इस वर्ष शनि मीन राशि के आठवें भाव में रहेगा तथा 25 नवंबर तक राहु कुंभ राशि के सातवें भाव में होगा। इससे ऐसी स्थिति बनेगी कि वह मकर राशि से छठे भाव में गोचर करे। 

वर्ष (Libra 2026) के पहले भाग में बृहस्पति मिथुन राशि के ग्यारहवें भाव में होगा तत्पश्चात 02 जून को यह कर्क राशि के प्रथम भाव में गोचर करेगा। 

31 अक्टूबर को बृहस्पति तीव्र गति से सिंह राशि के प्रथम भाव में प्रवेश करेगा। इस वर्ष मंगल अपनी सामान्य गति से गोचर करेगा। 

वर्ष की शुरुआत में 01 फरवरी तक शुक्र अस्त रहेगा। इसके बाद अक्टूबर भी चौदह दिनों तक शुक्र ग्रह अस्त रहेगा।

कन्या राशि के जातक यदि उपरोक्त ग्रह दशा के अनुसार बदलने वाले समय के हिसाब से अपने जीवन की चाल को निर्धारित करें, तो लाभांवित होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। 

Virgo Education in 2026 | शिक्षा

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे तुला राशि के छात्रों को इस वर्ष सफलता मिलेगी। नौकरी की तलाश करने वालों को नौकरी मिल सकती है। 

libra-education-in-2026

तकनीकी या व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्राप्ति  के लिए यह समय अवधि उत्कृष्ट रहेगी। आपको चहुँ और से सफलता मिलेगी। 

02 जून के बाद समय अवधि अधिक शुभ नहीं रहेगी। राहु पंचम भाव में होने से शिक्षा और करियर में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

घर में शिक्षा सम्बंधित अनुकूलता के लिए Study Table Vastu पर जाये।

Libra 2026 Career, Job | 2026 में करियर, नौकरी

यह वर्ष नौकरी एवं व्यापार के दृष्टिकोण से तुला राशि वालों को उच्चतम सफलता प्रदान करता हुआ दिख रहा है। आप अपने भाग्य के बल पर अपने व्यापार में प्रगति हासिल करेंगे। 

libra-2026-career-job

गुरु एवं शनि की शुभ स्थिति आपके सर्वांगीण विकास की संभावनाओं की ओर  इंगित करती दिख रही है। इस साल आपकी आय के स्रोत उत्तम दशा में रहेंगे। 

उच्च अधिकारी या वरिष्ठ व्यक्ति आपको अपना पूर्ण सहयोग देंगे, जो आपके कार्य क्षेत्र में सफलता के लिए वरदान साबित हो सकता है।

02 मई के बाद नौकरी वाले तुला जातकों का अपने रैंक में पदोन्नति के साथ-साथ अपने इच्छित स्थानों पर स्थानांतरण भी हो सकता है। 

जो लोग भूमि संबंधी गतिविधियों में संलग्न है, उनको भी इस साल अपने व्यापार से मोटा लाभ प्राप्त होगा। आपकी आय में वृद्धि के लिए आप कुछ अच्छे सौदे निपटाएंगे। 

जॉब के लिये वास्तु उपाय ( vastu job tips ) किस प्रकार आपको अपने करियर को चमकाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। 

Money | धन, संपत्ति 

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए अत्यंत फलदायी रहेगा। अच्छी आय का निरंतर प्रवाह होने से आप अपने आने वाले भविष्य की आर्थिक योजना बना पाएंगे। 

libra-2026-money

साल के पहले भाग में संतान की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपको खर्च करना पड़ सकता है। इससे आपको थोड़ा परेशानी हो सकती है। 

02 जून के बाद चतुर्थ भाव पर गुरु के दृष्टि प्रभाव के कारण आप भूमि, भवन, वाहन के साथ-साथ रत्न एवं  आभूषण आदि को भी अपने धन संचय का आधार बनाएंगे। 

आपके द्वारा आपके परिवार के सदस्यों या रिश्तेदारों के शुभ समारोहों के लिए व्यय होगा। 31 अक्टूबर के बाद, आय की आमद में वृद्धि की बढ़ेगी जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सक्षम होंगे।

कुल मिलाकर तुला राशि के जातकों को साल 2026 में लगातार धन प्रवाह की वजह से आर्थिक संतुष्टि प्राप्त होगी,जो उनके आने वाले भविष्य को लेकर चिंता समाप्त करेगी। 

अधिक धन प्राप्ति उपाय के उपक्रमों को जानने के लिये धन प्राप्ति उपाय (How To Become Rich) अवश्य पढ़े। 

Love and Romance in 2026 | प्रेम एवं प्रणय सम्बन्ध   

इस वर्ष तुला राशि वालों के लिए प्लूटो ग्रह की चाल उनके प्रेम (Prem) जीवन में कुछ उथल-पुथल के संकेत देती दिख रही है। 

नेप्चून ग्रह की दशा आपके लिए अपनी पसंद का साथी चुनने की स्थिति उत्पन्न करेगी, किन्तु ऐसा करते समय आपको अपनी आँखे खुली रखने की आवश्यकता है। 

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।  

Family and social Life | परिवार एवं सामाजिक जीवन

पारिवारिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए शुभ रहेगा, क्योंकि पूर्व की व्यस्तताओं के कारण आप अपने परिवार को उचित समय नहीं दे पाएंगे। 

फिर भी एक सामंजस्यपूर्ण एवं अनुकूल पारिवारिक वातावरण की गारंटी ये साल आपको दे रहा है,जो आपकी मानसिक शांति का कारन बनेगा। 

आप सामाजिक उत्थान के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की अवस्था में होंगे, क्योंकि बृहस्पति का तीसरे भाव पर दृष्टिगत प्रभाव पड़ रहा है।

02 जून के बाद परिवार के लिए समय अधिक सकारात्मक एवं  सहयोग देने वाला रहेगा। आपके परिवार के सदस्यों के बीच आपसी सहयोग एवं  भावनात्मक लगाव उच्च स्तर पर देखा जाएगा।

आपको परिवार के सभी सदस्यों का सहयोग मिलेगा और आपसी प्रेम बढ़ाने का जरिया  होगा। यह समय आपके पिता के लिए बेहद शुभ रहेगा। आपके मामा के साथ मधुर संबंध होंगे।

Children | संतान

इस वर्ष बच्चों के दृष्टिकोण से आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना होगा। साल के पहले भाग में संतान को सफलता के लिए अधिक मेहनत करना पड़ेगी । 

इस समय यह अवधि आपके दूसरे बच्चे के लिए अनुकूल होती दिख रही है। उसके आगे बढ़ने की संभावना प्रबल है।

02 जून के बाद समयावधि थोड़ी माध्यम बनती दिख रही है। उस समय पंचम भाव में स्थित राहु संतान संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। 

परिवार में महिलाओं को बच्चों के स्वास्थ्य के संबंध में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। आपके बच्चों को 31 अक्टूबर के बाद सफलता मिलेगी।

संतान सम्बन्धी विषयो और समस्याओ के लिये स्वर योग से मनचाही संतान पढ़े।

Health | स्वास्थ  

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष तुला राशि वालों के लिए शुभ रहेगा। नवम भाव में स्थित बृहस्पति लग्न पर पंचम भाव में है। 

यह ग्रह प्रभाव आपकी शारीरिक फिटनेस, दृढ़ता एवं कार्य क्षमता तथा दक्षता में वृद्धि को इंगित करता है।आप मन,तन से पूरी तरह स्वस्थ रहेंगे।  

आपकी मानसिक शांति, खुशी एवं  रचनात्मक सोच ऊपर की ओर उठेगी।साल के दूसरे भाग में सेहत पर ध्यान देना उचित रहेगा।  

आपको इस साल अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी,क्योंकि यह आपका स्वास्थ्य ख़राब करने का कारन बन सकता है। 

कभी-कभी आप शारीरिक फिटनेस के बावजूद कमजोरी महसूस करेंगे। सोने से पहले और सुबह की सैर आपके शरीर के लिए फायदेमंद रहेगी। 

स्वयं के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए “स्वयं की देखभाल” (9 ways to self-care) पढ़े।

Travel in 2026 | यात्रा 

साल की शुरुआत में आप छोटी एवं  महत्वपूर्ण यात्राओं के साथ लंबी यात्राएं भी पूरी करेंगे। ये यात्राएं व्यापार के लिए शुभ साबित हो सकती हैं। 

 इन यात्राओं के दौरान आपकी किसी से दोस्ती हो सकती है। 02 जून के बाद सेवा में लगे जातकों को उनके नियत और अनुकूल स्थानों पर स्थानान्तरण मिलेगा।

दूर के स्थानों पर रहने वाले जातक अपने जन्म स्थान की यात्रा कर सकते हैं या अपने पूरे परिवार के साथ तीर्थ यात्रा का आनंद ले सकते हैं। 

इस वर्ष आप विदेश यात्रा भी करेंगे क्योंकि इसकी प्रबल संभावनाएं बारहवें भाव पर शनि के दृष्टि प्रभाव से बनती दिख रही हैं।

Astrology Suggestions | ज्योतिषीय उपाय 

वर्ष के पूर्वार्ध में गुरु नवम भाव में होने के कारण आप किसी विशेष धार्मिक कार्य को संपन्न करेंगे। आप “योग” ध्यान का अभ्यास करेंगे। 

अपने धार्मिक गुरु द्वारा बताए गए मंत्रों का पाठ भी करेंगे। बृहस्पति के गोचर के बाद, आप दान-पुण्य  एवं गरीबों की मदद के कार्य करेंगे।

अपनी धार्मिक आस्था को शांत करने एवं धार्मिक छवि निर्माण के लिए बहुत सारे धार्मिक आयोजन एवं कार्यों का हिस्सा बनेंगे। 

  • प्रतिदिन स्नान करने के बाद सूर्य को जल अर्पित करें।
  • प्रतिदिन गणेश जी के मंत्र का जाप करें और प्राणायाम करें।
  • एक नारियल लेकर उसे अपने सिर पर सात बार घुमाकर बहते पानी में डाल दें।

नवरत्नों के चमत्कारिक प्रभाव को जानने के लिए नवरत्न (Navratna) पर जाये। यदि रंगो का हमारे जीवन और स्वास्थ पर पड़ने वाले प्रभाव को जानना चाहते है, तो कलर (Colour) पर क्लिक करे।

इस मानव शरीर पर पड़ने वाले ग्रहो के प्रभाव से उत्पन्न व्याधियों के रत्नो द्वारा उपचार के लिए Navagraha पढ़े।

यंत्र प्रयोग एवं यंत्रो द्वारा समस्या निवारण अथवा प्रयोजन सिद्धि जानने हेतु यंत्र का जादू (Yantra) पर जाये तथा विविध प्रयोजन हेतु विशिष्ट यंत्रो की भी जानकारी प्राप्त करे।

जीवन में आने वाली अप्रत्याशित समस्याओ तथा काल सर्प दोष के मध्य सम्बन्ध और उपाय के लिये kaal sarp dosh लिंक पर जाये।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Google Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply