वैलेंटाइन वीक, वैलेंटाइन डे जो 14 फरवरी को मनाया जाता है, से पहले का हफ्ता है। यह एक दूसरे के लिए अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करने का समय है।

बहुत से लोग इस अवसर का उपयोग अपने प्रियजनों को दिखाने के लिए करते हैं कि वे जीवन में कितना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

हालांकि पिछले कुछ सालों में वैलेंटाइन वीक ( Valentine Week ) काफी लोकप्रिय हो गया है, लेकिन कई लोगों का मानना ​​है कि उन्हें अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए किसी नियत दिन की जरूरत नहीं है।

आप क्या सोचते हो? क्या आप इस साल वैलेंटाइन वीक मना रहे हैं?

Valentine Week Days

वैलेंटाइन वीक, जिसे “लव वीक” या “रोमांस वीक” के रूप में भी जाना जाता है, वैलेंटाइन डे तक प्यार का सप्ताह भर चलने वाला उत्सव है।

valentine-week-days

इसमें आम तौर पर सात दिनों के समारोह शामिल होते हैं, प्रत्येक की अपनी थीम या गतिविधि होती है।

वेलेंटाइन सप्ताह कई देशों में खासकर भारत और दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों में लोकप्रिय है। यह कपल्स के लिए एक-दूसरे के लिए अपने प्यार और स्नेह को व्यक्त करने और अपने रिश्तों को सेलिब्रेट करने का समय है।

सप्ताह की सटीक तिथियां और विषय भिन्न हो सकते हैं, लेकिन यहां उन दिनों की सूची दी गई है जो आमतौर पर वेलेंटाइन वीक में शामिल होते हैं:

रोज़ डे (7 फरवरी) – प्रियजनों के साथ गुलाब के आदान-प्रदान का दिन।

प्रपोज डे (8 फरवरी) – अपने प्यार को कबूल करने और अपने प्रिय को प्रपोज करने का दिन।

चॉकलेट डे (9 फरवरी) – प्रियजनों के साथ चॉकलेट का आदान-प्रदान करने का दिन।

टेडी डे (10 फरवरी) – स्नेह के प्रतीक के रूप में प्रियजनों को टेडी बियर देने का दिन।

प्रॉमिस डे (11 फरवरी)- अपनों से वादे करने का दिन।

हग डे (12 फरवरी) – गले लगाकर स्नेह जताने का दिन।

किस डे (13 फरवरी) – चुंबन के माध्यम से प्यार और स्नेह दिखाने का दिन।

वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) – किसी खास के साथ प्यार और रोमांस का जश्न मनाने का दिन। इस दिन के बारे में विस्तार से पड़ने के लिये What Valentines Day is really for पर जाये।

February 7 – Rose Day | रोज़ डे

7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। यह दिन लोगों के लिए उपहार स्वरुप गुलाब देकर एक दूसरे के लिए अपने प्यार और कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन है।

लाल गुलाब आमतौर पर रोमांटिक प्रेम के प्रतीक के रूप में दिया जाता है, जबकि गुलाबी गुलाब दोस्ती और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में दिया जाता है।

पीला गुलाब अक्सर खुशी और दोस्ती के प्रतीक के रूप में दिया जाता है, और सफेद गुलाब अक्सर पवित्रता और मासूमियत के प्रतीक के रूप में दिया जाता है।

लोग अलग-अलग भावनाओं या भावनाओं के प्रतीक के लिए अन्य रंगों के गुलाब भी दे सकते हैं। रोज़ डे पर, लोग अपने पार्टनर, दोस्तों, परिवार के सदस्यों या प्रियजनों को यह दिखाने के तरीके के रूप में गुलाब देते हैं कि वे कितना ध्यान रखते हैं।

February 8 – Propose Day | प्रपोज डे

वैलेंटाइन वीक में 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। यह लोगों के लिए अपने प्यार को कबूल करने और अपने प्रेमी को प्रपोज करने का दिन है।

कुछ लोग इस दिन अपने प्रेमी को शादी का प्रस्ताव देना भी पसंद करते है। जबकि अन्य इसे केवल अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के अवसर के रूप में उपयोग करते हैं और अपने साथी को अपना वेलेंटाइन बनने के लिए कह सकते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे लोग प्रपोज डे पर प्रपोज कर सकते हैं, जिसमें रोमांटिक पत्र या कविताएं लिखना, उपहार देना, या बस “आई लव यू” कहना और शादी में अपने साथी का हाथ मांगना शामिल है।

प्रपोज डे लोगों के लिए अपने रिश्तों में अगला कदम उठाने और एक दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता बनाने का दिन है।

February 9 – Chocolate Day | चॉकलेट डे

यह दिन लोगों के लिए प्यार और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में चॉकलेट का आदान-प्रदान करने का है। चॉकलेट लंबे समय से प्यार और रोमांस से जुड़ा हुआ है।

बहुत से लोग चॉकलेट डे का उपयोग चॉकलेट के उपहार के माध्यम से अपने प्रियजनों के लिए अपना स्नेह दिखाने के अवसर के रूप में करते हैं।

लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके के रूप में अपने भागीदारों, दोस्तों, परिवार के सदस्यों या प्रियजनों को चॉकलेट दे सकते हैं।

चॉकलेट कई अलग-अलग रूपों में आती है, जिसमें बार, ट्रफल्स और अन्य ट्रीट शामिल हैं, और इसका विभिन्न तरीकों से आनंद लिया जा सकता है।

चॉकलेट डे पर, लोग अपने प्रियजनों के साथ एक विशेष चॉकलेट ट्रीट साझा करना चुन सकते हैं या बस उन्हें अपने पसंदीदा चॉकलेट का एक बॉक्स दे सकते हैं।

February 10 – Teddy Day | टेडी डे

यह लोगों के लिए स्नेह के प्रतीक के रूप में टेडी बियर का आदान-प्रदान करने का दिन है। टेडी बियर नरम, कडली खिलौने हैं जो अक्सर प्यार और आराम से जुड़े होते हैं।

कई लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके के रूप में उन्हें अपने प्रियजनों को देते हैं।

टेडी डे पर लोग अपने पार्टनर, दोस्तों, परिवार के सदस्यों या प्रियजनों को यह दिखाने के तरीके के रूप में टेडी बियर दे सकते हैं कि वे कितना ध्यान रखते हैं।

टेडी बियर कई प्रकार के आकार, आकार और रंगों में आते हैं, और उन्हें सभी उम्र के लोगों को उपहार के रूप में दिया जा सकता है।

कुछ लोग स्नेह के प्रतीक के रूप में एक छोटा, प्यारा टेडी बियर देना चुन सकते हैं, जबकि अन्य अधिक रोमांटिक उपहार के रूप में एक बड़ा टेडी बियर चुन सकते हैं।

February 11 – Promise Day | प्रॉमिस डे

यह लोगों के लिए एक-दूसरे से वादे करने और एक-दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने का दिन है।

प्रॉमिस डे पर, लोग अपने प्रियजनों से अपने भविष्य के बारे में एक साथ वादे कर सकते हैं, जैसे कि हमेशा उनके लिए रहने, उनका समर्थन करने और उन्हें प्यार करने का वादा करना।

लोग विशिष्ट कार्यों या व्यवहारों के बारे में भी वादे कर सकते हैं, जैसे अधिक खुले तौर पर संवाद करने का वादा करना या अपने साथी की ज़रूरतों के बारे में अधिक विचार करना।

वादे करना लोगों के लिए एक दूसरे के प्रति अपना प्यार और प्रतिबद्धता दिखाने का एक तरीका है, और यह उनके बंधन को मजबूत करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है।

प्रॉमिस डे पर, लोग एक-दूसरे से अपने वादों के प्रतीक के लिए उपहार या कार्ड का आदान-प्रदान कर सकते हैं, या वे केवल शब्दों को बोल सकते हैं और व्यक्तिगत रूप से अपना वादा कर सकते हैं।

February 12 – Hug Day | हग डे

यह लोगों के लिए गले लगने के माध्यम से शारीरिक अभिव्यक्ति के रूप में स्नेह दिखाने का दिन है।

गले लगना लोगों के लिए एक दूसरे के लिए अपने प्यार और प्रशंसा को व्यक्त करने का एक सरल लेकिन शक्तिशाली तरीका है, और यह एक आरामदायक और आश्वस्त करने वाला इशारा हो सकता है।

हग डे पर, लोग अपने साथी, दोस्तों, परिवार के सदस्यों या प्रियजनों को यह दिखाने के तरीके के रूप में गले लगा सकते हैं कि वे कितना ख्याल रखते हैं।

गले निजी या सार्वजनिक रूप से दिए जा सकते हैं, और वे गले लगाने वालों की इच्छा के अनुसार लंबे या संक्षिप्त हो सकते हैं।

कुछ लोग हैलो या अलविदा कहने के तरीके के रूप में एक त्वरित हग देना पसंद कर सकते हैं, जबकि अन्य अधिक लंबे, अधिक अंतरंग आलिंगन का आनंद ले सकते हैं।

सभी उम्र के लोगों को गले लगाया जा सकता है, और वे प्यार और स्नेह व्यक्त करने का एक सार्वभौमिक तरीका हैं।

February 13 – Kiss Day | किस डे

यह लोगों के लिए चुंबन के माध्यम से अपने प्यार और स्नेह का इजहार करने का दिन है। चुंबन कई अलग-अलग भावना से दिया जा सकता है।

प्यार, जुनून से लेकर दोस्ती और प्रशंसा तक कई तरह की भावनाओं को व्यक्त कर सकता है। किस डे पर, लोग अपने पार्टनर, दोस्तों, परिवार के सदस्यों या प्रियजनों को यह दिखाने के तरीके के रूप में चुंबन दे सकते हैं कि वे कितना ध्यान रखते हैं।

चुंबन होंठ, गाल, माथे, या हाथ पर दिए जा सकते हैं, और वे उतने ही कोमल या उतने ही भावुक हो सकते हैं जितने चुंबन करने वाले चाहते हैं।

कुछ लोग नमस्ते या अलविदा कहने के तरीके के रूप में एक त्वरित चुम्बन देना पसंद कर सकते हैं, जबकि अन्य अधिक लंबे, अधिक अंतरंग चुंबन का आनंद ले सकते हैं।

चुंबन सभी उम्र के लोगों को दिया जा सकता है, और वे प्यार और स्नेह व्यक्त करने का एक सार्वभौमिक तरीका हैं।

February 14 – Valentine’s Day | वैलेंटाइन डे

अंत में, प्यार का दिन हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। जोड़े इस दिन को एक साथ समय बिताकर मनाते हैं, रोमांटिक डेट पर जाते हैं, एक-दूसरे के साथ अंतरंग समय व्यतीत करते हैं, एक-दूसरे को उपहार देते हैं, सरप्राइज प्लान करते हैं।

14-feb-valentine-week-last-day

प्रेम सम्बंधित निम्नलिखित लेख भी पढ़े।

1 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

2 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

3 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

4  Sex Bonding in Relationship

5 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

What Pulls a Man Toward a Woman

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप  Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु  हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply