फेंगशुई एक प्राचीन चीनी कला है, जो आपके घर एवं जीवन में सकारात्मक तथा भाग्यशाली ऊर्जा शामिल करने के लिए सार्थक प्रतीकों का उपयोग करती है।

इनमें से एक चिन्ह या साज-सज्जा वस्तु चीनी सिक्के होते है। यदि आप फेंगशुई में रुचि रखते हैं, तो आप इन सिक्कों को लाल धागे या डोरी में बांधकर अपने साथ या घर में रख सकते हैं। 

फेंग शुई में, चीनी सिक्के शक्तिशाली एवं सार्थक चिन्ह या ताबीज़ होते हैं, जिनका उपयोग आपके घर में सुख-शांति, सौभाग्य एवं समृद्धि (feng shui coins for prosperity) को आमंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

Origin of feng shui coins | फेंगशुई सिक्कों की उत्पत्ति एवं अर्थ

फेंगशुई में इस्तेमाल किए जाने वाले सिक्के चीनी धातु के पैसे होते हैं, जो आमतौर पर चीन के सबसे लंबे और अंतिम राजवंश किंग राजवंश की आधिकारिक मुद्रा से कॉपी किए गए हैं।

origin-of-feng-shui-coins
Origin of feng shui coins | फेंगशुई सिक्कों की उत्पत्ति एवं अर्थ

किंग सम्राट ने 1644 से 1911 तक शासन किया जो चीन के लिए अभूतपूर्व समृद्धि एवं सापेक्षिक शांति का समय था।

प्रत्येक सम्राट ने अपने स्वयं के सिक्के कांस्य, तांबे, या पीतल (शायद ही कभी सोने या चांदी) से निर्मित करवाए थे। इनमे से कई सिक्के बीच में एक वर्ग कट-आउट एवं विरमित गोलाकार आकार के होते थे। 

इन चीनी सिक्कों का गोल आकार स्वर्ग का प्रतीक होता है एवं चौकोर कटाव पृथ्वी का प्रतीक होता है।

इन सिक्कों को मोती, लोजेंज, पत्थर की चाइम, गैंडे के सींग, दर्पण, पुस्तक एवं  पत्ते के साथ आठ खजाने में से एक माना जाता है, जो सभी अच्छे भाग्य एवं समृद्धि के प्रतीक होते हैं।

फेंगशुई में यह सिक्के अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जो चीन के अलग-अलग ऐतिहासिक काल के दौरान बनाए गए थे। इनमे सबसे लोकप्रिय सिक्के हैं।

1 हान राजवंश का वुचु सिक्का

2 टैंग वंश का सिक्का 

3 गीत राजवंश का सिक्का 

4 कांगशी राजवंश का सिक्का

Yin – Yeng of feng shui coin | सिक्कों का यिन एवं  यांग पक्ष

फेंगशुई के इन  सिक्कों के अग्रभाग यांग ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है,जो चार वर्णों के साथ अंकित होता हैं, जो सिक्के के चारों ओर होता हैं। 

प्रत्येक सिक्के के पीछे का भाग “यिन” ऊर्जा के  पक्ष में दो अक्षर होते हैं या यह भाग रिक्त भी हो सकता  हैं। यांग ऊर्जा का भाग या पृष्ठ  राजवंश एवं सम्राट की भावना को दर्शाते हैं। 

Old coins vs copy coins | प्रतिकृति बनाम प्राचीन सिक्के

फेंगशुई में प्रतिकृति सिक्कों का उपयोग करना ठीक होता है।  इस्तेमाल किए गए या प्राचीन सिक्कों को  स्थापित करने से पहले “साफ” किया जाना चाहिए। तभी आपको इनका सही लाभ मिल पाता है। 

old-coins-vs-copy-coins
Old coins vs copy coins | प्रतिकृति बनाम प्राचीन सिक्के

प्राचीन सिक्कों से उनसे जुडी पुरानी ऊर्जा को साफ या दूर करने का एक तरीका यह है, कि उन्हें पूरे दिन या रात के लिए सूरज की रोशनी या चांदनी में रख दिया जाये उसके पश्चात उनको स्थापित किया जाए।

एक और पूर्व ऊर्जा शुद्धिकरण का तरीका उन्हें उस पानी से धोना है जिसमें क्रिस्टल भिगोए गए हो। नए बनाए गए प्रतिकृति सिक्कों या असली प्राचीन सिक्कों को  सकारात्मक ऊर्जा के प्रति उनका आकर्षण मजबूत बनाने के लिए उनको मिट्टी लगाना भी उचित रहता है।

मजबूत धातु तत्व समृद्धि और सुरक्षा ऊर्जा अपने भीतर समाहित रखता है,इसलिए राल या प्लास्टिक से बने सिक्के भाग्यशाली फेंगशुई कला के लिए उपयुक्त नहीं रहते हैं।

Chi Trinity | ची” ट्रिनिटी

सबसे अच्छा फेंगशुई सिक्का तीन भाग में बांटा गया है। एक जुड़ा हुआ स्ट्रिंग या तीन, छह या नौ सिक्कों का समूह। तीन सिक्कों का समूह स्वर्ग, पृथ्वी एवं  लोगों के लिए आशीर्वाद या सौभाग्य के लिए त्रिमूर्ति का प्रतीक होता है।

छह, संख्या भाग्यशाली तीन का गुणांक होता है, जिसका अर्थ स्वर्गीय ऊर्जा से है। वहीं नौ पूर्णता की संख्या है। संख्याओं से पहले अंतिम एकल अंक 1 – 0 से फिर से शुरू होता है।

 फेंगशुई सिक्के आमतौर पर लाल रिबन या डोरी से जुड़े होते हैं, लाल सबसे उच्च ऊर्जा, शुभ रंग और समृद्धि का प्रतीक होता है।

फैंसी रहस्यवादी  या फूलों की गांठों वाले सिक्के तलाश करें जो  भाग्य के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण ऊर्जा से भरे हों। 

सिक्कों के तार में अक्सर एक लटकता हुआ लटकन होता है जो एक सजावटी गाँठ या रत्न-पत्थर के मनके के साथ सिक्कों से जुड़ा हो सकता है। 

तीनों का कोई भी संयोजन काम करेगा – चुनें कि उस क्षेत्र के लिए क्या उपयुक्त है, जहां आप सिक्कों को लटकाने या छिपाने का इरादा रखते हैं।

Positioning of feng shui coins | फेंगशुई सिक्कों को लगाने की सही जगह 

यह स्पष्ट है, कि आपके स्थान के धन कोने में प्रदर्शित भाग्यशाली सिक्के (बगुआ मानचित्र के अनुसार) वहां की अच्छी ऊर्जा को गुणा करेंगे। 

यह  आपके घर या व्यवसाय में समृद्धि को आकर्षित करेंगे। लेकिन आपको सिक्के के खूबसूरत आकर्षण को एक क्षेत्र तक सीमित रखने की जरूरत नहीं है।

अपने डेस्क दराज में भाग्यशाली सिक्कों के एक नुकीले त्रिकोण को रखें। अपने डेस्क के ब्लॉटर के नीचे या सामने के दरवाजे के अंदर गलीचे के नीचे सिक्के फेंगशुई सिक्के रखें।

शुभ सौभाग्य के लिए एक एकल फेंगशुई सिक्का या तीन सिक्कों का समूह अपने गले में एक पदक या ताबीज़ के रूप में पहनें।

अपने कार के डैशबोर्ड दर्पण पर , अपने बैकपैक या अपनी वास्तविक चाबियों के साथ से एक फेंग शुई सिक्कों की  कुंजी श्रृंखला रूप में लटकाएं।

एक सिक्के को ताबीज के रूप में अपनी जेब या बटुए में रखें। चार भाग्यशाली लाल रंग के लिफाफों में प्रत्येक में एक  सिक्का रखें, जिसे कमरे के प्रत्येक कोने के लिए एक।

जहां भी आपको धातु तत्व समृद्धि ऊर्जा के रूप में शामिल करने  की आवश्यकता महसूस हो, वहां एक या अधिक फेंगशुई सिक्के जोड़ने या रखने पर विचार करें।

Coin and money frog | लकी चाइनीज कॉइन के साथ मनी फ्रॉग्स

कहा जाता है कि जिन चान, गोल्डन टॉड, थ्री-लेग टॉड या मनी फ्रॉग, पूर्णिमा पर एक घर या व्यवसाय के पास प्रकट होता है, जो जल्द ही धन की आमद का आनंद प्रदान करता है ।

coin-and-money-frog
Coin and money frog | लकी चाइनीज कॉइन के साथ मनी फ्रॉग्स

कथानुसार इस  मेंढक में एक लालची पत्नी की ताओवादी कहानी की एक आकृति होती है ,जिसने अमरता के अमृत को चुराने की कोशिश की थी ।

उसके लालच ने उसको  तीन पैरों वाली उभयचर में बदल दिया गया तथा उसे चाँद पर भेज दिया गया जहां वह रात में भटकती थी।  

उसके लालची स्वभाव के कारण सिक्के और पैसे उससे चिपके रहते थे। प्रात:काल जब मेंढक घर लौटता था तो वह धन से ढकी होती थी ।

इसलिए फेंगशुई में अपने घर या व्यवसाय में तीन पैरों वाला मेंढक रखने से धन आकर्षित होगा एवं आपसे जुड़ जायेगा ऐसा माना जाता है। 

इसे कभी भी फर्श पर न रखें और हमेशा मेंढक का सामना उसी दिशा में करें जिससे आप धन प्रवाहित करना चाहते हैं (आपके घर में भीतर की ओर  ,बाहर की ओर नहीं)।

Feng shui coins as gift | उपहार स्वरूप भाग्यशाली चीनी फेंगशुई सिक्के

भाग्यशाली सिक्कों को उपहार स्वरूप प्राप्त करना अत्यंत लाभदायक रहता है, लेकिन आपको उसके लिए प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आप इनको स्वयं भी खरीद कर उपयोग में ले सकते हैं। 

उपहार में मिले सिक्कों के साथ उसको देने वाले की शुभकामनाएं भी जुड़ जाती हैं, जिससे इनसे मिलने वाले सौभाग्य में वृद्धि हो जाती है। 

feng shui coins fortune | भाग्यशाली फेंगशुई सिक्के

भाग्यशाली फेंगशुई सिक्के सौभाग्य आकर्षण में सहयोगी रहते हैं, इनका उपयोग धन ऊर्जा एवं सौभाग्य को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरीकों से किया जा सकता है।

अपने शुभ फेंगशुई सिक्कों को तीन के समूहों में रखे और धन ऊर्जा को चारों दिशाओं में बढ़ा सकते हैं । चीनी नव वर्ष परंपरा के रूप में अपने बच्चों को एक लाल लिफाफे में एक भाग्यशाली सिक्का उपहार में दें। 

अधिक जानने के लिये फेंगशुई (Feng Shui) और पृथ्वी तत्व (Earth elements feng shui) पर जाये। वास्तु और फेंगशुई (Feng shui vs Vastu ), विंड चाइम्स ( wind chime ) भी पढ़े।

फेंगशुई तत्वों सम्बंधित जानकारी के लिये लकड़ी तत्व (wood elements), अग्नि तत्व (fire elements), धातु तत्व ( metal elements), जल तत्व (water element) भी पढ़े।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply