सभी मनुष्यों की पहचान उनके चेहरे के अनुसार होती है। आपकी सुंदरता का आकलन भी आपके चेहरे की बनावट,रंग आदि के आधार पर किया जाता है। 

हमारे चेहरे की बनावट काफी हद तक हमारी नाक के आकार पर भी निर्भर करती है। यदि आपकी नाक लंबी एवं तीखी होती है तो आपकी सुंदरता बढ़ जाती है, वही चपटी नाक आपकी सुंदरता बिगाड़ सकती है। 

आपकी नाक का आकार अंतर्निहित हड्डियों एवं नाक के उपास्थि द्वारा निर्धारित किया जाता है। नाक का आकार सभी मनुष्यों के बीच व्यापक रूप से एक दुसरे से भिन्न हो सकता है। 

सभी लोगों में उनकी नाक का आकार अनुवांशिक एवं पर्यावरणीय कारणों से भी अलग- अलग होता है। कई बार किन्हीं अन्य कारणों से भी आपकी नाक दुसरे से अलग भी हो सकती है। 

तो आइये जानते है कि हमारी नाक हमारे क्या राज बताती है ” What does your nose reveal about you? “

What does your nose reveal about you? | आपकी नाक क्या बताती है?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नाक का आकार व्यक्तियों के बीच एक सामान्य और प्राकृतिक भिन्नता है, तथा  यह किसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत नहीं देता है।

what-does-your-nose-reveal-about-you

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि आपकी नाक आपके व्यक्तित्व के रहस्यों को भी दूसरों के समक्ष उजागर कर सकती है। 

सदियों से, हमारी नाक के आकार एवं हमारे अनुवांशिक इतिहास के बीच संबंध को समझने के लिए कई अध्ययन एवं  शोध हुए हैं।

दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने नाक के आकार को समझने के लिए अलग-अलग जातियों तथा  जलवायु क्षेत्रों के लोगों के 3डी स्कैन का अध्ययन किया है।

मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से इसे और अधिक रोचक एवं  व्यावहारिक बनाने के लिए, फिजियोग्नोमिस्ट (फेस रीडर्स)  भी हमारी नाक के आकार का अध्ययन कर रहे हैं। 

किसी व्यक्ति के चरित्र तथा  व्यक्तित्व लक्षणों का विश्लेषण करने के लिए हमारी नाक के आकार को समझने का प्रयास लम्बे समय से चला आ रहा है। 

क्या आप जानते हैं कि चेहरा पढ़ने के तरीके विकास और अनुसंधान 3,000 साल पुराने हैं। प्रमुख फेस रीडिंग विशेषज्ञ जीन हैनर के अनुसार, फेस रीडिंग द्वारा हम किसी भी मनुष्य के व्यक्तित्व को पढ़ सकते हैं। 

इस पद्धति से आपके सामने किसी भी इंसान का व्यक्तित्व एक खुली हुई किताब के समान पूरी तरह सामने आ जाता है। 

आपको यह जानने में मदद कर सकती है, कि आप एक व्यक्ति के रूप में आप कौन हैं। आप रोमांटिक है, रिश्तों को गहराई से समझते हैं या आप गुस्सैल या बेपरवाह हैं। 

तो चलिए जानने का प्रयास करते हैं, कि अलग-अलग नाक के आधार पर आप सभी का व्यक्तित्व कैसा हो सकता है। 

Big nose | बड़ी नाक एवं आपका  व्यक्तित्व 

यदि आपके पास एक उभरी हुई टिप एवं  बड़े नथुने के साथ एक बड़ी नाक है, तो आपके पास खुद का दिमाग है और आप किसी और के लिए काम करने से घृणा करते हैं। 

आप दूसरों के आदेश सुनने की बजाय अपने खुद के मालिक बनना पसंद करते है।ऐसे कई अध्ययन हैं, जो बताते हैं कि बड़ी नाक का संबंध शक्ति, नेतृत्व, अहंकार और स्वतंत्रता की भावना से होता है।

आप पूरी तरह से जीवन जीते हैं और उन गतिविधियों में शामिल होते हैं जो आपकी आत्मा को प्रसन्न करती  हैं। आप हमेशा बड़े-बड़े काम करने एवं लोगों का आकर्षण बनने के लिए जाने जाते है। 

आप एक व्यावहारिक व्यक्ति हैं, जो अपना रास्ता खुद बनाता है और काम करने के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहता है।

आप एक जन्मजात नेता के रूप में जाने जाते हैं, आपका उद्देश्य आप जो कुछ भी करते हैं, उसमें एक पूर्णतावादी बनना चाहते हैं। दोहराव या प्रणालीगत काम आपको सुस्त बना देता है। 

अन्य रोचक लेख

1 Signs you’ve met your soulmate

2 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

3 What Pulls a Man Toward a Woman

4 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

5 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

6 Sex Bonding in Relationship

7 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

Small nose | छोटी नाक एवं आपका व्यक्तित्व 

यदि आपकी नाक छोटी है (जिसे स्नब नोज भी कहा जाता है) तथा आपकी नाक की नोक ऊपर की ओर इशारा करती है और नथुनी थोड़े मोटे दिखाई देते हैं।  

आप आमतौर पर सामाजिक जीवन में सक्रिय पाए जाते हैं। आप एक टीम प्लेयर हैं, इसलिए आपको ग्रुप सेटिंग  संपन्न करने  में कोई परेशानी नहीं होती है।

आप आमतौर पर प्यारे, हंसमुख और स्नेही होते हैं। आप एक सहायक व्यक्ति हैं तथा जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करते हैं। 

आप एक अच्छे योजनाकार भी होते  हैं। आप जैसे ही एक  काम पूरा कर लेते हैं, तो अगले कार्य को पूरा करने चले जाते हैं।

आप ज्यादातर बहुत लापरवाह व्यवहार करते  हैं, जिससे आपका कई बार समय एवं दूसरी चीज़ों पर से अधिकार ख़तम भी हो जाता है। 

आपको अपने लापरवाह स्वभाव के कारण कभी-कभी परिपक्वता के एक निश्चित स्तर तक पहुंचने या प्रदर्शन करने में भी परेशानी होती है।

दूसरे शब्दों में, कभी-कभी आप अपने भीतर के बच्चे जैसी प्रवृत्तियों को प्रोजेक्ट करते हैं। आप काफ़ी अधीर भी पाए जाते हैं और अशांत परिस्थितियों में हताशा प्रदर्शित करते हैं। 

आपको ऐसे लोगों के साथ घुलने-मिलने में परेशानी हो सकती है, आप एक बहुत ही निजी स्वभाव के व्यक्ति भी हैं। यही वजह है, की आप अक्सर दूसरों  से घुल मिल नहीं पाते हैं। 

Button nose | बटन नोज एवं आपका व्यक्तित्व 

बटन नोज के व्यक्ति को संसार में सबसे सुन्दर नाक या नसिका वाला व्यक्ति माना जाता है। बल्कि आप अपने व्यक्तित्व में भी क्यूटनेस या मासूमियत का प्रतीक होते हैं। 

लेकिन कोई भी आपकी मासूमियत से आपके व्यक्तित्व को कमज़ोर आंकने की गलती न करे ,क्योंकि आप एक मज़बूत एवं द्रढ़ निश्चयी स्वभाव के धनि व्यक्यि होते हैं। 

जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण सदैव आशावादी रहता है, तथा आप कभी भी खाली बैठना पसंद नहीं करते हैं। किसी न किसी गतिविधि में आप खुद को व्यस्त रखते हैं। 

आपको अपनी ऊर्जा को सकारात्मक तरीके से व्यय करना अच्छा लगता है। किसी भी फैसले पर जाने से पूर्व आप अपने दिल की आवाज़ सुनना पसंद करते हो। 

आप पर लोग एक वफादार साथी के रूप में आँख मूँद कर विश्वास करते हैं। आप भी अपनी ओर से अपनी वफादारी साबित करने में पीछे नहीं हटते हैं। 

Aquiline ( roman) nose | रोमन (एक्विलाइन) नाक एवं आपका व्यक्तित्व

यदि आपकी नाक रोमन आकार की है, तो आपका व्यक्तित्व बहुत मजबूत होता है, तथा आपकी महत्वाकांक्षा अपने सर्वोच्च स्तर पर रहती है। 

आप जीवन की चुनौतियों में अपने लिए सच्चा आनंद ढूंढते हैं। इस बात की अधिक संभावना रहती है, कि आप एक महान नेता बनेंगे। 

चीजों को पूरा करने या अपने वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आप में शायद ही कभी सहनशीलता एवं सहनशीलता  की कमी होती है।

आपका रणनीतिक दिमाग आपको चीजों को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने में मदद करता है, किसी मुद्दे के दोनों पक्षों को तौलता है, तथा आमतौर पर मध्यम आयु तक अपार समृद्धि प्राप्त करता है।

आप स्वभाव से थोड़े हटधर्मी होते है। आप हमेशा दूसरों के सामने खुद को एक दबंग नेता के रूप में दर्शना पसंद करते हैं। 

आप चीजों को अपने नियंत्रण में रखना  पसंद करते हैं तथा  भीड़ से आगे रहना उनके आगे चलने के मामले में नहीं बल्कि ज्ञान, प्रवृत्तियों, नवीनतम घटनाओं आदि के संबंध में जानकार रहना पसंद करते हैं।

आप जल्दबाज़ी में कोई भी निर्णय लेने की बजाय चीज़ों को अच्छी तरह समझना पसंद करते है। दूसरों के प्रति अपनी राय किसी और के कहने पर निर्धारित नहीं करते हैं। 

आप हमेशा दूसरों के साथ व्यावहारिक और तर्कसंगत रहते हैं। जीवन में आप भावनाओं को बहुत अधिक महत्व नहीं देते, लेकिन उसके बाद भी आप एक दयालु व्यक्ति हैं।

आपका  तर्कसंगत दृष्टिकोण आपको सबसे कठिन परिस्थितियों में भी शांत बनाए रखने में मदद करता है। आप किसी मामले पर अच्छी तरह सोच-विचार करने के बाद ही बात करते हैं।

आप आमतौर पर अपने जीवन में काम के तरीके को खुद निर्धारित  करते हैं, तथा कभी भी भीड़ का अनुसरण नहीं करते हैं। अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करने में आप काफी माहिर होते हैं। 

किसी भी काम को करने से पूर्व आप दूसरों की स्वीकृति नहीं चाहते हैं एवं थोड़े विद्रोही प्रवृत्ति के होते हैं। आप इस बात को बहुत कम महत्व देते हैं, कि दूसरे आपके बारे में क्या कहते हैं। 

जब आप अपने जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए अपने और से प्रयासरत होते है, तो आपको सर्वाधिक प्रसन्नता का अनुभव होता है। 

Nubian nose | न्युबियन आकार की नाक  

यदि आपकी नाक का आकार न्युबियन है जो बहुत चौड़ा होता है, तो आप भीड़ में सबसे अलग दिखने की संभावना रखते हैं।

आप बहुत खुले विचारों वाले, चीज़ों के प्रति जिज्ञासु होते हैं एवं समस्याओं को हल करने या किसी परिणाम तक पहुँचने के लिए हमेशा नए रचनात्मक तरीके खोजते रहते हैं।

आप एक आकर्षक एवं करिश्माई व्यक्तित्व के प्रतीक हैं। आप भावनात्मक रूप से अभिव्यक्त भी होते हैं और अपनी राय रखने में सक्षम होते हैं जो दूसरों पर प्रभाव डालते हैं।

आपके पास हमेशा दूरदर्शी दृष्टिकोण और चीजों को संभालने का परिष्कृत तरीका रहता है। कोई आपको शायद ही कभी कोई दूसरों पर चिल्लाते या झुंझलाते  हुए पाएगा।

अपने विचारों को शब्दों में पिरोने का आपका तरीका लाजवाब होता  है। आप एक स्वाभाविक सार्वजनिक वक्ता हैं, आप सार्वजनिक बहस में दूसरों से आगे निकल जाते हैं और आसानी से जनता का विश्वास जीत लेते हैं।

आप हमेशा अपने परिवार का ध्यान रखेंगे और उन्हें भी सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाएंगे, चाहे आप अपने करियर की कितनी भी ऊंचाइयों को छू लें।

Fleshy nose | मांसल नाक एवं आपका व्यक्तित्व

यदि आपकी मांसल नाक है, तो आप एक तेज विचारक, चतुर, समझदार एवं  सतर्क प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं। आप उदार, दयालु, संवेदनशील एवं भावुक भी होते हैं। 

लेकिन दूसरे लोग आपके भावुक एवं संवेदनशील पक्ष का अनुभव तभी कर सकते हैं, जब वो आपको व्यक्तिगत रूप से जानते हो। 

आमतौर पर आप अटकलों से दूर रहते हैं, हालाँकि दिलचस्प बात यह है कि आप तेजी से सोचते हैं और अपने विचारों पर तेजी से कार्य करते हैं। कई बार आप आक्रामक भी हो सकते हैं।  

आप अपने पैसों को लेकर भी काफी सतर्क हैं, तथा आप अपने पैसे बचाने में माहिर होते  हैं। आप उन खर्चों को दिखाने या कवर करने के लिए खर्च नहीं करेंगे जो आपके लिए मायने नहीं रखते।

आप एक सकारात्मक जीवन जीते हैं, क्योंकि आप सकारात्मक पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। आप दूध के छलकने या अन्य किसी अन्धविश्वास में विश्वास नहीं करते हैं। 

आप तेजी से आगे बढ़ते हैं और जितना संभव हो समय पर काम को पूरा  करते हैं। आपको किसी को धोखे में रखना नहीं आता है। 

जनता की नज़रों में, आप गलाकाट और आक्रामक हो सकते हैं, लेकिन साथ रहने के लिए आप एक बहुत ही देखभाल करने वाले और वफादार साथी होते  हैं। आपको लोगों से मीठी बातें बनाना नहीं आता है। 

Hawk nose | बाज़ नाक

यदि आप हॉक नाक के स्वामी है, तो महत्वाकांक्षा, स्वतंत्रता एवं नेतृत्व की एक स्वस्थ भावना से ओतप्रोत व्यक्तित्व के स्वामी होते  है। 

किसी भी व्यवसाय को सुचारू रूप से कारण के लिए आपके पास तीक्ष्ण समझ एवं तरीकों का भंडार होता है। आध्यात्मिक विषयों में भी आपकी विशेष रुचि होती है।

आप सफलता के लिए अपना रास्ता खुद बनाने में अत्यधिक कुशल और सफल रहते हैं। आपके पास उच्च स्तर का आत्मविश्वास होता है।

लिंग की परवाह किए बिना, बाज़ की नाक के आकार वाले लोग अपने करियर में वित्तीय स्वतंत्रता या अधिक प्राप्त करने के लिए अथक प्रयासी होते हैं।

क्योंकि आप हमेशा खुद को पहले रखते हैं, इसलिए लोग आपको एक स्वार्थी व्यक्ति समझ लेते हैं। आपको जीवन में जोखिम लेने से डर नहीं लगता है। 

ऐसी नाक वाली महिलाएं उत्कृष्ट शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ व्यावसायिक कौशल भी अर्जित करती हैं। आप सदैव निडर होकर हर बात का सामना करते हैं। 

उपरोक्त तथ्य इस बात को सिद्ध करते हैं, कि आपकी नाक का आकार आपके व्यक्तित्व का आईना होता है। जिसके आधार पर लोग आपको अच्छी तरह पहचान सकते हैं। 

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal  यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु  हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply