आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम सभी को बहुत सारी शारीरिक समस्याओं का सामना करना  पड़ रहा है, जिनमे से बालों का असमय सफ़ेद हो जाना एक बहुत बड़ी और आम समस्या है।

इस समस्या को भी हम कुछ नेचुरल हेयर कलर के तरीके (Natural Hair Color methods) से बालों को काला कर सकते है। तो चलिए मेहँदी के ऐसे ही कुछ उपाए बताती हूँ।

अपनी इस बहुत बड़ी समस्या को बहुत आसानी से काबू कर सकते है। तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ देसी और प्राकृतिक नुस्खों के बारे।

चेहरे कि देखभाल के लिए खीरा के फेस मास्क ( Kheera face mask ), घरेलु फ्रूट फेस पैक ( fruit face pack ) एवं टमाटर फेस पैक दागो के लिये ( tomato ) प्रयोग में ला सकते है।

Natural Black Hair Color Karne ka Tarika | नेचुरल ब्लैक हेयर कलर का तरीका

मित्रों सदियों से हम मेहँदी का प्रयोग न सिर्फ हम अपने हाथों पर डिज़ाइन बना कर उन्हें सजाने के लिए कर रहे है बल्कि मेहँदी से अपने बालों को कलर भी करते आ रहे है।

natural-black-hair-color-mehandi

लेकिन आम तौर पर सदी मेहँदी लगाने से बालों का रंग भी हाथों की तरह लाल हो जाता है जो हर किसी पर अच्छा नहीं लगता।

वही काला रंग हर स्किन टोन पर सूट करता है और आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा देता है। मेहँदी से बालों को नेचुरल काला करने के लिए उसमे कुछ और चीज़ों को भी मिलाना पड़ता है। 

इसके लिए हमें चाहिए १०० ग्राम या आपके बालों की लम्बाई के अनुसार मेहँदी पाउडर , मैथी के बीज,आंवला पाउडर, कॉफी पाउडर और कुछ बूंदें सरसों के तेल की। 

सबसे ज़रूरी चीज एक लोहे  कढ़ाई या लोहे  का  का बर्तन जिसमे हमको इन सभी चीज़ों  मिलकर एक पेस्ट बनाना है।      

तो चलिए इसको बनाने की विधि शुरू करते है – इसके लिए सबसे पहले हम मैथी के बीजों को पानी में मिलकर अच्छे से उबाल लेंगे इसका तरीका है।

मान लीजिये आपने दो गिलास पानी लिया और तीन चम्मच मैथी के बीज लिए तो पानी को तब तक उबालना है। जब तक वो दो से डेढ़ गिलास न हो जाये अब इस पानी को ठंडा होने रख दीजिये। 

अब एक लोहे की कड़ाही या किसी भी लोहे के बर्तन में मेहंदी पाउडर को छान लीजिये छानना इसलिए ज़रूरी है ताकि अगर  कचरा मेहँदी पाउडर में पीसते समय रह गया हो तो इससे निकल जाये और हमारा मेहँदी पेस्ट एकदम चिकना या स्मूद बने। 

अब इस छनि हुई मेहंदी पाउडर में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाये  ( 100 ग्राम मेहँदी के अनुसार यदि आपकी मेहँदी पाउडर ज़्यादा है तो मात्रा बढ़ा ले। ) 

इसी के साथ इसमें एक चम्मच कॉफ़ी पाउडर भी मिलाये।  सभी चीज़ों के पहले सूखा ही मिला ले उसके बाद हमारे उबले हुए मैथी दाने वाले पानी को थोड़ा थोड़ा मिलते हुए एक स्मूथ पेस्ट बना ले। 

दोस्तों पानी हमेशा थोड़ा थोड़ा करके ही मिलाये क्योंकि ऐसा करने से हमारी  मेहँदी में गुठलिया नहीं पड़ती और हमारा पेस्ट एकसार और स्मूथ बनता है। 

जब अच्छी तरह से एक गाढ़ा घोल तैयार हो जाये ( बेसन के पकोड़े बनाने जैसा घोल) तो इसमें कुछ बूंदे या आधा चम्मच सरसों का तेल मिला दे,

इससे जब हम मेहँदी बालो पर लगाते है तो धोनेके बाद उनमे एक चमक आ जाती है, और बाल धोते समय मेहँदी आसानी  से निकल जाती है।  

दोस्तों मेहँदी के इस घोल को लगभग पांच से सात घंटों के लिए अच्छी तरह ढक कर रख दीजिये।  

दोस्तों मेहँदी को हमेशा रात को ही भिगो कर रखना चाहिए चाहे वो हाथों पर लगाना हो या सिर में लगाना हो। बड़े बुज़ुर्ग कह गए है, कि मेहदी का रंग गहरा आता है। 

तो आप भी अपनी मेहँदी को रात को भिगोइये और सुबह लगाइये।  सुबह जब आपको मेहँदी लगाना हो तो बालों को अच्छी तरह से कंघी कीजिये। 

किसी भी हेयर कलर ब्रश या अपने हाथो की सहायता से बालो के भाग करते हुए पूरे सिर के बालों में इस मेहँदी के पेस्ट को लगा लीजिये। 

अब आपकी मेहँदी जल्दी जाये और गहरे रंग के लिए अपने सिर को हेयर कैप या किसी पन्नी से अच्छी तरह से ढक लीजिये। ताकि मेहँदी की नमी बानी रहे और वह आपके बालों में अच्छा गहरा काला रंग दे सके। 

लगभग दो से तीन घंटे बाद बालों को सादे ताज़े पानी से अच्छी तरह मेहँदी निकलने तक धो लीजिये। आप देखोगे की आपके बालों पर एक प्राकृतिक काला रंग आ गया है और साथ बाल नरम मुलायम हो गए है। 

बाल सूखने के बाद बालों में तेल लगा कर रात भर के लिए छोड़ दीजिये। दुसरे दिन आप शैम्पू कर सकते है।

दोस्तों हमेशा याद रखिये आप जब भी अपने सिर में मेहँदी लगाए तो एक रात के लिए उनमे तेल ज़रूर डाल लें। इससे मेहँदी का रंग बहुत अच्छा चढ़ता है बालों पर और साथ ही लम्बे समय तक टिकता है। 

साथ ही दोस्तों ध्यान रखिये बाल धोने के बाद कभी झटके नहीं ऐसा करने से बालों की जड़ें कमज़ोर होती है, और बाल टूटने लगते है। 

बालों को कभी भी तेज़ धुप या तेज़ हवा में न सुखाये इससे बालों की प्राकृतिक चमक फीकी पड़ जाती है और वो रूखे हो जाते है। 

Natural Burgundy Hair Color Karne ka Tarika | नेचुरल बरगंडी हेयर कलर का तरीका

दोस्तों आजकल के दौर में बालों को कई तरह के रंग या शेड्स में कलर करने का फैशन चल रहा है, और इसके लिए बहुत सारे शेड्स और ब्रांड्स के कलर बाजार में उपलभ्ध है। 

natural-burgundy-hair-color-mehandi

लेकिन क्या आप जानते हो इन बाजार में मिलने वाले कलर्स में बहुत सारे केमिकल्स मिले होते है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। 

इन केमिकल्स के लगातार प्रयोग के कारन हमको बहुत सारी स्किन एलेर्जी हो जाती है। साथ ही इनका जो सबसे बुरा असर हमारे स्वास्थ् पर पड़ता है, वो हमारी आँखों की रौशनी के कम होने के रूप में दिखाई देता है। 

अक्सर लगातार इन् कलर्स के प्रयोग के कारन हमें हमेशा चक्कर आना, जी मिचलाना और कई बार बेहोशी की समस्या भी हो जाती है। 

इसलिए दोस्तों जहाँ तक हो सके हमको बाजार के इन हेयर कलर्स से बचना चाहिए। आज में आपको नेचुरल तरीके से बालों को बरगंडी शेड में कलर करना बताऊँगी। 

कुछ घरेलु और आसानी से मिल जाने वाली चीज़ों से आप नेचुरल बरगंडी हेयर कलर तैयार कर सकते हो और अपने बालों को उससे रंग कर एक नया और आधुनिक लुक पा सकते हो।  

तो चलिए बनाते है नेचुरल बर्गंडी हेयर कलर।  इसके लिए हमको चाहिए अपने बालों की लम्बाई के अनुसार मात्रा में मेहँदी पाउडर उतना की आपके पूरे बालों के लिए एक पेस्ट तैयार हो सके। 

एक बड़े साइज का बीटरूट या चुकंदर, कॉफ़ी पाउडर, एक चम्मच नारियल या सरसों का तेल ले। सबसे पहले एक बड़े साइज़ का बर्तन ले और उसमे मेहँदी पाउडर  छान ले ताकि उसमे कोई अशुद्धि ( कचरा ) न रहे। 

उसके बाद लगभग उतना पानी गरम कर ले जितने से आप मेहँदी का गाढ़ा और स्मूथ पेस्ट बना सके और इस पानी को गरम कर ले। एक बड़े साइज़ के बीटरूट को छील कर कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल कर इक्कठा कर ले। 

दो बड़े चम्मच कॉफ़ी पाउडर को भी मेहँदी पाउडर में मिला दे, और अब गरम पानी को थोड़ा थोड़ा मिलते हुये घोलना शुरू करे ध्यान रहे की पानी को थोड़ा थोड़ा ही मिलाना है।

शुरू में घोल को थोड़ा गाढ़ा ही रखना है, क्योंकि हमें उसमे चुकंदर के रस को भी मिलाना है। अगर हम शुरू में ही अपने घोल को पतला घोल लेंगे तो रस मिलाने पर वो और पतला हो जायेगा।

इसलिए पानी की मात्रा को धीरे धीरे और थोड़ा ही मिलाना है।  जब आपका घोल या पेस्ट तैयार हो जाये तो उसमे लगभग चार बड़े चम्मच चुकंदर का रस मिला दे और आधा चम्मच सरसों का तेल। 

इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह से एकसाथ मिला कर लगभग 4 घंटे के लिए ढक कर रख दें। चार घंटे बाद अपने बालों को अच्छी तरह कंघी कर ले।

उसके बाद बालों के भाग करते हुए किसी हेयर कलर  ब्रश  या फिर अपने हाथों की सहायता से पूरे बालों में इस पेस्ट को लगा लें। 

दोस्तों ध्यान रहे की जब भी आप अपने बालों को कलर या मेहँदी लगते हो तो आपके  बाल धुले और सूखे होने चाहिए।

उनमे तेल वग़ैरह नहीं होना चाहिए वरना रंग नहीं चढ़ेगा और आपकी मेहनत और समय दोनों बेकार जायेंगे और आपको सही रंग नहीं मिल पायेगा।  

सारे बालों में अच्छी तरह मेहँदी पेस्ट लगाने के बाद लगभग 2 से 3 घंटे के लिए बालों को हेयर कैप से ढक कर छोड़ दीजिये। 

तीन घंटे बाद बालों को सादे नार्मल पानी से अच्छी तरह मेहँदी निकल जाने तक धो लीजिये, और नार्मल रूम टेम्प्रेचर में सूखा लीजिये सूखने के बाद बालों में कंघी करके उनमे कोई भी हेयर आयल लगा कर एक रात के लिए छोड़ दीजिये। 

दोस्तों ध्यान रखिये की हब हम मेहँदी लगाने के बाद बालों को धोते है तो साबुन या शैम्पू नहीं करना है। तेल लेकर दुसरे दिन जब आप शैम्पू करते हो तो आपको बहुत ही अच्छे नतीजे प्राप्त होते है।

यानि की आपको बहुत ही गहरा और शानदार चमकता हुआ बालों का रंग मिलता है। एक दो बार के प्रयोग से ही आपको एक नेचुरल बरगंडी हेयर कलर मिल जायेगा वो भी बिना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाए।  

तो है न एक बहुत ही आसान तरीका बालों को रंगने का।  

Natural Dark Brown Hair Color Karne ka Tarika | नेचुरल डार्क ब्राउन हेयर कलर का तरीका

दोस्तों एक और बहुत प्रचलित और हर स्किन टोन पर अच्छा लगने वाला हेयर कलर डार्क ब्राउन हेयर कलर है। 

natural-dark-brown-hair-color-mehandi

तो चलिए मेहँदी में कुछ आम और घरेलू चीज़े मिलकर डार्क ब्राउन हेयर कलर करे अपने बालों को।  

इसके लिए चाहिए लगभग २०० ग्राम मेहँदी पाउडर , ३ बड़े  चम्मच कॉफ़ी पाउडर, तीन बड़े चम्मच चाय पत्ती, कुछ बूंदे नीम्बू का रस और एक छोटा चम्मच सरसों का तेल।

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मेहँदी पाउडर को छान ले। उसके बाद  कॉफ़ी पाउडर मिला दे।

एक दुसरे बर्तन में डेढ़ गिलास  पानी ले और उसमे चाय पत्ती डाल कर अच्छे से उबालें जब तक की उसका रंग गहरा न हो जाये।

अब उसको थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दे।  जब छाए का पानी गुनगुना हो जाये तो उसको छान कर अलग निकाल लीजिये और उस पानी से अपनी मेहँदी और कॉफ़ी पाउडर का एक स्मूथ पेस्ट तैयार कीजिये। 

जब आपका घोल तैयार हो जाये तो उसमें लगबघ आधा चम्मच निम्बू का रस और एक छोटा चम्मच सरसों का तेल मिलकर चिकना घोल तैयार होने तक फेंटिए।

जब आपका घोल एकदम एकसार हो जाये तो उसको अच्छी तरह क्लीन फिल्म या किसी बर्तन से ढक कर लगभग 5 से 6 घंटों के लिए रख दे। 

हो सके तो इस घोल को रात में भिगो कर रखिये ताकि मेहँदी अच्छे से अपना रंग छोड़ सके। दुसरे दिन अपने बालों को अच्छे से कंघी करके तैयार किये मेहँदी पेस्ट को लगा लीजिये।    

लगभग 3 घंटे लगा रहने के बाद बालों को मेहँदी निकलने तक अच्छी तरह धो लीजिये। बालों को धोकर अच्छे से सूखा लीजिये और तेल डाल कर कंघी कर लीजिये। 

दुसरे दिन बालों को शैम्पू कर लीजिये और आपके डार्क ब्राउन हेयर का नया लुक् सबको दिखाइए और तारीफ पाइये। तो है न बालों को डार्क ब्राउन शेड देने काकितना आसान तरीका।  

दोस्तों आपने देखा कैसे साधारण मेहँदी और कुछ घरेलु चीज़ों की सहायता से हम अपने बालों को सुन्दर रूप से कलर कर सकते है और आधुनिक समाज का हिस्सा बन सकते है।

वो भी अपनी सेहत को नुकसान पहुंचाए। इन् घरेलु कलर करने के तरीकों से आपके पैसे भी बचते हैं, और आजकल के पेन्डामिक ( कोविद-19 ) के दौर में आपको ब्यूटी पार्लर जाने से बीमार होने के खतरे का सामना भी नहीं करना पड़ता।  

Natural Hair Color Tips | नेचुरल हेयर कलर टिप्स

1. बालों  शैम्पू करने या धोने के बाद जब बाल गीले होते  तब उनको कभी भी झटकना नहीं चाहिए।ऐसा करने से बालों की जड़े कमज़ोर जाती हैं और बाल टूटने लगते है।

इसलिए हमेशा गीले बालों को सुखाने के लिए उनको किसी सूती कपड़े या फिर सॉफ्ट टॉवल में लपेट कर सुखाएं या फिर नार्मल कमरे के वातावरण में।  

2. बालों को तेज़ धुप में भी न सुखाये इससे बालों की प्राकृतिक चमक फीकी पड़ जाती है।  इसलिए गीले बालों को कमरे में ही सुखाएँ।  

तो देखा दोस्तों अपने कैसे कुछ घर में ही मिल जाने वाली चीज़ों के इस्तेमाल से हम सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

तो आज और अभी से बताये उपायों को अपनाये। यदि आप बालो के असमय झड़ने, कमजोर होकर गिरने अथवा अन्य किसी प्रकार की बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे है, तो हेयर फॉल ( hair fall) अवश्य पढ़े।

फैशन, सौंदर्य समस्या एवं उसका निदान, लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।