परीक्षा एवं मनुष्य का रिश्ता संसार में कितना पुराना है, यह बताना किसी की लिए भी आसान नहीं होगा। क्योंकि हम सभी जीवन में  अलग-अलग प्रकार से किसी न किसी परीक्षा का सामना अवश्य करते है। 

जैसे ही हम बोलने लायक होते है, तो हमारा स्कूल जाना प्रारम्भ हो जाता है, स्कूल यानी कि पढ़ाई और पढाई मतलब परीक्षा। 

परीक्षा का नाम सुनते ही बच्चे ही  नहीं बड़ों के भी पसीने छूटते देर नहीं लगती। क्योंकि अधिकतर हम सभी के मन में परीक्षा में सफलता को लेकर संशय अवश्य उत्पन्न हो ही जाता है। 

हम सभी को इस बात का डर सताने लगता है, कि हम परीक्षा में असफल न हो जाएँ।

किन्तु क्या आप जानते है यदि हम अपनी परीक्षाओं से पूर्व या इनके दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें ( Exams Preparation Tips ) तो सफलता मिलना तय हो जाता है। 

Give adequate time to study | पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय दें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए एवं अध्ययन करने के लिए खुद को पर्याप्त समय देना महत्वपूर्ण है, ताकि आप सामग्री की अच्छी तरह से समीक्षा कर सकें और परीक्षा के दिन तैयार महसूस कर सकें। 

परीक्षा की तैयारी सही ढंग से करने एवं अध्ययन के लिए कितना समय निर्धारित करना है, यह तय करते समय कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए जैसे –

  • यदि परीक्षा से सम्बन्धित विषय को पढ़ने के लिए  बहुत अधिक सामग्री शामिल है, तो आपको अध्ययन के लिए अधिक समय निकालने की आवश्यकता होगी।
  •  दूसरी ओर यदि परीक्षाका विषय छोटा है, तो आप कम समय में अध्ययन करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • अधिकतर सभी छात्र कुछ बिंदुओं को परीक्षा से पहले तक पढ़ने से छोड़ देते है, कुछ तो आखरी क्षण में रट्टा मारकर सफलता पा जाते हैं, किन्तु सभी इसमें सफल नहीं होते। 
  • अतः उचित यही होगा कि आप आखरी समय का इंतज़ार किय बिना समय रहते ही सभी बिंदुओं पर मनन कर लें। 
  •  अपना समय प्रबंधन व्यवस्थित करने में मदद के लिए, अपने अध्ययन के लिए एक समय सारिणी निर्धारित करें। 
  • सही होगा यदि आप अपनी परीक्षा सूची के आधार पर सभी विषयों को आवश्यकता के अनुसार पढ़ने के लिए दिन निर्धारित कर ले। 
  • जिन विषयों में आपकी पकड़ कमज़ोर है, उनकी तैयारी के लिय पर्याप्त समय पूर्व निर्धारित कर लें, जिससे आपकी सफलता का दायरा बढ़ जाये। 
  • बीच-बीच में अच्छी पकड़ वाले सब्जेक्ट्स का दोहराव भी करते चलें, ताकि आखरी क्षणों में आप उनको भूल न जाएँ। 

Organize the study area | अध्ययन स्थान को व्यवस्थित करना 

परीक्षा की तैयारी करने का सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत है, कि आप सबसे पहले अध्ययन के स्थान को व्यवस्थित अवश्य कर लें। 

organize- the-study-area-exams-preparation-tips

ऐसा न करने पर आप जब पढाई करने बैठेंगे तो आवश्यक पुस्तक, कॉपी आपको नहीं मिलेगी, जिससे आपका ध्यान भंग हो जायेगा। 

अपनी स्टडी टेबल पर रौशनी की उचित व्यवस्था रखें, टेबल कुर्सी आरामदायक हो, पानी की व्यवस्था टेबल पर या उसके पास ही हो। 

जहाँ तक हो सके टेबल के सामने खिड़की न हो क्योंकि ऐसा होने से आपका ध्यान बार-बार बाहरी गतिविधियों की और आकर्षित होता है, जो आपके ध्यान को केंद्रित होने में बाधक होता है। 

परीक्षा तैयारी के दौरान अपने कंप्यूटर लैपटॉप से सभी प्रकार के गेमिंग ऍप्स को हाईड कर दें, जिससे आप उनकी और अपना ध्यान न भटकाएं। 

कुछ लोग मद्धम संगीत की ध्वनि के साथ अध्ययन करना पसंद करते तो कुछ लोग शांत एवं मौन माहौल में आरामदायक अध्ययन कर पाते हैं, अपनी पसंद के अनुसार माहौल बनायें। 

टेबल के आसपास एवं कमरे में साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें, क्योंकि गंदगी से भी पढाई करने मे बाधा उत्पन्न होती है। 

Using diagrams and flow charts | फ्लो चार्ट एवं डायग्राम की सहायता लेना 

जब आप परीक्षा के लिए पढ़ते समय विषय से सम्बन्धित बिंदुओं का रिविज़न करते है, तो फ्लो चार्ट्स एवं डायग्राम्स आपकी बहुत सहायता करते है। 

तैयारी से पूर्व ही आप अपने विषय से सम्बंधित जानकारी को यदि फ्लो चार्ट में परिवर्तित कर लेते है तो आपको पता चल जाता है, की आप किस स्थान पर कमज़ोर है। 

अपने रिविज़न नोट्स को आप डाइग्राम में बदल सकते है जिससे आपको परीक्षा के अंतिम क्षणों में याद करने में आसानी हो जाती है। 

अन्य उपयोगी लेख

1 परीक्षा के तनाव से बचाव ( Exam stress management )

2 पढ़ाई का स्थान ( Study Table Vastu )

3 स्वयं की देखभाल ( 9 ways to self-care )

Practise based on prior examinations | पुरानी परीक्षाओं के आधार पर अभ्यास करें  

परीक्षाओं की तैयारी करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, पिछले परीक्षा संस्करणों को आधार बना कर  अभ्यास करना। यह आपको प्रश्नों के प्रारूप के अभ्यस्त होने में मदद करता है। 

practise-based-on-prior-examinations

इससे आपको एक अनुमान हो जाता है, की सम्बंधित विषय के प्रश्न पत्र का प्रारूप किस प्रकार पूर्व परीक्षाओं में चला आ रहा है, जिससे आपको तयारी में सहायता मिल सके। 

Explain your answer to others | अपने उत्तर दूसरों को समझाइए

जब आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो आपके छोटे बहन भाइयों या माता-पिता को बोलिय की वो आपसे प्रश्न पूछे तथा आप उन्हें अपने उत्तर समझाइये। 

ऐसा करना यकीनन आपको परीक्षा की बेहतर तैयारी करने में सहायक सिद्ध होगा। आप चाहें तो उनसे एक प्रश्न पत्र तैयार करवाकर उसके उत्तर देकर भी तैयारी कर सकते है। 

Group Study | ग्रुप स्टडी करे 

परीक्षा के लिए अध्ययन सत्र के दौरान जिस विषय पर आपकी पकड़ कमज़ोर होती है उसके लिए आप ग्रुप स्टडी की योजना भी बना सकते है । 

ऐसा करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है बिना ट्यूशन लिए, क्योंकि जिन सब्जेक्ट्स पर आपकी पकड़ कमज़ोर होती है, आपके दोस्तों की मज़बूत होती है। 

ग्रुप स्टडी के विकल्प का चुनाव करते समय इस बात पर गौर करें, कि आप लोग पढ़ाई ही करें मस्ती या टाइम पास न करें। 

Take regular breaks | नियमित ब्रेक लें

आप में से बहुत से छात्र सोच सकते हैं, कि अधिक से अधिक घंटे तक अध्ययन करना सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। 

take-regular-breaks-exams-preparation-tips

लेकिन यह वास्तव में उल्टा हो सकता है, क्योंकि यदि आप मैराथन के लिए प्रशिक्षण ले रहे थे, तो आप दिन में 24 घंटे दौड़ने की कोशिश नहीं करेंगे। 

इसी तरह, अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक ज्ञान को बनाए रखने के लिए, नियमित ब्रेक लेने से वास्तव में मदद मिलती है।

एक अध्ययन दिनचर्या विकसित करें, जो आपके लिए काम करे। यदि आप सुबह बेहतर अध्ययन करते हैं, तो लंच के समय ब्रेक ले। 

यदि आप रात के समय अधिक अच्छे से पढ़ सकते हैं, तो रात से पहले एक बड़ा ब्रेक लें ताकि आप रात को पढाई कर सकें। 

Take short snack breaks | छोटा स्नैक ब्रेक लेना 

जब आप परीक्षा की तैयारी करते है, तो आपकी मानसिक एवं शारीरिक ऊर्जा दोनोंअधिक व्यय होती है, इससे लगातार पढ़ते रहने से आपको शारीरिक कमज़ोरी महसूस हो सकती है। 

इसके लिए आवश्यक है, की आप अध्ययन के दौरान समय-समय पर छोटे-छोटे स्नैक ब्रेक अवश्य लेते रहें। जिससे आपकी शारीरिक ऊर्जा बनी रहे। 

किन्तु ध्यान रहे इस दौरान आप तली भुनी या फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने से बचें। क्योंकि तैलीय या फ़ास्ट फ़ूड आपके स्वास्थ्य को ही ख़राब नहीं करते, बल्कि आपकी एकाग्रता को भी कमज़ोर करते हैं। 

Make a plan for exam | परीक्षा की योजना बनाएं

सुनिश्चित करें, कि आपने परीक्षा से पहले सब कुछ अच्छी तरह से तैयार कर लिया है। ऐसा न हो कि परीक्षा के दिन आपको पता चले,कि आपकी तैयारी अधूरी है। 

सभी नियमों और आवश्यकताओं की जांच करें, तथा  अपने परीक्षा स्थल मार्ग एवं यात्रा साधन एवं यात्रा में लगने वाले समय की योजना बनाएं। हो सके तो यात्रा का टेस्ट रन करें। 

सभी सामान जैसे पैन, पैंसिल, यात्रा वाहन एवं कपडे तथा जूतों को पहले से जमा कर रख ले, जिससे उस दिन आपका समय बच सके। 

Drink plenty of water | खूब पानी का सेवन करें 

अंतिम टिप के रूप में याद रखें कि अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना आपके मस्तिष्क के सर्वोत्तम रूप से काम करने के लिए आवश्यक है। 

इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपने रिवीजन के दौरान एवं परीक्षा के दिन भी खूब पानी पीते रहें। जिससे आपका शरीर एवं मस्तिष्क तरोताज़ा बना रहे।  

यकीन मानिए दोस्तों यदि आप उपरोक्त उपायों को अपनी परीक्षा तैयारी के लिए उपयोग करेंगे तो आप खुद को सहज महसूस करेंगे, जिससे आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त हो सके। 

फैशन, संस्कृति, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने। टेलीग्राम पर जुड़ने हेतु हिन्दीराशिफ़ल पर क्लिक करे।

Leave a Reply