ज़्यादातर लोग एक सोलमेट ( met your soulmate ) को जीवन में आनंद के पूर्ण सामंजस्यपूर्ण मिलन के रूप में सोचते हैं। आपका सच्चा आध्यात्मिक सोलमेट वह व्यक्ति होता है, जो आपको “स्वयं को पूर्ण” करने में मदद करता है।

किसी के प्यार में पड़ना सभी के लिए एक अविश्वसनीय भावना होती है, जिसे कोई भी अनुभव कर सकता है। लेकिन किसी के लिए भी अपने सोलमेट को पहचानना आसान नहीं होता है। 

अपने सच्चे जीवनसाथी की तलाश को पूरा करते समय आपको इस बात को ध्यान में रखना अति आवश्यक होता है, कि कोई भी दिल से जुड़ा साथी आपका सच्चा जीनसाथी या सोलमेट नहीं हो सकता है। 

Table of Contents

Signs you’ve met your soulmate | सोलमेट के मिलने के संकेत 

जीवन में अपने सोलमेट की तलाश हम सभी को रहती है, किन्तु इस तलाश के दौरान जो सबसे बड़ा प्रश्न हम सभी के मस्तिष्क में बार-बार आता है, वो है हम उसको पहचानेंगे कैसे ( What is a soulmate? How to identify? )। 

what-signs-you-have-met-your-soulmate

सोलमेट वह व्यक्ति  होता है ,जो हमें संसार में सबसे अधिक  समझता है, हम कब क्या सोचते हैं, क्या चाहते है जैसी छोटी-छोटी बातों को भली-भांति जान लेता है। 

आपकी अपने सोलमेट की तलाश पूरी हो गयी है इस बात की पुष्टि निम्नलिखित संकेतों के आधार पर की जा सकती है। 

वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) किसी खास के साथ प्यार और रोमांस का जश्न मनाने का दिन हैं। इस दिन के बारे में विस्तार से पड़ने के लिये What Valentines Day is really for पर जाये।

A timely entry into your life | सही समय पर आपके जीवन में आना

हम अपने सोलमेट की तलाश हर पल करते हैं , किन्तु सबसे अधिक उसकी ज़रूरत को उस पल महसूस करते है, जब आप सबसे अधिक परेशान होते है या खुद को अकेला महसूस करते हैं। 

अक्सर हम अपने सोलमेट से जीवन में कई मौकों पर टकराते है, किन्तु जब सही समय या आवश्यकता पड़ने पर आप उनको पहचान पाते हैं, तो आप आश्चर्य से भर जाते है, कि आप अभी तक उन्हें पेहचान क्यो नहीं सके। 

कई बार आप अपने सोलमेट के साथ एक ही कार्यक्षेत्र में काम करते है, पड़ोस में रहते है या रोज़ाना एक साथ सफर करते हैं, लेकिन उन्हें पहचान नहीं पाते। 

लेकिन एक दिन अचानक सही समय आने पर आपकी धड़कने उसे पहचान लेती है, जिससे आप संसार का सबसे भाग्यशाली व्यक्ति समझते हैं। 

प्रेम सम्बंधित निम्नलिखित लेख भी पढ़े।

1 प्यार भरे दिन ( Valentine Week Days )

2 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

3 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

4 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

5 What Pulls a Man Toward a Woman

6 Sex Bonding in Relationship

7 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

Instantly connected | तुरंत लगाव महसूस करना

अपने सोलमेट की तलाश पूरी होने पर आप इसके साथ एक तत्काल संबंध या इमिडिएट कनेक्शन का अनुभव करते हैं। आपको ऐसा लगेगा कि आप उन्हें जीवन भर से जानते हैं। 

उनकी आँखों में देखकर आपको महसूस होता है, आप दोनों तो हमेशा से एक दुसरे से जुड़े हुए थे सिर्फ एक दुसरे को पहचान नहीं पा रहे थे। 

उसके साथ होने पर आपको एक मानसिक सुकून एवं उनका चेहरा बरसों से जाना पहचाना लेकिन हल्की धुंध में छुपा हुआ सा लगता है। 

आप दोनों को एक साथ होने पर आत्मीय सुख एवं संतोष की अनुभूति होती है, जो आपके भीतर एक दुसरे के साथ सुरक्षित एवं सम्पूर्ण होने का सुखद एहसास देती है। 

भले ही आप दोनों के बीच ये कनेक्शन क्षण भर में स्थापित होता है, लेकिन यह एक आत्मीय अनुबंध की स्थापना करते हुए आप दोनों को एक दुसरे से हमेशा के लिए जोड़ देता है। 

कभी-कभी जब सोलमेट मिलते हैं, तो उनके मध्य कोई शारीरिक आकर्षण नहीं होता, बल्कि एक शक्ति होती है जो उन्हें एक दूसरे की ओर धकेलती है।

यहां तक ​​​​कि अगर शुरुआती आकर्षण मामूली है और आपका सोलमेट आपके ‘सामान्य प्रकार’ से मेल नहीं खाता है, तो आपको बस पता चल जाएगा कि यही वह व्यक्ति है जिसके साथ आप हमेशा रहने वाले हैं। 

Hidden understanding among both | अनकही आपसी समझ 

एक सोलमेट के साथ आपका बंधन एक ऐसा बंधन होता है, जो कोई दूसरा आपके साथ नहीं बना सकता है। एक ऐसा सम्बन्ध जहां आप दोनों के मध्य आपसी समझ अपने उच्चतम शिखर पर होती है।

सोलमेट अक्सर बिना बोले आपसी संवाद कर सकते हैं। यह एक ऐसी समझ है, जिसमे एक भी शब्द कहे बिना यह जानना कि दूसरा कैसा महसूस कर रहा है।

अपने साथी  के साथ समय बिताना आपको कभी थकाता नहीं है। आप घंटों तक एक साथ बैठ सकते हैं, अपने गहरे विचारों एवं  भावनाओं के बारे में बात कर सकते हैं और उनकी चर्चा कर सकते हैं।

Profound affinity | गहरा जुड़ाव

सोलमेट अक्सर एक दुसरे से मिलने से पहले इसी तरह के कई अनुभवों से गुजरते हैं और यही बात उन्हें एक दुसरे के और भी अधिक करीब लाती है।

इस संसार में  कोई भी ऐसा नहीं है, जो आपको आपने  सोलमेट से बेहतर जानता हो। आप उसके साथ पाते हैं, कि आप बिना किसी शर्म या डर के अपने अंतरतम रहस्यों को खोलने में सक्षम हैं। 

आपके अतीत के बारे में हर विवरण के साथ, वे जानते हैं कि क्या आपको खुश करता है, क्या आपको दुखी करता है और क्या आपको हंसा सकता है। 

आप एक गुप्त हास्य भी साझा करते हैं, जिसे कोई और नहीं समझता है, और कोई भी आपको उनकी तरह हँसाता नहीं है।

आप दोनों के बीच का यही गहरा जुड़ाव आपके आत्मीय रिश्ते की पुष्टि करके आपके रिश्ते पर मुहर लगा देता है। आप बिना कहे एक दुसरे को समझ जाते है। 

Enhance each other’s best qualities | एक दूसरे के सर्वश्रेष्ठ गुण उभारना 

आपका सोलमेट हमेशा आपके लिए सबसे अच्छा चाहता है , वे आप में वह क्षमता देखते हैं जो आपने खुद में भी नहीं देखी होती है, वे आपको आपके कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने में सहायक बनते हैं।

यह एक आदर्श लव मैच है , आप एक दूसरे के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सक्रिय रूप से मिलकर काम करते हैं।  वे आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करते हैं और आप भी उन पर समान प्रभाव डालते हैं।

आप भी जीवन पर समान विचार साझा करते हैं और एक ही स्थान पर पहुंचना चाहते हैं, भले ही आपके वहां पहुंचने के तरीके अलग-अलग हों।

Without him/her, you can’t imagine your life | आपका जीवन उनके बिना अकल्पनीय है

आपके सोलमेट के बिना आपका जीवन  अकल्पनीय होता है।  उनकी संगति में होना कुछ ऐसा होता है, जैसा आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया है और उनके बिना रहने का विचार आपके लिए अत्यंत दर्दनाक हो जाता है।

ऐसा कुछ भी नहीं है, जो सोलमेट के साथ आप दोनों के  बीच के बंधन को तोड़ सके।  आप एक दूसरे की खामियों एवं बुराइयों को स्वीकार करते हैं, यहाँ तक कि उनसे प्यार करना भी सीखते हैं।

Comfort in silence | मौन के साथ सहजता 

जब आप अपने सोलमेट के साथ होते हैं, तो सन्नाटे में भी आप दोनों के मध्य एक मधुर संगीत बजता हुआ महसूस होता है। 

आप दोनों के मध्य मौन भी सुखदायक एवं एक दुसरे की भावनाओं के आदान- प्रदान का माध्यम बन जाता है। जब आप दोनों एक कमरे में मौन रहकर एक दुसरे को महसूस करते है, तो एक लग ही सुख की अनुभूति करते हैं। 

They are at peace with one another | एक दूसरे के साथ सहजता का अनुभव होना 

भले ही आपका सारा दिन अत्यंत व्यस्त रहा हो, कार्यक्षेत्र में आपकी किसी के साथ अनबन हुई हो , पैसे का नुकसान या कोई विफलता हाथ लगी हो। 

आप अपने सोलमेट के साथ होने पर इन सब बुरी बातों को भूलकर जीवन के प्रति नए सिरे से आशावादी हो जाते हैं। 

आपका सोलमेट ही वह व्यक्ति है जो आपको सब कुछ भूलकर सहज होने के लिए एक सकारात्मक माहौल प्रदान करता है। 

आप उसके साथ खुद को पूरी तरह सहज महसूस करते है, तथा पूरी तरह खुलकर खुद को व्यक्त कर पाते हैं, बिना किसी डर या झिझक के। 

Even in their difficult circumstances, you still care for them | आप उन्हें उनके बुरे समय में भी प्यार करते हैं

आपका सोलमेट एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक गलती करता है और अपना सारा पैसा खो देता है, या वह किसी कानूनी कार्यवाही में फंस जाता है। 

उस अवस्था में भी आप उस पर अपना विश्वास नहीं खोते है, एवं उसे उसी प्रकार से प्रेम करते हैं जैसे पहले किया करते थे। 

उनके लिए आपकी भावनाओं को कोई भी परिस्थिति नहीं बदल सकती है , चाहे वे कितने भी परेशानियों से घिर जाएं। आप उन्हें उसी तरह से प्यार करते रहते हैं जैसे आप हमेशा करते हैं।

An emotion of love and joy | आप प्रेम एवं ख़ुशी की अनुभूति करते है 

आपका सोलमेट आपके बारे में ऐसी बातें नोटिस करता है, जो कोई और नहीं करता। वे आपकी सबसे असंभावित विशेषताओं पर आपकी तारीफ करते हैं। 

 वे आपको इस तरह से प्यार का एहसास कराते हैं, जैसा आपने पहले कभी महसूस नहीं किया होता है। आपको उनके साथ होंने पर सच्ची ख़ुशी प्राप्त होती है। 

Sense of complementarity | एक दुसरे का पूरक होने का एहसास 

हम सभी में खामियां होती हैं, लेकिन आपका सोलमेट आपकी कमियों की भरपाई करता है तथा आप उसकी कमियों को दूर करने का प्रयास  करते हैं। 

आप दोनों के बीच की यही बात आपको एक दुसरे का पूरक बना देती है। आपका सलोमेट उस जगह आपकी आवाज़ बन जाता है जहाँ आप बोल नहीं पाते हैं। 

Despite disagreements, remain united | वैचारिक मतभेद होने पर भी साथ होना  

आपका सच्चा जीवनसाथी आपके साथ वैचारिक मतभेद होने पर भी आपके विचारों को नज़रअंदाज़ नहीं करता है। इसके बजाय आप दोनों  एक दुसरे के विचारों का सम्मान करते हैं। 

Feel one another | एक दूसरे को महसूस करना 

सच्चे साथी बिना बोले ही पूरी तरह से एक दुसरे की हर बात को समझ लेते हैं। आप क्या महसूस कर रहे हैं यह आपको एक दुसरे से कहना नहीं पड़ता, बल्कि दूसरा आपकी बात खुद ही जान लेता है। 

उपरोक्त तथ्यों के आधार पर आपके लिए आसान हो सकता है आपके सोलमेट को पहचान पाना। क्योंकि हम सभी की नज़रे अपने सोलमेट को हमेशा तलाशती रहती  हैं। 

एक साथी के बिना हम खुद को भीड़ में भी पूरी तरह अकेला महसूस करने लगते हैं। जो आगे चलकर एक मानसिक विकार का रूप भी ले सकती है। 

इसलिए आप भी उपरोक्त संकेतो को पहचानते हुए अपनी तलाश को विराम देकर मानसिक संतोष की अनुभूति प्राप्त कर सकते हैं। 

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal  यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु  हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply