शुभ बांस का पौधा (feng shui bamboo) फेंगशुई कला में अत्यंत महत्व रखता है। क्योंकि भाग्यशाली बांस छोटा होता है, इसे घर के अंदर इस्तेमाल किया जा सकता है।

भाग्यशाली बांस असली बांस की तरह दिखता है एवं  इसे एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसका एक मुख्य कारण इसके एशिया के साथ अपने संबंध के साथ-साथ इसकी सुंदरता, सादगी एवं  सहजीवन के कारण उपयोग करने का तरीका  है।

बांस के विषय में एक सबसे दिलचस्प बात यह है कि भाग्यशाली बांस वास्तव में बांस नहीं है, बल्कि एक प्रकार का ड्रैकैना होता है। असली बांस को इनडोर प्लांट के रूप में उगाने के लिए नहीं बनाया गया है।

बांस का पौधा फेंगशुई में समान अर्थ एवं  प्रतीकवाद साझा करता है। यह अफ्रीका का मूल पौधा है, जो एशिया के माहौल में बहुतायत से बढ़ता है। 

जो फेंगशुई की वजह से आज एक लोकप्रिय हाउसप्लांट बन चुका है। यह अधिकांश घरों के लिए वास्तव में एक प्यारा सजावटी समान है। 

Lucky feng shui bamboo | भाग्यशाली बांस एवं चीनी परंपराएं

चीनी परंपराओं के अनुसार भाग्यशाली बांस का महत्व इस बात से जुड़ा है कि आपके पौधे में कितने डंठल हैं। प्रत्येक लकी बांस के पौधे के साथ अलग-अलग व्यवस्थाओं से जुड़े विभिन्न अर्थ होते हैं। 

कुछ विशेष महत्व या अर्थ इस प्रकार हैं –

1 दो डंठल वाला बांस प्यार का प्रतिनिधित्व करता हैं। 

2 तीन डंठल का बांस  “फू “(खुशी), “लू” (धन) एवं  “सोह” (लंबे जीवन) का प्रतिनिधित्व करता हैं।

3 पांच डंठल वाला बांस का पौधा जीवन के उन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता हैं जो धन क्षेत्र को प्रभावित करते  हैं।

4 छह डंठल सौभाग्य एवं  धन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

5 सात डंठल अच्छे स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।

6 आठ डंठल निरंतर विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं।

7 नौ डंठल महान भाग्य का प्रतिनिधित्व करते हैं।

8 दस डंठल पूर्णता का प्रतिनिधित्व करते हैं।

9 इक्कीस डंठल एक शक्तिशाली आशीर्वाद का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आपको फेंगशुई में चार डंठल के साथ पारंपरिक शुभ बांस के पौधे का ज़िक्र कभी नहीं मिलेगा। चीनी संस्कृति में, “चार” शब्द “मृत्यु” शब्द के करीब होता है। 

इसलिए चार बांस के डंठल का उपहार बहुत अशिष्ट माना जाता है, जिसका अर्थ होगा कि आप प्राप्तकर्ता की मृत्यु की कामना कर रहे हों। 

Symbol of prosperity lucky bamboo | शुभ बांस का पौधा शुभता का प्रतीक

शुभ बांस का पौधा मजबूत होता है, एवं बहुत जल्दी बढ़ता है। यह ईमानदारी, विकास, तथा लचीलेपन का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें एक खोखला तना  होता है, जो एक खुले, विनम्र हृदय का प्रतिनिधित्व करता है।

बांस की तेजी से वृद्धि और अनुकूलन क्षमता भी इसे पर्यावरण के अनुकूल निर्माण परियोजनाओं एवं  घरेलू सामानों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है। पश्चिमी संस्कृति में, यह स्थिरता का प्रतीक बन गया है।

फेंगशुई में शुभ उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए, सीधे बांस के तनों की तलाश करना सबसे अच्छा है। कर्लिंग के तने सीधे विकास का समर्थन करने में सहायक नहीं होते हैं। वास्तव में यह  कताई या सर्पिल ऊर्जा का प्रतीक हो सकते हैं।

Care of feng shui bamboo | शुभ फल प्राप्ति के लिए बांस के पौधे की देखभाल 

बांस का पौधा कम रखरखाव एवं  देखभाल की अपनी खूबी के कारन सँभालने में  बहुत आसान होता है। इसे पानी या मिट्टी में उगाया जा सकता है, एवं  यह तेज़ धूप की बजाय आंशिक छाया में अधिक बढ़ता है।  

care-of-feng-shui-bamboo
Care of feng shui bamboo | शुभ फल प्राप्ति के लिए बांस के पौधे की देखभाल 

इसकी पत्तियों के जलने से बचाने के लिए इसे सीधे धूप से दूर रखें। यदि आप इसे मिट्टी में उगा रहे हैं तो नियमित रूप से पानी दें, और यदि आप इसे पानी में उगा रहे हैं तो पानी को बार-बार बदलें।

ऐसे बांस में पौधे से सावधान रहें जो पीला हो रहा है। इसका मतलब यह हो सकता है कि पौधा जड़ से बंधा हुआ है और उसे एक बड़े गमले में ले जाने की जरूरत है, या यह कि उसे बहुत अधिक धूप मिल रही है।

 यदि आप देखते हैं कि कोई डंठल मर गया है, तो उसे जल्द से जल्द निकालना सुनिश्चित करें।अन्यथा इसके विपरीत परिणाम हो सकते हैं। 

यदि आप अपने घर में बांस का पौधा रख रहे हैं,तो आवश्यक नहीं कि उसके पीछे फेंगशुई ही हो आपको सामान्यतः भी किसी मरे हुए पौधे को घर या कार्यालय में नहीं रखना चाहिए। 

Placement of feng shui bamboo | घर में शुभ बांस कहां लगाएं

सिर्फ किसी वस्तु को घर में ला भर लेने से ही उससे जुड़ी सकारात्मक ऊर्जा का पूरा लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकता। इसके लिए आपको सही दिशा एवं स्थान का चयन करना भी महत्व करता है। 

placement-of-feng-shui-bamboo
Placement of feng shui bamboo | घर में शुभ बांस कहां लगाएं

Money corner | “जुन” या समृद्धि / धन का कोना 

जब धन एवं  बहुतायत की बात आती है तो लकी बांस इसमें एक सहायक पौधा सिद्ध होता है। अधिक समृद्धि को आकर्षित करने के लिए, भाग्यशाली बांस के तीन या नौ डंठल अपने घर, कार्यक्षेत्र या शयनकक्ष के धन कोने, या “Xun”  क्षेत्र स्थिति में रखें। 

धन का कोना खोजने के लिए, अपने घर या कमरे के सामने के प्रवेश द्वार पर खड़े हो जाएं और दूर बाएं कोने का पता लगाएं। अपने वित्त में निरंतर वृद्धि और विस्तार के इरादे से अपने भाग्यशाली बांस को यहां रखें।

Relationship corner | “कुन” या  रिलेशनशिप कॉर्नर

रिश्तों से जुड़े  कोने (कुन) में भाग्यशाली बांस रखने से आपके और आपके वर्तमान या भविष्य के साथी के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंध के आपके इरादे का समर्थन करने में मदद मिल सकती है। 

इसका पता लगाने के लिए अपने घर के संबंध क्षेत्र को खोजने के लिए, सामने के दरवाजे पर खड़े हो जाओ, और अपने घर के सबसे दाहिने कोने का पता लगाएं।

आप अपने शयनकक्ष के दरवाजे पर खड़े होकर कमरे के दूर दाएं कोने का पता लगाकर भी अपने शयनकक्ष के संबंध क्षेत्र का पता लगा सकते हैं।

इस क्षेत्र में शुभ बांस के दो डंठल के साथ पानी का एक फूलदान रखे।  एक आपका प्रतिनिधित्व करने के लिए, और दूसरा आपके साथी का प्रतिनिधित्व करने के लिए। 

यह सबसे अच्छा रहता है ,यदि दो डंठल आकार में समान हों।   जो आपके और आपके साथी के बीच संतुलित संबंध का प्रतीक होते है। 

यह इस बात को सुनिश्चित करता है, कि शुभ बांस के  दो डंठल आपके एक सामंजस्यपूर्ण रिश्ते का समर्थन करेंगे, और आप दोनों एक साथ बढ़ेंगे।

Near entrance door | प्रवेश द्वार के पास

लकी बांस का पौधा लकड़ी के तत्व से जुड़ा होता है, जो विकास, नई शुरुआत एवं  पारिवारिक सद्भाव का प्रतिनिधित्व करता है। 

अपने जीवन में इनमें से किसी भी पहलू को वृद्धि में लाने के लिए अपने घर के प्रवेश द्वार के पास एक सौभाग्य वर्धक बांस का पौधा लगाने का प्रयास करें। 

आपके घर का प्रवेश द्वार आपके जीवन में ऊर्जा लाने का भी द्वार होता है, इसलिए शुभ बांस के साथ सक्रिय होने के लिए यह एक अच्छा क्षेत्र है।

Working desk | आपकी कार्य डेस्क पर 

फेंगशुई में, आपका डेस्क आपके करियर, काम एवं जीवन में आपके पथ का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आपको अपने काम में अधिक वृद्धि की आवश्यकता है। 

 तो आपके डेस्क पर एक फेंगशुई  बांस का पौधा आपके करियर में वृद्धि और विस्तार को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।

Inside the kitchen | खुशियों के लिए किचन में लकी बैंबू लगाएं

घर में शुभ फेंगशुई  बांस रखने के लिए रसोई सबसे अच्छी जगहों में से एक होती है। निम्नलिखित स्थानों पर भाग्यशाली बांस (ड्रैकैना सैंडरियाना) रखकर अपनी रसोई को एक खुशी का उत्पादक क्षेत्र बनाया जा सकता। 

अपने घर की नई शुरुआत एवं  पारिवारिक क्षेत्र में स्थित रसोई में कहीं भी एक बांस का पौधा लगाएं। अपने घर के धन और समृद्धि क्षेत्र में तरक्की के लिए रसोई घर में बांस का पौधा लगाया जा सकता है। 

यदि आपकी रसोई में ही आपकी डाइनिंग टेबल लगी है तो उस पर भी बांस लगाया जा सकता है, इससे आपके उत्तम स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सकता है। 

Bathroom | बाथरूम में लकी बैंबू

फेंगशुई में बाथरूम के लिए बांस का पौधा लगाना सबसे अच्छा रहता है क्योंकि यह अपशिष्ट जल से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा (शा ची) को बेअसर करता है।

शौचालय, सिंक, या बाथटब के ऊपर एक शेल्फ पर एक बांस का पौधा रखें, या इसे सीधे शौचालय के पीछे, टब के किनारे या सिंक वैनिटी पर भी रखा जा सकता है ।  

बेहतर होगा कि  एक मिट्टी के बर्तन में इसको स्थापित करें ,और बर्तन की पृथ्वी तत्व ऊर्जा को अपने बाथरूम से अतिरिक्त अपशिष्ट जल ची को बेअसर और अवशोषित करने दें।

Bamboo tree in office | ऑफिस में शुभ बांस का पौधा 

आपका कार्यालय वह जगह है, जहाँ आप पैसा बनाने और खर्च करने, व्यवसाय को बढ़ने के बारे विचार करते है। इसलिए इस क्षेत्र में  धन एवं  समृद्धि ऊर्जा को आकर्षित करना आवश्यक होता  है।

Lucky bamboo and fenf shui | भाग्यशाली बांस एवं  फेंगशुई

फेंगशुई कला में शुभता  के लिए घर में भाग्यशाली बांस के महत्व और लाभों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। आप अच्छी फेंगशुई ऊर्जा का लाभ उठाएं जो एक शुभ बांस का पौधा अपनी ओर आकर्षित करता  है।

भाग्यशाली बांस को अपने घर के कमरों में सोच-समझकर लगाकर आप अपने घर के सभी निवासियों के लिए भाग्य, समृद्धि और खुशी को आकर्षित कर सकते हैं।

अधिक जानने के लिये फेंगशुई (Feng Shui) और पृथ्वी तत्व (Earth elements feng shui) पर जाये। वास्तु और फेंगशुई (Feng shui vs Vastu ), विंड चाइम्स ( wind chime ), सिक्के (feng shui coins) भी पढ़े।

फेंगशुई तत्वों सम्बंधित जानकारी के लिये लकड़ी तत्व (wood elements), अग्नि तत्व (fire elements), धातु तत्व ( metal elements), जल तत्व (water element) भी पढ़े।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply