हमारे व्यक्तित्व की पहचान हम से जुड़ी छोटी-छोटी बातों के आधार पर निश्चित होती है। जैसे हमारे बोलने, चलने या हंसने का तरीका। 

सुनने में यह कुछ लोगों को बहुत अजीब लग सकता है, कि क्या हमारा चलने का तरीका ( walking style ) हमारे व्यक्तित्व से दूसरों का परिचय करा सकता है। 

क्या आप तेज चलने वाले हैं, धीमी गति से चलने वाला, लंबे कदम बढ़ाते हैं या छोटे कदमो से चलते हैं। अध्ययनों से पता चलता है।  

हमारे चलने की शैली, जिसमें कदम एवं गति दोनों शामिल हैं, हमारे व्यक्तित्व के बारे में कई महत्वपूर्ण लक्षण बता सकते हैं। हममें से प्रत्येक व्यक्ति अपने तरीके से अद्वितीय होता है, तथा ऐसा ही हमारे चलने की शैली में भी है।

जिस तरह हमारे सोने का तरीका, आंखों का रंग, या यहां तक ​​कि हम अपने फोन को कैसे पकड़ते हैं, वह तरीका भी एक दूसरे से अलग होता है। उसी प्रकार हमारी चाल भी एक दुसरे से भिन्न होती है। 

मनोवैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि कोई कैसे चलता है। यह भी पता लगाने में मदद कर सकता है कि वे दुनिया से अपने बारे में क्या छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।

How walking style reveal personality ?

हमारी चाल द्वारा व्यक्तित्व से जुड़ी बातों का खुलासा करने वाले अध्ययन में सबसे पहले जर्मन मनोवैज्ञानिक वॉर्नर वोल्फ का 1935 में प्रकाशित लेख अत्यधिक प्रमाणित माना जाता है। 

how-walking-style-reveal-personality

अलग-अलग वर्षों में किए गए अध्यनों द्वारा चलने की शैलियों की कई जांच से यह भी पता चला है, कि व्यक्ति अपने चलने की शैली को बदलना सीख सकता है या चलने की एक अलग शैली को अपना सकता है। 

उदाहरण के लिए, यदि आप अजय व्यक्तित्व  के रूप में देखे जाने का आभास देना चाहते हैं, तो आप लंबे कदमों एवं  बोल्ड आर्म मूवमेंट के साथ तेजी से चलने के लिए अनुकूल हो सकते हैं। 

हालांकि किसी अन्य शैली को अनुकूलित करने के लिए बहुत कठिन प्रयास करने के बजाय हमेशा अपने आराम और प्राकृतिक रूप से चलने की शैली में रहना चाहिए। 

क्योंकि यदि आप अपनी प्राकृतिक चाल से कोई छेड़छाड़ हैं, तो आपको  हताशा में ऐसे चलने वाले व्यक्ति के रूप में चित्रित कर सकता है। 

तो चलिए जानते है, कि आपके चलने के कौन-कौन से तरीके होते है जो आपके व्यक्तित्व का सजीव चित्रण करते हुए आपकी पहचान बन सकते है। 

विषय सम्बंधित अन्य लेख भी पढ़े।

1 साथी की खोज ( How to choose your soulmate )

2 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

What Pulls a Man Toward a Woman

4 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

Signs you’ve met your soulmate

6 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

Seven things women should avoid in a relationship

In a hurry | तेज़ चाल एवं आपका व्यक्तित्व 

यदि आप तेज़ गति से अपने कदमो को बढ़ाते है, तो आपका व्यक्तित्व एक मेहनती एवं जल्द से जल्द अपनी मंज़िल तक पहुँचने वाले व्यक्ति के रूप में प्रकट होता है। 

तेज़ चलने वाले व्यक्तित्व वाले लोग नए अनुभवों के लिए खुले, बहिर्मुखी तथा कर्तव्यनिष्ठ होते हैं। जो लोग तेजी से चलते हैं वे जीवन में हर काम में जोखिम उठाने वाले पाए जाते हैं।

इनमें हर काम में पहल करने का साहस सामान्य लोगों से अधिक होता है। वे झंझट मुक्त जीवन जीने के पक्षधर रहते हैं। 

इस तरह की चलने की शैली वाले लोगों में ऊर्जा का त्वरित विस्फोट तथा हर काम के विस्तार के लिए अत्यधिक ध्यान देने वाला व्यवहार पाया जाता है।

महिलाओं को ध्यान देना चाहिए, यदि कोई पुरुष तेजी से चलता है, एवं आपके साथ अपनी गति से मेल नहीं खा रहा है या साथ-साथ नहीं चल रहा है। 

तो सबसे अधिक संभावना है कि वह एक ऐसे व्यक्तित्व का प्रकार है, जो अक्सर उनके आगे चलकर भीड़ का मार्गदर्शन या नेतृत्व करता है।

Slow Gait | धीमी चाल एवं आपका व्यक्तित्व 

यदि आपकी चलने की शैली धीमी गति से चलने वाली है, तो आपके चलने वाले व्यक्तित्व के प्रकार से पता चलता है कि आप एक सतर्क व्यक्ति हैं। धीमे और छोटे कदम आमतौर पर बताते हैं कि आप अंतर्मुखी हैं। 

धीमी गति से चलने वाले व्यक्तित्व वाले लोग आमतौर पर खुद की तलाश करते हैं तथा अधिक आत्म-केंद्रित स्वभाव के होते हैं। धीमी गति से चलने वालों को स्वयं या दूसरों की  गतिविधियों में शामिल पाया जाता है।

आमतौर पर इस तरह चलने की शैली वाले लोग अपने आप में  ही संतुष्ट पाए जाते हैं। जब वे खुद को भीड़ से भरे कमरे में पाते हैं तो वे आमतौर पर पृष्ठभूमि में वापस चले जाते हैं या स्पॉटलाइट से दूर चले जाते हैं। 

हालांकि, अध्ययनों में पाया गया है कि धीमी गति से चलने वाले आमतौर पर कम सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व कर रहे हैं। 

जो जीवन की शुरुआत में स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकता है या दुर्घटनाओं के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है क्योंकि उनकी विक्षिप्त कार्यप्रणाली उम्र के साथ धीमी हो जाती है।

Easy Gait | आरामदायक चाल एवं आपका व्यक्तित्व 

यदि आपकी चलने की शैली आरामदायक  या टहलने वाली होती है, तो आपके चलने के तरीके से व्यक्तित्व के प्रकार के बारे में पता चलता है, कि आप जीवन में अपनी गति से अपनी शर्तों पर जीना पसंद करते हैं। 

आप कहीं भी पहले होने की जल्दी में नहीं हैं, लेकिन वर्तमान क्षण में ही सारा जीवन जीते हैं। आप हमेशा तनाव मुक्त और संतुष्ट रहने के साथ-साथ आश्वस्त भी रहते हैं, चाहे वह घर के अंदर हो या बाहर। 

आप भीड़ के बीच में भी शांत एवं अपने आप में ही एकत्रित रहते हैं, हालांकि आप स्पॉटलाइट में रहने के लिए नहीं लड़ेंगे या भीड़ से आगे नहीं रहेंगे।

आप लोगों के साथ संवाद करने और उनकी बातचीत या दृष्टिकोण सुनने का आनंद लेते हैं। ध्यान से लोगों की बातों को सुनना आपकी विशेषता होती है। चलने की शैली को चलने की सबसे आदर्श शैलियों में से एक माना जाता है। 

आप अपने सिर को ऊंचा करके सड़क पर बेपरवाह तरीके से चलेंगे जो अपने आप में उच्च स्तर के आत्मविश्वास और संतुष्टि का एक बड़ा संकेत है। 

एक व्यक्ति जो आराम से चलता है, उसे आत्म-आश्वासन पर उच्च और अत्यावश्यकता के निम्न स्तर के रूप में जाना जाता है। वे किसी भी चीज पर सत्यापन या आश्वासन नहीं चाहते हैं।

Long and Fast steps | लम्बे तथा तेज़ कदम एवं आपका व्यक्तित्व 

यदि आपकी चलने की शैली लंबे एवं तेज़ कदम वाली है, तो आपके चलने का तरीका आपके व्यक्तित्व के सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रकट करता है। आप एक प्रतिस्पर्धी एवं उग्र व्यक्तित्व के स्वामी है। 

जो आपको हर काम पूरा करने वाले व्यक्ति के रूप में दूसरों के समक्ष प्रदर्शित करने में मदद करता है। आप एक अत्यंत तार्किक, बुद्धिमान व्यक्ति के धनी इंसान हैं। 

हालाँकि, कभी-कभी आप व्यक्तिगत संबंधों में दूसरों को ठंडे स्वभाव के व्यक्ति दिखाई दे सकते हैं, लेकिन फिर भी आपके आस-पास के लोग आपकी प्रशंसा करते हैं।

चलने के इस अंदाज का मतलब यह नहीं है, कि आप जीवन में छोटी-छोटी चीजों का आनंद नहीं लेते। आप कभी-कभी अपने आस-पास के दृश्य की प्रशंसा करने या वर्तमान क्षण को संजोने के लिए अवश्य रुकते हैं। 

आप एक आत्मविश्वासी किस्म के व्यक्ति हैं,  इसलिए चलते समय दूसरों से या अपने आसपास की चीज़ों से आंखों का संपर्क बनाना आपके लिए स्वाभाविक रूप अनिवार्य रहता है।

लंबे तेज कदम चलने वाले लोगों को मल्टी-टास्कर्स के रूप में भी जाना जाता है। सड़क पर चलते समय वे दूसरों से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं या अपने दिमाग में समाधान ढूंढ सकते हैं। 

तेज़ एवं लंबे कदमो से चलने वाले व्यक्ति के बारे में एक बात यह है, कि वे अपने आस-पास के लोगों से उम्मीद करते हैं कि वे उनकी उम्मीदों पर खरे उतरेंगे या उनके मानकों से मेल खाएंगे।

Foot shuffling | पैर घसीट कर चलना एवं आपका व्यक्तित्व 

यदि आप पैर घसीट कर चलते है, तो यह इस बात का प्रमाण होता है, कि आप एक चिंतित किस्म के व्यक्ति हैं या बहुत चिंता करते हैं। 

आपकी चाल को समझने के लिए किए गए अध्ययनों से पता चला है, कि चलने के दौरान जब कोई अपने पैरों को घसीटता है, तो इसका क्या मतलब होता है, ऐसे चलने की शैली वाले लोग आमतौर पर अपने आप में उदास होते हैं। 

चीजों या चिंताजनक विचारों से खुद को अलग करने पर उनका नियंत्रण नहीं होता है। वे शायद ही कभी वर्तमान क्षण में रहने में सक्षम होते हैं। 

वे अपने अतीत को अपने साथ हमेशा वर्तमान में भी घसीटते रहते हैं। ये काफी देर तक किसी चीज पर अटके रहते हैं। 

उनमें जीवन या रोजमर्रा के कार्यों को करने में ऊर्जा एवं उत्साह की कमी होती है। उन्हें कोई भी काम पूरा करने या समस्याओं को हल करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

वे आमतौर पर हर काम में सुस्त हो जाते हैं, या उनमें हर काम के लिए तैयार रहने के रवैये की कमी होती है। कुछ सीढ़ियां चढ़ने जैसा काम भी आपको परेशान कर देता है। 

उपरोक्त तथ्य आपके व्यक्तित्व से जुड़े कई दिलचस्प एवं आश्चर्यजनक व्यक्तित्व लक्षणों में से कुछ हैं, जो व्यवहार विशेषज्ञों, मनोवैज्ञानिकों, मनोचिकित्सकों आदि द्वारा कई अध्ययनों और प्रयोगों से खोजे गए हैं।

अन्य लेख :

Sex Bonding in Relationship

2 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

3 प्यार भरे दिन ( Valentine Week Days )

4 What Valentines Day is really for

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal  यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु  हिन्दीराशिफ़ल  पर क्लिक करे।

Leave a Reply