जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में होते हैं, जिसे आप अपने आप से भी अधिक प्रेम करते हैं, तो आखिरी चीज जिसकी आप उम्मीद करते हैं, वह है भी आपको आपके समान ही प्रेम करे। 

कई बार आप अपने इस प्रेम में इतने डूब जाते है, कि अपने साथी को पूरी तरह अपने अधिकार या वश में कर लेना चाहते है, इसके लिए आप मनोवैज्ञानिक रूप से उसे गैसलाइट करने लगते हैं। 

गैसलाइटिंग में माइंड गेम का गुप्त रूप से उपयोग शामिल होता है, जिसे पहचान पाना आपके लिए आसान नहीं होता है। 

गैसलाइटिंग की हर स्थिति में आप देखेंगे कि गैसलाइटर हर रिश्ते में अपनी भूमिका की जिम्मेदारी लेने से बचते हैं कभी इसको स्वीकार भी नहीं करते। 

इसे अच्छी तरह समझने के बाद गैसलाइटिंग लक्षण एवं उपाय (Gaslighting symptoms and precautions) के बारे में जानते है।

Gaslighting symptoms and precautions | गैसलाइटिंग लक्षण एवं उपाय

अक्सर हमारे आसपास के रिश्ते हमें अपने अनुसार चीज़ों को देखने एवं महसूस कराते लगने लगते हैं। उस दौरान आपको तुरंत समझ जाना चाहिए कि आपको गैसलाइट किया जा रहा है। 

gaslighting-symptoms-and-precautions

इसके आलावा कुछ विशेष संकेत भी आपको इस बात का ज्ञान करा सकते है,कि आपका सबसे नज़दीकी रिस्जा आपको अपने नियंत्रण में लेना चाह रहा है। 

यह क्या होता है ? इस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुयी ? आदि प्रश्नो के उत्तर जानने के लिये “गैस लाइटिंग क्या है ? ” (What is Gaslighting) अवश्य पढ़े।

इससे होने वाले विस्तृत दुष्प्रभावों को जानने के लिये Gaslighting side effects पर जाये।

यदि आप अपने जीवन में कुछ भी करना या पाना चाहते है उसके लिए आपका मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। अतः स्वयं की सही देख्भाल के लिए “स्वयं की देखभाल” (self-care) जरूर पढ़े।

शादी के बाद पति पत्नी के बीच के अंतरंग सम्बन्धो ( Married life vs sex) और संभावित समस्याओ को जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे।

सेक्स और उससे जुड़े सम्बन्धो के विषय में जानने के लिये सेक्स और संबंध (sex bonding in relationship ) भी पढ़े।

आइये जानते है, कि किस तरह मंगल की विभिन्न राशियों में स्थिति हमारे यौन जीवन को प्रभावित (How Mars affects sex life) करती है।

सभी 12 राशियों के यौन व्यव्हार को जानने और समझने के लिये यौनसुख राशि प्रभाव (12 Zodiac sex behavior) लिंक पर जाये।

आपके लग्न को जानने के पश्चात उपयुक्त साथी जानने के लिए सर्वोत्तम सहचर (Best 5 zodiac sex partner) पर क्लिक करे और जाने।

Doubt one’s own reality | खुद की वास्तविकता पर संशय करना 

हमारे जीवम के हर रिश्ते की अपनी चुनौतियाँ होती हैं, तथा  कभी-कभी इसका मतलब होता है अपने आसपास के लोगों के अलग-अलग व्यवहार का सामना करना।

कई बार आपको बार-बार ऐसा महसूस होता है,कि आपका कोई नज़दीकी रिश्ता आपसे दूर हो जाएगा या आप उसके बिना अपना जीवन चला नहीं सकोगे, तब समझ जाइये कि आप गैसलाइट हो रहे हैं। 

ऐसी परिस्थिति में आप अपने खुद के व्यक्तित्व पर ही संशय करने लगते है, बिना उस व्यक्ति के आप कुछ नहीं कर पाएंगे यह एहसास आपको खुद की वास्तविकता पर संशय करने को मजबूर कर देता है। 

Denying one’s own feelings | अपनी भावनाओं को नकारा हुआ समझना 

कई बार आप जब अपनी भावनाओं को अपने साथी के समक्ष व्यक्त करते है,तो वह आपको बार-बार आपकी भावनाओं को गलत साबित करने का प्रयास करता है। 

Denying one's own feelings

वहीँ यदि आपके साथी एवं आपके मध्य एक स्वस्थ सम्बन्ध होंगे तो वह आपकी भावनाओं को समझेगा या आपकी समस्याओं का समाधान करेगा। 

वही यदि वह आपको गैसलाइट कर रहा होगा तो आपको अपने लिए और चिंतित एवं नज़दीक लाने के लिए वह आपको कहेगा की आप गलत बोल रहे हो। 

आपकी भावनाओं को समझने की अपेक्षा वह आपको कहेगा, कि आप बेवजह अत्यधिक संवेदनशील व्यवहार कर रहे हैं। 

Don’t let your point of view get into an argument

हमारे निजी संबंधों में कई बार ऐसी परिस्थितियां आती हैं,जब हम अपने किसी वर्तमान या पूर्व वार्तालाप के कारन साथी के साथ किसी मुद्दे पर बहस की स्थिति में होते है। 

किन्तु यदि आपका साथी आपको गैसलाइट कर रहा है, तो वो कभी इस बहस में अपना पक्ष रखने का मौका नहीं देगा। 

वह आपकी हर बात को दबाने का प्रयास करते हुए असली मुद्दे को बदलने का प्रयास करेगा,ऐसे में आपको समझ जाना चाहिए की आप गैसलाइट हो रहे हैं। 

आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचाने पर माफ़ी न मांगना 

हमारे सबसे निकटतम सम्बन्ध ही अक्सर हमारी भावनाओं को आहत करते हैं। ऐसे में हम आशा करते हैं की सामने वाला हमारी भावनाओं को समझे तथा अपनी गलती के लिए खेद व्यक्त करे। 

किन्तु यदि वह आपको गैसलाइट कर रहा होगा, तो वह कभी भी आपसे अपने व्यवहार के लिए क्षमा नहीं मांगेगा, बल्कि आपको ही गलत सिद्ध करने का प्रयास करेगा। 

ऐसी परिस्थिति में आपको उसके माइंड गेम को समझ जाना चाहिए,की वह आपको अपने नियंत्रण में करने के लिए ऐसा कर रहा है। 

हर परिस्थिति का दोषी आपको सिद्ध करना 

यदि आप निरंतर देखते हैं, कि आपका साथी अक्सर संघर्ष होने पर आपको दोषी ठहराता है या बाहरी कारकों पर अपने स्वयं के कार्यों को सही एवं आपको दोष देता है, तो यह गैसलाइटिंग का संकेत है।

आपको  गैसलाइट करने वाला आपको जीवन में घटने वाली हर एक घटना या परिस्थिति के लिए दोषी सिद्ध करता है,भले ही आपका इसमें कोई दोष न हो। 

आपका यह मान लेना की आप रिश्ते में अपना योगदान नहीं दे रहे

आपके निजी रिश्ते में किसी बिंदु पर आपको विश्वास होना शुरू हो सकता है कि आप अपनी और से पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहे हैं।

जब आपने अपनी चिंताओं को व्यक्त करने का प्रयास करते है, तो आपके साथी द्वारा आपके प्रयासों को कम या व्यर्थ सिद्ध कर दिया जाता है। 

एक समय ऐसा आता है, जब आप स्वयं को दोषी मानने लगते है कि आप अपने रिश्ते को संभालने में कमी रख रहे है। 

अपराध बोध की अवस्था 

आपका रिश्ता उस मुकाम तक पहुंच सकता है, जहां आपकी किसी भी भावना को साझा करना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो जाता है।

यदि किसी चिंता को सामने लाने या अपनी सच्ची भावनाओं को साझा करने का विचार आपको दोषी महसूस करने लगता है, तो  यह एक संकेत है कि “आपके रिश्ते के केंद्र में नियंत्रण है। 

आप अपनी मन स्थिति को साथी को समझाने में खुद को असमर्थ महसूस करने लगते हैं। अपराध बोध के कारण आप अपनी बात नहीं कह पाते हो। 

लोगों को आपके विरुद्ध करना 

गैसलाइटर्स जानते हैं, कि कौन उनका बचाव करेगा, चाहे कुछ भी हो,  वे आपको यह महसूस कराने की कोशिश करते हैं कि ये लोग आपको पसंद नहीं करते हैं।

वो अक्सर आपको कहेगा,कि लोग तुम्हे पसंद नहीं करते, इसी कारन तुम दोस्त नहीं है ,तुम व्यवहार कुशल नहीं हो,तुम कभी किसी को पसंद नहीं आ सकते,ऐसी बातो से आपको खुद पर अफ़सोस करवाएगा। 

वहीं दूसरों को इस बात को मानने के लिए मजबूर करेगा,कि आप एक संवेदनशील एवं अच्छे व्यक्ति नहीं हो। आप दूसरों के विषय में गलत बोलते हो। 

एक निरंतर झूठे के रूप में गैसलाइटर इस रणनीति का उपयोग आपको यह महसूस कराने के लिए करता है कि आपके पास भरोसा करने वाला कोई नहीं है।

आपको सबसे दूर करना 

आपसे सवाल करके, कि आप किस पर भरोसा कर सकते हैं, एक गैसलाइटर आपको केवल उस पर भरोसा करने के लिए अलग-थलग कर रहा है। यह अलगाव उन्हें आपकी इच्छा पर नियंत्रण देता है।

ऐसी परिस्थिति में आपको लगने लगता है,कि संसार में आप बिलकुल अकेले है,तथा केवल आपका साथी ही है जिस पर आप विश्वास कर सकते है। 

आपको मानसिक रूप से कमज़ोर सिद्ध करना 

गैसलाइटर हमेशा इस प्रयास में रहता है,कि दूसरों के सामने आपकी छवि एक मानसिक रूप से कमज़ोर व्यक्ति की बनी रहे,जिसकी वजह से लोग आपसे एक निश्चित दूरी रखें। 

ऐसा करने से वह आपको भी यकीन दिलाने का प्रयास करता है,कि आप सामाजिक रूप से लोगों से घुलने-मिलने के लिए व्यवहार कुशल नहीं है,जिसकी वजह से आप भी लोगों से दूरी रखने लगते हैं। 

आपके समक्ष दूसरों को झूठा सिद्ध करना 

आपको यह बताकर कि बाकी सब झूठ बोल रहे हैं, यह आपको दूसरों की  सच्चाई पर सवाल खड़ा करता है। आपको यह लगता है, कि सिर्फ आपका साथी ही सच बोल रहा है। 

खुद को हारा हुआ समझना 

गैसलाइटिंग की अवस्था में आप खुद को हारा हुआ समझने लगते है,आपको लगता है,आप जीवन में कभी किसी को खुश नहीं रख सकते है। 

आप कभी कोई काम सही नहीं कर सकते,कोई आपका नहीं,आप जीवन में अकेले हो और भी बहुत कुछ विचार आपको पूरी तरह हारा हुआ महसूस करा सकता है। 

असुरक्षित महसूस करना 

अगर आप इस तरह के अपमानजनक रिश्ते में हैं तो असुरक्षित होना आम बात है। आपको लगता है आप बिना साथी के अकेले है,सब आपके विरोधी है,इसलिए असुरक्षा की भावना से घिर जाते है। 

ऊर्जा रहित लगना 

इस प्रकार के रिश्ते में होने से आपकी ऊर्जा खत्म हो जाएगी, क्योंकि आप इतना समय यह सोचने में बिताएंगे कि आपको क्या करना चाहिए या आगे क्या कहना चाहिए जिसकी आलोचना नहीं की जाएगी।

यदि आप अपने जीवन में भी ऐसा अनुभव करते है,तो आपको समझ लेना चाहिए,कि आपका साथी आपको पूरी तरह से अपने नियंत्रण में लेने के लिए गैसलाइट कर रहा है। 

गैसलाइटिंग से बचने के उपाय 

यदि आप किसी प्रकार से गैसलाइटिंग के शिकार हो जाते हैं, तो इससे मुक्ति के लिए या कोई आपको गैसलाइट ही नहीं कर पाए इसके लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

स्थिति को समझने के लिए अपने साथी के साथ विशिष्ट गैसलाइटिंग स्थितियों की पहचान करें, तथा आप अपने रिश्ते से असंतुष्ट क्यों महसूस करते हैं।

अपने आप को दोष न दें कि रिश्ता आपकी वजह से ख़राब हो गया है। इसके बजाय, अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए चिकित्सा के माध्यम से या रिश्ते को छोड़कर एक लक्ष्य निर्धारित करें।

जब तक आप रिश्ते में रहते हैं, अपने साथी को फोन करें जब वह आपको गैसलाइट करता है। इसे स्वीकार न करें, भले ही आपका साथी इनकार करना जारी रखे।

गैसलाइटिंग के परिणामों को समझते हुए उन्हें दूर करने का प्रयास करें। यदि लगे तो साथी से बातचीत समाप्त करें। कमरे से बाहर चले जाओ। 

उसके आपसे रिश्ते में बने रहने के अनुरोध को अस्वीकार करें। अपने साथी को बताएं कि आप उसकी मंशा को भांप गए है। 

इस समय के दौरान खुद के प्रति दयालु रहें तथा जागरूक रहें कि आप बेहतर के लायक हैं। अपने आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को बेहतर बनाने के तरीकों का अभ्यास करें।

खुद को विश्वास दिलाएं कि आपका साथी नहीं बदलेगा और अपने आप को रिश्ते को छोड़ने की अनुमति दें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अंत में आपको इसकी कीमत क्या होगी।

अपनी आंतरिक छवि को पहचाने, ऐसा करने के लिए, आपको अपनी ताकत और क्षमताओं को पहचानना होगा। यह आपको अपनी स्थिति को सुधारने के लिए आवश्यक साहस देगा।

यदि आप गैसलाइटर के साथ रिश्ते में हैं,तथा जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपनी आंतरिक शक्ति को खोजने और अपनी गरिमा को पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता है।

आपको सीखना होगा कि सच और झूठ के बीच अंतर कैसे बताया जाए और जब कोई आपको हेरफेर करने की कोशिश कर रहा हो तो स्वीकार करें।

आप गैसलाइट की स्थिति से बाहर नहीं निकलेंगे यदि आप यह स्वीकार नहीं करते हैं कि आपके अपमानजनक साथी के बदलने की संभावना नहीं है, चाहे आप कुछ भी करें।

लेकिन एक बार जब आप सच्चाई का सामना कर लेते हैं, तो यह कितना भी दर्दनाक क्यों न हो, आप स्वतंत्र होने की दिशा में पहला कदम उठा सकते हैं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।  

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply