हम सभी अपने जीवन में एक सच्चे जीवनसाथी या हमसफर की तलाश में रहते हैं। एक ऐसा साथी जिसके साथ हम अपनी हर ख़ुशी एवं दुःख को बेझिझक कह सकें। 

जब हम किसी के प्रेम में पड़ जाते है, तो जो अनुभूति हमें होती है उसको शब्दों में बयान करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। 

यदि आपको जीवन में अपना सच्चा हमसफर या साथी ( soulmate ) मिल जाता है, यह आपके लिए यह किसी ख़ज़ाने के मिल जाने से भी बढ़कर होता है। 

अपने सच्चे जीवनसाथी के साथ आप संसार के किसी भी कोने में अपने जीवन को ख़ुशी से गुज़ार पाते हैं। वही अगर आपके साथ आपका प्यार या साथी नहीं है तब सारी दुनिया ही वीरान हो जाती है। 

जब आप दोनों एक दुसरे के साथ होते है तब आप खुद में एक अनोखे सहजता एवं मानसिक शांति का अनुभव कर पाते है, जो आपको जीवन में लगातार सफलता की ओर अग्रसर करने में सहायक सिद्ध होता है। 

आप अपना हर सुख दुःख जिसे दूसरों के साथ साझा करना आपके लिए आसान नहीं होता है। किन्तु अपने साथी के समक्ष आप अपना दिल खोल देते हैं। 

कई बार हमारे पास अपने लिए जीवन में कोई उद्देश्य नहीं होता, किन्तु जैसे ही हम अपने सच्चे जीवनसाथी से मिलते है, वह आपके जीवन का लक्ष्य निर्धारित करने में आपका मार्गदर्शक बन जाता है। 

तो चलिए जानते है सच्चे जीवन साथी कैसा हो, उसे हम कैसे पहचान सकते है जैसे प्रश्नो का उत्तर हमें कैसे मिलेगा जाने का प्रयास करते है। 

What does a soulmate mean? | सच्चा हमसफर क्या होता है ?

किसी के लिए भी सोलमेट, जीवनसाथी या हमसफ़र को परिभाषित करना आसान नहीं होता है, क्योंकि हम सभी के विचार एवं कल्पना इस विषय में अलग-अलग होती है। 

सोलमेट या साथी को लेकर अलग-अलग बातें कही जाती रही है, किन्तु इसके विषय में प्लूटो की अवधारणा को सबसे अधिक प्रधानता मिली हुई है। 

प्लूटो की अवधारणा कहती है, सृष्टि के प्रारम्भ में मनुष्य मनुष्य दो चेहरे, चार हाथ और चार पैरों वाले शक्तिशाली प्राणी थे।

उनकी शक्ति ने  देवताओं के राजा ज़्यूस को भयभीत कर दिया, एवं इसी डर के कारण ज्यूस ने उन्हें  दो भागों में काट दिया।

ऐसा कहा जाता है कि इस विभाजन से पैदा हुआ घाव ही है जिसकी वजह से रोमांटिक संबन्धों में सच्चे प्रेम को पाने की तड़प उत्पन्न होती है। 

इस मिथक के अनुसार जब आप कोई अपने सच्चे साथी की तलाश कर रहा होता है, तो वास्तव में वो अपने उसी आधे भाग को ढूंढ रहा होता है। 

कुछ लोगों के लिए, एक सोलमेट उनके जीवन का बेटर हाफ कहा जा सकता है। ऐसा कोई जिसके साथ हम आध्यात्मिक स्तर पर जुड़े हुए होते हैं जिसके साथ हमारा रिश्ता हमेशा से बना होता है। 

वह  हमारे सबसे अच्छे दोस्त की तरह होता है, हमारा सच्चा प्यार एवं हमारा जीवनसाथी तीन अलग-अलग लोग नहीं हैं, बल्कि एक अकेला व्यक्ति है जिसके साथ हर दिन आनंदमय बीतता है। 

उसके साथ हमारी हर सुबह एक वरदान की तरह होती है। उसके द्वारा हमारे लिए किये गया हर काम हर रात हमें उसके प्रति कृतज्ञता से भर देती है। 

भले ही हम सब की अपने सोलमटे को लेकर अलग-अलग विचार या अपेक्षाएं क्यों न हो किन्तु एक बात बिलकुल समान है, कि हम सभी एक रोमांटिक सम्बन्ध में ही अपने सच्चे साथी को ढूंढते है। 

Are there really soul mates? | क्या सोलमेट यथार्थ में होते हैं ?

शोधकर्ताओं के अनुसार सभी लोग अपने सम्पूर्ण विकास एवं भाग्य की उन्नति के आधार पर अपने लिए एक सोलमेट की कल्पना में विश्वास करते है। 

are-there-really-soul-mates

साधारणतः सभी मनुष्य इसी विश्वास के साथ अपने जीवन की कल्पना करते हैं, कि हम सभी के लिए कहीं न कहीं उनका सच्चा जीवनसाथी अवश्य होता है, जो समय आने पर हमें ज़रूर मिल जाता है। 

प्रेम सम्बंधित निम्नलिखित लेख भी पढ़े।

Signs you’ve met your soulmate

2 प्यार भरे दिन ( Valentine Week Days )

3 प्रेमी को आकर्षित करने के तरीके ( Law of attraction )

4 प्रेम की बोली ( The coded language of love )

5 आकर्षण सिद्धांत ( How insane is attachment )

What Pulls a Man Toward a Woman

Sex Bonding in Relationship

8 शादी व सेक्स ( Healthy Married life vs Sex )

9 Seven things women should avoid in a relationship

In search of a genuine mate | सच्चे साथी की तलाश 

हम में से अधिकांश के लिए, अपने जीवनसाथी से मिलना कुछ इस तरह का अनुभव हो सकता है, जैसे  सिंड्रेला की परियों की कहानियां। 

परिपूर्ण प्रेम कहानी से तात्पर्य होता है, किसी के प्यार में पड़ना, जीवन में उसकी सब चीज़ों से प्यार करना, प्रेम की शुरूआत  करना, उसी के साथ शादी होना तथा हमेशा उसके साथ खुशी से रहना।

लेकिन हकीकत इससे बहुत अलग होती है। व्यावहारिक रूप से, कुछ भी अपने आप पिक्चर परफेक्ट नहीं बन जाता है। रिश्ते को परिपूर्ण बनाने के लिए हमें अपना समय एवं ऊर्जा निवेश करने की जरूरत पड़ती है।

What kind of soulmate | सोलमेट के प्रकार 

ज़रूरी नहीं कि जिस व्यक्ति को आप अभी अपने सच्चा  साथी समझ रहे हैं, हो सकता है आने वाले समय मे उसके प्रति आपकी धारणा बदल जाए। 

what-kind-of-soulmate

जीवन में हम अपने सोलमेट्स को छह अलग अलग प्रकार में विभाजित किया जा सकता है, जिससे आप जीवन के विभिन्न चरणों में मिलते हैं। 

रोमांटिक सोलमेट

रोमांटिक सोलमेट वह होते हैं जो जीवन भर आपके भीतर प्रेमानुभूति के जुनून को प्रज्वलित बनाये रखते हैं। जब आप उसके साथ होते हैं तो खुद को सम्पूर्ण महसूस करते हैं। 

उनमें एक दूसरे को शारीरिक एवं भावनात्मक आनंद की ऊंचाइयों पर पहुंचाने की क्षमता होती है। आप दोनों एक दुसरे के साथ होने पर खुद को पूरा समझते है। 

रोमांटिक सोलमेट के साथ होने पर हमारे भीतर प्रेम प्राप्ति का एक जुनून उत्पन्न होता है, जो लगातार साथ होने पर घटता एवं बढ़ता रहता है। 

कुछ ही ऐसे दुर्लभ रोमांटिक सोलमेट होते हैं। जिनके मध्य यह लौ लगातार जलती रहती है, क्योंकि वे दोनों अपने बीच पूरे समय इस आग जलाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं।

सोल पार्टनर्स

क्या आप कभी अपने ऐसे स्कूल मित्र से मिले हैं, जिससे आप सालों पहले बिछड़े थे। जब आप उससे मिलते है तो अचानक अपने भीतर एक ऊर्जा को महसूस करते हैं। 

एक सोलमेट पार्टनर वह व्यक्ति है, जिसे आपने वर्षों में नहीं देखा है, किन्तु जब आप उससे दोबारा फिर से मिलते हैं, तो ऐसा लगता है कि समय एवं अलगाव का आप दोनों के संबंध की गहराई में कोई बदलाव नहीं ला पाया है। 

कार्मिक सोलमेट 

आप जानते हैं कि जब आप जीवन में सामान्य उद्देश्यों के बारे में तालमेल बिठाते हैं, तो आप एक कार्मिक सोलमेट की ज़रूरत को महसूस करते हैं। 

आप दोनों यहां दुनिया में बदलाव लाने के लिए एक साथ विचाराधीन होते हैं, इसमें आपके कौशल एक दूसरे के पूरक बनते हैं, इसी आधार पर आप दोनों  एक साझा मिशन को पूरा करने के लिए आदर्श भागीदार बनते हैं।

इस तरह के रिश्ते को प्यार या अंतरंगता की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय कुछ महत्वपूर्ण हासिल करने के लिए आप दोनों अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करते है। 

कम्पैनियन सोलमेट 

दोस्त हमारे जीवन भर की यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा होते हैं। जब हम दर्द में होते हैं, तो हमारा मित्र हमें हंसने में मदद करता  हैं, जब हम पीड़ित होते हैं तो वो हमारी सेवा करता हैं। 

कम्पैनियन सोलमेट वही सच्चा मित्र या साथी होता है, जीवन में हमें सही गलत का ज्ञान देता है। हमें कभी अपने मार्ग से भटकने नहीं देता है। 

किंड्रेड या आत्मीय सोलमेट 

आप जानते हैं, कि जब आप सभी छोटे एवं बड़े मुद्दों पर अधिकतर एक दुसरे से सहमत होते हैं, तो आपको एक आत्मीय साथी मिल जाता है। 

ऐसे साथी के साथ आप चुटकुलों पर हंसते हैं, एक समान वस्तुओं से प्रेम या आकर्षण महसूस करते है, प्रेम एवं स्नेह की अभिव्यक्ति आप दोनों में समान होती है। 

सच्चाई के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा देने का विचार आप दोनों में समान रहता है। भले ही आप समान लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा क्यों न करे, किन्तु साथी की जीत से खुश होने की इच्छा दोनों में रहती है। 

जीवन भर आप दोनों एक ही रास्ते के दो मुसाफिर बन यात्रा करते है, तथा मंज़िल की प्राप्ति होने तक सफर आपसी सहमति से जारी रखते है। 

आत्मा अनुबंधित सोलमेट 

यह एक दिलचस्प प्रकार का सोलमेट है, क्योंकि यह तब होता है जब दो लोग सच बोलने के लिए एक सामान्य प्रतिबद्धता से बंधे होते हैं। 

एक दूसरे के साथ भावनात्मक रूप से खुले होते हैं, किसी एक द्वारा किये गए धोखे को भी आसानी से स्वीकार करते हैं।  

एक आत्मा अनुबंधित सोलमेट एक विवाहित जोड़े की तरह लग सकता है, जहां एक पति या पत्नी ने एक दुसरे को धोखा दिया होता है। 

लेकिन वे एक साथ रहते हैं, बच्चों या दिखावे के लिए नहीं, बल्कि इसलिए कि उनके जीवन भर के लिए उन्हें एक साथ खींचने के भीतर आकर्षण का गहरा कारण है।

उपरोक्त आधार पर यह बात बिलकुल सत्य सिद्ध होती है, कि हम सभी को किसी न किसी रूप एवं प्रकार से अपने जीवन में एक साथी की आवश्यकता होती है, जिसके बिना हमारा जीवन संभव नहीं हो सकता है। 

हम सभी को अपने इस साथी की तलाश हमेशा बनी रहती है, किसी को यह साथी आसानी से मिल जाता है तो कोई जीवन पर्यन्त उसकी तलाश में भटकता रहता है। 

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal  यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु  हिन्दीराशिफ़ल  पर क्लिक करे।

Leave a Reply