यदि आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग, ट्वीज़िंग या वैक्सिंग जैसे आम उपायों से खुश नहीं हैं, तो लेज़र हेयर रिमूवल (Laser hair Removal) जैसा नवीनतम साधन एक विचार करने योग्य विकल्प हो सकता है।

लेजर हेयर रिमूविंग बालों को हटाने की अमेरिका में सबसे अधिक की जाने वाली कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं में से एक है, यह बालों के रोम में अत्यधिक केंद्रित प्रकाश डालता है। 

रोम छिद्रों में बालों की जड़ें  वर्णक प्रकाश को अवशोषित करती  हैं। जिससे बालों की जड़ें कमज़ोर होकर आसानी से बहार निकल जाती  हैं।

हालांकि लेजर तकनीक बालों को हटाने बिल्कुल स्थायी साधन नहीं है, फिर भी यह लंबे समय तक बालों के विकास को धीमा करने के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है।

अन्य दीर्घकालिक बालों को हटाने के विकल्प जिन पर आप त्वचा विशेषज्ञ से चर्चा कर सकते हैं, उनमें इलेक्ट्रोलिसिस तथा  सुई एपिलेटर शामिल हैं।

यदि आप चिकित्सा प्रक्रियाओं के खर्च से नहीं गुजरना चाहते हैं जो वैसे भी वास्तव में स्थायी नहीं हैं, तो घर पर बालों को हटाने का एक अच्छा विकल्प है।

Table of Contents

Laser hair removing technique | लेज़र हेयर रिमूविंग तकनीक क्या हैं 

लेजर द्वारा बालों को हटाने का उपचार एक आसान सौंदर्य उपचार की प्रक्रिया है, जो बालों के रोम में प्रवेश करने के लिए लेजर प्रकाश की अत्यधिक केंद्रित बीम का उपयोग करती है। 

laser-hair-removing-technique

बालों के रोम  कूप में वर्णक लेजर ऊर्जा को अवशोषित करता है तथा भविष्य में आने वाले बालों के विकास को रोकने के लिए स्टेम कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। 

बालों के रोम कूप त्वचा के ठीक नीचे स्थित होते हैं। वे बालों के नए किस्में पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं। यदि रोम नष्ट हो जाते हैं, तो बालों का उत्पादन अस्थायी रूप से अक्षम हो जाता है।

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक है क्योंकि यह बिना किसी डाउनटाइम के पूरी तरह से सुरक्षित प्रक्रिया है।

इसके विपरीत, ट्वीज़िंग, शेविंग और वैक्सिंग सभी सतह से ऊपर के बालों को हटा देते हैं। ये तरीके बाल पैदा करने वाले फॉलिकल्स को टारगेट नहीं करते हैं।

चिपचिपे बालों की समस्या के समाधान जानने के लिये Oily Hair Problem जरूर पढ़े।

Laser hair removal benefit | लेज़र हेयर रिमूविंग के लाभ 

लेज़र हेयर रिमूविंग की आधुनिक तकनीक न केवल आसान होती है अपितु इसके कुछ विशेष लाभ भी हैं, जो इसकी उपयोगिया का महत्व् बढ़ा देते हैं।  

laser-hair-removal-benefit

Sensitive body part hair removal | नाज़ुक भागों से बाल हटाना

लेजर तकनीक आपके चेहरे, पैर, ठुड्डी, पीठ, बांह, अंडरआर्म, बिकनी लाइन एवं  अन्य नाज़ुक शारीरिक भागों से अनचाहे बालों को हटाने के लिए अत्यंत उपयोगी साधन है। 

लेजर तकनीक से आप चुनिंदा रूप से काले, मोटे बालों को लक्षित कर सकते हैं, इससे आपके शरीर में बालों के अलावा आसपास की त्वचा को कोई  नुकसान नहीं पहुँचता है। 

Quick Process | कम समय में होने वाली प्रक्रिया 

लेजर हेयर रिमूविंग की प्रक्रिया की प्रत्येक पल्स एक सेकंड का अंश लेती है तथा  एक ही समय में कई बालों को हटा  सकती है।

लेजर तकनीक  हर सेकेंड में लगभग एक चौथाई के आकार के क्षेत्र से बाल हटाने का काम कर सकती है। ऊपरी होंठ जैसे छोटे हिस्से  का एक मिनट से भी कम समय में इलाज किया जा सकता है। 

 वहीँ शरीर के बड़े हिस्सों  जैसे कि पीठ या पैर में एक घंटे के भीतर पूरे बालों को हटाया जा सकता है,जो अत्यंत सुविधाजनक है।

औसतन तीन से सात सत्रों के बाद अधिकांश लोगों के बाल स्थायी रूप से हटाए जाने की प्रक्रिया संपन्न हो जाती है जो अत्यंत सुविधाजनक है। 

Pain Less | दर्द रहित

लेज़र हेयर रिमूविंग की प्रक्रिया पूरी तरह से दर्द रहित होती है ,वहीँ अन्य साधन जैसे वैक्सिंग,थ्रेडिंग शेविंग इत्यादि से आपको दर्द एवं जलन का अनुभव करना पड़ता है। 

इसी कारन से धीरे-धीरे इसका चलन बढ़ता जा रहा है ,खासतौर पर महिलाओं में इसका प्रयोग उत्साहजनक तौर पर बढ़ा है। 

Stable treatment | स्थायी उपचार

यह बालों के रोम को लंबे समय तक निष्क्रियता की स्थिति में रखता है – शेविंग और वैक्सिंग की तुलना में बहुत लंबा। जब बाल वापस बढ़ते हैं, तो वे हल्के, महीन और कम संख्या में होंगे।

यद्यपि प्रक्रिया को अक्सर “स्थायी” बालों को हटाने के रूप में बताया जाता है, लेजर उपचार केवल किसी दिए गए क्षेत्र में अवांछित बालों की संख्या को कम करता है। इससे अनचाहे बालों से पूरी तरह छुटकारा नहीं मिलता है।

मेयो क्लिनिक के अनुसार, बालों को हटाने का यह विकल्प हल्के त्वचा टोन तथा  गहरे बालों वाले लोगों में सबसे अच्छा काम करता है। 

इसके अलावा, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) ने सिफारिश की है कि एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ को प्रक्रिया करनी चाहिए।

Laser hair removal prep | लेजर तकनीक से बालों को हटाने की तैयारी कैसे करें

लेज़र हेयर रिमूवल अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकने की बजाये हटाने का काम करता है। यह एक चिकित्सा प्रक्रिया है। 

laser-hair-removal-prep

लेजर बालों को हटाने से पहले, आपको प्रक्रिया करने वाले डॉक्टर या तकनीशियन की साख की अच्छी तरह से जांच कर लेनी चाहिए।

यदि आप लेजर तकनीक से बालों को हटाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उपचार से पहले छह सप्ताह तक प्लकिंग, वैक्सिंग और इलेक्ट्रोलिसिस को सीमित करना चाहिए। 

ऐसा इसलिए है, क्योंकि लेजर बालों की जड़ों को लक्षित करता है, उन्हें अस्थायी रूप से वैक्सिंग या प्लकिंग द्वारा हटा दिया जाता है।

आपको उपचार से पहले और बाद में छह सप्ताह तक धूप में रहने से बचना चाहिए। सन एक्सपोजर लेजर बालों को हटाने को कम प्रभावी बनाता है और उपचार के बाद जटिलताओं की संभावना अधिक होती है।

Laser hair removal process | लेजर द्वारा बालों को हटाने की प्रक्रिया

प्रक्रिया से ठीक पहले, आपके जिन बालों को हटाया जा रहा है, उन्हें त्वचा की सतह से कुछ मिलीमीटर ऊपर काटा जाएगा। 

आमतौर पर सुन्न करने वाली दवा को लेजर प्रक्रिया से 20-30 मिनट पहले लगाया जाता है, ताकि लेजर तरंगों को टारगेट सेट करने में मदद मिल सके। 

लेजर उपकरण को आपके बालों के रंग, मोटाई और उपचार के साथ-साथ आपकी त्वचा के स्थान के अनुसार समायोजित किया जाएगा। 

उपयोग किए गए लेजर या प्रकाश स्रोत के आधार पर आपको और तकनीशियन को उचित नेत्र सुरक्षा उपकरण पहनने की आवश्यकता होगी। 

आपकी त्वचा की बाहरी परतों को ठंडे जेल या विशेष शीतलन उपकरण से सुरक्षित रखना भी आवश्यक होगा। यह लेजर लाइट को त्वचा में प्रवेश करने में मदद करेगा।

इसके बाद, तकनीशियन उपचार क्षेत्र को प्रकाश की एक लेज़र  देगा तथा  यह सुनिश्चित करने के लिए कि सर्वोत्तम सेटिंग्स का उपयोग किया गया है यह जांचेंगे। 

जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो आपको किसी भी परेशानी को कम करने के लिए आइस पैक, सूजन-रोधी क्रीम या लोशन या ठंडा पानी दिया जा सकता है। 

आप चार से छह सप्ताह बाद अपना अगला उपचार निर्धारित कर सकते हैं। जब तक बाल बढ़ना बंद नहीं हो जाते, तब तक आपको निरंतर उपचार करना चाहिए।

यदि आप स्वयं घर पर यह उपचार करना चाहे तब इसके लिए सुरक्षित और मान्यता प्राप्त उपकरण खरीदने की जानकारी के लिए होम लेज़र हेयर रिमूवर पर जाये।

Risk and recovery | जोखिम एवं रिकवरी 

उपचार प्रक्रिया के एक या दो दिनों के बाद, आपकी त्वचा का उपचारित क्षेत्र ऐसा दिखेगा एवं महसूस होगा कि यह धूप से झुलस गया है। 

कूल कंप्रेस एवं  मॉइस्चराइज़र इसको ठीक करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपके चेहरे का इलाज किया गया है, तो आप अगले दिन मेकअप कर सकती हैं, यदि आपकी त्वचा में छाले न हुए हों।

अगले एक महीने में आपके उपचारित बाल झड़ जाएंगे। उपचारित त्वचा के रंग में अस्थायी परिवर्तन को रोकने में मदद करने के लिए अगले कुछ महीने तक सनस्क्रीन का प्रयोग करें ।

प्रक्रिया होने पर फफोले होना दुर्लभ ही होता हैं लेकिन गहरे रंग के लोगों में ऐसा अधिक होने की संभावना रहती है। अन्य संभावित दुष्प्रभाव सूजन, लालिमा और निशान पड़ना हैं। त्वचा के रंग में स्थायी निशान या परिवर्तन दुर्लभ हैं।

चेहरे एवं बालो की देखभाल के कुछ घरेलु आयुर्वेदिक उपाय

  • आलू फेस पैक ( potato face pack )
  • हेयर फॉल (hair fall) के नुस्खे
  • नेचुरल हेयर कलर के तरीके (hair color)
  • टमाटर फेस पैक दागो के लिये ( tomato )
  • घरेलु फ्रूट फेस पैक ( fruit face pack )
  • खीरा के फेस मास्क ( Kheera face mask ) 
  • पिम्पल कैसे हटाये (pimple)

Treatment cost | लेज़र हेयर रिमूविंग का खर्चा 

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ प्लास्टिक सर्जन के अनुसार, 2020 में लेजर तकनीक द्वारा बालों को हटाने की औसत लागत $389 प्रति सत्र थी। 

अलग अलग लोगों में लागत व्यापक रूप से एक दुसरे से भिन्न होती है, जो कई अलग-अलग कारणों पर निर्भर करती है। 

जैसे उपचारित क्षेत्र का आकार एवं उपचार के लिए आवश्यक समय या उसके सत्रों की संख्या, देश का वह भाग जहाँ आप प्रक्रिया कर रहे हैं, उपरोक्त सभी घटक खर्चे के घटने या बढ़ने के कारक होते हैं। 

लेजर अनचाहे शरीर के बालों से छुटकारा पाने के सबसे उन्नत तरीकों में से एक है। चूंकि यह उपलब्ध नवीनतम तकनीक है, इसलिए एक व्यापक भ्रांति है कि यह एक महँगी प्रक्रिया है।

हैरानी की बात है कि लंबे समय तक प्रयोग करने पर यह काफी किफायती हो सकता है। लेजर द्वारा बालों को हटाने की लागत हर बजट में फिट होती है, जिससे यह बालों को हटाने का सबसे लोकप्रिय विकल्प बन जाता है।

भारत में लेजर बालों को हटाने की लागत 

भारत में लेजर बालों को हटाने के उपचार की औसत लागत आमतौर पर प्रति सत्र 1,500 रुपये से 3,000 रुपये तक होती है। 

बालों के घनत्व एवं  बनावट, त्वचा के प्रकार, लेजर के प्रकार, बालों के बढ़ने के कारणों, क्लिनिक की प्रतिष्ठा, त्वचा विशेषज्ञ के अनुभव और आपके स्थान जैसे कारकों के आधार पर कीमत भिन्न हो सकती है।

ऊपरी होंठ क्षेत्र में अवांछित वृद्धि को खत्म करने के लिए लेजर बालों को हटाने के उपचार के लिए प्रति सत्र अस्थायी मूल्य की एक सूची यहां दी गई है। 

यह आपको प्रमुख शहरों में भारत में अनुमानित लेजर बालों को हटाने की लागत के बारे में जानकारी देगा, लेकिन अंतिम कीमत अलग-अलग क्लिनिक में एक दुसरे से भिन्न हो सकती है।

शहर अनुसार प्रति सत्र न्यूनतम मूल्य – अधिकतम मूल्य

  • मुंबई ₹ 2,500 -₹ 4,000
  • दिल्ली ₹ 2,500 -₹ 4,000
  • बैंगलोर ₹ 1,600 -₹ 3,500
  • हैदराबाद ₹ 1,600- ₹ 3,500
  • अहमदाबाद ₹ 1,500 – ₹ 2,500
  • चेन्नई ₹ 1,600 -₹ 2,500
  • कोलकाता ₹ 1,500 -₹ 2,500
  • पुणे ₹ 1,600 -₹ 2,500
  • सूरत ₹ 1,500 – ₹ 2,500
  • जयपुर ₹ 1,000- ₹ 2,500
  • भोपाल ₹ 1,500 – ₹ 2,500
  • नागपुर ₹ 1,000 – ₹ 1,500
  • कोच्चि ₹ 1,600 – ₹ 2,500
  • विशाखापत्तनम ₹ – 1,600 ₹ 2,500
  • विजयवाड़ा ₹ 1,000 – ₹ 1,500

उपरोक्त शुल्क दरें भारत के प्रमुख शहरों में विभिन्न लेजर हेयर रिमूवल केंद्रों में प्रचलित कीमतों के आधार पर प्रति सत्र (single sitting ) बताई गई हैं।

यहाँ यह भी जानना जरुरी है कि किसी स्थान विशेष के बालो को हटाने के लिए एक से अधिक सत्रों की आवश्यकता होती है। अतः लेज़र द्वारा बाल हटवाते समय क्लिनिक में सम्पूर्ण पैकेज का मूल्य पता करे।

लेजर तकनीक द्वारा बालों को हटाने के पैकेज एवं उनकी कीमत 

लेजर उपचार प्रभावी रूप से चिकनी और बालों से मुक्त त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है। भारत भर में प्रतिष्ठित क्लीनिक प्रक्रिया को और अधिक लागत प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न पैकेज प्रदान करते हैं। 

भारत भर में त्वचा क्लीनिकों में उपलब्ध कुछ लोकप्रिय पैकेज इस प्रकार हैं, आप अपनी सुविधा अनुसार अपने लिए इनमें से कोई एक चुन सकते हैं। 

चेहरे के बाल

इस पैकेज में चेहरे में ऊपरी होंठ क्षेत्र, ठोड़ी, ऊपरी एवं  निचले चेहरे, गाल तथा कान के लिए बालों को हटाने का उपचार शामिल होता है ।

अंडरआर्म

जैसा कि नाम से पता चलता है, अंडरआर्म पैकेज में बगल के बालों को हटाना शामिल होगा। 

अपर टोरसो

इस पैकेज में कंधों, फोरआर्म्स, चेस्ट, एब्डोमेन, अपर बैक, लोअर बैक और एरोला के लिए हेयर रिमूवल सर्विस शामिल होगी।

बिकिनी लाइन

इसमें आपके प्राइवेट पार्ट/प्यूबिक हेयर रिमूवल पैकेज में बिकनी लाइन या ब्राजीलियाई विकल्प शामिल होंगे।

पैर

आप ऊपरी या निचले पैरों या पूर्ण पैरों से बालों को हटाने का विकल्प चुन सकते हैं।

फुल बॉडी

फुल बॉडी पैकेज में शरीर के उपरोक्त सभी हिस्सों से बाल हटाने की प्रक्रिया शामिल होंगे। यहाँ कुछ लेजर बालों को हटाने के पैकेज के लिए प्रति सत्र मूल्य निर्धारण का एक उदाहरण है –

  • ऊपरी/निचले होंठ ₹ 1,600 ₹ 3,000
  • गाल/ठोड़ी/जॉलाइन ₹ 2,000 ₹ 5,000
  • फेशियल (पूर्ण/निचला चेहरा) ₹5,500 ₹ 10,000
  • माथा/मध्य-भौंह ₹ 2,000 ₹ 6,000
  • अंडरआर्म्स ₹ 2,500 ₹ 4,000
  • बिकिनी (निजी भाग/जघन बाल) ₹ 3,000 ₹ 8,000
  • शस्त्र (ऊपरी/निचला) ₹ 7,000 ₹ 14,500
  • पैर (ऊपरी/निचला) ₹ 11,000 ₹ 21,000
  • छाती ₹ 5,000 ₹ 12,000
  • पूरे पेट/पेट की रेखा ₹ 4,000 ₹ 10,000
  • पीछे (ऊपरी/निचला) ₹ 6,000 ₹ 15,000
  • पूरा शरीर ₹ 32,000 ₹ 55,000

उपरोक्त कीमत अलग-अलग व्यक्ति में शारीरिक संरचना के आधार पर भिन्न हो सकती है। 

प्रक्रिया की लागत को प्रभावित करने वाले कारक

कई कारक किसी व्यक्ति के लिए लेजर बालों को हटाने के उपचार की लागत निर्धारित करते हैं। आइए उन्हें बेहतर समझते हैं:

आकार

लक्षित क्षेत्र का आकार लेजर बालों को हटाने के उपचार की लागत निर्धारित करता है। बड़े क्षेत्रों के उपचार में लंबे सत्र शामिल हैं, इसलिए वे अधिक महंगे हो सकते हैं। 

उदाहरण के लिए ऊपरी होंठ क्षेत्र के लिए लेजर उपचार में छाती, हाथ या पैरों की तुलना में बहुत कम खर्च आएगा।

आवश्यक सत्रों की संख्या

लेजर बालों को हटाने के उपचार के लिए आवश्यक सत्रों की संख्या प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होगी। आमतौर पर एक संपूर्ण लेजर उपचार में 6 से 8 सत्र होते हैं। 

लेकिन यदि आपको इससे अधिक सत्रों की आवश्यकता पड़ती है, तो आपकी लागत बढ़ जाएगी। अतः यह आपकी शारीरिक संरचना एवम सत्रों पर निर्भर करती है। 

बालों का प्रकार

लेजर उपचार की लागत काफी हद तक बालों की बनावट के साथ-साथ उसके घनत्व पर भी निर्भर करती है। लेज़र सत्र के दौरान मोटे बालों को हटाने में अधिक समय लगता है। 

इसलिए इस प्रक्रिया के दौरान लंबे समय तक उपचार की आवश्यकता हो सकती है, जो समग्र लागत में वृद्धि कर सकता है।

त्वचा का रंग

आमतौर पर लक्षित क्षेत्र की त्वचा की टोन लेजर सत्र की जटिलता और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आवश्यक सत्रों की संख्या निर्धारित करती है।

बालों का रंग

बालों का रंग एक महत्वपूर्ण कारक है जो लेजर उपचार की कुल लागत को प्रभावित करता है। भूरे, काले और गहरे भूरे जैसे गहरे रंग के बालों को हल्के रंग के बालों की तुलना में कम सत्रों की आवश्यकता होती है। 

 इसलिए इसमें कम खर्च होता है ,अतः आपके बालों का रंग भी आपके खर्च को घटने या बढ़ने में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। 

उपकरण का चुनाव

 उपचार के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले लेजर उपकरण का प्रकार भी कुल लागत को प्रभावित करता है। त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा/बालों के विश्लेषण के आधार पर सबसे उपयुक्त लेजर तकनीक का चयन करते हैं। 

भारत में लेजर बालों को हटाने के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में एनडी वाईएजी, सोप्रानो आईसीई, डायोड और अलेक्जेंड्राइट लेजर शामिल हैं।

आपके त्वचा विशेषज्ञ का अनुभव

योग्य डॉक्टरों द्वारा किया गया लेजर बालों को हटाने का उपचार अप्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा सैलून में प्रदान की जाने वाली सेवाओं की तुलना में अधिक सुरक्षित और प्रभावी होगा।

पुरुष बनाम महिलाएं

पुरुषों के बाल महिलाओं की तुलना में मोटे होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें महिलाओं से अधिक सत्र की आवश्यकता होती है।

वित्त विकल्प एवं बीमा कवरेज

लेजर बालों को हटाने के उपचार के लिए चिकित्सा बीमा उपलब्ध नहीं है, क्योंकि यह एक गैर-आक्रामक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है, जिसमें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। 

हालांकि कोई लेजर उपचार का लाभ उठाने के लिए मासिक किस्तों का विकल्प चुन सकता है; कई त्वचा क्लीनिक यह भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, कोई भी बिना किसी परेशानी के तीसरे पक्ष के वित्तपोषण फर्मों से ईएमआई विकल्पों का लाभ उठा सकता है।

क्या लेजर तकनीक से बालों को हटाने की लागत प्रभावी है 

सौन्दर्य एवं मेकअप से सम्बंधित  जरूरतों के संदर्भ में, लेजर तकनीक बालों को हटाना एक बार का निवेश है। यह प्रक्रिया न केवल आपको पैसे बचाएगी बल्कि वैक्सिंग से जुड़े समय, आँसू और प्रयास को भी बचाएगी। 

लेजर बालों को हटाने के उपचार के कुछ सत्रों में रेजर, बालों को हटाने वाली क्रीम या वैक्सिंग पर खर्च किए गए जीवन भर के पैसे से भी कम खर्च होता है। आइए बेहतर दृश्य प्राप्त करने के लिए इस तुलना को देखें:

लेज़र तकनीक में लगातार सत्रों की आवश्यकता क्यों होती है 

लेजर तकनीक में बालों को हटाने का अधिकतम लाभ उठाने के लिए अनुवर्ती उपचार आवश्यक हैं। इसके लगातार रखरखाव की लेजर उपचार में  सही  संख्या अलग-अलग होती है। 

मेयो क्लिनिक के अनुसार, अधिकांश लोगों को चार से छह लेजर थेरेपी सत्रों की आवश्यकता होती है। यह आपके बालों की सघनता एवं प्रकार पर निर्भर करता है। 

आपको इनमें से प्रत्येक में छह सप्ताह का समय देना होगा – इसका मतलब है कि पूर्ण उपचार चक्र में नौ महीने तक लग सकते हैं।

प्रत्येक सत्र के बाद, आप शायद कम बाल देखेंगे। कोई भी बाल जो रहता है या पुनर्जीवित होता है वह बनावट और रंग दोनों में हल्का होगा। 

एएडी का अनुमान है कि आपके शुरुआती सत्र के बाद बालों की संख्या 10 से 25 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। इसके बाद कमी की दर में सुधार होगा, लेकिन यह भी भिन्न होगा।

इसके अतिरिक्त, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको कभी-कभार रखरखाव सत्रों की आवश्यकता होगी। ये यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि बालों के रोम पुन: उत्पन्न नहीं होते हैं। 

आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर, आपको लेजर उपचार के अपने पूर्ण प्रारंभिक दौर के बाद वर्ष में एक या दो बार रखरखाव सत्र की आवश्यकता हो सकती है।

प्रत्येक सत्र के लिए समयरेखा आपके प्रारंभिक लेजर बालों को हटाने के उपचार के समान है। कुल मिलाकर, समय उपचार के क्षेत्र पर निर्भर करता है। 

यदि आप अपने रखरखाव सत्र के दौरान केवल कुछ छोटे हिस्से पर तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपकी सत्रों की संख्या  कम हो सकती है।

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply