जब भी फेंगशुई की बात होती है, तो सजावट की जिस वस्तु  का ध्यान हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है, वो विंड चाइम्स (wind chime) होती है। 

इनका प्रयोग घर के बाहर,भीतर दोनों जगह किया जाता है। इनकी ध्वनि किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। 

विंड चाइम्स का उपयोग करने के दो मुख्य कारण हैं, पहला  वे ध्वनि ऊर्जा कंपन उत्पन्न  करती हैं, दूसरा ये आपके आसपास की ऊर्जा में  धातु तत्व को सम्मिलित करती हैं।

विंड चाइम्स की सहायता से फेंगशुई के जानकार अंतरिक्ष की ऊर्जा को आपके आसपास के वातावरण में स्थानांतरित करते हैं।

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने एवं  नई सकारात्मक ऊर्जा का स्वागत करने के लिए एक विंड चाइम का उपयोग अंतरिक्ष समाशोधन उपकरण के रूप में भी किया जाता है।

जब एक कमरे में आप अकेले बैठे होते है, तो आपको एक अजीब सा  खालीपन महसूस होगा। वहीं दूसरी ओर यदि उस कमरे में हल्का संगीत बज रहा हो ,तो आपको हल्का एवं आनंददायक महसूस होगा। 

इसी प्रकार जब एक विंड चाइम ध्वनि कंपन उत्पन्न  करता है, तो वह ऊर्जा को स्थानांतरित करके रिक्त स्थान को भरता है। 

धातु से बनी विंड चाइम्स किसी भी प्रकार की स्थिर “ची” ऊर्जा को काट कर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करती है। विंड चाइम्स के प्रयोग का दूसरा कारण आपके आसपास के माहौल में धातु तत्व को शामिल करना होता है।

धातु की बनी विंड चाइम्स के हिलने पर उत्पन्न होने वाली झंकार आपके आसपास धातु तत्व को जोड़ने का एक आसान एवं सुंदर तरीका है।

Wind chime selection | विंड चाइम्स का चुनाव 

फेंगशुई कला के बगुआ मानचित्र में धातु तत्व को जोड़ने के लिए विंड चाइम्स का उपयोग किया जाता है। बगुआ मानचित्र के संतान एवं यात्रा के क्षेत्र में इनसे बहुत शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। 

wind-chime-selection
Wind chime selection | विंड चाइम्स का चुनाव

बगुआ मानचित्र के इस क्षेत्र में धातु तत्व को सक्रिय करने एवं अधिकाधिक शुभ लाभ प्राप्त करने के लिए सही विंड चाइम अत्यंत लाभकारी है। 

यदि आप किसी भी क्षेत्र में धातु तत्व की कमी महसूस करते हैं, तो धातु से बनी विंड चाइम्स धातु ऊर्जा को शामिल करने का एक आसान उपाय सिद्ध होता है। 

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कार्यक्षेत्र में अपने प्रभाव को बढ़ाना तथा अपनी बात को अधिक उन्मुखता से दूसरों के सामने रखना चाहते हैं, तब भी एक सही  विंड चाइम आपकी सहायता कर सकता है। 

यदि आप अपने परिवार में सुख,समृद्धि एवं रिश्तों में आपसी सामंजस्य को बढ़ाना चाहते हैं ,तो घर के एक कोने में धातु तत्व को इसकी सहायता से बढ़ावा दिया जा सकता है। 

अपने शयनकक्ष में दाम्पत्य जीवन सुख को बढ़ावा देने के लिए भी धातु तत्व आवश्यक होता है। विंड चाइम्स इसमें अपना योगदान देकर इस तत्व को बढ़ा देती है। 

Wind chime material | विंड चाइम्स की सामग्री 

पांच तत्वों से बनी विंड चाइम्स अपने  प्रत्येक मूल  तत्व को बढ़ाती है। धातु से बनी विंड चाइम्स की झंकार नए उद्योग में स्पष्टता, ताजगी एवं  सफलता की धातु ऊर्जा को बढ़ावा देती है। 

 लकड़ी से बनी विंड चाइम की झंकार स्वास्थ्य, जीवन शक्ति एवं नई वृद्धि को जोड़ती है, तथा  धन और कृतज्ञता को बढ़ाती है। 

आपके घर के पूर्वी भाग में बांस से बनी विंड चाइम्स आपके परिवार एवं आपके स्वास्थ्य को मज़बूत करती है। घर के दक्षिण पूर्व में लगी लकड़ी की विंड चाइम की ध्वनि आपके जीवन में धन की वृद्धि करती है। 

घर के पश्चिम क्षेत्र में किसी भी धातु से बनी विंड चाइम आपके जीवन में बच्चों की तरक्की एवं उनकी रचनात्मक शक्ति में इज़ाफ़ा कर सकती है। 

उत्तर पश्चिम दिशा में लगी धातु से बनी विंड चाइम आपको  धातु ऊर्जा की सुरक्षा प्रदान करती हैं, जो आपके जीवन में मददगार लोगों की संख्या को कई गुना बढ़ा देते हैं।

Selection of wind chime sound | विंड चाइम के लिए सही ध्वनि चुनना

फेंगशुई में जब हम विंड चाइम्स का उपयोग करते है,तो सबसे अधिक ध्यान देने योग्य बात यह होती है, की इनसे उत्पन्न होने वाली ध्वनि सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हो। तभी आप इस का सदुपयोग कर सकते है। 

तांबे की ट्यूब, कैपिज़ के गोले, जली हुई मिट्टी, कांच एवं बांस के पुलिया अद्वितीय ध्वनियाँ पैदा करते हैं. प्रत्येक अपने तरीके से मनभावन ध्वनि उत्पन्न करके एक प्रभावी ऊर्जा प्रदान करती है। 

इसमें आपका अंतर्ज्ञान और सामान्य ज्ञान सही स्तर का चयन करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। बस आपको सही ध्वनि का चुनाव करना होगा। 

आपके घर के खुले भाग में लगी धातु की एक बड़ी विंड चाइम आपको नकारत्मक ऊर्जाओं से बचाती है, वहीँ आपके अपार्टमेंट या फ्लैट की संकीर्ण बालकनी में लगी यही विंड चाइम आपके पड़ोसियों को आपके विरुद्ध कर सकती है। 

एक ही जगह पर एक साथ कई सारी विंड चाइम्स लगाने से वो आप आसपास की सकारात्मक ऊर्जा को नुकसान पहुंचा देती हैं। 

Number of tubes in wind chime | विंड चाइम्स में छड़ों की संख्या 

सामान्यतः विंड चाइम्स का चुनाव करने के लिए कुछ विशेष नियम नहीं होते,किन्तु फिर भी जब आप अपने घर या कार्यालय के लिए इनका चयन करें तो इनमे छड़ों की संख्या का ध्यान रखें। 

number-of-tubes-in-wind-chime
Number of tubes in wind chime | विंड चाइम्स में छड़ों की संख्या

किसी भी विंड चाइम में सामान्य तौर पर छड़ों की  विषम संख्याएँ यांग होती हैं एवं  सम छड़ संख्याएँ यिन होती हैं। 

तीन या  तीन के गुणक (छः, नौ) छड़ों वाली विंड चाइम में धन, सिद्धि एवं ज्ञान  प्राप्ति से जुडी ऊर्जा उत्पन होती है।

चार छड़ वाली विंड चाइम एक मजबूत पारिवारिक नींव एवं  सुरक्षा का प्रतीक होती है। पांच छड़ों वाली विंड चाइम्स गतिशील एवं परिवर्तनशील ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करती है।

सात छड़ें आत्म-ज्ञान का विस्तार को गहरा करते हैं। वहीँ आठ छडे समृद्ध विकास, सफलता की  प्रचुरता को बढ़ाती है।

Wind chime positioning | विंड चाइम लगाने की विधि 

किसी भी वस्तु को खरीद लेने से ही उससे प्राप्त होने वाले सकारात्मक परिणाम आपको मिल जायेंगे ऐसा नहीं होता। इसके लिए उसको सही प्रकार से लगाना पड़ता है। 

यही बात फेंगशुई विंड चाइम्स पर भी लागू होती है। इनको भी इनके आकार और सामग्री के अनुसार सही प्रकार से स्थापित या लगाए जाने पर ही इनके सकारात्मक परिणाम मिल पाते हैं। 

विंड चाइम्स को लटकाने के लिए लाल रिबन या तार का उपयोग करें, क्योंकि फेंगशुई में लाल सबसे शुभ रंग माना जाता है। यह शुभता एवं सकारात्मकता का प्रतीक होता है। 

इनको हमेशा लगाते या लटकाते समय हमेशा ध्यान रखें, कि इनके चारों ओर खाली जगह रहे, ताकि हवा की टकराहट से इनसे झंकार या मधुर संगीत उत्पन्न हो सके। 

सकारात्मक ऊर्जा को सीढ़ियों से नीचे या  दरवाजे से बाहर जाने से रोकने के लिए सामने के दरवाजे की ओर एक सीढ़ी के ऊपर छत ट से लटकते हुए एक धातु की विंड चाइम लटकाना शुभ होता है।

घर के प्रवेश द्वार पर लगने वाली विंड चाइम आपके घर आने वाले आगंतुकों के संग आने वाली ऊर्जा से नकारात्मक ऊर्जा को काट कर आपको शुभ फल देती है। 

विंड चाइम को लगाते समय सदैव ध्यान रखें, कि इनमे किसी भी प्रकार के नुकीले कोण न हों। न ही इनमे अधिक विषम संख्या की छड़ें हों,क्योंकि इनसे “यांग” ऊर्जा का उत्सर्जन अधिक होता है। 

दरवाजे पर  एक विंड चाइम या रसोई या बाथरूम के बीच के रास्ते , या पीछे के दरवाजे सामने के दरवाजे के बीच इनको लगाना हर प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को रोककर या काटकर आपके सौभाग्य को  दूर जाने से रोकता है।

कार्य क्षेत्र, डाइनिंग टेबल, बैठने की जगह या बिस्तर पर कभी भी विंड चाइम को सीधे ऊपर की ओर न लटकाएं। इसकी ध्वनि से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा आपको अस्वस्थ, मानसिक भ्रम, बीमारी या सिरदर्द से पीड़ित कर  सकती है। 

क्लटर-कैचर की चिपचिपी ऊर्जा को अलग करने के लिए विंड चाइम का उपयोग करें – एक ऐसी जगह जहां अव्यवस्था हमेशा बनी होती है,वहां लगी एक विंड चाइम आपको सकारात्मक परिणाम देती है। 

विंड चाइम के ऊपर की कैप, लगाने वाली तार के रंग एवं सामग्री का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। इनके संतुलन का बना रहना सबसे ज़रूरी होता है,वरना इनकी ध्वनि विपरीत प्रभाव देती है। 

गति और ध्वनि हमेशा पाल या हवा पकड़ने वाले की गति से आनी चाहिए जो छड़ से टकराने वाले क्लैपर को सक्रिय करती है। 

यदि विंड चाइम उस स्थान पर “फिट” नहीं है जहां आप उसे टांगना चाहते हैं, तो यह उस स्थान के लिए सही विंड चाइम नहीं है।

Wind chime color and style | फेंगशुई  विंड चाइम रंग एवं शैली 

जहां आप विंड चाइम लटकाते हैं, तो वहां छड़, टोपी, क्लैपर, पाल या विंड कैचर या  कनेक्टिंग स्ट्रिंग्स के रंग कम महत्वपूर्ण होते हैं। उन विवरणों पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती ।

अग्नि ऊर्जा के सूक्ष्म प्रसार  के लिए लाल डोरी चुनें या शांति को झकझोरने के लिए एक्वामरीन समुद्री कांच के पेंडेंट चुनें। विंड चाइम के शीर्ष पर एक रहस्यवादी गाँठ, ओ रिंग के ठीक नीचे लगाने पर भाग्यशाली रहती है।

विंड कैचर या पाल के रूप में नीलम का एक टुकड़ा चाइम की गति में हल्की ऊर्जा एवं रोग उपचार को जोड़ता है।

Wind chime music | विंड चाइम्स संगीत

विंड चाइम सबसे रमणीय फेंगशुई उपाय एवं  संवर्द्धन में से एक होते  हैं। वे ध्वनि के प्राचीन चीनी देवता का आव्हान करते है।  

कई हज़ार साल पहले केवल शाही परिवार के सदस्यों और आने वाले गणमान्य व्यक्तियों को विंड चाइम्स  और घंटियों का उपयोग करके संगीतमय मनोरंजन की दिव्य विलासिता की अनुमति थी। 

वह पवित्र ऊर्जा को हवा में उत्सर्जित करके  उसकी शक्ति का दोहन करके आपके सुख, समृद्धि और सौभाग्य को बढाती हैं। 

अधिक जानने के लिये फेंगशुई (Feng Shui) और पृथ्वी तत्व (Earth elements feng shui) पर जाये। वास्तु और फेंगशुई (Feng shui vs Vastu ) भी पढ़े।

फेंगशुई तत्वों सम्बंधित जानकारी के लिये लकड़ी तत्व (wood elements), अग्नि तत्व (fire elements), धातु तत्व ( metal elements), जल तत्व (water element) भी पढ़े।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply