प्रेम के बिना मानव जीवन की कल्पना करना कदापि संभव नहीं है। यदि संसार में लोगो के बीच आपसी लगाव न होता तो समाज और विवाह का बंधन का अस्तित्व भी नहीं होता।

इसमें भी स्त्री एवं पुरुष के मध्य रोमांटिक प्रेम सम्बन्ध का महत्व अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि प्रेम का बंधन ही स्त्री पुरुष को एक दूसरे से बांधे रखता है, जो आगे चलकर परिवार की नीव बनता है। 

वैसे तो कोई नहीं बता सकता कि स्त्री पुरुष के प्रेम संबंधों की शुरुआत कैसे और कब हुई या पहला प्रेम उत्सव कब और कैसे मनाया गया। 

दो प्रेमियों को एक दुसरे से अपने प्रेम का इज़हार करने के लिए किसी विशेष दिन का निर्धारण करना मुश्किल होता है, लेकिन फिर भी वेलेंटाइन डे ( Valentines Day ) का इंतज़ार प्रेमियों के बीच हमेशा रहता है। 

वेलेंटाइन डे प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जब प्रेमी लोग एक दुसरे को  अक्सर कार्ड, फूल और उपहारों का आदान-प्रदान करके एक दूसरे के लिए अपना प्यार और स्नेह दिखाते हैं।

भले ही आप इस दिन को मनाने के पक्ष में हो या न हो, लेकिन यह तो आपको मानना ही पड़ेगा, कि वेलेंटाइन डे का इतिहास बहुत पुराना है। 

History of Valentines Day | वेलेंटाइन डे का इतिहास 

वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति कुछ अस्पष्ट है, तथा  इसकी शुरुआत से  कई अलग-अलग कहानियां और किंवदंतियां हैं जो इस प्रेम के त्यौहार की पुष्टि करती हैं। 

history-of-valentines-day

सबसे प्रसिद्ध किंवदंतियों में से एक यह है, कि वैलेंटाइन डे का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है, जो एक ईसाई संत थे, जो तीसरी शताब्दी ईस्वी में जन्मे थे। 

किंवदंती के अनुसार, संत वेलेंटाइन एक पुजारी थे, जिन्हें गुप्त रूप से उन सैनिकों की शादी कराने के लिए कैद किया गया था, जिन्हें शादी करने की अनुमति नहीं थी।

वेलेंटाइन डे से जुड़ी एक अन्य  किंवदंती यह है, कि इसकी शुरुआत प्रेम और इच्छा के रोमन देवता क्यूपिड के उत्सव के रूप में हुई।

इस किंवदंती के अनुसार यह मूल रूप से लुपरकेलिया नामक एक त्यौहार था, जो क्यूपिड एवं उनकी मां देवी वीनस के सम्मान में आयोजित किया जाता था। 

त्योहार के दौरान लोग उपहारों का आदान-प्रदान करते थे। ऐसा  यह माना जाता है, कि यह परंपरा अंततः वेलेंटाइन डे के आधुनिक उत्सव के रूप में विकसित हुई।

इस त्यौहार को मानाने की विभिन्न किंवदंतियों और कहानियों के बावजूद इसमें कोई संदेह नहीं है, कि वेलेंटाइन डे दुनिया भर में  व्यापक रूप से मनाया जाने वाला प्रेम उत्सव बन गया है। 

आज, लोग कार्ड, फूल एवं अन्य उपहारों के माध्यम से एक दूसरे के लिए अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करना पसंद करते हैं। उत्सवों  को हमारे जीवन में महत्वपूर्ण प्रेम और रिश्तों को मनाने के अवसर के रूप में देखा जाता है।

प्रेम सम्बंधित निम्नलिखित लेख भी पढ़े।

1 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

2 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

3 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

4  Sex Bonding in Relationship

5 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

6 What Pulls a Man Toward a Woman

All about Saint Valentine | संत वेलेंटाइन 

सेंट वेलेंटाइन, जिसे रोम के संत वेलेंटाइन के रूप में भी जाना जाता है, एक ईसाई संत थे जो तीसरी शताब्दी ईस्वी में जन्मे थे। 

उनके जीवन के ऐतिहासिक विवरण कुछ धुंधले हैं, तथा इनसे जुड़ी  कई अलग-अलग किंवदंतियां और कहानियां हैं जो वर्षों से उनके साथ जुड़ी हुई हैं।

एक किंवदंती के अनुसार, संत वेलेंटाइन एक इसे पुजारी या संत  थे, जिन्होंने गुप्त रूप से उन सैनिकों की शादियां कराई। जिन्हें शादी करने की अनुमति नहीं थी। 

यह उस समय के दौरान था जब रोमन साम्राज्य युद्ध झेल रहा था, एवं सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने फैसला किया था, कि लड़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सैनिक शादी नहीं कर सकते। 

कहा जाता है, कि संत वेलेंटाइन का मानना ​​था, कि शादी एक पवित्र बंधन है तथा सैनिकों को शादी करने के अवसर से वंचित नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए उन्होंने चुपके से उनके विवाह कराये । 

जब रोमन सम्राट को इसकी भनक लगी, तो सैनिकों द्वारा वैलेंटाइन को गिरफ्तार कर लिया गया तथा कैदखाने में डाल  दिया गया। 

संत वेलेंटाइन के बारे में एक अन्य  किंवदंती यह है, कि जेल में रहते हुए उन्हें जेलर की बेटी से प्रेम  हो गया। जेल से वह उसे प्रेम पत्र लिखा करते थे। उन दोनों के प्रेम संबंध से नाराज़ राजा ने संत को मृत्युदंड की सजा सुनाई। 

उनकी मृत्युदंड  के दिन, कहा जाता है कि उसने अपनी प्रेमिका को अंतिम अलविदा पत्र के रूप में “आपका  वेलेंटाइन ” हस्ताक्षरित एक पत्र भेजा था।

मान्यता  है इसी पत्र के साथ प्रेमियों के मध्य प्रेम पत्र के आदान प्रदान की शुरुआत हुई तथा यह पहला वेलेंटाइन कार्ड भी बना। 

संत वैलेंटाइन से जुड़ी कई किवदंतियों एवं  कहानियों के बावजूद, यह स्पष्ट नहीं है, कि उनका जीवन तथा  कहानी वास्तव में कितनी सच्चाई पर आधारित है। 

हालाँकि, वह कई ईसाई परंपराओं में एक महत्वपूर्ण और पूजनीय व्यक्ति बन गए है। उनकी इस विरासत को हर साल वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है।

What Valentine’s Day means | वैलेंटाइन डे का अर्थ 

वेलेंटाइन डे दुनिया भर के कई देशों में एक लोकप्रिय उत्सव है, जो लोगों के लिए अपने रोमांटिक साथी, दोस्तों एवं  परिवार के सदस्यों के लिए अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करने का एक अवसर है। 

यह प्यार एवं  रिश्तों का जश्न मनाने का दिन है, जो हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं, यह उन लोगों के लिए प्रशंसा और आभार व्यक्त करने का दिन है जिनकी हम परवाह करते हैं।

कई संस्कृतियों में, वेलेंटाइन डे को रोमांटिक प्रेम व्यक्त करने के दिन के रूप में देखा जाता है, और लोग अक्सर अपने प्रेमी-प्रेमिका को रोमांटिक संदेशों के साथ फूल, चॉकलेट एवं कार्ड जैसे उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं। 

हालाँकि, यह उत्सव केवल रोमांटिक प्रेम के बारे में नहीं है, तथा कई  लोग इसे अपने दोस्तों एवं परिवार के सदस्यों के लिए प्यार और प्रशंसा दिखाने के अवसर के रूप में भी उपयोग करते हैं।

बहुत से लोग अपने प्रियजनों के लिए अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करने के तरीके के रूप में गैर-रोमांटिक संदेशों के साथ उपहार एवं कार्ड का आदान-प्रदान करते हैं। 

Valentine’s Day celebration ideas | वैलेंटाइन डे कैसे मनाएं 

लोगो के  वैलेंटाइन डे मनाने के कई अलग-अलग तरीके, विशिष्ट परंपराएं एवं रीति-रिवाज अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग हो सकते हैं। अलग-अलग लोगों के इस उत्सव को मनाने के विभिन्न तरीके हैं। 

valentines-day-celebration-ideas

Exchange of greeting cards | कार्ड का आदान-प्रदान 

बहुत से लोग वेलेंटाइन डे पर रोमांटिक संदेश या कविताओं के साथ कार्ड का आदान-प्रदान करते हैं। ये कार्ड स्टोर से खरीदे जा सकते हैं या हस्तनिर्मित हो सकते हैं, इनपर अक्सर फूलों या अन्य उपहारों के चित्र छापे होते हैं।

Offer flowers | फूल देकर 

वेलेंटाइन डे पर फूल, विशेष रूप से लाल गुलाब, वेलेंटाइन डे पर एक लोकप्रिय उपहार है। उन्हें अक्सर प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में एक दुसरे को दिया जाता है।

Chocolate as a gift | चॉकलेट देकर 

वेलेंटाइन डे पर प्रेमियों के बीच चॉकलेट  एक और लोकप्रिय उपहार है, तथा  बहुत से लोग अपने प्रियजनों को चॉकलेट या  चॉकलेट बॉक्स  देते हैं। ताकि इसकी मिठास इनके रिश्ते में घुल जाए। 

Going on a dinner date | डिनर डेट पर जाकर 

कई जोड़े रेस्तरां में एक विशेष रात्रिभोज के लिए बाहर जाकर वेलेंटाइन डे मनाते हैं। साथ में शाम बिताने का यह एक रोमांटिक तरीका हो सकता है।

Spending time together | एक दूसरे के साथ समय व्यतीत करना 

कुछ लोग अपने प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताकर वेलेंटाइन डे मनाना पसंद करते हैं। इसमें टहलने जाना, पिकनिक मनाना, या बस एक साथ घर पर दिन बिताना शामिल हो सकता है।

कुल मिलाकर, जिस तरह से लोग वेलेंटाइन डे मनाते हैं, वह अक्सर उनकी अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं एवं  परंपराओं का प्रतिबिंब होता है।

कुछ लोग अधिक रोमांटिक तरीकों को पसंद करते हैं, जबकि अन्य अधिक कम महत्वपूर्ण या आराम से प्रेम दिवस मनाना पसंद करते हैं।

प्यार सम्बन्धो में तकरार न हो ऐसा असंभव है। पर तकरार प्यार को बढ़ाये न कि जीवन में तूफ़ान लाये। इन्ही बातो के लिए Healthy arguments in a relationship पर जाये।

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply