लंबाई तथा स्लीक स्टाइल देगा। जिससे आपके चेहरे के तेज को दुसरे देख पाएंगे। 

जब बन्स की बात आती है, तो स्क्वायर स्टाइल तथा  ब्लंट-कट के विकल्पों पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है, जैसे – सॉफ्ट गोलाकार फ्रिंज स्टाइल। 

Oval face | अंडाकार चेहरा

यदि आपके चेहरे का आकार अंडाकार है, तो आपको अपने आप को भाग्यशाली समझना चाहिए। क्योंकि ऐसे आकार वाले चेहरे को सर्वोत्तम माना जाता है। 

hair-cut-for-oval-face
Hair cut for oval face

इस प्रकार के चेहरे पर किसी भी प्रकार का हेयर स्टाइल अच्छा लगता है। आप जो भी स्टाइल अपनाते हो, वह आपकी सुंदरता को चार चाँद लगा देता है। 

आप इस चेहरे पर चाहें लम्बे बाल रखे या छोटे हेयर कट्स का चुनाव करें। सभी आपके प्रभावशाली व्यक्तित्व को उभारने में अपना भरपूर योगदान देते हैं। 

अंडाकार चेहरे वाली महिलाओं के लिए जो छोटे बाल पसंद करती हैं। सूक्ष्म परतों के साथ एक ब्लंट बॉब हेयरकट या लोब हेयरकट विशेष रूप से शानदार  लगेगा। 

दूसरी ओर यदि आप लंबे बाल पसंद करती हैं, तो कम से कम परतों का चयन करें या अपने बालों को लहरों या कर्ल के साथ स्टाइल करें, ताकि इसे आपके चेहरे को लम्बा दिखने से रोका जा सके। 

Square face | चौकोर चेहरा

चौकोर आकार के चेहरे वाले लोगों का चौड़ा माथा, चौड़े चीकबोन्स एवं एक मजबूत जॉलाइन होती है।

hair-cut-for-square-face
Hair cut for square face

इसलिए यदि आपका भी चौकोर चेहरा है, तो उसकी  विशेषताओं को कम करने वाले कट का चयन करना आपके लिए  आवश्यक हो जाता है।

आपके चेहरे की संरचना को उभारने के लिए एक साइड-पार्टेड शैली पर विचार करें। जो आपकी चेहरे के चौकोरपन को परिवर्तित करेगा।

लंबी खुली बालों की परतें भी आपके व्यक्तित्व को बढ़ा सकती हैं। साथ हि आपके चेहरे के तेज कोणों को छिपाने में मदद करेंगी। यदि आप एक भरपूर लंबाई वाली केश शैली पसंद करते हैं, तो इससे आपकी सुंदरता बढ़ेगी। 

जिनको बालों का घनापन पसंद है, वो एक छोटे, स्तरित बॉब हेयर कट पर विचार करें। लेकिन, साइड-स्वेप्ट बैंग्स जोड़ना याद रखें, जो आपकी जॉलाइन के बजाय आपके चीकबोन्स पर ध्यान आकर्षित करेंगे।

Heart shape | हार्ट शेप

यदि आपका चेहरा दिल के आकार का है, तब आपके चेहरे की हड्डी की संरचना में एक चौड़ा माथा तथा चीकबोन्स के साथ एक संकीर्ण जॉलाइन और ठुड्डी होगी।

hair-cut-for-heart-shape-face
Hair cut for heart shape face

आपको अपने चेहरे के आकार को एक कट के साथ संतुलित करने का ध्यान रखना चाहिए। जो आपकी भौंह की चौड़ाई को कम करता हो, तथा आपके चेहरे के निचले आधे हिस्से की चौड़ाई को बढ़ाता हो।

उदाहरण के लिए एक लंबा साइड-स्वेप्ट कट आपके माथे के हिस्से को आपके चेहरे के नीचे तक आंखों तक आते  हुए छिपाएगा।

आप इस कट को कान के नीचे से शुरू होने वाली लहरों या कर्ल के साथ भी जोड़ सकते हैं, ताकि आपके कोण वाले जबड़े को भी कम किया जा सके। 

वैकल्पिक रूप से बनावट वाले सिरों के साथ एक साइड-पार्टेड पिक्सी कट भी दिल के चेहरे के आकार पर बहुत खूबसूरत लग सकता है। 

आप बॉब हेयरकट या लोब हेयरकट, जो आपके जबड़े के चारों ओर की सुंदरता देखने को सुनिश्चित करेगा अपना सकते हो। 

Diamond face | डायमंड शेप

हीरे के आकार वाला चेहरा एक कोणीय आकार का चेहरा  होता है। जिसमें चेहरे के सबसे चौड़े बिंदु पर चीकबोन्स के साथ एक संकीर्ण माथा एवं जॉलाइन होती है।

hair-cut-for-diamond-shape-face
Hair cut for diamond shape face

सबसे अधिक आकर्षक दिखने के लिए हीरे के आकार के चेहरे वाली महिलाओं को अपने तेज कोणों को कम करने तथा अपने गाल की हड्डी को संतुलित करने का ध्यान रखना चाहिए।

चेहरे पर सॉफ्ट लुक पाने के लिए आप  एक मध्यम या लंबी लेयर्ड कट पर विचार कर सकते हो। जिसे टौसल्ड वेव्स या  डीप साइड पार्ट भी रखा जा सकता है।

यदि आप अपने जबड़े को चौड़ा दिखाना चाहते हैं, तो  ठोड़ी की लंबाई दिखने वाला बॉब हेयर कट आपके लिए सबसे अच्छा काम करेगा। 

इसके अलावा ऐसे लुक के लिए पुल्ड बैक पोनीटेल ट्राई करना न भूलें, जो आपके चीकबोन्स को दिखाएगा तथा इसके  साथ ही आपके माथे को चौड़ा भी करेगा।

Round face | गोल चेहरा

गोल चेहरे के आकार में आम तौर पर समान लंबाई एवं चौड़ाई के साथ-साथ गोल गाल होते हैं। विशेष रूप से लंबे स्तर वाले कट तथा चॉपी पिक्सी कट इन पर सबसे अच्छे लगते हैं। 

hair-cut-for-round-face
Hair cut for round face

यदि आप लेयर्ड कट का विकल्प चुनते हैं, तो जॉलाइन के चारों ओर से शुरू होने वाली लंबी लहरदार परतें चुनें। ताकि आपके चेहरे की गोलाई कम लगे। 

आप अपने चेहरे को लंबा दिखाने में  मदद करने के लिए आंखों पर खत्म होने वाली एक छोटी साइड फ्रिंज भी रख  सकते हैं। 

यदि आप सोच रहे हैं, कि क्या नहीं करना चाहिए, तो छोटी परतों के साथ बॉब्स और सिंगल-लेंथ कट्स से दूर रहें। यह आपके चेहरे के चारों ओर की गोलाई और बढ़ा  सकते हैं। 

Tringular face | त्रिकोणीय चेहरा

त्रिकोणीय चेहरे के आकार में एक मजबूत जॉलाइन होती है। यह माथे से अधिक चौड़ी होती है, एवं एक ठुड्डी जो आकार में चौकोर या सपाट होती है।

hair-cut-for-triangular-shape-face
Hair cut for triangular shape face

त्रिकोण चेहरे वाली महिलाओं के लिए, ऐसा हेयर स्टाइल चुनना आवश्यक है, जो उनके जबड़े के तीखेपन को संतुलित करे और चेहरे के निचले-भारी स्वरूप को कम करे।

ऐसा करने के लिए परतों के साथ एक ऐसे कट का चयन करने का प्रयास करें, जो आपके चेहरे के कोणीय आकार को कम करने में सहायक हो सके। 

ऐसा हेयर कट सुनिश्चित करें कि वे आंखों और चीकबोन्स या कॉलरबोन के आसपास खत्म होते हो। क्योंकि जो ठोड़ी पर समाप्त होते हैं, वे आपके जबड़े की ओर ध्यान आकर्षित करेंगे। 

इसी तरह, सीधे बॉब कट से बचें जो आपके जबड़े के कोणीय आकार को बढ़ा देते हैं। यदि आप एक छोटा हेयर कट  कटवाने पसंद करते हैं, तो इसके बजाय एक चॉपी पिक्सी कट चुनें। 

जब बैंग्स की बात आती है, तो शॉर्ट साइड-स्वेप्ट या लाइट और विस्पी स्टाइल सबसे अच्छे लगते हैं। जबकि फुल बैंग्स और लॉन्ग साइड बैंग्स से बचना चाहिए।

Some best hair cut selection | कुछ बेहतरीन हेयर कट का चुनाव 

आयताकार चेहरा – लेयर्ड कट्स, वेव्स या कर्ल्स, राउंडेड फ्रिंज या कर्टेन बैंग्स

अंडाकार चेहरा – सूक्ष्म परतों, लंबी तरंगों या कर्ल के साथ ब्लंट बॉब्स और लोब्स

स्क्वायर या चौकोर चेहरा – साइड-पार्टेड स्टाइल, लंबी और खुली लेयर्स, शॉर्ट लेयर्ड बॉब्स, साइड-स्टेप्ट बैंग्स

हार्ट शेप चेहरा –  कान के नीचे से शुरू होने वाले लंबे साइड-स्टेप्ट कट, कर्ल, साइड-पार्टेड पिक्सी, बॉब्स एवं लॉब्स

डायमंड शेप चेहरा – मध्यम या लंबे स्तरित कट, ठोड़ी-लंबाई वाले बॉब्स, पोनीटेल 

गोल चेहरा – लॉन्ग लेयर्ड कट्स, चॉपी पिक्सी कट्स, शॉर्ट साइड बैंग्स

त्रिकोणीय चेहरा – परतें जो आंखों / चीकबोन्स या कॉलरबोन पर समाप्त होती हैं, चॉपी पिक्सी कट्स, शॉर्ट साइड बैंग्स

प्राचीन समय की केश सज्जा विशेषकर भारत की केश सज्जा के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिये प्राचीन केश सज्जा (Hair style history) अवश्य पढ़े।

बालो को सुरक्षित तरीके से कलर करना एक समस्या। बालो की इस समस्या के समाधान के लिए नेचुरल हेयर कलर के तरीके ( Natural Hair Color ) पर क्लिक करे।

बालो का झड़ना, बालो का काम होना या पतला होने जैसी समस्या के समाधान के लिए हेयर फॉल के नुस्खे ( hair fall ) पढ़े।

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply