हम सभी के शरीर का हर अंग हमारे जीवन में सभी कामों को कारण के लिए अलग-अलग प्रकार से आवश्यक होते हैं। 

यदि हमारे शरीर का एक भी अंग ख़राब हो जाये तो हम दूसरों पर आश्रित हो जाते हैं, छोटे से छोटे काम को करने के लिए। 

हमारे हाथ हमारे शरीर का सबसे प्रमुख अंग होते है, बिना हाथों के हम मानव जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इनके बिना किसी भी काम को ढंग से कर पाना मुमकिन नहीं है। 

आपको यह जानकर हैरानी होगी, कि हमारे अंग हमारे जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए ज़रूरी हैं, बल्कि हमारा व्यक्तित्व कैसा है यह भी बताते है। 

खासतौर से पल्मिस्ट्री के अनुसार हमारे हाथों की उंगलियां एवं हथेलियों की रेखाएं न केवल हमारे भूत, वर्तमान एवं भविष्य को बताती है, बल्कि हमारे व्यक्तित्व की जानकारी भी प्रदान करती है। 

वैसे तो, इस विचार का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, कि उंगली की लंबाई किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में कुछ भी बता सकती है।

कुछ लोगों ने दावा किया है कि उंगली की लंबाई का उपयोग कुछ विशेषताओं की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन ये दावे वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित नहीं हैं।

हमारे हाथों में उंगली की लंबाई अनुवांशिक एवं पर्यावरणीय कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है, तथा यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में काफी भिन्न हो सकती है।

हालांकि यह संभव है, कि उंगली की लंबाई के कुछ अनुपातों को कुछ लक्षणों या व्यवहारों के साथ पारस्परिक संबंध सिद्ध किया जा सकता है।  

ये पारस्परिक संबंध छोटे होने की संभावना होती है, तथा यह बात किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में कुछ भी भविष्यवाणी करने के लिए पर्याप्त रूप से विश्वसनीय नहीं हो सकती है।

5 fingers and your personality | उंगली की लंबाई द्वारा व्यक्तित्व की जानकारी 

हमारे हाथों की उंगलिया न केवल हमारी शारीरिक सुंदरता के निर्धारण में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं, बल्कि हमारे व्यक्तित्व के निर्माण में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। 

5 fingers and your personality

तो चलिए आपकी उंगलियों के आकार एवं लम्बाई के अनुसार आपके व्यक्तित्व की जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

विषय सम्बंधित अन्य लेख भी पढ़े।

1 How walking style reveal personality

2 साथी की खोज ( How to choose your soulmate )

3 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

4 What Pulls a Man Toward a Woman

5 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

6 Signs you’ve met your soulmate

7 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

8 Seven things women should avoid in a relationship

Long index finger | लंबी तर्जनी उंगली 

यदि आपकी तर्जनी उंगली अनामिका ऊँगली से लंबी है, तो आपमें एक जन्मजात नेता के गुणों का समावेश होना निश्चित होता है। एक ऐसा मुखिया जो आवश्यकता पड़ने पर किसी भी परिस्थिति को सँभालने में सक्षम होता है। 

आप एक आत्मविश्वासी तथा साधन संपन्न व्यक्तित्व के धनी व्यक्ति होते हैं, जो हमेशा आगे बढ़कर दूसरों का नेतृत्व करने के लिए साधन सक्षम होता है। 

आपके पास दूसरों की समस्याओं के समाधान के लिए सदैव सहायता एवं उचित सलाह रहती है, जिसकी वजह से हमेशा दूसरे लोग आपको सम्मान की दृष्टि से देखते है। 

आप कभी भी जीवन में कोई भी काम बिना सोचे समझे नहीं करते है, आप एक विश्लेषणात्मक, लक्ष्य-उन्मुख एवं दूरदर्शी व्यक्तित्व के धनी व्यक्ति होते हैं। 

दुसरे लोग अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े प्रश्नो के उत्तर ढूंढने के लिए हमेशा आपकी ओर देखते है। आप जीवन में हर काम को करने से पहले पूरी सतर्कता बरतते है। 

यही कारण होता है, कि लोग हमेशा आपका अनुसरण करने का प्रयास करते हैं। क्योंकि उनके लिए आपका व्यक्तित्व अत्यंत प्रभावशाली होता है। 

Equal length of forefinger and ring finger | तर्जनी एवं अनामिका उंगली की समान लम्बाई 

यदि किसी व्यक्ति की तर्जनी एवं अनामिका ऊँगली की लम्बाई एक समान होती है, तो आप जीवन में संतुलित व्यक्तित्व के स्वामी बनते हैं। 

आप दूसरों की  देखभाल करने वाले, वफादार, सौम्य एवं  व्यवस्थित व्यक्ति होते  हैं। आप से मिलकर लोगों को हमेशा गर्मजोशी का एहसास होता है। 

लोगों की बातों को ध्यान से सुनना आपके व्यक्तित्व का सबसे बड़ा गुण होता है। इसी कारण लोगों में आपकी एक अच्छे श्रोता की छवि का निर्माण होता है। 

आप सदैव दूसरों की समस्याओं को सुनकर एवं उन्हें हल करने में उनकी सहायता करने से अपने भीतर ख़ुशी का एहसास करते  हैं। 

आपके साथ होने पर आप दूसरों को उनकी खुद की छवि निर्माण करने का पूरा अवसर प्रदान करते हैं। यही कारन है कि लोग आपसे जुड़ना पसंद करते हैं। 

अक्सर लोग आपके साथ अपने जीवन के रहस्यों एवं गुप्त बातें साझा करने में डरते नहीं है, क्योंकि आप उनके रहस्यों को अपने भीतर छिपा लेते है। 

When the ring finger is longer than the index finger | अनामिका तर्जनी से लम्बी होने पर

यदि आपकी अनामिका ऊँगली आपकी तर्जनी ऊँगली से लंबी होती है, तो आपके आत्मविश्वास हमेशा अपने उच्चतम स्तर पर होता है। 

आप अत्यंत परिष्कृत व्यक्तित्व के स्वामी होते है, तथा लोगों एवं चीज़ों के प्रति अत्यंत तर्कसंगत एवं व्यावहारिक व्यव्हार रखते हैं।

आपका मस्तिष्क रणनीतिक गतिविधियों में अत्यधिक सक्रिय रहता है, आप कभी भी किसी बात पर अटके नहीं रहते है। 

आप जीवन में आने वाली किसी भी बाधा का सामना बिना डरे या रुके हुए करते हैं। आपके पास समस्याओं से निपटने के लिए हमेशा एक बैकअप प्लान तैयार रहता है। 

आपका व्यक्तित्व अत्यंत आकर्षक एवं सुन्दर होता है, जिसकी वजह से विपरीत लिंग वालों के मध्य आप अत्यंत प्रसिद्ध होते हैं। 

आप स्वभाव से अत्यंत दयालु होते है। अध्ययन के अनुसार जिन पुरुषों की अनामिका उंगली तर्जनी से लंबी होती है, उनका ह्रदय अत्यंत कोमल होता है। 

Your thumb | आपका अंगूठा और आपका व्यक्तित्व 

हमारे हाथो में जितनी महत्वपूर्ण हमारी उंगलिया होती है, उतना ही महत्वपूर्ण आपका अंगूठा भी होता है। क्योंकि इसके बिना आपके हाथ किसी काम के नहीं रहते हैं। 

आपके अंगूठे के अध्यन से आपको पता चलता है, कि आपके जीवन को मार्गदर्शित करने के लिए कौन- कौन से कारक ज़िम्मेदार होते है। 

आपकी हथेली में छोटे आकार का अंगूठा दर्शाता है, कि आपकी सोचने की शक्ति अधिक कुशल नहीं है। वहीँ यदि आपका अंगूठा लचीला है तो आप धन एवं स्थायित्व के मामले में अच्छे है। 

इसके अतिरिक्त, आपके अंगूठे का वह कोण जहां से वह सूचक उंगली से जुड़ता है, आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व के दर्शन करा देता है। 

उदाहरण के लिए, एक लंबे अंगूठे वाला कोई व्यक्ति जो एक समकोण पर तर्जनी से जुड़ता है, लचीला होने के साथ-साथ एक भरोसेमंद कार्यकर्ता भी हो सकता है। 

चौड़े कोण पर जुड़े हुए अंगूठे कोमल एवं अच्छे स्वभाव वाले व्यक्तित्व का संकेत देते हैं, जबकि संकीर्ण कोण पर जुड़े अंगूठे अधिक दुर्भावनापूर्ण व्यक्तित्व का संकेत देते हैं।

उंगली की लंबाई और व्यक्तित्व के बीच संबंधों पर अपने शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया है कि आपकी उंगलिया आपके जीवन एवं व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव डालती हैं। 

अध्ययन के अनुसार कि जिन पुरुषों एवं महिलाओं की अनामिका उंगली तर्जनी से लंबी होती है, वे पहेली, ब्रेन टीज़र, गणित, रूबिक क्यूब जैसेे खेल में उत्कृष्ट होते हैं।

वहीँ जिन लोगों की अनामिका ऊँगली लम्बी होती है वह अक्सर वैज्ञानिक, इंजीनियर या सैनिक जैसे कार्यक्षेत्रों से खुद को जोड़ते हैं। 

इस प्रकार आप अपनी या अन्य लोगों की उंगलियों के अध्ययन के आधार पर व्यक्तित्व की खूबियों का विश्लेषण आसानी से कर सकते हैं। 

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal  यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु  हिन्दीराशिफ़ल  पर क्लिक करे।

Leave a Reply