घर हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखता है। दिन भर की थकन एवं भागदौड़ के पश्चात् जब आप अपने  घर में कदम रखते है, तो आपकी मनपसंद सुगंध से महकता हुआ घर आपको सुकून प्रदान करता है। 

वही दूसरी ओर जब कोई मेहमान आपके घर में आता है, तो आपके घर से आने वाली भीनी-भीनी खुशबू उसके मन मस्तिष्क में आपकी छवि को सकारात्मक बना देती है। 

गंध को अक्सर इंसानों की सबसे शक्तिशाली समझ कहा जाता है, तथा  सुगंध हमें दुनिया के बारे में बहुत कुछ बताती है जैसे कि हमें क्या खाना चाहिए से लेकर यहां तक ​​कि किसे चूमना चाहिए। 

तो आइये हम जानने का प्रयास करते है कि अपनी प्यार वाली महक से “अपने घर को कैसे महकाये ” ( How to scent your home )।

जब हमारे घरों की बात आती है, तो अगर कोई जगह ताजा महकती है, यह एक अच्छा संकेत है। अगर गंध खराब है, तब हम असहज महसूस करते हैं।

किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य एवं  तंदुरूस्ती के लिए  घर में वायु की शुद्धता एवं गुणवत्ता का बहुत बड़ा योगदान होता है।

यह बहुत जरूरी है कि आपके घर में हवा साफ एवं ताजी हो। इसके अलावा घर की सुगंध भी आपके मानसिक तनाव को कम करके आपको मानसिक संतुष्टि प्रदान करती है। 

Benefits of home scenting | घर के सुगन्धित होने का लाभ 

अरोमाथेरेपी शारीरिक एवं भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्राकृतिक सुगंधों का उपयोग करने का एक अभ्यास है। इसी कारण से सदियों से मानव सभ्यताओं में अपने घर को सुगंधित बनाने के उपाय किये जाते रहे हैं। 

सुगन्धित पदार्थ का प्रयोग कई प्रकार से आपके जीवन को तनाव मुक्त रखने के लिए सहायक सिद्ध होते हैं, खास तौर से अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों में। 

1 Home vastu for positive energy

2 मुख्य द्वार वास्तु ( Main Door Vastu )

3 मुख्य बैठक वास्तु ( Living Room Vastu tips )

4 शयन कक्ष वास्तु ( Bedroom vastu tips )

5 पढ़ाई का स्थान ( Study Table Vastu )

6 शौचालय वास्तु ( Washroom Vastu Tips )

7 गार्डन वास्तु ( Garden vastu tips )

How to pick the ideal scent for your home | घर के लिए सही सुगंध का चुनाव कैसे करे 

सुगंध हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके घरमें आने पर मानसिक तौर पर आपका मूड बना या बिगाड़ भी सकती है।

बहुत सारे लोगो का मानना है, कि किसी भी सुगंध को उसकी महक के आधार पर चुना जा सकता है। किन्तु सुगंध विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी महक का चुनाव कई कारकों द्वारा निर्धारित होता है। 

कुछ लोगों को तेज खुशबू पसंद होती है तो कुछ को हल्की। कुछ लोगों को फूलों की खुशबू पसंद होती है तो कुछ को कस्तूरी की खुशबू। हर व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार इसका चुनाव करता है। 

किन्तु जब हम अपने घर को महकाने के लिए किसी सुगन्धित पदार्थ का चयन करते है, तो आपको हमेशा मंद एवं मस्तिष्क को सुकून प्रदान करने वाली सुगंध का चुनाव करना ही उत्तम रहेगा। 

Essential oil diffuser | सुगन्धित तेल 

प्राचीन समय से मानव सभ्यता में अपने घर को सुगंधित बनाने के लिए तेल या पानी में प्राकृतिक तत्वों को मिलकर किसी बर्तन में दाल दिया जाता है या किसी बर्तन में जलाकर प्रयोग किया जाता आ रहा है। 

essential-oil-diffuser-how-to-scent-your-home
How to scent your home

इस डिफ्यूजर की सहायता से प्राकृतिक तेल को गरम करके उसमे से सुगन्धित वाष्प का उत्सर्जन किया जाता है। इस सुगन्धित वाष्प की सहायता से आसपास के माहौल को भी सुगन्धित किया जा सकता है। 

डिफ्यूज़र रासायनिक प्लग-इन या स्प्रे के बिना आपके घर में सुगंध फ़ैलाने का एक शानदार तरीका है। बहुत सारे तेल हैं, जो जब आप उन्हें सूंघते हैं, तुरंत उस शरद ऋतु की कल्पनाओ में ले जाते है।

कुछ प्रसिद्ध एसेंशियल ऑयल हैं जिससे मिट्टी जैसी सुगंध का उत्सर्जन होता है जैसे- बर्च, सेडरवुड, साइप्रस, लोबान, चन्दन एवं सिल्वर फर। 

कुछ तेलों से थोड़ी तेज़ गंध उत्सर्जित होती है जिन्हे स्पाइसी तेल कहा जाता है, जैसे – कैसिया, दालचीनी की छाल, लौंग की कली, अदरक, रोजमैरी एवं अजवायन के फूल। 

मीठे संतरे और नींबू जैसे साइट्रस तेलों के साथ मिट्टी और मसालेदार तेल असाधारण रूप से अच्छी तरह से मिश्रण करते हैं।

यदि आप चाहें तो इन अलग-अलग प्रकार के तेलों की बूंदों को मिलाकर थोड़ी भिन्न एवं तीव्र सुगंध का उत्सर्जन कर सकते है। 

Scented Cleaning Vinegar | बदबू हटाने के लिए सिरके का प्रयोग

अपने घर में अप्रिय गंध से छुटकारा पाने के लिए, केवल उसे सुगंधित द्रव्य की सहायता से दूर करना नहीं होता है। खराब गंध के स्रोत को खत्म करने के लिए आमतौर पर अच्छी तरह सफाई करना पर्याप्त होता है।

अगर आप एक ऐसे क्लीनर का उपयोग कर रहे हैं, जो एक ताज़ा खुशबू छोड़ता है तो यह और भी अच्छा है। लेकिन सिरके से सफाई करते समय सावधान रहें क्योंकि इसे हर चीज पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

सुगन्धित सिरके का निर्माण बिना समय बर्बाद किय हुए बड़ी आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आपको सिट्रस फलों के छिलकों को सिरके में मिलाकर गर्म करना होगा। 

उदाहरण के लिए आप सिरके में नीम्बू के छिलकों को गर्म करके उससे थोड़ी तेज गंध उत्पन्न कर उस सिरके की सहायता से टेबल,विंडो स्क्रीन या फर्श को साफ़ करके भी आसपास के माहौल में हलकी सुगंध फैला सकते हैं। 

इसके लिए आपको सदैव वाइट विनेगर का प्रयोग करना उत्तम रहता है। इस प्रकार के सिरके में किसी भी खट्टे फलो के छिलके की सहायता से आप सुगंधित द्रव बना लेते हैं। 

Fabric spray | कपड़ो की दुर्गन्ध हटाना 

यदि आपको कपड़ो की अलमारी के बीच पैदा होने वाली बदबू का हल नहीं मिल रहा है तो यहां आवश्यक तेलों के साथ आपके घर में गंध को सुधारने का एक और आसान तरीका है। 

बस एक छोटी स्प्रे बोतल को पानी, थोड़ा सा बेकिंग सोडा और अपने पसंदीदा एसेंशियल तेल से भरें, अच्छी तरह हिलाएं तथा तत्पश्चात सोफे या पर्दों पर फैब्रिक रिफ्रेशिंग स्प्रे के रूप में उपयोग करें। 

लैवेंडर इसके लिए एक प्राकृतिक विकल्प है, लेकिन नींबू, कीनू, मीठे संतरे एवं अंगूर जैसे साइट्रस तेल प्राकृतिक सुगंध  प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

Garbage Disposal Cubes | गार्बेज डिस्पोज़ल क्यूब्स 

यदि आपके घर का डस्टबीन अलग-अलग प्रकार की दुर्गंधों के उत्सर्जन का मुख्य स्रोत है, तो गार्बेज डिस्पोजल क्यूब्स इससे निपटने का आसान तरीका हो सकता है। 

रोज़ गार्बेज बैग बदलने एवं कचरा फेंकने के बाद भी आपके डस्टबीन से अजीब सी दुर्गन्ध का बने रहना कोई नयी बात नहीं होती। 

इसके लिए आप नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें, प्रत्येक आइस क्यूब कैविटी में एक टुकड़ा डालें, फिर प्रत्येक कैविटी को सिरके से भर दें। 

ट्रे को फ्रीजर में रखें, फिर क्यूब्स के जमने के बाद, उन्हें जिपलॉक फ्रीजर बैग में ट्रांसफर करें। आवश्यकता अनुसार आप इन क्यूब्स को गार्बेज बॉक्स में डाल सकते हैं। 

Deodorizing carpet powder | कार्पेट की बदबू हटाना

अवांछित गंधों केउत्सर्जन के लिए सबसे अनदेखी स्थानों में से एक आपके कालीन के रेशे हैं। अपना खुद का डिओडोराइजिंग कार्पेट पाउडर बनाकर उन गंधों को खत्म कर सकते हैं। 

अपने कालीनों पर पाउडर छिड़कें, कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और हमेशा की तरह वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करें। इससे आप आसानी से कालीन साफ कर पाएंगे। 

पाउडर न केवल गंदगी एवं  बालों को कालीन से उठाने में मदद करता है, बल्कि यह एक हल्की, ताज़ा खुशबू भी छोड़ता है।

इसके लिए आप घर पर ही 1/2 कप बोरेक्स पाउडर में 1/2 कप बेकिंग सोडा, एसेंशियल ऑयल या दालचीनी पाउडर की कुछ बूंदों को मिलाकर तैयार कर सकते है। 

पाउडर को एक खाली शेकर कंटेनर, या एक डिस्पेंसर टॉप वाले जार में स्थानांतरित करें, तथा कालीन पर छिड़कर वैक्यूम क्लीनर से सफाई कर सकते हैं। 

Gel air freshener | जेल एयर फ्रेशनर

एसेंशियल तेलों को काम में लाने के लिए एक जेल एयर फ्रेशनर का प्रयोग करना भी सुगंध के लिए बढ़िया तरीका है। यह आश्चर्यजनक रूप से आसान भी है, तथा एक उपहार के रूप में भी दिया जा सकता है। 

इन जेल एयर फ्रेशनर को बनाने के दो अलग-अलग तरीके हैं, या तो पानी और एसेंशियल  तेलों के साथ, या तरल पोटपोरी के साथ।

पानी एवं एसेंशियल तेल आपको एक पूरी तरह से प्राकृतिक एयर फ्रेशनर देंगे, तथा इनकी  सुगंध संयोजन लगभग अंतहीन हैं। 

सुगंधित मोमबत्तियों के साथ  में तरल पोटपोरी खरीदी जा सकती है, जो  कुछ मानक सुगंधों में आती है, तथा इनसे बहुत अच्छी खुशबू आती है एवं ये काफी सस्ती भी होती हैं।

Plants that cleanse the atmosphere | वायु शुद्ध करने वाले पौधे

गमले में लगे पौधे सिर्फ दिखावे के लिए नहीं होते, वे प्राकृतिक वायु शोधक भी होते हैं। कुछ सर्वश्रेष्ठ वायु शोधक पौधे या पेड़ हैं जैसे -ताड़ के पेड़, ऑर्किड एवं पीस लिली हैं।

plants-that-cleanse-the-atmosphere
How to scent your home

यदि आप एक पूर्ण, पारंपरिक हाउस प्लांट चाहते हैं, तो “चीनी एवरग्रीन ” एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसकी पत्तियों एक सुगंध का उत्सर्जन होता है। यह पौधा विभिन्न प्रकार के रंगों में आता है।

Pothos (Epipremnum aureum) | मनी प्लांट

यदि आप चाहते हैं, कि किसी शेल्फ में रखे छोटे पौधे सजावट भी करे एवं उसकी लटकती लताओं से सुगंध भी उत्सर्जित होकर आसपास के वातावरण को खुशनुमा बना सके। 

इसके लिए “पोथोस” बड़े, चमकीले पत्तों की लताएँ उगाता है जो विभिन्न प्रकार के रंगों और विविधताओं में आती हैं। इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता भी नहीं होती है। 

लताओं को झाड़दार रखने के लिए बेझिझक ट्रिम करें, या इसे एक ऊंचे स्थान से स्वतंत्र रूप से लटका दें। यह कई अलग-अलग प्रकाश स्थितियों में भी पनप सकता है।

इसके अलावा आप रबर प्लांट, जेडजेड प्लांट (ज़मीओकुलकस ज़मीफ़ोलिया), पार्लर पाम/नेंथे बेला पाम  इत्यादि की सहायता से आप घर को शुद्ध कर सकते हैं। 

Stovetop Potpourri | स्टोवटॉप पोटपौरी

यह तरीका वर्ष के किसी भी समय हवा को तरोताजा करने का एक शानदार तरीका है।  इसके लिए पानी के साथ एक बर्तन में कटा हुआ नींबू तथा अपनी पसंदीदा जड़ी बूटियों को धीमी आंच पर उबाल लें।

बेकिंग मसालों, नींबू, ताजी जड़ी-बूटियों और अन्य सामग्रियों की सुगंध की सहायता से आप अपने आसपास के वातावरण को सुगंधित बना सकते हैं। 

उपरोक्त प्राकृतिक तत्वों की सहायता से आप अपने घर को आसानी से सुगन्धित बनाकर अपने मन मस्तिष्क को तरोताज़ा बना सकते हैं। 

क्योंकि मानसिक संतोष होंने  पर ही मानव अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्ति के मार्ग को खोज सकता है। अन्यथा तनावग्रस्त होकर अपना स्वास्थ्य ख़राब कर सकता है। 

वास्तु शास्त्र परिचय ( Know about Vastu )

वास्तु और फेंगशुई ( Feng shui vs Vastu )

पूजा घर वास्तु ( Pooja Ghar Vastu )

वास्तु शांति उपाय ( Vastu Shanti Upay )

शादी के वास्तु उपाय ( Shadi ke vastu upay )

जॉब के लिये वास्तु उपाय ( Vastu Job tips )

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply