सेलिब्रिटी वरशिप सिंड्रोम (CWS) भारत के लिये अपेक्षकृत कम प्रचलित शब्द है। जिसका अर्थ प्रसिद्द हस्तियों का हद से अधिक प्रशंसक होने पर होने वाले दुष्परिणामों के वर्णन करने के लिए किया जाता है।

विस्मय, भक्ति और सेलिब्रिटी के साथ अनुकरण करने की तीव्र इच्छा या भावना इसकी विशेषता है। यह सामान्य से लेकर गंभीर तक हो सकता है।

और कुछ मामलों में, इसके नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, जैसे विकृत शरीर की छवि, अवसाद और सामाजिक अलगाव। अध्ययनों से पता चला है कि यह युवा और उन लोगों में अधिक प्रचलित है जो सामाजिक रूप से अधिक अलग-थलग हैं।

What is the psychology behind celebrity worship? | मनोविज्ञान

सेलिब्रिटी वरशिप के पीछे का मनोविज्ञान जटिल और बहुआयामी है। एक सिद्धांत यह है कि लोग सेलिब्रिटीज को सामाजिक तुलना के प्रेरणा स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं।

जो उन्हें समाज में अपनी जगह को समझने और अपने स्वयं के मूल्य का मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, लोग किसी सेलिब्रिटी के साथ जुड़ाव या पहचान की भावना महसूस कर सकते हैं, जो संतुष्टि और पूर्णता की भावना प्रदान कर सकता है।

एक अन्य सिद्धांत यह है कि लोगों को अपने जीवन में नियंत्रण और पूर्वानुमेयता की भावना के लिए मनोवैज्ञानिक आवश्यकता हो सकती है।

मशहूर हस्तियां, जो अक्सर अत्यधिक दिखाई देने वाली और प्रसिद्ध होती हैं, परिचित और स्थिरता की भावना प्रदान कर सकती हैं।

इसके अतिरिक्त, लोग “पैरासोशल इंटरेक्शन” नामक एक घटना का अनुभव कर सकते हैं जहां वे एक तरफा अंतरंगता या एक सेलिब्रिटी के साथ लगाव महसूस करते हैं, भले ही सेलिब्रिटी को उनके अस्तित्व के बारे में पता न हो।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि मीडिया, विशेष रूप से सोशल मीडिया, मशहूर हस्तियों के प्रति जनता की धारणा को आकार देने में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

उनकी छवियों, विचारों और जीवन के निरंतर संपर्क भी जनता और हस्तियों के बीच एक भावनात्मक बंधन में योगदान कर सकता है।

अन्य उपयोगी लेख

1 परीक्षा के तनाव से बचाव ( Exam stress management )

2 स्वयं की देखभाल ( 9 ways to self-care )

3 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

4 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

5 Seven things women should avoid in a relationship

6  What Pulls a Man Toward a Woman

Are celebrity crushes unhealthy? | प्रसिद्द व्यक्तियों के सम्मोहन के दुष्प्रभाव

सेलिब्रिटी क्रश होना आम तौर पर मानव व्यवहार का एक सामान्य और स्वस्थ हिस्सा माना जाता है। यह लोगों के लिए किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति अपना आकर्षण या प्रशंसा व्यक्त करने का एक मजेदार और हानिरहित तरीका हो सकता है।

जिसे वे आकर्षक या प्रेरक पाते हैं। हालाँकि, जब किसी सेलेब्रिटी के लिए प्रशंसा एक जुनून बन जाती है और किसी के दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगती है, तो इसे अस्वस्थ माना जा सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति का सेलिब्रिटी क्रश उन्हें अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं, जैसे रिश्ते, काम, या स्वयं की देखभाल की उपेक्षा करने के लिए प्रेरित कर रहा है, तो इसे अस्वस्थ माना जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, यदि किसी सेलिब्रिटी के लिए किसी व्यक्ति की प्रशंसा इतनी तीव्र हो जाती है कि इससे उन्हें चिंता या अवसाद जैसी नकारात्मक भावनाओं का अनुभव होता है, तो इसे अस्वास्थ्यकर माना जा सकता है।

यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि सेलिब्रिटी भी लोग होते हैं, और वे पूर्ण या अचूक नहीं होते हैं। उन्हें पागलो की तरह फॉलो करने से निराशा और वास्तविकता की विकृत धारणा हो सकती है।

हर चीज में एक संतुलन खोजना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, और अपने स्वयं के जीवन और लक्ष्यों को खोए बिना उनकी प्रतिभा, योगदान और उपलब्धियों के लिए मशहूर हस्तियों की प्रशंसा करते हैं।

How common is celebrity worship syndrome? | व्यापकता

सेलिब्रिटी वरशिप सिंड्रोम (CWS) अपेक्षाकृत आम है, खासकर युवा लोगों और उन लोगों में जो सामाजिक रूप से अलग-थलग हैं।

how-common-is-celebrity-worship-syndrome

अध्ययनों से पता चला है कि यह उन व्यक्तियों में अधिक प्रचलित है जो अपने स्वयं के जीवन से कम संतुष्ट हैं और जो कनेक्शन और सत्यापन की भावना की तलाश कर रहे हैं।

शोध में पाया गया है कि जो लोग CWS के अधिक शिकार होते है, वे अधिक अंतर्मुखी होते हैं, उनमें आत्म-सम्मान कम होता है और वे अपने जीवन से कम संतुष्ट होते हैं।

इसके अतिरिक्त, पुरुषों की तुलना में महिलाएं इससे अधिक प्रभावित पायी जाती है।

व्यापकता के संदर्भ में, एक अध्ययन ने बताया कि लगभग 20-30% सामान्य आबादी को सेलिब्रिटी वरशिप सिंड्रोम से सामान्य प्रभावित माना जा सकता है, जबकि कुछ प्रतिशत व्यक्तियों में सिंड्रोम का अधिक गंभीर रूप हो सकता है।

हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि व्यापकता जनसंख्या और इसे मापने की विधि के आधार पर भिन्न हो सकती है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि इसे काले और सफेद स्थिति के बजाय स्पेक्ट्रम के रूप में अधिक देखा जा सकता है।

Celebrity Worship Syndrome affect teen | किशोरों पर बुरा प्रभाव

सेलिब्रिटी वरशिप सिंड्रोम किशोरों पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, खासकर जब आत्म-सम्मान और शरीर की छवि की बात आती है।

वह किशोर जो मशहूर हस्तियों से अधिक प्रभावित होते है, वे खुद को सेलिब्रिटी से सम्बंधित जानकारी से तुलना करते हैं, जिससे कम आत्म-मूल्य और असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है।

इसके अतिरिक्त, कई हस्तियों को अत्यधिक गढ़े हुए शरीर और निर्दोष विशेषताओं के लिए जाना जाता है, जो सुंदरता के अवास्तविक मानक में योगदान कर सकते हैं और किशोरों के लिए शरीर की छवि के पैमानों को जन्म दे सकते हैं।

यह किशोरों के सामाजिक जीवन को भी प्रभावित कर सकता है, क्योंकि मशहूर हस्तियों के लिए उनकी प्रशंसा उनके समय और ऊर्जा का बहुत अधिक उपभोग कर सकती है, जिससे मित्रों और परिवार के साथ उनके संबंधों की उपेक्षा हो सकती है।

इसके अलावा, सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों के माध्यम से मशहूर हस्तियों के जीवन के निरंतर संपर्क भी वास्तविकता की विकृत धारणा में योगदान कर सकते हैं, क्योंकि सेलिब्रिटी के जीवन का क्यूरेटेड और संपादित संस्करण सटीक नहीं हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, शोध में पाया गया है कि जो किशोर CWS से अधिक प्रभावित होते है, उनमें आत्म-सम्मान कम होता है, वे अपने जीवन से कम संतुष्ट होते हैं, और उनमें चिंता और अवसाद विकसित होने की अधिक संभावना होती है।

माता-पिता, शिक्षकों और अन्य वयस्कों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे किशोरों पर इसके संभावित नकारात्मक प्रभावों से अवगत हों।

उन्हें मशहूर हस्तियों की प्रशंसा में एक स्वस्थ संतुलन खोजने के लिए प्रोत्साहित करें, और अपनी भलाई और व्यक्तिगत विकास को प्राथमिकता दें।

Celebrity Worship Syndrome test / example | टेस्ट और उदाहरण

इसे मापने के लिए कई परीक्षण और पैमाने विकसित किए गए हैं। सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला सेलेब्रिटी एटिट्यूड स्केल (CAS) है, जो एक 16-आइटम सेल्फ-रिपोर्ट उपाय है।

यह CWS के तीन आयामों का आकलन करता है: मनोरंजन-सामाजिक, गहन-व्यक्तिगत और बॉर्डरलाइन-पैथोलॉजिकल।

CAS के एक प्रश्न का एक उदाहरण जो मनोरंजन-सामाजिक आयाम का आकलन करता है:

“मुझे पत्रिकाओं में या इंटरनेट पर अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के बारे में लेख पढ़ने में मज़ा आता है।”

गहन-व्यक्तिगत आयाम का आकलन करने वाले CAS के एक प्रश्न का एक उदाहरण है:

“यदि मेरी पसंदीदा हस्ती मर जाती है तो मैं तबाह हो जाऊंगा।”

CAS के एक प्रश्न का एक उदाहरण जो बॉर्डरलाइन-पैथोलॉजिकल आयाम का आकलन करता है:

“मुझे आलोचना के खिलाफ अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी का बचाव करने की आवश्यकता महसूस हुई है, भले ही मुझे पता है कि आलोचना उचित है।”

CAS को व्यक्ति द्वारा पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे पूरा होने में लगभग 5-10 मिनट लगते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि CAS एक डायग्नोस्टिक टूल नहीं है, बल्कि एक स्व-रिपोर्टेड पैमाना है जो CWS के स्तर का आकलन करता है।

Celebrity Worship Syndrome Treatment | उपचार

सेलिब्रिटी वरशिप सिंड्रोम के लिए उपचार अच्छी तरह से स्थापित नहीं है, क्योंकि इसे नैदानिक ​​रूप से मान्यता प्राप्त विकार नहीं माना जाता है।

हालांकि, अगर किसी सेलिब्रिटी के लिए किसी व्यक्ति की प्रशंसा एक जुनून बन जाती है और उसके दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है, तो चिकित्सा या परामर्श फायदेमंद हो सकता है।

कॉग्निटिव-बिहेवियरल थेरेपी (CBT) एक प्रकार की थेरेपी है जो व्यक्तियों को उनकी सेलिब्रिटी पूजा से जुड़े नकारात्मक विचारों और व्यवहारों को पहचानने और बदलने में मदद कर सकती है।

चिकित्सक व्यक्ति को सेलिब्रिटी के बारे में किसी भी अवास्तविक विश्वास या अपेक्षाओं को पहचानने और चुनौती देने में मदद कर सकता है, और स्वस्थ मुकाबला तंत्र विकसित कर सकता है।

एक अन्य दृष्टिकोण जो फायदेमंद हो सकता है वह है माइंडफुलनेस-आधारित थेरेपी, यह दृष्टिकोण व्यक्तियों को अधिक जागरूक होने और उनके सेलिब्रिटी क्रश से संबंधित उनके विचारों और भावनाओं को स्वीकार करने और उन्हें जाने देना सीखने में मदद कर सकता है।

व्यक्तियों के लिए यह भी महत्वपूर्ण है कि वे अपने सेलेब्रिटी क्रश के बारे में सोचने या उनके साथ बातचीत करने में लगने वाले समय और ऊर्जा के प्रति सचेत रहें और यह सुनिश्चित करें कि वे अपने जीवन के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं की उपेक्षा नहीं कर रहे हैं।

अंततः, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मशहूर हस्तियां पूर्ण या अचूक नहीं हैं और उनके बारे में संतुलित दृष्टिकोण रखना स्वस्थ है।

यदि सेलिब्रिटी पूजा किसी के दैनिक जीवन और समग्र कल्याण को प्रभावित कर रही है, तो सहायता प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है।

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply