क्या आप अपने परिचित के साथ नये रिलेशनशिप (Relationship) में आना चाहते है, अथवा वर्तमान को लेकर आशंकित है और अच्छे से समझना चाहते है। तब आप सही स्थान पर है?

यहाँ हम ज्योतिष की दृष्टि से सम्बन्धो तथ उनमे आने वाली समस्याओ के हल बारे में विस्तृत अध्ययन करेंगे। इसके लिये आपको अपनी और साथी की सूर्य राशि जानने की आवश्यकता होगी।

तभी आप जान पाएंगे की यह यह आपके रिश्तों को कैसे प्रभावित करता है। कल्पना करिये, आपकी कुंडली में सूर्य कर्क राशि में है, लेकिन धनु राइजिंग साइन (Rising Sign) जिसे आपका लग्न भी कहा जाता है।

जब आप पहली बार लोगों से मिलते हैं और कहते हैं कि आप एक कर्क हैं, तो वे आपसे शर्मीले या शायद मूडी होने की उम्मीद करेंगे।

लेकिन आपका धनु लग्न वास्तव में उन कर्क राशि वालों को खुश-भाग्यशाली दृष्टिकोण और आकर्षण के साथ जोड़ेगा जो रेगिस्तान में रेत बेच सकता है।

उपरोक्त कारणों से ही लग्न का महत्त्व बढ़ जाता है। यह आपके दृष्टिकोण, आचरण को आकार देने और परिभाषित करने का एक प्रमुख कारक है।

What is Rising sign | लग्न क्या है ?

यदि आप ज्योतिष से भलीभांति परिचित नहीं है तब केवल रोज अख़बार में आने वाले सूर्य राशि अथवा चंद्र राशि आधारित भविष्यफल से परिचित होंगे।

what-is-rising-sign
What is Rising sign | लग्न क्या है ?

लेकिन हम सभी की कुंडली में कई अन्य राशियाँ भी हैं – जैसे एक चंद्र की राशि, मंगल की राशि, प्लूटो की राशि आदि। अपनी जन्म कुंडली को उस समय के ग्रहो की स्थितियों से मिलाये जब आप पैदा हुए थे।

कुंडली में ग्रहो, चन्द्रमा और सूर्य की स्थिति वही होगी जो आपके जन्म के समय और स्थान पर थी।

आपका राइजिंग साइन है, जिसे आपका लग्न भी कहा जाता है। यह बताता है कि आपके जन्म के समय कौन सी राशि पूर्वी क्षितिज पर उदउ हो रही थी।

आपका लग्न यह निर्धारित करता है, कि दूसरे आपको कैसे देखते हैं और आप अपने आस-पास की दुनिया से क्या उम्मीद करते हैं।

कुछ ज्योतिषी इसे इसे आपकी पहचान के रूप में भी संदर्भित करते है। यह आपके द्वारा किए गए पिछले कार्यो के साथ-साथ आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रियाओं और विभिन्न स्थितियों के प्रति प्रतिक्रियाओं पर प्रकाश डाल सकता है।

कुछ का सुझाव है कि आप अपने सूर्य और लग्न राशिफल दोनों को पढ़ लें ताकि आपके भविष्य की बेहतर तस्वीर मिल सके।

How to calculate the rising sign | लग्न की गणना कैसे करें ?

लग्न हर दो घंटे में बदलता है, यही कारण है कि जन्म कुंडली बनाते समय जन्म का सही समय होना बहुत महत्वपूर्ण है।

how-to-calculate-the-rising-sign.j
How to calculate the rising sign | लग्न की गणना कैसे करें ?

इसके लिये आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का भी प्रयोग कर सकते है, परन्तु सलाह यही है कि किसी अनुभवी ज्योतिषी से ही परामर्श करे। इसके लिए आप हमारी ऑनलाइन सेवा का भी प्रयोग कर सकते है।

आपको बस अपने जन्मदिन, जन्म के समय और जन्म के स्थान को कांटेक्ट-अस (Contact-Us) पेज पर अपने नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर और प्रश्नो के साथ भर कर सबमिट कर देना है।

जब आप अपने लग्न के बारे में जान जाते है, तब आप अपने बारे में इससे सम्बंधित जानकारिया पड़ और समझ पाते है। आपके प्रश्नो और शंकाओ का समाधान पाकर आप संतोष अनुभव करते है।

शादी के बाद पति पत्नी के बीच के अंतरंग सम्बन्धो ( Married life vs sex) और संभावित समस्याओ को जानने के लिए लिंक पर क्लिक करे।

सेक्स और उससे जुड़े सम्बन्धो के विषय में जानने के लिये सेक्स और संबंध (sex bonding in relationship ) भी पढ़े।

आइये जानते है, कि किस तरह मंगल की विभिन्न राशियों में स्थिति हमारे यौन जीवन को प्रभावित (How Mars affects sex life) करती है।

सभी 12 राशियों के यौन व्यव्हार को जानने और समझने के लिये यौनसुख राशि प्रभाव (12 Zodiac sex behavior) लिंक पर जाये।

आपके लग्न को जानने के पश्चात उपयुक्त साथी जानने के लिए सर्वोत्तम सहचर (Best 5 zodiac sex partner) पर क्लिक करे और जाने।

Aries rising sign relationship | मेष लग्न संबंध

यह हमेशा सीमाओं से आगे जाना चाहता है। काबो में स्प्रिंग ब्रेक? आप वहां हैं। आपमें असीम ऊर्जा समाहित है, और आपको आम तौर पर जीवन के बारे में अति उत्साही और भावुक के रूप में देखा जाएगा।

आप सोचने से पहले अभिनय करने की प्रवृत्ति रखते हैं, जिससे आपके साथ रहने में बहुत मज़ा आता है, लेकिन यह आपको कुछ कठिन परिस्थितियों में भी डाल सकता है।

मेष राइजिंग सभी नेतृत्व और कार्यभार संभालने के बारे में हैं, लेकिन आक्रामक या बॉस के रूप में सामने आने की प्रवृत्ति भी है।

Taurus rising sign relationship | वृष लग्न संबंध

वृष राइजिंग के रूप में, आपके पास जीवन के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण है। आप जीवन की बारीकियों से अवगत है।

अपने आप को जीवन के सबसे बड़े सुखों में शामिल करने से नहीं कतराते हैं (उदाहरण के लिए, आप जितनी चाहें उतनी आइसक्रीम खा सकते हैं)। एक मजबूत कार्य शैली आपके व्यव्हार में परिलक्षित होती है।

आप इस लग्न के साथ एक बेजोड़ जिद्दी स्वाभाव की उम्मीद कर सकते हैं। नई परिस्थितियों का सामना करने पर आप परिवर्तन के प्रति प्रतिरोधी, धीमी गति से चलने वाले और सतर्क होते हैं।

आप एक अविश्वसनीय रूप से वफादार दोस्त हैं, लेकिन नए लोगों को जानने के दौरान आप सतर्क रहते हैं।

Gemini rising sign relationship | मिथुन लग्न संबंध

आप लम्बे समय तक किसी वास्तु या काम पर ध्यान नहीं लगा सकते। इसके बारे में सोचें कि आखिरी बार आपने कब एक चीज पर पांच मिनट से अधिक समय तक ध्यान केंद्रित किया था?

जेमिनी राइजिंग में गपशप में उस्ताद है। आपका दिमाग एक मिनट में एक मील चलता है और आप जितना संभव हो उतना ज्ञान चूसने के लिए उत्सुक हैं।

आप दुनिया और आस पास के बारे में जानने के लिये बहुत उत्सुक हैं और एक यादृच्छिक तथ्य साझा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

इस राइजिंग साइन के साथ एक बेचैनी है, जिससे कुछ लोग घबरा सकते हैं। व्यायाम इस ऊर्जा को कम करने का एक सफल तरीका है।

आप अत्यधिक सामाजिक, चुलबुले, आवेगी और कुख्यात होने के लिए विख्यात हैं। आपको लुभाने के लिए कुछ वास्तविक आकर्षण और बुद्धि की आवश्यकता होगी।

Cancer rising sign relationship | कर्क लग्न संबंध

आपके द्वारा आयोजित समारोह के आमंत्रण की प्रतीक्षा सभी को रहती है। आप थोड़े से घरेलु हो सकते हैं और शायद अपनी माँ के बेहद करीब होंगे।

जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं तो आप शर्मीले और आरक्षित हो सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप उन्हें दोस्ती के लायक समझ लेते हैं, तो आपकी वफादारी का कोई मुकाबला नहीं होता है।

आप हमेशा अपने प्रियजनों की देखभाल करते हैं और उन्हें घर के बने भोजन या मेल मिलाप के लिये आमंत्रित करना पसंद है।

अपने पुराने मित्रो के साथ पुरानी यादे ताजा करना पसंद करते है, क्योंकि आप भावुक होते हैं और पुराने समय की यात्रा करना पसंद करते हैं। आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो आपकी मानसिक क्षमताओं का आसानी से दोहन कर सकते हैं।

Leo rising sign relationship | सिंह लग्न संबंध

एक मील दूर से ही लोग आपके खूबसूरत बालों से आपको पहचान सकते हैं। जब आपकी शारीरिक बनावट की बात आती है, तो सिंह राशि में आपका होना लोगो को अपनी और आकर्षित करने के लिये काफी है।

एक मिलनसार स्वभाव और एक गर्म, बाहर जाने वाले व्यक्तित्व के साथ और जिसे आप अनदेखा करना असंभव है। आप सार्वजानिक स्थानों पर या पार्टी का नेतृत्व करते है और सभी को व्यस्त रखते है जब तक आपका उद्देश्य पूरा ना हो जाये।

आप अविश्वसनीय रूप से स्वप्रेरित हैं और आपको शायद लगता है, कि आपको एक बाल कलाकार होना चाहिए था। आप वह दोस्त हैं जो मदद के लिए सदैव तैयार मिलेगा।

Virgo rising sign relationship | कन्या लग्न संबंध

आप वास्तव में सिर्फ शर्मीले हैं। ओवरथिंकिंग और विश्लेषणात्मक तरीके से जानकारी को संसाधित करते हैं। आप अन्तर्मुखी हो सकते हैं, परन्तु जानने की उत्सुकता को आप दबा नहीं सकते।

इसके लिये आप किसी के जीवन को आसान बनाने के लिए छोटी-छोटी चीजें करके अपने प्यार का प्रदर्शन करते हैं। जब आपका मित्र भयानक ब्रेकअप से गुजर रहा होता है, तो आप वही होते हैं जो भोजन से लेकर सभी देखभाल करता है।

आप सभी स्वास्थ्य और कल्याण कारी कार्यक्रमों में भाग लेते है। आप प्रतिदिन योग कर सकते हैं, क्रिस्टल एकत्र कर सकते हैं, या एक प्रतिभाशाली कुक हो सकते हैं।

Libra rising sign relationship | तुला लग्न संबंध

यदि आप तुला लग्न के हैं, तो आपको सबसे आसान विकल्प चुनने में कम से कम 30 मिनट का समय लग सकता है। आप अनिर्णय से ग्रस्त हैं।

यदि आप और आपके मित्र बाहर जा रहे हैं, तो आपको यह तय करने के लिए अतिरिक्त दो घंटे की आवश्यकता होगी कि आप कौन सी शर्ट पहनना चाहते हैं।

आप कैसे दीखते इस पर गंभीरता से विचार करते है, स्वयं को सजाने सवारने पर काफी समय व्यतीत करते है।

आपके व्यक्तित्व में अद्वितीय आकर्षण है। आप स्नेही और स्वागत करने वाले हैं, खासकर इसलिए कि आप तुरंत निर्णय लेने की प्रवृत्ति नहीं रखते हैं।

आप संघर्ष से भी नफरत करते हैं और हर कीमत पर इससे बचते हैं, जिससे कभी-कभी निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार हो सकता है। दूसरी तरफ, आप अन्य लोगों के संघर्ष का ध्यान करने में उत्कृष्ट हैं।

Scorpion rising sign relationship | वृश्चिक लग्न संबंध

अन्य लोग स्वाभाविक रूप से एक कमरे में आपकी शक्ति को महसूस करते हैं। चाहे शांत हो या जोर से, आप निश्चित रूप से एक छाप छोड़ते हैं।

दूसरों की भी आपके बारे में मजबूत राय है। आप उन लोगों के प्रति समर्पित और भावुक हैं, जिन्हें आप प्यार करते हैं और जिनके लिए आप खड़े हैं।

आप बेहद गुप्त भी हो सकते हैं और अपनी गोपनीयता का आनंद ले सकते हैं। आप सम्मान की मांग करते हैं और इस कारण से गलती से लोगों को डरा सकते हैं।

इस स्थिति पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है, और हो सकता है कि आपको तंत्र मन्त्र में रुचि हो या बस हर दिन अपना राशिफल पड़ने में।

Sagittarius rising sign relationship | धनु लग्न संबंध

हमेशा पार्टी के लिए तैयार, मनोरंजक और आशावादी विचारो से भरा होता है। अधिक बोलना एक चरम और अपरिहार्य विशेषता है, और कभी-कभी आप जो सोचते हैं वह ईमानदारी से बहुत व्यक्तिगत रूप से लिया जा सकता है।

आपको अपने व्यवहार पर काम करने की आवश्यकता हो सकती है। आपके पास दुनिया की यात्रा करने या अपने जीवनकाल में कई नए कदम उठाने की इच्छा भी हो सकती है

आप शायद हमेशा अपनी अगली यात्रा की योजना बना रहे होते हैं। यात्रा के लिये आवश्यक सामान के ब्रांडों पर मजबूत राय रखते हैं।

यात्रा के अलावा, ज्ञान और सीखना आपके लिये कभी पुराना नहीं होता। आप दुनिया के छात्र हैं, हमेशा एक नई भाषा का अध्ययन करते हैं या एक नई डॉक्यूमेंट्री देखते हैं।

Capricorn rising sign relationship | मकर लग्न संबंध

आप शुरुआत में एक शांत व्यक्तित्व के रूप में लग सकते है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आप धनार्जन में बहुत व्यस्त हैं। मकर लग्न आरक्षित, जिम्मेदार और गंभीर होते हैं।

एक बार जब लोग आपको जान लेते हैं, तो वे आपके शुष्क, मृत हास्य की भी सराहना करते हैं। आप परंपरा, नियमों को गंभीरता से लेते है।

हाई स्कूल में आप सबसे अधिक जिम्मेदार बच्चे थे। सुरक्षा आपका विश्वास अर्जित करने के लिए भी मूलभूत शर्त है। आपकी कार्य नीति को चुनौती नहीं दी जा सकती है और आप हमेशा अधिक से अधिक हासिल करने का प्रयास करते हैं।

खासकर जब बात अपने प्रियजनों के लिए उपलब्ध कराने की हो। आपके पास एक विस्तृत 10-वर्षीय योजना है, और आप इसे सटीक रूप से पालन करते है।

Aquarius rising sign relationship | कुंभ लग्न संबंध

हम समझ गए। तुम अजीब हो। आप इसमें फिट नहीं होते हैं और आप इसमें फिट नहीं होना चाहते हैं। कुम्भ लग्न अन्य लग्नो के सामान सामान्य नहीं है।

यह अद्वितीय व्यक्तित्व किसी धारावाहिक के अभिनेता के चरित्र के सामान होते है, क्योकि यह सदैव चर्चा का केंद्र बिंदु होते है।

सामाजिक समानता और न्याय आपके लिए एक गंभीर विषय है और आप इसके लिये सामाजिक समूहों या संगठनो में सदस्य होते है।

आप बुद्धिमान, जिज्ञासु और अनिवार्य रूप से इस दुनिया से बाहर हैं। आपकी विलक्षणता केवल सामाजिक मानदंडों का मुकाबला करने की आपकी इच्छा को बढ़ाती है

आपका अभिनव और कुछ नया करने का स्वाभाव स्वभाव आपको संपूर्ण समूह-परियोजना में आसानी से भागीदार बनाता है।

आपके दोस्तों को दुनिया को देखने का आपका तरीका पसंद है, लेकिन जो लोग आपको अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, वे सोच सकते हैं कि आप गतिरोध या अटके हुए लग रहे हैं।

वास्तव में, आप तब तक थोड़े आरक्षित हैं जब तक आप किसी को नहीं जानते।

Pisces rising sign relationship | मीन लग्न संबंध

आप अनुकूलनीय हैं और आमतौर पर आपकी छठी इंद्री मजबूत होती है। सामान्यतया आप सबसे सहानभूति रखते है, एक सहज उपचार शक्ति रखते हैं, और उस दर्द और सुंदरता को महसूस करते हैं जो दुनिया एक गहरे स्तर पर प्रकट करती है।

आप खुला दिमाग रखते हैं, इतना कि आप अपनी राय बनाने के बजाय दूसरों की राय ले सकते हैं। मीन लग्न के लोगों की एक कलात्मक प्रकृति होती है।

वे प्राकृतिक चित्रकार, लेखक, फोटोग्राफर आदि हो सकते हैं। आप अनिर्णय और पलायनवाद से जूझ सकते हैं, जिससे आपको सावधान रहना चाहिए। लेकिन आखिरकार, आप सबसे सज्जन, सबसे खुले विचारों वाले व्यक्ति हैं।

विवाह योग, कब, कहा और कैसे आदि प्रश्नो से सम्बंधित समाधान के लिये Marriage लेख पढ़े और अपनी जिज्ञासा को विराम दे।

प्रेम विवाह के योग एवं प्रेम विवाह की सफलता के विषय में जानने के लिये Love Marriage पर जाये। अपने और प्रेमी से विवाह सम्बंधित शंकाओ के बारे में जाने।  

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply