रिश्ते मानव जीवन का सबसे अहम हिस्सा होते है, खासतौर से महिला एवं पुरुष के मध्य उत्पन्न होने वाले प्रेम संबंधों का मनुष्य के लिए सबसे खास स्थान है। 

वैसे तो कोई भी रिश्ता अपने आप में संपूर्ण नहीं होता एवं हम कभी न कभी कोई ऐसा काम अवश्य कर बैठते है, जिससे हमारे रिश्तों में दरार आ जाती है। 

एक महिला को अपने प्रेम संबंध को बचाने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिये, चलिए उन्हें जानने का प्रयास निम्न तथ्यों के आधार पर करते है। 

लेकिन प्रेम संबंधो में महिलाओं को सदैव सतर्कता बरतनी चाहिए जिससे उनके साथी के साथ सम्बन्ध ख़राब न हो, क्योंकि आपकी छोटी से छोटी गलती भी आप दोनों के मध्य गलतफ़हमी पैदा कर सकती है। 

वैसे तो किसी भी रिश्ते को उसके मुकाम तक पहुँचाने के लिए महिला पुरुष दोनों का बराबर का उत्तरदायित्व होता है, लेकिन महिलाओं की ज़िम्मेदारी इसमें सबसे अधिक होती  है। 

प्रत्येक व्यक्ति एवं उनका रिश्ता अद्वितीय होता है, जो एक व्यक्ति या रिश्ते के लिए उपयुक्त है, वह दूसरे के लिए नहीं हो सकता है। 

रिश्ते में सभी व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है, कि वे खुलकर, ईमानदारी से एवं परस्पर सम्मान के साथ एक दूसरे से संवाद करें।

अपने साथी की भावनाओं और जरूरतों पर विचार करें। यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी व्यक्तियों को अपने निर्णय लेने एवं अपने रिश्तों में सीमाएँ निर्धारित करने का अधिकार है।

एक व्यक्ति के लिए किसी भी तरह से अपने साथी को नियंत्रित करने या उससे छेड़छाड़ करने की कोशिश करना स्वस्थ नहीं है।

Losing your personal freedom | अपनी निजी स्वतंत्रता को खोना 

किसी पुरुष के साथ रिलेशनशिप में होते ही लड़कियां खुद को भूल जाती हैं। वे हर चीज के ऊपर अपने साथी को चुनती  हैं, कभी-कभी अपनी खुशी के लिए तो कभी साथी की ख़ुशी  के लिए । 

ध्यान रहे, किसी  भी रिश्ते में स्थायित्व के लिए यह एक गलती होती है। आपको अपने शौक, स्वाद, रुचियों, शैली एवं बाकी सभी चीज़ों को किसी के साथ रिश्ते में होने पर भी जारी रखने की आवश्यकता है। 

अपने दोस्तों को भी नजरअंदाज न करें,इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी व्यक्ति के साथ कितने गहरे प्यार में हैं, आपको हमेशा अपने आप में होना चाहिए और अपनी स्वतंत्रता को संजोना चाहिए।

सभी व्यक्तियों के लिए रिश्ते के भीतर अपनी स्वतंत्रता एवं  व्यक्तिगत पहचान बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है। इसलिए महिलाओं को भी इस बात को समझना आवश्यक है। 

 एक व्यक्ति के लिए दूसरे व्यक्ति की पहचान को नियंत्रित करने या पूरी तरह से कम करने की कोशिश करना स्वस्थ नहीं है। 

साथ ही, दोनों भागीदारों के लिए रिश्ते के भीतर एक-दूसरे पर भरोसा करने और समर्थन करने में सक्षम होना भी महत्वपूर्ण है। 

स्वतंत्रता और अन्योन्याश्रय के बीच संतुलन कायम करने से एक मजबूत और स्वस्थ साझेदारी बनाने में मदद मिल सकती है।

वैलेंटाइन डे (14 फरवरी) किसी खास के साथ प्यार और रोमांस का जश्न मनाने का दिन हैं। इस दिन के बारे में विस्तार से पड़ने के लिये What Valentines Day is really for पर जाये।

Make no attempt to be positive | सकारात्मक प्रयास न करना 

अपने सम्बन्ध मज़बूत बनाये रखने के लिए रिश्ते को बहुत प्रयासों की आवश्यकता होती है। यह हर दिन की की जाने वाली एक प्रक्रिया है। 

make-no-attempt-to-be-positive

जब आप अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाने की कोशिश करते हैं, तो यह सुनिश्चित करना याद रखें कि आपका साथी पीड़ित या उपेक्षित महसूस तो नहीं कर रहा है। 

आमतौर पर, क्या होता है जब आप किसी के साथ बहुत सहज हो जाते हैं तो आप प्रयास करना बंद कर देते हैं। आप छोटी-छोटी बातों को भूलने लगते है। 

आप उन्हें पूरक बनाना और उनके साथ विशेष व्यवहार करना बंद कर देते है, जो अंततः रिश्ते को खत्म कर देता है।

प्रेम सम्बंधित निम्नलिखित लेख भी पढ़े।

1 Signs you’ve met your soulmate

2 प्यार भरे दिन ( Valentine Week Days )

3 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

4 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

5 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

What Pulls a Man Toward a Woman

Sex Bonding in Relationship

8 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

Avoid deceit | धोखा न देना 

जब हम किसी के साथ रिश्ते में होते हैं, तो यह भूल जाते है ,कि हमारा छोटा सा झूठ भी हमारे साथी की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकता है या उसे ठगा हुआ महसूस करा सकता है। 

इसलिए महिलाओं को इस बात का ध्यान रखें, कि आप अपने साथी के साथ अपने वर्तमान, भूत एवं भविष्य को पूर्णतः पारदर्शी रखें। 

जब भी आप किसी नए रिश्ते में जुड़ें तो अतीत से जुडी ऐसी कोई बात जो आगे चलकर न बताने पर आप दोनों के बीच दूरियां उत्पन्न कर सकती है, तो उसका खुलासा स्वयं पहले से ही कर दें। 

किसी दुसरे द्वारा मालूम चलने पर इसके घातक परिणाम हो सकते है। अपने दोस्तों  के साथ साथी से छिपाकर घूमने जाने जैसी छोटी बात भी आप दोनों को दूर करने का कारन हो सकती है। 

इसलिए जहाँ तक हो सके एक दुसरे से बातों को छिपाने की बजाये साझा करने का प्रयास करना चाहिये, जिससे आप अपने रिश्ते को स्थायित्व प्रदान कर सकें। 

Do not overlook your pals | अपने दोस्तों को नहीं भूलना 

जितना आवश्यक हमारा प्रेम संबंध होता है ,उतना ही महत्वपूर्ण दोस्ती का रिश्ता भी होता है। इसलिए रोमांटिक रिश्ते से बाहर दोस्ती के रिश्ते  बनाए रखना जरूरी है। 

सहायक मित्रों का एक मजबूत नेटवर्क समुदाय की भावना प्रदान कर सकता है, अपनेपन और आत्म-मूल्य की भावनाओं को बढ़ा सकता है तथा एक अलग दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है। 

एक रोमांटिक रिश्ते के लिए केंद्रीय फोकस बनना स्वाभाविक है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि अन्य महत्वपूर्ण रिश्तों की उपेक्षा न करें। 

रिश्ते में रहते हुए दोस्तों के साथ कम समय बिताना ठीक है, लेकिन जुड़े रहने का प्रयास करना एवं उस  दोस्ती को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

यह दोनों भागीदारों के लिए एक-दूसरे की दोस्ती को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने में भी मददगार हो सकता है, क्योंकि इससे व्यक्ति और रिश्ते दोनों में संतुलन और पूर्ति की भावना पैदा करने में मदद मिल सकती है।

Refrain from comparing your mate to others. | साथी की तुलना दूसरों से न करना 

अपने साथी की दूसरों से तुलना करना आमतौर पर स्वस्थ या उत्पादक व्यवहार नहीं होता है। प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है। 

जिसकी वजह से अपने साथी की दूसरों से तुलना करना या उन्हें अवास्तविक मानकों पर रखने का प्रयास करना अनुचित है। 

महिलाओं के लिए आवश्यक है, कि उनके उन गुणों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, जो आपके साथी को विशेष बनाते हैं ,तथा उनको सराहनीय बनाने में मदद करते हैं। 

यदि आप अपने आप को अपने साथी की तुलना दूसरों से करते हुए पाते हैं, तो एक कदम पीछे हटना तहा इस आदत को सुधारने पर विचार करना उपयोगी हो सकता है कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। 

क्या कोई विशिष्ट मुद्दे या असुरक्षाएं हैं, जिन्हें आप इन तुलनाओं को करके निर्देशित करने का प्रयास कर रहे हैं।तो आपके लिए बेहतर उपाय भी हो सकते हैं। 

तो इन मुद्दों को दूसरों से तुलना करने की कोशिश करने के बजाय सीधे अपने साथी के साथ इन मुद्दों को साझा करना आपके संबंध मज़बूत करने में मददगार हो सकता है।

Allowing them to socialise with their pals | साथी को दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने देना 

महिलाओं को अपने साथी को अपने दोस्तों के साथ संबंध बनाए रखने तथा  रिश्ते के बाहर खुद के लिए समय देने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है। 

अपने साथी के दोस्तों के साथ बातचीत को नियंत्रित करने या प्रतिबंधित करने या उन्हें अपने दोस्तों के साथ समय बिताने से रोकने की कोशिश करना अच्छा नहीं होता है। 

विश्वास एवं  सम्मान किसी भी स्वस्थ रिश्ते के महत्वपूर्ण घटक होते हैं, एवं  इसका एक अहम हिस्सा आपके साथी को रिश्ते के बाहर संबंध तथा गतिविधियां करने की आजादी देना भी है।

हालांकि,आपके लिए कभी-कभी थोड़ा ईर्ष्या या असुरक्षित महसूस करना सामान्य बात है, खासकर यदि आपका साथी अपने दोस्तों के साथ काफी समय बिता रहा हो। 

अपनी भावनाओं के बारे में अपने साथी के साथ खुलकर संवाद करना तथा आपकी किसी भी चिंता को दूर करने के तरीके खोजने की कोशिश करना मददगार हो सकता है। 

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है, कि आप दूसरों के साथ अपने साथी की बातचीत को नियंत्रित करने या उन्हें अपने दोस्तों के साथ समय बिताने से रोकने की कोशिश न करें।

यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है, कि लोगों के लिए अपने रोमांटिक रिश्तों के बाहर दोस्ती एवं  रुचियां रखना सामान्य तथा स्वस्थ क्रिया है। 

एक संतुलन खोजना महत्वपूर्ण है, जो दोनों भागीदारों के लिए काम करता है और एक दूसरे के बाहरी रिश्तों का समर्थन करता है।

Never attempt to change your mate | साथी को अपने अनुसार बदलने का प्रयास न करें 

अपने साथी को वह जैसा है वैसा स्वीकार करना महत्वपूर्ण होता है, इसलिए  उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति में बदलने की कोशिश न करें जो वे नहीं हैं।

प्रत्येक व्यक्ति के अपने अद्वितीय गुण, विशेषताएं एवं आदतें होती हैं, तथा  इन अंतरों का सम्मान करना एवं उनकी सराहना करना महत्वपूर्ण होता है। 

अपने साथी को बदलने की कोशिश उसका आपके द्वारा अनादर करने का संकेत हो सकता है, जो  रिश्ते में तनाव एवं  नाराजगी पैदा कर सकता है।

आपकी अपने साथी को लेकर कुछ वरीयताएँ होना सामान्य होता है , हम सभी  यह चाहते हैं कि आपका साथी कुछ खास तरीकों से व्यवहार करे। 

लेकिन इन प्राथमिकताओं के बारे में अपने साथी के साथ खुलकर एवं  ईमानदारी से संवाद करना और आप दोनों के लिए काम करने वाला समझौता खोजने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। 

लेकिन उन्हें बदलने के प्रयास में अपने साथी को नियंत्रित करने या हेरफेर करने की कोशिश करना स्वस्थ या उचित नहीं होता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि रिश्तों में देना और लेना दोनों शामिल होता है, तथा दोनों भागीदारों के लिए कुछ समझौता करना सामान्य बात है। 

हालाँकि, एक व्यक्ति के रूप में आपका साथी कौन है, इसे मौलिक रूप से बदलने की कोशिश में रेखा खींचना महत्वपूर्ण है। ऐसा साथी ढूंढना बेहतर है जो आपको स्वीकार करें एवं  आपसे प्यार करे जो आप हैं।

उपरोक्त तथ्यों के आधार पर आप समझ सकती हैं, कि आपको अपने प्रेम सम्बन्ध में साथी के साथ अपना व्यव्हार किस तरह रखना आपक दोनों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। 

क्योंकि, कई बार हमारा अत्यधिक प्रेम भी हमारे रिश्ते के लिए घातक सिद्ध हो जाता है, क्योंकि हम अपने प्रेम से अभिभूत होकर साथी को नियंत्रित करने का प्रयास करने लगते है।

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal  यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु  हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply